Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, September 7, 2019

Saturday 7th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 सितम्बर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है रात 09 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
मूल नक्षत्र है आज दिन भर. चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में.
आज अदुख नवमी है. श्री चंद नवमी है और उत्तराखंड में मनाई जानी वाली नंदा पूजा है.

मेष (Aries) अपने बड़े बुजुर्गों के प्रति भरोसा भी बनाना होगा और सद्भावना भी बनानी होगी. उनके लिए कुछ बेहतर करने से आपको उनका समर्थन भी मिलेगा और आशीर्वाद भी मिलेगा. ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए यही चीज़ें काम करती हैं जो आपको अपनों से जोड़ें और रिश्तों में अच्छाई बनती चली जाए.
क्या करें – ज़िन्दगी में कोई भी चुनोती क्यों न हो उसे सँभालने के लिए खुद को सक्षम बनाना ही पड़ता है और आपके अंदर इस समय वो सारी अच्छाई है जो आप अपनी मेहनत से अपने हालात को बेहतर कर सकें. तकदीर के भरोसे चलने की बजाए अपनी क्षमताओं को उभारने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने दोस्तों के व्यवहार में किसी भी तरह की गलती न निकालें. हो सकता है उनके अपने विचार हों या अपनी मजबूरियाँ हों, ऐसे में लोगों की तुलना में खुद को सही साबित करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपको ऐसा लग रहा है की लोग आपके खिलाफ हैं जबकि आपकी कम होती हुई मेहनत ही आपके खिलाफ काम कर रही है और आपकी मुश्किलों को बढ़ा रही है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी मुश्किलों के बढ़ जाने का एक यह भी कारण है की आप अपने आसपास के लोगों को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे, पर इससे उनका नहीं बल्कि आपका नुकसान हो रहा है क्योंकि आपकी एकाग्रता में कमी आती चली जा रही है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवतर्न करने होंगे और उसमे सबसे अहम भूमिका आपकी अपनी मेहनत और आपकी लगन की होगी जिसे सुधारना पड़ेगा. ऐसा सोचने से बचना होगा की लोग आपकी पीठ पीछे बुराई कर रहे हैं.
क्या न करें – पैसे को लेकर बहुत ज्यादा उदारता बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है, खासकर अपनी बचत को समझने और सँभालने के लिए ऐसी इच्छाएं न पालें की आपके लिए किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि बनती चली जाए.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी में लोगों से तालमेल बनाना है तो लोगों की बात को समझें और उनके विचारों की कद्र करें. अपनी इच्छाओं को पूरा करने के साथ-साथ कभी-कभी अपनों की इच्छाओं को भी पूरा करना पड़ता है, तब जाकर रिश्तों में वो गर्माहट बन सकती है जिसके चलते रिश्तों को दूर तक निभाया जा सके.
क्या करें – अपने कामकाज की स्तिथि में धार लाने की जरूरत है. प्रतियोगिता की भावना बनाये रखने से ही ज़िन्दगी में आगे बढ़ा जा सकता है, पर ऐसा करने के लिए भी मधुर संबंधों का बना रहना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में कुछ भी करना है और कुछ भी पाना है तो भरोसा तो करना ही पड़ेगा. आपकी इस समय की अच्छाई यह है की आप मेहनत कर सकते हैं लेकिन इस समय की कमी यह है की आपको खुद पर भरोसा नहीं है और इसी वजह से आपकी कमियां आपकी अच्छाई पर हावी होती चली जा रही हैं, इसलिए अपने भरोसे को कम करके अपने लिए नुकसान की स्तिथि न पैदा करें.

