Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, September 16, 2019

Monday 16th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 सितम्बर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विनी मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितिया तिथि है दोपहर 02 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
रेवती नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद अश्विनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में और चंद्रमा मेष राशी मे प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 22 मिनट पर .
आज भद्रा है देर रात 03 बजकर 36 मिनट से. पंचक समाप्त हो रहे हैं देर रात 04 बजकर 22 मिनट पर. व्यतिपात महापात है 02 बजकर 58 मिनट से शाम 07 बजकर 48 मिनट तक.

मेष (Aries) रोजमर्रा के लोगों से बनते हुए तकरार आपको बहुत परेशान कर रहे हैं, शायद इसी वजह से आप लोगों से दूर भी हटते चले जा रहे हैं. कोशिश यह करनी होगी कि आप रिश्तों को भी संभाल सके और अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी संभाल सके क्योंकि किसी भी तरह की उत्तेजना आप का ही नुकसान कर सकती है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति उस अच्छाई को देखें जो आपका समर्थन दर्शा रही है. हर चीज में कमियां ढ़ूंढ़ने की बजाय अच्छाई को ढ़ूंढेंगे तो आपको वो नजर भी आएगी और आपके मन में बढ़ता हुआ रोष खुद-ब-खुद हटता चला जाएगा. छोटी से छोटी बात में गलतफहमी उभरकर आ सकती है जिससे बचके चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – आपने जिंदगी के प्रति अपने नजरिए को बदलने की कोशिश की है और अब तेजी से आगे बढ़ना पसंद हैं इसलिए जल्दबाजी में कोई ऐसी गलती न करें जो आप ही का नुकसान करती चली जाए.

वृषभ (Taurus) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर अपने मन में बिठाए हुए असंतोष को फिर भी हटा देने की जरूरत है. किसी प्यार के रिश्ते के प्रति आपका झुकाव नजर आ रहा है जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियां बनी रहें तो जिंदगी की बहुत सारी चीजें ऐसे ही संभल जाती हैं. आपके लिए भी अच्छा समय इस रूप से हैं कि लोग आपको समझें और आपसे जुड़ने की कोशिश करें. ऐसे में अपनों के करीब आने का जो भी मौकामिले, उसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएं कि आपने किसी चीज में कोई कमी रखी है. अगर पहले आपने किसी की जरूरतों को पूरा करने में कोई आनाकानी की थी तो उस गलती को भी आप इस समय सुधार पा रहे हैं और इस वजह से भी हालात आपके पक्ष में बन रहे हैं फिर भी पैसे के प्रति अपनी जरूरत से ज्यादा उदारता दिखाना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार की खुशियां बनी हुई है पर कामकाज की स्थिति को और बेहतर करने की जरूरत है. आपकी तवज्जो अच्छी है, इसका अच्छा असर यह हो रहा है कि आपके मन मे धैर्य बन रहा है जिसके चलते आप अपनी परिस्थितियों का सही आंकलन कर सके और वो धैर्य इस रूप से भी बन रहा है कि आपके अपने आपको समझ पा रहे हैं जिसके चलते आपकी खुशियों में इजाफा हुआ.
क्या करें – हर परिस्थिति आपको कुछ बेहतर करने की मदद कर रही है इसी वजह से आपकी मेहनत उभरकर आ रही है. थोड़ी सी कोशिश करने से पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में भी बड़ी सफलता प्राप्त की जा सकती है.
क्या न करें – किसी पैसे से जुड़े फैसले को लेके लोगों से उलझन न पैदा करें. इस बात को समझ लें कि लोगों का भी अपना नजरिया हो सकता है और उनकी बात में भी कोई न कोई दम हो सकता है इसलिए हर चीज को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) हालात इस रूप से मददगार हैं कि आपकी अच्छाई उभरकर आए. आपके दोस्त और आपके साथी-सहयोगी भी आपके साथ विचार-विमर्श कर पाएं जिसके चलते आपकी क्षमताओं में और इजाफा हो सकता है.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है और कोई प्यार का रिश्ता आपसे जुड़ना चाह रहा है, आपको भी अपनी बात बहुत सहजता से कहनी होगी ताकि रिश्तों की गर्माहट को बनाए रखा जा सके. तकदीर साथ है पर अपनी कोशिशों को भी थोड़ा सा बढ़ा देने की जरूरत है.
क्या न करें – जो सबकुछ ठीक लग रहा है, उसके पीछे भी कुछ छुपी हुई चुनौतियां हो सकती हैं. हो सकता है कुछ लोग पीठ पीछे आपकी आलोचना कर रहे हो इसलिए ऐसे किसी भी हालात को बिगड़ने न दें. अपने प्रबल होते हुए विचारों की वजह से किसी से मतभेद न बढ़ाएं.

