Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, September 8, 2019

Sunday 8th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 सितम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भादो का महीना चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि हैरात 10 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
मूल नक्षत्र है सुबह 06 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में.
आज गंडमूल समाप्त हो रहे हैं सुबह 06 बजकर 29 मिनट पे. दशावतार दशमी है.

मेष (Aries) जब भी समय तेजी से बदल रहा हो तो रिश्तों की गरीमा बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह नियती का विधान है कि सबकुछ बदल जाता है, कुछ भी एक जैसा नहीं रहता फिर भी रिश्तों की अच्छाई को बनाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े कई तरह के विकल्प हैं आपके सामने जो आपकी जिंदगी की दिशा को बदल सकते हैं, ऐसा करते हुए आपको अपनों के करीब रहने का भी मौका मिलेगा और जिंदगी की खुशियां भी बढ़ेंगी. अपने काम या कारोबार को भी ऐसी नई दिशा प्रदान करनी होगी जो आपको सुख और सुकुन दें.
क्या न करें – हालात जरूर तेजी से बदल रहे हैं लेकिन फिलहाल किसी दूर-स्थान का न सोचें, समय के साथ उन परिस्थितियों को खुद-ब-खुद उभरने दें ताकि जल्दबाजी में किए गए किसी फैसले से नुकसान न हो जाए.

वृषभ (Taurus)जिंदगी की अच्छाई बनी हुई है इसलिए आप कुछ हद तक पुरसुकुन हो गए हैं पर आपकी ओर से लापरवाही नजर आ रही है शायद यह एक वजह है कि आपके प्रयास उतने केन्द्रित नहीं हैं जितने की होने चाहिए, इसी वजह से कामकाज से जुड़ा हुआ दबाव भी बना रह सकता है.
क्या करें –हर ऐसी परिस्थिति को समझने की कोशिश करें जो आपकी चुनौतियों का कारण बनी हुई है और इस बात को भी संभालने की कोशिश करें कि कोई आपका गलत फायदा उठा रहा है. मन में तसल्ली भी उतनी ही होनी चाहिए जो आपकी जागरूकता को भी साथ ही साथ बनाए रखे.
क्या न करें –अपनों की बढ़ती हुई पैसे की जरूरतों से भी नुकसान की स्थिति बन सकती है या पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं इसलिए इतने भी लापरवाह न हो जाएं कि कहीं न कहीं आपका नुकसान होता चला जाए और आपको पता ही न चले.

मिथुन (Gemini)किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव आपको अपनों के करीब ला सकती है जिसके चलते आपकी जिंदगी की खुशियों में इजाफा हो पर ऐसा करते हुए आपको अपनों के प्रति अपना दिल साफ करना होगा और लोगों को ज्यादा समझने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या करें –निजी जीवन में लोगों से तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी है और ऐसी परिस्थितियां भी उभरेंगी जो आपके मन को परेशान करें, ऐसे ही वक्त में अपने मन को शांत रखने से फायदा होता है. लंबी चलती हुई परेशानियों को संभालने का भी यही एक तरीका है कि आप लोगों की बात को ज्यादा सुन लें.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों पे किसी पे तरह का अनुचित दबाव न बनाएं. ऐसा दर्शाने की कोशिश न करें कि आप ही सही हैं, ऐसा करके आप अपने आस-पास के लोगों को और ज्यादा खिलाफ न करते चले जाएं.

कर्क (Cancer)पैसे के लेन-देन से जुड़ा जो भी दबाव है वो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और अच्छी-भली पैसे की स्थिति भी कमजोर लगनी शूरू हो जाए, ऐसा हो सकता है. ऐसे में अपनी देनदारी को भी संभालने की जरूरत है और अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थाम लेने की आवश्यकता है.
क्या करें –सही योजना बनाके जिंदगी में आगे बढ़ा जाए तो किसी भी मुश्किल को संभालना आसान हो जाता है. आपके हालात इस समय कुछ ऐसे हैं जो आपकी अपनी गलतियों से आपके विचारों को बढ़ा रहे हैं इसलिए अपने मन में पहले से कोई नकारात्मकता बिठाने से बचना होगा.
क्या न करें –इस अच्छाई को समझने में कोई कमी न रखें कि आपके लिए काम से लाभ बना हुआ है और आपकी आर्थिक स्थिति भी संभली हुई है, यहाँ तक की रिश्तों से जुड़ा तालमेल भी ऐसा है जो आपके लिए हर तरह का सुख दर्शा रहा है. ऐसे में अपने मन को उचाट करते चले जाना भी ठीक नहीं.

