Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, September 19, 2019

Thursday 19th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 सितम्बर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है शाम 07 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
भरिणी नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 11 मिनट पर.
आज पंचमी का श्राद्ध है. और चन्द्र षष्ठी है.

मेष (Aries) लोगों से तकरार बनने की परिस्थितियां बन सकती हैं. आपकी अच्छाई के बावजूद शायद लोग आपको पूरी तरह से न समझ पायें और तकरार पैदा होता चला जाए इसलिए हर छोटी बात को समय रहते संभाल लेने की भी जरूरत है. ज़िन्दगी हम सबका कोई न कोई रोज़ इम्तेहान लेती है. आपको भी आज इस इम्तेहान में सफल होना है.
क्या करें – अपनी कार्यक्षमताओं पर भरोसा करना होगा और कुछ बेहतर करने के लिए खुद को तैयार भी करना होगा. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की घबराहट को हटा देंगे तो ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना आसान भी हो जाएगा. कोशिश करके देखिये सफलता जरूर मिलेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को किसी कमी की नजर से न देखें और बदलते हुए सन्दर्भ में अपने विचारों को नकारात्मक भी न बनाते चले जाएँ. इस अच्छाई को समझें की आपके अपने आपके साथ हैं और आपको हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं. किसी भी प्रयास को करते हुए रुकावटें रहेंगी लेकिन उन रुकावटों से झूझना और उनसे पार पाना ही ज़िन्दगी का दूसरा नाम है.

आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हर परिस्थिति आपको कुछ न कुछ सीखाती है पर इस समय लोगों से तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी है. अगर लोगों की नाराजगियां बढ़ जाएँ तो तकलीफ ही होती है और कठिनाइयाँ उभर आती हैं, इसलिए भी आपको इस समय की प्राथमिकता को समझते हुए किसी भी तकरार से बचना होगा ताकि आपको किसी भी तरह का नुकसान न होने पाए.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए हर रूप से बनी हुई हैं. यह और बात है की आपने लोगों से दूरियां बनाने की कोशिश की है. किसी भी परिवर्तन के विचार को भी इस वजह से ध्यानपूर्वक समझना होगा क्योंकि वो भी आपको अपनों से दूर ले जा सकता है. ज़िन्दगी में अकेले पड़ जाना कभी भी ठीक नहीं होता.
क्या करें – रिश्तों की उस अच्छाई को समझें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. कोई प्यार का रिश्ता भी इसी वजह से दस्तक दे सकता है. आपकी इच्छाओं से कहीं बढ़कर दुसरे व्यक्ति की इच्छाएं हो सकती हैं जो आपसे जुड़ने की कोशिश कर रहा हों.
क्या न करें – ज़िन्दगी आपको अपनों के करीब ले जाना चाह रही है. आपका मन विचलित हो रहा है, क्योंकि किसी न किसी रूप से आपका असंतोष आपके ऊपर छाया हुआ है जिस वजह से आप अपने लिए सही रास्ता नहीं बना पा रहे और यही इस समय की कमी है. रिश्तों की अच्छाई को समझेंगे तभी रिश्तों का सुख भी बना पाएंगे और आपसे व्यर्थ में कोई गलती भी नहीं होगी.

मिथुन (Gemini) अपनी कोशिशों से आप अपने हालात बेहतर कर सकते हैं. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपको नई प्रेरणा दे और नई दिशाओं में आगे बढने में मदद करे. आपके अपनों का साथ और सहयोग आपको हर तरह से मिला हुआ है और यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – जो भी सुख भरे पल हो उन्हें सहेज लेना चाहिए और दूरियों को नजदीकियों में बदल लेना चाहिए. आपको लगेगा की कोई प्यार का रिश्ता कमज़ोर है पर उसके पीछे बहुत सारी अच्छाई और बहुत सारी ईमानदारी छुपी हुई हो सकती है और यह भी बहुत बड़ी बात होती है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में विचारों का मतभेद न उभरने दें, क्योंकि उसका सीधा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है, इसलिए कोई ऐसी गलतफ़हमी न उभरने दें जो आपके कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर करती चली जाए.