कर्क (Cancer) किसी भी बिमारी को सही रूप से संभालना है तो अपने चिकित्सक पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा इसलिए यह समझ लें की ज़िन्दगी में हर रिश्ता किसी न किसी भरोसे पर टिका हुआ है, और किसी भी स्तिथि को सँभालने के लिए अपने मन को साफ़ तो करना ही पड़ता है, तब जाकर बात बनती है.
क्या करें – रिश्तों को सुधारने की बहुत सारी संभावनाएं हैं. आपके दोस्त और आपके साथी सहयोगी हर तरह से आपकी बात को समझ पा रहे हैं और इसी अच्छाई को बनाते हुए आप अपनी ज़िन्दगी की खुशियों में इजाफा कर सकते हैं.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर लोगों से उलझते न चले जाएँ, इसलिए ऐसा न सोचें की कोई आपके खिलाफ है बल्कि इस समय अगर कोई चीज़ आपके खिलाफ है तो वो आपकी अपनी सोच है जिसमें बहुत सारी नकारात्मकता नजर आ रही है और यही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) आपके बढ़ते हुए खर्चों का बुरा असर यह होगा की आपके लेनदेन पर उसका असर आ जाएगा, और जब लेनदेन से जुड़ी परेशानियाँ बढेंगी तो रिश्ते भी कमज़ोर पड़ते चले जाएंगे, इसलिए बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें एक साथ सँभालते चले जाने की जरूरत है. ऐसा न सोचें की सबकुछ ठीक है या सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा. उसके लिए आपको अपने लिए बचाव तो बनाना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोग आपका साथ निभाना चाह रहे हैं पर लोगों को उकसाने वाली परिस्थितियां भी बहुत सारी ऐसी हैं जो लोगों के मन में कोई न कोई गलत विचारधारा बनाए, इसलिए इस बात को समझें की आपको भी अपनी अच्छाई हर सूरत में बनाये रखनी है. तभी जाकर संबंधों में खुशियाँ बन पाएंगी.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली पैसे की स्तिथि में कमियां न ढूंढें और वो भी इस वजह से क्योंकि आपकी इच्छाएं पूरी नहीं हो रही. किसी भी व्यक्ति की इच्छाएं कभी भी पूरी नहीं हो सकती इस सच्चाई को जब तक समझेंगे नहीं तब तक यह कमियां बनी रहेंगी.

कन्या (Virgo) निजी जीवन से जुड़े हालात आपकी परेशानियाँ दर्शा रहे हैं. रिश्तों को संभाले रखने के लिए अपने मन के भटकाव को भी दूर करना होगा इसलिए अपने मन में किसी भी तरह के शक को जगह न बनाने दें.
क्या करें – हर ऐसी चीज़ जो आपको अपनों से जोड़े वही आपको मदद करेगी क्योंकि यह दबाव भरा समय है और किसी भी दबाव भरे समय से निकलने के लिए थोड़ा सा वक्त तो लगता ही है, इसलिए तब तक धैर्य बनाये रखना होगा और अपनी क़ाबलियत को तराशने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े हालात को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप कोई बड़ी गलती भी न करते चले जाएँ. मुश्किल भरे हालात बन रहे हों तो उसका कोई न कोई जरिया बन जाता है, इसलिए इस बात को समझ लें की आपका बढ़ता हुआ असंतोष आपकी मुश्किलों का जरिया बनता चला जा रहा है.

तुला (Libra) अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना होगा और इस बात को भी समझना होगा की आप क्या कुछ कर सकते हैं. थोड़ी सी एकाग्रता और थोड़ी सी लगन बनाए रखने से ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – किसी भी चीज़ को सूझबूझ से समझेंगे तो लोगों का नजरिया समझ आना शुरू हो जाएगा जिसके चलते आप अपने फैसले अपने हित में कर सकें और उसी चीज़ को आलोचना समझेंगे तो बात बिगडती ही चली जायेगी इसलिए उस अच्छाई को पकड़ने की कोशिश कर लें जो इस समय आपके लिए बन सकती है.
क्या न करें – किसी भी वजह से हालात को दोषी न ठहराते चले चले जाएँ इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की कडवाहट को बढाते न चले जाएँ. हर छोटी बात को कमियों के रूप से देखने से नुकसान ही होता है.

