Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, January 10, 2020

Friday 10th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 जनवरी 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है देर रात 12 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद माघ मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
आर्द्रा नक्षत्र है दोपहर 2 बजकर 48 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में.
आज श्री सत्य नारायण व्रतहै, पौष पूर्णिमा है, माघ स्नान प्रारम्भ हो रहे हैं, भद्रा है दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक और शाकम्भरी पूर्णिमा है. 

मेष (Aries) आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ कर भी सकते हैं और पा भी सकते हैं पर खुद पे उतना भरोसा नहीं आ रहा जिसकी जरूरत है क्योंकि उस भरोसे से ही इंसान कुछ बेहतर करने की कोशिश करता है, जिन्दगी में कुछ पाने के लिए.अपने नजरिए को बदलने की जरूरत है ताकि आपकी योग्यताएं उभरकर आएं और आपकी उपलब्धियों पे आपके अपने भी नाज कर सकें.
क्या करें – अपने प्रदर्शन को इस रूप से बढ़ाने का समय है जो लोगों को नजर आए. कामकाज के प्रति भी अपनी लगन को दर्शाने का समय है ताकि लोगों को यह समझ आ सके कि आप जिन्दगी में क्या कुछ कर सकते हैं, इसी चीज से आपके लिए नए रास्ते खुलेंगे.
क्या न करें  हर छोटी बात को लेके किसी से बहस न करते चले जाएं और ऐसा कर के अपने लोगों को नाराज भी न करते चले जाएं. जब भी इंसान खुद की गलतियों भरे दौर से गुजर रहा हो तो बहुत सारी चीजों को संभालना पड़ता है, वैसे भी लोगों से उलझते चले जाने से कभी कोई लाभ होता नहीं.

वृषभ (Taurus) अपनी आर्थिक स्थिति को बहुत संभालने के चलाना होगा. एक ओर तो आप अपनी बचत से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं दूसरी ओर आप अपने पैसे को किसी न किसी रूप से खतरे में डालते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से बड़ा नुकसान हो सकता है इसलिए संभल के चलना बहुत जरूरी है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए भी अपनों की बात को समझना होगा और उनसे जुड़े रहने की कोशिश करनी होगी. जिन्दगी में लोगों को नाराज करते चले जाने से नुकसान ही होता है इसलिए भी अपने रवैये को आलोचनात्मक बनाते चले जाने से बचना होगा. काम के प्रति ध्यान देना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से इस समय कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं कि सबकुछ चमत्कार के रूप में हो जाएगा इसलिए किसी भी तरह की बातचीत में अपने असंतोष को भी लोगों पे जाहिर न करते चले जाएं.

मिथुन (Gemini) जिन्दगी में कुछ भी करने और पाने के लिए खुद पे भरोसा करना पड़ता है और यह समय ऐसा है जो आपके भरोसे को कम करता हुआ नजर आ रहा है जबकि कामकाज से जुड़े हालात संभले हुए हैं और लोग भी आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं
क्या करें – अपनी मेहनत को सही दिशा प्रदान करने से आपका रास्ता सुखद बनता चला जाएगा इसलिए लोगों की सलाह भी मान लें और लोगों से हाथ मिला के भी चल लें. आपसी तालमेल बनाए रखने से भी जिन्दगी में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें और ऐसा करते हुए आप सिर्फ दूर-स्थान का न सोचते चले जाएं. जिन्दगी में आपसी सहयोग से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

कर्क (Cancer) एक ओर तो आपकी घबराहट नजर आ रही है, दूसरी ओर आपका असंतोष आप ही का नुकसान कर सकता है जिसकी वजह से आप बिना सोचे-समझे अपने फैसले करते चले जाएं और इसी बात से बचने की भी जरूरत है.
क्या करें –एक ओर तो आपके खर्चे बढ़े हुए हैं दूसरी ओर पैसे को संभालना थोड़ा सा कठिन हो सकता है. अगर कोई देनदारी का बोझ है तो उसे भी चुकता करना है पर साथ ही साथ इस बात पे भी नजर रखनी है कि आपके पैसे से जुड़े फैसलों को ध्यानपूर्वक किया जाए.
क्या न करें –रोजमर्रा के खर्चो को इतना न बढ़ाएं कि उसकी वजह से आपका नुकसान होता चला जाए. वैसे भी जिन्दगी के प्रति अपनी कोशिशों को आप व्यर्थ में कम न करते चले जाएं.