सिंह (Leo)जिंदगी के उस सुख और सुकुन को समझने की कोशिश करें जो आपने अपनी मेहनत से और आपने अपनी लगन से बनाया है पर हर अच्छी-भली स्थिति में कोई न कोई कमी का या प्राथमिकता का क्षेत्र हो सकता है. सबकुछ ठीक होने के बावजूद कोई प्यार का रिश्ता आपकी परेशानियों का कारण बना रहे, ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें –अपने बदलते हुए विचारों की वजह से विचारों का मतभेद पैदा हो सकता है जिसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पे भी पड़ सकता है पर एक कमी और भी है कि पढ़ाई में भी आपका मन उचाट होता चला जा रहा है. समय रहते अपनी कमियों को संभाल लेना भी बहुत जरूरी हो जाता है. 
क्या न करें –लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं कि लोग आपकी हर बात को मान ही लें, हो सकता है वो किसी मजबूरी में आपकी हाँ मे हाँ मिला रहे हों. ऐसा समर्थन पा लेने में भी कोई फायदा नहीं.

कन्या (Virgo) अपनी गलतियों की वजह से आपकी पैसे की स्थिति कमजोर पड़ सकती है. आपको लगेगा कि आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए वो कदम उठा रहे हैं पर उसमें छुपा हुआ कोई न कोई नुकसान भी शामिल हो सकता है.
क्या करें –जिंदगी का सुख बनाए रखना है तो अपने हालात का सही जायजा लें और कोई ऐसा कदम उठाने से बचें जो आपकी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर कर रहा हो खासकर पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लें ताकिआप अपनी स्थिति को संभाले रख सकें.
क्या न करें –लोगों से आपको अच्छी सलाह मिल रही है जो आपकी प्रेरणा को जगाए लेकिन इसके बावजूद आप कोई फायदा नहीं उठा पा रहें. इस समय आपकी कोशिशों को कोई सही दिशा नहीं मिल पा रही जिसकी वजह से आपके दबाव बने रह सकते हैं.

तुला (Libra)मेहनत करके आप अपने हालात को बेहतर करना चाह रहे हैं, इसमें हालात आपकी हर तरह से मदद भी कर रहे हैं कि आप बड़ी सफलता या बड़ी तरक्की पा सकें. जिंदगी अपने आप में एक आशीर्वाद भी होता है और एक चुनौती भी होती है बशर्ते हम इन दोनो चीजों को समझते हुए विभिन्न पहलुओं पे नजर रख सकें और सही तालमेल बिठा सकें.
क्या करें –आपके अन्दर हर तरह की प्रतिभा है उसे सही रूप से इस्तमोल करना ही इस समय जरूरी है. थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से आपकी मेहनत आपको बड़ा लाभ भी दे सकती है.
क्या न करें –ऐसा न सोचें कि लोग आप पे किसी भी तरह का दबाव बनाना चाह रहे हैं. हर विचार-विमर्श को नकारात्मकता से देखते चले जाना भी ठीक नहीं जबकि लोगों के तजुर्बे से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश की जा सकती है.

वृश्चिक (Scorpio)कई तरह के विचार हैं आपके मन मे. आप चाह रहे हैं कि जिंदगी की दिशा बदल ली जाए और उस सुख की ओर बढ़ा जाए जिसके लिए आपने इतनी मेहनत की है. अच्छी बात यह है कि यह आपकी मेहनत के फलीभूत होने का समय है इसलिए आपके सामने कई तरह की अचानक उभरती हुई परिस्थितियां हैं जो आपको कोई न कोई अच्छा मौका दे सके.
क्या करें –घर-परिवार में अपनों से विचार-विमर्श करना होगा. कभी-कभी बदलते हुए विचार भी बने रहेंगे फिर भी सही नतीजे पर पहुँचने के लिए आपको अपने कामकाज पर भी एक नजर रखनी होगी इसलिए आपके फैसलों के पीछे बहुत सारे ऐसे मुद्दे हो सकते हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें –अपने प्रियजनों की खुशियों की ओर देखना बहुत जरूरी है पर व्यर्थ में उनकी जिंदगी में दखलअंदाजी न करते चले जाएं इसलिए अपने काम से जुडी प्राथमिकताओं को भी साथ ही साथ बनाए रखें ताकि कोई एक तरफा विचार बनाके आपसे कोई गलती न हो जाए.

