Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, September 17, 2019

Tuesday 17th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 17 सितम्बर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है शाम 04 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
अश्वनी नक्षत्र है आज दिन भर. चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.
आज तृतीया का श्राद्ध है.
सूर्य कन्या राशि में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 01 बजकर 02 मिनट पर, अत: सक्रांति का पुन्य काल मध्यान से सूर्यास्त तक मनाया जाएगा.
भद्रा है शाम 04 बजकर 33 मिनट तक.

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति आने वाले एक महीने में हर तरह की मधुरता बनानी होगी. छोटी-छोटी बातों को लेकर तकरार पैदा करते चले जाने से बचना होगा क्योंकि कोई भी विचार-विमर्श किसी न किसी तरह के मतभेद में परिवर्तित हो सकता है, इसलिए भी जितना अपनों के प्रति समर्पण बनाए रखेंगे उतना ही फायदा होगा.
क्या करें – अपना भरोसा इस वजह से बनाये रखें की लोग आपके साथ हैं और आपकी हर तरह से सहायता भी करना चाह रहे हैं और आपकी बात भी सुनना चाह रहे हैं. इस अच्छाई को अपनी ज़िन्दगी में उतार लेंगे तो अपने आसपास के लोगों से आपको हर तरह की मदद मिलेगी. ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य यह होता है की इंसान खुश रहे और इस प्रयास में यह समय आपके लिए सार्थक बनता चला जाएगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के प्रति आप समर्पित हैं पर उसमें किसी भी वजह से छोटी-छोटी गलतियाँ न निकालें. किसी भी रिश्ते को बनाने के लिए समय लगता है पर बिगाड़ने में देर नहीं लगती इसलिए कोई ऐसी गलती न कर जाएँ की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) निजी जीवन की खुशियाँ हर रूप से बनी हुई हैं. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए भी आप समर्पित हैं. इसी वजह से अपने भटकते हुए मन को थामना होगा और उस अच्छाई की ओर देखना होगा जो इस समय आपकी खुशियों के रूप में आपके लिए दस्तक दे रही हैं.
क्या करें – किसी भी यात्रा या बदलाव से जुड़ा समय हो सकता है जिसमें आपका दिल यह कह रहा हो की दूरस्थान से जुड़ी संभावनाएं टटोली जाएँ लेकिन आपका दिमाग आपको अपनों के करीब रहने की प्रेरणा दे रहा हो, फैसला आपको करना है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों को समझने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. हो सकता है किसी के उकसाने से रिश्तों की कोई अच्छी-भली स्तिथि बिगड़ जाए. इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को कम करे.

मिथुन (Gemini) किसी भी तरह के परिवर्तन के चलते आप अपनों के करीब आ सकते हैं जिसकी वजह से आपकी ज़िन्दगी का धैर्य बढ़े और हालात आपके लिए सुखद बनते चले जाएँ. ज़िन्दगी इसी रूप से मुस्कुराती रहे यही बहुत जरूरी है. अपनों के लिए कुछ करने से ज़िन्दगी की खुशियाँ बढती हैं.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर बढ़ते हुए खर्चों का दबाव भी हो सकता है फिर भी आपकी सूझबूझ ऐसी है जो आपसे सही फैसले करवाए. लोगों के बनते बिगड़ते विचारों को भी साथ ही साथ थाम लेने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की स्तिथि में आपके मन की व्यथा बढ़े नहीं.
क्या न करें – चाहे अपने फैसलों की वजह से या किसी और के फैसलों की वजह से अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में न डालें. हो सकता है लोगों के स्वास्थ्य को सँभालने के लिए भी आपको अपना योगदान देना पड़े. अपने साथी-सहयोगियों की किसी बात को कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि ठीक है और किसी परिवर्तन से जुड़े अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने. कामकाज के प्रति आपका समर्पण भी आपसे बहुत कुछ करवा रहा है जिसके अच्छे फल आपको लगातार मिल रहे हैं.
क्या करें – इस समय की प्राथमिकता इस रूप से उभर रही है की आपकी कोशिशें बनी रहें और आपका समर्पण बना रहे, इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें लगातार सफलता पाने का यही राज़ है. इसके लिए आपको अपनी कार्यक्षमताओं को बढाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठायें जिसमे आपको लोगों की आलोचना सहनी पड़े. हो सकता है लोग आपकी किसी बात को बहुत पैनी दृष्टि से देखें पर ऐसा न सोचें की वो आपके खिलाफ हैं.