सिंह (Leo) खर्चों की वजह से मन परेशान हो सकता है इसलिए कई तरह के ऐसे विचार भी हैं कि कोई बदलाव कर लिया जाए पर हालात इसलिए सुखद हैं क्योंकि आपकी आर्थिक स्थिति आपकी हर तरह से मदद कर सकती है, यह भी बहुत बड़ी बात है इसलिए अपने असंतोष को भी दूर कर देने की जरूरत है.
क्या करें – आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है जिसके चलते आप बहुत सारी चीजों को अंजाम दे सकते हैं, इसी के चलते हालात भी आपकी मदद कर रहे हैं और घर-परिवार में भी आपको अपनों का सहयोग मिला हुआ है. ऐसे किसी भी समय में थोड़ी सी विनम्रता अपना लेने की जरूरत पड़ती है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियां बनी हुई हैं पर अपने मन में कोई ऐसा नकारात्मक विचार न बनाएं कि उन खुशियों में किसी भी तरह की कोई कमी आ जाए. किसी प्यार के रिश्ते को लेके भी आप अपने मन को व्यर्थ में परेशान न करते चले जाएं.

कन्या (Virgo) पैसे की स्थिति हर तरह से मददगार हैं इसलिए आपका भरोसा जगा हुआ है और उसी भरोसे से आप अपने कामकाज को भी बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं, इस प्रयास में तकदीर आपकी हर तरह से मदद करेगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – दिशाहीन होते चले जाने से बचना होगा और लोगों की बातों को सुनना अच्छी बात है पर लोगों की बातों में आने से किसी न किसी तरह का नुकसान हो सकता है इसलिए आपको हर रूप से बचाव बनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अगर लोग आपके प्रति किसी भी तरह की अच्छाई बनाए हुए हैं तो इसमें कोई गलतियां न निकालें, इस बात को समझने की कोशिश करें कि उनके विचारों में आपके लिए सद्भावना छुपी हुई हो सकती है. किसी भी वजह से घर-परिवार की खुशियों को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़ा हुआ बहुत सारा उतार-चढ़ाव है. मन इसलिए परेशान हैं क्योंकि कोई न कोई विवाद छिड़ा रहता है. पहले आप अपनी बात को कहना चाह रहे थे या मनवाना चाह रहे थे पर अब आपका दिल इन सारी चीजों से हट सा गया है.
क्या करें – अपनी बात जरूर कहें पर उसमें बहुत सारा धैर्य दर्शाएं. अपने मन को व्यर्थ में परेशान करते चले जाने से बचें. जिंदगी में हर कदम पर किसी न किसी चुनौती से झूझना पड़ता है यह सबसे बड़ी सच्चाई है, इसे कबूल कर लेना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – किसी ऐसे तकरार को बढ़ावा न देते चले जाएं जिसे सुधारने के कदम आप पहले से ले चुके हैं. थोड़ा समय लग सकता है पर वो परेशानियां बहुत जल्द हट जाएंगी इसलिए इस समय किसी भी बात को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है. पैसे की स्थिति ठीक हो तो कुछ न कुछ खर्चे बढ़ भी जाते हैं, यह स्वाभाविक सी बात है पर अपने पैसे को किसी भी तरह के जोखिम के काम में बिल्कुल न लगाएं.
क्या करें – कामकाज की स्थिति आपका समर्पण दिखा रही है पर कामकाज के क्षेत्र में ही विचारों का मतभेद भी बना हुआ है इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से पहले थोड़ा सा रूक जाने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी जानकारी को मजबूत करने से फायदा जरूर हो सकता है पर फिलहाल किसी ऐसे परिवर्तन का न सोचें जिसमे आगे चलके आपको अपने विचारों को बदलना पडे. पीठ पीछे किसी की बुराई बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसा न हो कि वही चीज आपकी मुश्किलों का कारण बनती चली जाए.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्थिति मजबूत है और कामकाज के क्षेत्र मे आपके साथी-सहयोगी आपकी मदद कर रहे हैं पर घर-परिवार के रिश्तों में सुख बनाए रखना एक बड़ी चुनौती हो सकती है. जब तक अपने मन में बिठाए हुए असंतोष को हटाएंगे नहीं तो दूरियां बनती चली जाएंगी जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए.
क्या करें – किसी भी तरह के बढ़ते हुए खर्चों की या नुकसान की स्थिति बनेगी तो सवाल आपके खिलाफ खड़े होंगे इसलिए बहुत विनम्रता से अपने हालात का सही जायजा लेना होगा. रिश्तों में किसी भी तरह के फासले बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी अपनी अच्छी-भली स्थिति को किसी भी तरह के खतरे में बिल्कुल न डालें. आने वाले समय मे हालात आपकी सफलता में और आपकी उपलब्धियों में इजाफा कर सकते हैं इसलिए इस समय अपनी तकदीर को आजमाने के प्रयास में किसी भी तरह की गलती कर जाना ठीक नहीं.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां सुखद हैं. आपकी मेहनत शायद सीधे तौर पर काम से नहीं जुड़ी हुई पर फिर भी आपके हालात को बेहतर करने में सक्षम है पर कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के मतभेद से बचने की भी जरूरत है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले अभी भी गलत हो सकते हैं. हो सकता है लोग भी आपके खिलाफ हों और इस चीज का बुरा असर आपके फैसलों पर पड़े. इस बात को भी समझना होगा कि आपके निजी जीवन की खुशियां भी इसी बात पे निर्भर करेंगी कि आप कितना अपने लिए बचाव का माहौल बना पाते हैं.
क्या न करे – हो सकता है कोई आपको नुकसान पहँचाना चाह रहे पर ऐसे में आप अपने फैसले इस रूप से न करें कि आपका नुकसान कहीं बढ़ता चला जाए. किसी भी वजह से अगर आपकी बचत पर कोई बुरा असर पड़ेगा तो यह आपके लिए इस समय ठीक नहीं होगा.