धनु (Sagittarius)आर्थिक स्थिति भी ठीक है और हालात भी मददगार हैं पर विचारों के मतभेद से बचने के लिए अपने अन्दर बहुत सारी शांति भी बनाए रखनी होगी. आप कोई न कोई बड़ा फैसला भी लेना चाहेंगे फिर भी अपने घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपको बहुत सारी चीजों की ओर एकसाथ देखना होगा.
क्या करें –इस समय आपके लिए वो चीज जरूरी है जो आपकी लगन बनाए रखें. जिस चीज में आपकी रूचि है उस ओर थोड़ा सा ध्यान देते चले जाएं और खुद को वयस्त रखें. किसी भी तरह का मन का भटकाव बढ़ाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें –किसी भी स्थान परिवर्तन का विचार भी हो सकता है और बहुत सारी उसमें अच्छाईयां भी हो सकती हैं फिर भी ऐसे किसी फैसले को ध्यानपूर्वक लें. अच्छाईयों को बनाए रखना और जिंदगी का सुख बनाए रखना भी बहुत जरूरी है, उसमें कोई कमी न आने दें.

मकर (Capricorn)अपने काम के प्रति प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आपको अपनी कोशिशों को एक सही दिशा देनी होगी. अगर कुछ सीखने का मौका मिले तो उसका भी फायदा उठाना होगा ताकि इस समय बने हुए जो भी जिंदगी के दबाव हैं, उन्हें सही रूप से संभाला जा सके.
क्या करें –खुद की गलतियों का समय है जिनसे बचना होगा इसलिए अपने मन को भटकाते चले जाने से परेशानियां ही पैदा होंगी, इनसे बचके निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करे –अपनी मेहनत और अपनी कोशिशों की ताकत को कम न समझें पर सिर्फ मेहनत ही पर्याप्त नहीं होती. अपने पैसे को कहीं व्यर्थ में फंसाते न चले जाएं.

कुंभ (Aquarius)हालात हर तरह से मददगार हैं. कामकाज की स्थिति को विस्तार देने का भी समय बना हुआ है जिसमें आपकी आर्थिक स्थिति भी आपकी हर तरह से मदद करें.
क्या करें –पैसे का लेन-देन प्रथमिकता का क्षेत्र है. सिर्फ पैसे को आधार बनाकर अपनी दोस्तियां चलाना भी मुश्किल होता है इसलिए लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में लोगों से हर तरह का तालमेल बना लें. अपनी ही धुन में अपनी ही बात न कहते चले जाएं इसलिए लोगों को समझने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

इस सप्ताह में खासकुंभ राशी वालों के लिए इस सप्ताह में खास यह है जी कि हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. आपको अपनी सूझबूझ भी बनाए रखनी है और अति भावुक होते चले जाने से भी बचना है. लोगों की अच्छाइ आपके प्रति इस रूप से बनी रहेगी कि आप उन पर भरोसा कर सके.

मीन (Pisces)लोगों को नाराज करके आप अपनी मुश्किलें न बढ़ाएं इसलिए जिस भी काम से जुडे हुए हैं उसमें अपने मन को उचाट न करें. इस बात को समझ लें कि लोगों का अपना नजरिया हो सकता है.
क्या करें –हर विचार में थोड़ी सी व्यवहारिकता अपनानी होगी पर कभी-कभी ऐसा करना मुश्किल होता है खासकर आप जैसे व्यक्ति के लिए जो हर चीज को बहुत अच्छाई से और बहुत सलीके से चलाना चाहता है, ऐसे में भावुकता बने रहना स्वाभाविक सी बात है.

क्या न करें –तकदीर से किसी बडे लाभ की उम्मीद न लगाएं क्योंकि यह समय लाभ कमाने की बजाय लाभ बचाने का है, उसके लिए आपको अपने पैसे को सही रूप से निवेश भी करना पड़ेगा. ऐसे में पैसे से जुड़े किसी गलत फैसले का बुरा असर बिल्कुल न पड़ने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.