सिंह (Leo) आपके सामने कई अच्छे विकल्प उभरेंगे जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि बढ़े. उसी अनुपात में कामकाज की स्तिथि को भी बेहतर करने की कोशिश करनी होगी. सिर्फ लाभ कमाना ही ज़िन्दगी का लक्ष्य नहीं है लेकिन काम को सुदृढ़ करना कहीं बेहतर है.
क्या करें – कई तरह के भटकते हुए विचार हैं आपके मन में. उसमे दूरस्थान से जुडी इच्छाएं भी शामिल हैं, पर कामकाज को लेकर किसी ऐसे विचार से बचना होगा. ज्यादा से ज्यादा आप किसी यात्रा का विचार बना सकते हैं जिसमें दूरस्थान की संभावनाएं शामिल हो.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को बनाये रखने के लिए हालात आपकी मदद जरूर करेंगे, लेकिन ऐसे में अचानक उभरती हुई परिस्थितियों की ओर भी नजर रख लें ताकि कोई अच्छी कमी हुई बात की वजह से भी आप किसी को परेशानी में न डालते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी में हर तरह का सुकून बना हुआ है पर बढ़ते हुए खर्चों का असर आपकी बचत पर पड़ सकता है, इसलिए सही योजना बनाकर अपने फैसले करने की जरूरत है. कामकाज को लेकर भी आपके मन में किसी परिवर्तन का विचार आ सकता है पर ऐसे किसी फैसले से दूर ही रहना होगा क्योंकि उसमें छुपी हुई परेशानियाँ या छुपा हुआ नुकसान हो सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि मध्यम है पर पैसे से जुड़े फैसले बहुत संभालकर लेने होंगे. कोई भी ऐसी स्तिथि जो आपकी बचत को कमज़ोर करे उसे समय रहते संभालना ही जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन का विचार न बनाएं जिसमें आपको मुश्किलों से झूझना पड़े. वैसे भी अपनी कोशिशों को दिशाहीन न होने दें, चाहे एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ाएं पर वो बहुत ज्यादा केन्द्रित हों. अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष पैदा करना ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि से जुड़ी हुई जो भी अच्छाईयां बनी हुई थीं अब उन्हें सँभालने का समय है आगे क्योंकि आपकी ज़ल्दबाज़ी और आपकी उत्तेजना ऐसी किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में कमी ला सकती है. पैसे से जुड़ी किसी बहस में विचारों का मतभेद भी बढ़ सकता है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में लोगों से जुड़े रहने से और उन्हें समझने से फायदा होगा क्योंकि ऐसा करने से आपके लाभ की स्तिथि बची रहेगी जिसका अच्छा असर आपको कामकाज को बढ़ावा देने के रूप में भी मिलता चला जाएगा.
क्या न करें – पैसे को लेकर किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जिसके चलते आपका नुकसान होता चला जाए. वैसे भी अपने दोस्तों को या साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से आप नाराज़ न करते चले जाएँ.

उपाय – तुला राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार रविवार को सुबह के समय किसी मंदिर में जाएँ और कोई न कोई चीज़ दान में जरूर दें. किसी जरूरतमंद के लिए वो पैसा भी हो सकता है, थोड़ा सा आटा भी हो सकता है, जिससे उस परिवार का एक समय का भोजन बन जाए.