कर्क (Cancer) हर अच्छे विकल्प को इस रूप से समझना चाहिए की क्या वो आपकी क्षमताओं के अनुरूप है या नहीं. अगर आप किसी भी चीज़ को भलीभांति अंजाम दे सकते हैं तो उसमें हाथ डालकर अपना समर्पण जरूर दिखाना चाहिए क्योंकि वही मेहनत आपके लिए ज़िन्दगी के नए आयाम खोल सकती है.
क्या करें – हर छोटा कदम आगे बढाते हुए आपको आपकी मंजिल के करीब ले जाएगा पर ऐसे में आपको अपनी कोशिशों पर और अपने लक्ष्य पर भरोसा करना होगा तभी जाकर बात बनेगी. कोई भी प्रयास अगर अविश्वास के साथ किया जाए तो नाकामी ही हाथ लगती है.
क्या न करें – अपनी बात मनवाने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करके आप रिश्तों में कठिनाइयाँ पैदा करते चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं है. किसी पर शक करना या किसी को किसी भी तरह की कमी की नजर से देखना कभी भी ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि ठीक है और आपकी बचत भी बढ़ रही है. उसमे आपके काम से जुडी अच्छाई का भी पूरा योगदान आपको मिल रहा है जिस वजह से काम से लाभ भी बना हुआ है और आपकी ज़िन्दगी का सुकून भी बना हुआ है. यह सारी बातें इसलिए अच्छी हैं क्योंकि आपने अपनी ओर से भी बहुत मेहनत की है.
क्या करें – किसी ऐसे अच्छे विकल्प के बारे में भी सोचें जो आपके लिए दस्तक दे रहा है. हो सकता है उसमें आपको लगे की आपकी प्रेरणा में कमी है, पर वही चीज़ आगे चलकर आपकी प्रेरणा को बढ़ा भी सकती है, इसलिए हर ऐसे विकल्प को भलीभांति समझ लेने की भी जरूरत है.
क्या न करें – अपने अच्छे भले हालात पर भरोसा करें पर कोई इतना बड़ा कदम न उठायें जो किसी भी तरह के खतरे की घंटी बजा दे. स्थिरता बनाये रखने में भी बहुत सारी सूझबूझ है और इस बात को भी इस समय कम न समझें.

कन्या (Virgo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपका भरोसा बना हुआ है, पर बहुत सारे भटकते हुए विचार हैं जिसकी वजह से आप अच्छी-भली स्तिथि के बावजूद कोई न कोई परिवर्तन करना चाह रहे हैं. ऐसा करने से पहले एक बार सोच लेने की भी जरूरत है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की किसी न किसी तरह के नुकसान का भी योग साथ ही बना हुआ है. अगर छुपे रूप से कोई नुकसान हो जाए तो फिर बहुत तकलीफ होती है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन को बनाए रखें और उसी से लाभ कमाने की भी कोशिश कर लें. ज़िन्दगी आप पर हर तरह से मुस्कुराएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – नुकसान सिर्फ पैसा का ही नहीं होता अपनी कोशिशों का भी हो जाता है और वो तब अगर आपका मन भटका हुआ हो और आप अपने लिए रास्ता न चुन पायें. कोशिश यह करनी पड़ेगी की अपनी एकाग्रता बनी रहे और अपनी सूझबूझ बनी रहे. अपनी मेहनत को कम करके कोई आसान रास्ता ढूँढने की कोशिश न करें, कहीं ऐसा न हो की उसकी वजह से भी आपका नुकसान बढ़ता चला जाए.

तुला (Libra) बदलते हुए सन्दर्भ में बहुत कुछ ऐसा है जिसे सँभालने की जरूरत है. आर्थिक स्तिथि ठीक रही है लेकिन अब आप पैसे को लेकर लापरवाह होते चले जा रहे हैं. अगर आप खुद ही अपने खर्चों को इतना बढ़ा लेंगे तो आगे चलकर फिर उससे जुडी हुई परिस्थितियों को संभालना भी मुश्किल होता चला जाएगा, इसलिए अभी से अपने नुकसान पर एक नज़र रखने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी की छोटी-छोटी बातें भी कभी-कभी मुश्किलों का कारण बन जाती हैं. हालात को पूरी तरह से समझे बिना तकदीर को आजमाने से भी गलती हो सकती है पर अगर आप खुद ही कोई प्रबल विचार बनाकर फैसले करते चले जाएँ तो इस चीज़ से बचना भी और ज्यादा मुश्किल हो जाता है.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प को न बढाने की कोशिश करें जिसमें आपकी ज़ल्दबाज़ी या आपकी उत्तेजना नज़र आ रही हो, क्योंकि उसके पीछे बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी कोशिशों को कमज़ोर करता चला जाए. मुद्दा कोई भी क्यों न हो पर किसी से भी उलझते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) काम से लाभ का योग बना हुआ है और लाभ कई रूप से और कई दिशाओं से बन सकता है पर आपके मन में बहुत सारी ऐसी चिंताएं भी बनी हुई हैं की क्या सबकुछ ठीक हो जाएगा. अपनी मानसिकता को बिगाड़ना ऐसे में ठीक नहीं है.
क्या करें – पैसा कहाँ से आ रहा है और किस रूप से आ रहा है उसके पीछे भी कई तरह की चिंताएं हो सकती हैं इसलिए हर ऐसी परिस्थिति को ध्यानपूर्वक समझ लेने की जरूरत है. लाभ का बनते चले जाना एक बात है लेकिन हर बात की गहराई तक पहुंचना भी बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में कुछ भी पाना है तो प्रतियोगिता की भावना बनाये रखें. ऐसे में अपने मन को परेशान न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी में बहुत सारे ऐसे मौके आते हैं जब कठिन रास्ता चुनना पड़ता है और उसपर चलना पड़ता है इसलिए इस समय आसान रास्ता ढूँढने की कोशिश बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं और आपकी कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है. किसी न किसी रूप से आपको तरक्की भी मिल सकती है और आपकी आर्थिक स्तिथि में भी इजाफा हो सकता है. इन सारी अच्छाईयों को इस समय सहेज लेने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों की अच्छी-भली भूमिका है आपकी ज़िन्दगी में और लोगों से जुड़े रहने से हर तरह की अच्छाई और ख़ुशी बन सकती है. ऐसे में अपनी ही धुन में किसी भी तरह की गलती करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं. दूरस्थान के भी कई विकल्प हैं आपके सामने और खर्चे भी बढ़ते चले जा रहे हैं, पर कोई ऐसा कदम न उठाएँ जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि में कमी ले आता चला जाए.