कुंभ (Aquarius) कामकाज को क्षेत्र में जो भी विचार-विमर्श करें शायद उससे फायदा ही होगा, ऐसे में लोगों की बात को सुनना होगा और कोई भी अच्छी बात सुनके उसे अपने कामकाज के क्षेत्र में लगाने की कोशिश भी करनी होगी ताकि इस अच्छाई का पूरा फायदा मिल सके.
क्या करें – आपकी मेहनत भरपूर है और आप लोगों से जुड़ पा रहे हैं, इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई यह है कि आपका लोगों से तालमेल अच्छा है पर घर-परिवार के रिश्तों को संभालना फिर भी कठिन हो सकता है. काम की व्यस्तता से थोड़ा सा समय निकाल लें और अपनों की जरूरतों को भी समझने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – कामकाज से लाभ भी बना हुआ है और लाभ वापस काम में भी लगता चला जा रहा है पर ऐसे में अपने ऊपर इतना दबाव न बढ़ाते चले जाएं कि किसी भी स्थिति को संभालना मुश्किल हो जाए. अपने प्रदर्शन को इतना बढ़ा लें कि किसी भी तरह के दबाव का नुकसान आपको झेलना न पड़े.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई भरपुर बनी हुई है. घर-परिवार की खुशियां भी इसी वजह से आपको हर तरह की प्ररेणा दे रही हैं. किसी प्यार के रिश्ते को भी आगे बढ़ाने का बहुत मन है. इस समय की अच्छाई यह भी है कि आपके अपने प्रियजन आपको हर तरह से समझना चाह रहे हैं और आपकी हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं.
क्या करें – घर-परिवार की अच्छी-भली स्थिति से हटकर सोचेंगे तो आपको कई तरह की मुश्किलें नजर आएंगी. कामकाज के क्षेत्र में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है और वैचारिक मतभेद भी उभर सकते हैं. किसी भी तरह की बहस अगर किसी तकरार में परिवर्तित होगी तो आपका नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – अपने हालात से इतना भी पुरसुकुन न हो जाएं कि सबकुछ ठीक है. इस बात को समझ लें कि पैसे से जुडे फैसलों में गलतियां हो सकती हैं और किसी एक चीज में ज्यादा पैसा लगता चला जाए तो नुकसान भी हो सकता है इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी इस समय की मुश्किलों को बढ़ाए और किसी तकरार की वजह से आपका नुकसान होता चला जाए.


आज के दिन में खास मीन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपनेहालात को संभाले रखने के लिए आपको लोगों से संवाद बढ़ाना होगा. जितना अपनी बातों में धैर्य दर्शाएंगे उतना ही लोगों की अच्छाई भी आपको मिलती चली जाएगी और ऐसे में किसी भी चुनौती को संभालना आसान भी हो जाएगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.