वृश्चिक (Scorpio) लाभ से जुडी संभावनाएं बहुत अच्छी बनी हुई है. अचानक धनलाभ के भी योग हैं. कामकाज से भी लगातार लाभ का योग है जो आपकी ज़िन्दगी को खुशनुमा बनाए.
क्या करें – हालात मददगार हैं पर आप के मन का भटकाव बहुत है. कामकाज के क्षेत्र में खासकर किसी न किसी तरह का तनाव आपको परेशान कर रहा है. जिस वजह से कामकाज के प्रति आपका समर्पण समझने में लोगों की ओर से कमी रह सकती है.
क्या न करें – किसी भी तरह के झगड़े को बढ़ावा देते चले जाना ठीक नहीं है. वैसे भी आपको कई चीज़ें अच्छी नहीं लग रही और आप अपने विचारों को अपने तक नहीं रख पा रहे, जिसमें लोगों को यह लगे की आप अपना आपा खोते चले जा रहे हैं, पर यह सच्चाई भी है किसी भी तरह का गुस्सा करने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

धनु (Sagittarius) कामकाज के क्षेत्र में हर तरह की अच्छाई आपके लिए बनी हुई है, यहाँ तक की आप अपने प्रदर्शन को भी बेहतर करते चले जा रहे हैं, पर यह सारी अच्छाई को बनाने के लिए आपने बहुत सारी मेहनत भी की है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बनाये रखने के लिए आपको बहुत सारा धैर्य अपनाना होगा. अगर कोई चीज़ अच्छी नहीं भी लग रही तो भी विनम्रता बनाये रखने से ही फायदा होगा. किसी भी तरह का मानसिक दबाव आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठायें जिसमें आप सिर्फ अपनी तकदीर को आज़माना चाह रहे हैं, क्योंकि ऐसा करने से कोई लाभ होने वाला नहीं है. हालात कुल मिलाकर आपके लिए मददगार हैं. आर्थिक स्तिथि भी सम्भली हुई है फिर आप क्योंकि अपनी स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जा रहे हैं.

मकर (Capricorn) जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो आपको समझना चाह रहे हैं और इस वजह से हालात सुधर रहे हैं. यह और बात है की आपकी ओर से अभी भी कुछ ऐसे विचार हैं जिन्हें आप नई नजर से नहीं देख पा रहे.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आप के विचार अच्छे हैं और इसी प्रयास को बनाये रखने की जरूरत है. हालात के काबू आने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है पर आपके प्रयास इसी महीने में आपको अच्छा फल देंगे और आपके रिश्तों में सुधार आता चला जाएगा.
क्या न करें – न तो अपने घर-परिवार में किसी भी तरह का तनाव बढ़ाएं और ना ही अपने पैसे को बर्बाद करते चले जाएँ क्योंकि मुश्किलें एक-एक करके नहीं आती, एक साथ आ जाती है, इसलिए लोगों से मिलते हुए सहयोग में किसी भी तरह की कमी आ जाए तो वो ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) जो लोग पहले आपको समझ रहे थे अब वो आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं. बातें छोटी-छोटी हैं पर सँभालने से ही संभलेगी. ऐसे में आपको अपनी ओर से थोड़ा सा और प्रयास करना होगा.
क्या करें – अपने मन में बढ़ते हुए असंतोष को थामना होगा और अपनी मेहनत को बढाने की जरूरत पड़ेगी. उस मेहनत का अच्छा फल आपको आपके कामकाज के क्षेत्र में नज़र भी आएगा, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की कडवाहट को हटा देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों के साथ किसी भी तरह का तकरार न बढ़ाएं. कहीं ऐसा न हो की लोग आपसे किनारा करते चले जाएँ और आपके लिए मुश्किलें पैदा होती चली जाएँ.

मीन (Pisces) घर-परिवार की स्तिथि सुखद है पर कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो आपसी तालमेल में कमी लाता चला जा रहा है. अगर किसी व्यक्ति की नाराज़गी रही है तो उसे भी दूर कर लें.
क्या करें – अपनी बात इस रूप से कहें जिसमें अच्छाई भी हो और सच्चाई भी हो, पर सबसे बड़ी बात यह है की पारदर्शिता भी हो ताकि किसी भी तरह के मतभेद की स्तिथि से बचा जा सके.

क्या न करें – हालात को आजमाने की कोशिश न करें, बल्कि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें इतना समर्पित हो जाएँ की आपकी मेहनत में इजाफा होता चला जाए. ऐसे में लोग आपकी हर तरह से मदद करेंगे और कोई कमी रहेगी नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.