मकर (Capricorn) हालात सुखद बन रहे हैं लेकिन अब कई तरह की चुनोतियाँ भी बढती चली जा रही हैं, खासकर कामकाज में मध्यम स्तिथि बन रही है और पैसे को लेकर भी कई तरह के दबाव बढ़ रहे हैं. इन सारी बातों को एक साथ समझने की जरूरत है.
क्या करें – हालात फिर भी मददगार हैं पर विचारों का मतभेद उभर सकता है, इसलिए भी आपको ऐसी स्तिथि को समझना होगा जिसमें लोगों की आलोचना छुपी हुई है और ऐसे में अगर आप खुद भी गलती करते चले जाएंगे तो और भी मुश्किल है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और अच्छा चाहते भी हैं पर फिर भी कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो अपनों से आपकी दूरियों को बढ़ा रहा है और इस समय यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आप अपने काम या कारोबार में बहुत ज्यादा व्यस्त हैं, शायद यही वजह है की रिश्तों का तानाबाना कमज़ोर पड़ता चला जा रहा है. आप अपनों के लिए अच्छा सोच भी रहे हैं और बहुत कुछ कर भी रहे हैं, फिर भी लोगों से दूरियां बन रही हैं या तकरार की स्तिथि पैदा हो रही है.
क्या करें – हर छोटी बात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी और अपनी ओर से बहुत सारे सकारत्मक प्रयत्न करने होंगे ताकि ज़िन्दगी का सुख और सुकून आपके लिए हर तरह से बना रहे. ज़िन्दगी की बहुत सारी चुनोतियाँ ऐसी होती हैं जिन्हें एक-एक करके ही संभालना पड़ता है, इसलिए अपने मन में ऐसा भरोसा जगाए रखें जो आपको आपकी मंजिल तक ले जाए.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को इस वजह से कम न करें की कोई व्यक्ति आपकी आलोचना कर रहा है और ऐसे में अपने मन को दुखी भी न करते चले जाएँ. इस बात को समझ लें की आपकी मेहनत आपके भरोसे को बढाती है और आपका भरोसा ही आपसे उस रास्ते को तय करने में मदद करता है जो आपको आपकी मंजिल तक ले जाए, इसलिए उस भरोसे को न टूटने दें जो किसी भी तरह की स्तिथि को हिला दे.

मीन (Pisces) विचारों का मतभेद आपकी मुश्किलों का कारण है. कोई प्यार का रिश्ता भी उसके पीछे एक ऐसा कारण है जिसकी वजह से मतभेद उभरते चले जा रहे हैं. हर बात की अच्छाई और बुराई को साथ ही साथ समझ लेने की भी जरूरत है.
क्या करें – लोगों की बात को समझना होगा और उनके विचारों को पूरा सम्मान देना होगा. ऐसा करते हुए आपको मुश्किलों का भी सामना करना पड़ेगा, पर ज़िन्दगी की सच्चाई यही है जिसमें हर व्यक्ति को किसी न किसी रूप से हालात से समझौता करना पड़ता है.

क्या न करें – अपनी बात को रखने के लिए या अपनी बात को मनवाने के लिए किसी से झगडा न करें क्योंकि अच्छी-भली बात को बिगड़ने में देर नहीं लगती इसलिए ऐसे हालात न बनने दें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.