वृश्चिक (Scorpio) अपने पैसे की स्तिथि को इस रूप से समझें की आप की हर तरह की जरूरतें पूरी हो रही हैं. हो सकता है अपनी बचत को बनाने का जो आपने सपना देखा हो उसमें कोई कमी रह गयी हो, पर आपकी आर्थिक सुख समृद्धि में कोई कमी नहीं है, यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – अपने मन में बहुत सारा धैर्य पैदा करना होगा. हर चीज़ की अच्छाई को समझते हुए ही ज़िन्दगी में सुख की अनुभूति होती है और उस धैर्य की वजह से ही इंसान किसी भी चीज़ में अपनी लगन बनाये रख सकता है.
क्या न करें – अपनी रोज़मर्रा की मुश्किलों से परेशान न होते चले जाएँ इसलिए अपने मन को दुखी करने की आदत न डाल लें. कभी-कभी कोई भी इंसान अपनी मुश्किलों से परेशान हो सकता है पर दुखी रहने की आदत डाल लेना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) पैसे से जुड़े हालात विचित्र रूप से उभर रहे हैं. अचानक बहुत कुछ हो रहा है जो आपको हैरान कर दे. ऐसे में ही अपने मन को शांत करने की जरूरत पड़ती है. मानसिक दबाव की वजह से भी इंसान से गलती हो सकती है.
क्या करें – कोई भी कदम उठाने से पहले अपने हित को पहचानना बहुत जरूरी है पर किसी भी तरह का परिवर्तन करने से पहले यह भी सोचना बहुत जरूरी है की उसका असर कहाँ तक जाएगा इसलिए ज़िन्दगी में फैसले बहुत सूझबूझ से ही करने चाहिए.
क्या न करें – लोगों को किसी भी तरह की परेशानी की नजर से न देखें और ऐसा भी न सोचें की लोग गलत फैसले कर रहे हैं जबकि सच्चाई यह है की लोगों की तुलना में आपके फैसलों में बहुत सारी गलती हो सकती है.

मकर (Capricorn) लोगों की बातों में आकर अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है. कहीं ऐसा न हो की आपको लगे की आपको फायदा हो रहा है पर कहीं पीठ पीछे आपका नुकसान ही होता चला जा रहा है, इसलिए भी बचकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – विचारों की प्रबलता बनाये रखने से भी नुकसान हो जाता है इसलिए अपने स्वभाव को बहुत लचीला बनाना होगा ताकि अपनी मेहनत से आप वो सबकुछ पा सकें जिसकी जरूरत है. अपने हालात का सही आंकलन करना ऐसे में बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या न करें – सेहत से जुड़े मुद्दों को समझने में कोई गलती न करें. अगर इलाज़ सही रूप से कराना है तो जांच में किसी भी तरह की कमी न आने दें. कहीं ऐसा न हो की इस आंकलन में किसी भी कमी की वजह से कोई बात बिगड़े.

कुम्भ (Aquarius) कई बार अनजाने में भी ऐसा नुकसान हो जाता है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे, खासकर बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी नुकसान जैसी परिस्थितियां पैदा हो सकती है. अगर हालात को पूरी तरह से समझा न जाए तो मुश्किलें बढ़ भी सकती हैं.
क्या करें – कामकाज से जुडी प्राथमिकताओं को समझना होगा. किस चीज़ में कितनी तवज्जो बनाये रखनी है और कितनी लगन बनाये रखनी है इस चीज़ से फायदा होगा. ऐसे में लोगों का साथ और सहयोग आपके लिए बना रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने भविष्य को बनाने में जो भी प्रयास कर रहे हैं उसमें कोई कमियां न आने दें, इसलिए लोगों के भरोसे चलने की कोशिश न करें. अगर अपने मन का कोई भी भटकाव है तो पहले उसे दूर कर दें ताकि आपके ज्ञान में या आपके प्रदर्शन में किसी भी तरह की कोई कमी न रह जाए.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति लगन और भरोसा बनाये रखने से आपके हालात बेहतर हो सकते हैं. इस चीज़ के बावजूद की लोगों से ताल्लुकात बनाये रखने में कमियां रह सकती हैं. अगर कामकाज की स्तिथि मज़बूत बनी रहे तो बहुत सारी चीज़ों को धीरे-धीरे संभाला भी जा सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी में भरोसा बनाये रखने से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. आपने भी अपनी सोच को बहुत सूझबूझ से बनाने की और सँभालने की कोशिश की है. मुश्किलों भरे दौर में भी आपने अपने आत्मविश्वास को बनाये रखने का प्रयास किया है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – रिश्तों में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न आने दें क्योंकि अगर रिश्ते बिखर जाएँ तो ज़िन्दगी बिखर जाती है. काम के प्रति लगन जरूर बढ़ाएं पर समय के अभाव में रिश्तों को कमज़ोर न करते चले जाएँ.


आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखना है तो लोगों को अपने साथ लेकर चलना होगा. कोई भी रास्ता अकेले नहीं तय किया जा सकता, उसमें अपनों के साथ की और सहयोग की जरूरत पड़ती है. अपनों का साथ मिला रहे तभी ज़िन्दगी की तस्वीर खुशनुमा बनती है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.