सिंह (Leo) - आपकी आर्थिक स्थिति संभली हुई है पर आप अपनी आमदनी से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं क्योंकि आपको ऐसा लगता है कि काबिलीयत के अनुरूप आपको मेहनताना नहीं मिल रहा, इस वजह से भी आपकी परेशानियां बनी हुई हैं.
क्या करें – जिन्दगी में कुछ भी बेहतर करने के लिए और कुछ पाने के लिए अपने नजरिए को भी सुधारना होगा और अपनी मेहनत को भी बढ़ाना होगा. यह समय कुछ ऐसा है जो कुछ सीखने के लिए भी आपकी मदद कर सकता है इसलिए भी ऐसे मौके तलाशने होंगे जो आपके ज्ञान में वृद्धि कर सके और आपकी क्षमताओं को बढ़ा सके.
क्या न करें – पैसे को लेके जब भी मन में असंतोष हो तो इंसान से गलती हो जाती है इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपके पैसे को कहीं फंसाता चला जाए. बहुत ज्यादा उत्तेजित होते भी ऐसे फैसले न करें जो किसी न किसी रूप से आपको नुकसान की ओर ले जाए.
आज के दिन में खास सिंह राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि जिन्दगी के प्रति भरोसा बनाए रखना बहुत जरूरीहै, उसके लिए आपको घर-परिवार की खुशियां भी बनाई रखनी होगी और अपनी मेहनत को भी बढ़ाना होगा. अपनों पे भरोसा करने से ही जिन्दगी की खुशियां बनेंगी, इस बात को भी याद रख के चलना पड़ेगा.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्थिति संभली हुई है पर आप उससे बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो पैसा ज्यादा लग रहा है और वो सही दिशा में नहीं लग रहा और यही इस समय की सबसे बड़ी परेशानी है.
क्या करें – एक ओर तो अपने नुकसान पे नजर रखने की जरूरत है दूसरी ओर अपनों की जरूरतों को पूरा करना पड़ेगा इसलिए दोनों ही चीजें ऐसी हैं जो आपको अपनों से जोड़े और आपकी जिंदगी की खुशियों को बनाए रखने में आपकी मदद करे पर थोड़ी सी सतर्कता बनानी होगी ताकि अपने नुकसान से भी बचा जाए.
क्या न करें – कामकाज की ओर जरूर ध्यान दें पर अपनों की जरूरतों को समझने में किसी भी तरह की कमी न रखें इसलिए ऐसा कुछ न करें जो जिंदगी के तालमेल में किसी भी तरह की कोई कमी लाए.

तुला (Libra) भाग्यशाली परिस्थितियां इसलिए बनी हुई हैं क्योंकि आप अपनी ओर से जागरूक हैं और मेहनत कर रहे हैं, ऐसे में हर चीज को कमी की नजर से देखने से नुकसान ही होता है क्योंकि अपने अन्दर असंतोष बनाते चले जाने से आप मुश्किलों को आमंत्रित करते चले जाते हैं.
क्या करें – पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे की स्थिति में वृद्धि करने के लिए आपको भी अपने कदम सही दिशा में बढ़ाने होंगे, आपका बेहतर होता हुआ तजुर्बा भी इस प्रयास में आपकी हर तरह से मदद करेगा. आपके सामने कई ऐसे अच्छे मौके है जिसकी वजह से अपनी आर्थिक स्थिति को भी बेहतर किया जा सकता है. 
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव का विचार बहुत हो सकता है आपके मन में पर किसी भी ऐसे बनते हुए विचार में जल्दबाजी बिल्कुल न करें. हर चीज को भली-भाँति समझ लें ताकि आगे बढ़ते हुए आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

वृश्चिक (Scorpio) मन में परेशानी रहेगी तो आपको लगेगा कि पीठ पीछे बहुत कुछ आपके खिलाफ हो रहा है जबकि यह सबकुछ आपके मन का बनाया हुआ हो सकता है. अपने अन्दर बहुत सारी विनम्रता ले आएं ताकि किसी भी चीज के विभिन्न पहलुओं को समझना भी आसान हो जाए.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है और यह बहुत बड़ी बात है, इसी के चलते आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि में इजाफा हो सकता है पर सबसे बड़ी बात यह है कि अपने धन को किसी ऐसी दिशा में लगाएं जो सुरक्षित भी हो और आपकी बचत को भी बढ़ावा मिले.
क्या न करें –अचानक धन लाभ का भी योग बना हुआ है पर ऐसे में खुद को किसी भी वजह से परेशान करते चले जाना ठीक नहीं है. जो कुछ भी कर रहे हैं उसमें बहुत सारा धैर्य बनाए रखें ताकि आपके प्रबल होते विचारों की वजहसे आपकी ओर से कोई गलती न हो जाए.

धनु (Sagittarius) लोगों के प्रति भरोसा बनाए रखने की जरूरत है, आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद उस भरोसे में कमी आती चली जा रही है क्योंकि आपको लग रहा है कि लोगों की अच्छाई के पीछे भी कोई न कोई स्वार्थ छुपा हुआ हो सकता है.
क्या करें – भाग्यशाली परिस्थितियां हैं क्योंकि हर छोटा प्रयास आपको बड़ी उपलब्धियां दे सकता है और यही चीज आपको जिन्दगी में आगे बढ़ने में मदद भी कर सकती है. दूर-स्थान के विकल्प भी अच्छे हैं जिस बारे में आप बहुत ज्यादा सोच रहे हैं.
क्या न करें – काम और कारोबार की स्थिति में किसी भी तरह की कमियां न ढ़ूंढ़े. कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की अनबन भी न उत्पन्न होने दें क्योंकि ऐसा करने से भी इंसान की मुश्किलें बढ़ जाती हैं, वैसे भी जिन्दगी में कुछ करने और पाने के लिए लोगों के सहयोग की जरूरत पड़ती है.

मकर (Capricorn) सेहत को ले के किसी भी तरह की लापरवाही करना ठीक नहीं है. अगर कोई चीज पूरी तरह से समझ नहीं आ रही तो कोई और सलाह ली जा सकती है पर अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए.
क्या करें – लोगों की नाराजगियों की वजह से जिन्दगी में स्थिरता आ सकती है इसलिए बहुत ज्यादा संभल के चलना होगा और लोगों की हर बात को भली-भाँति समझने की कोशिश करनी होगी. आपकी ओर से भी गलतियां हो सकती हैं, इस वजह से भी आपको अपना बचाव बनाए रखने की ज्यादा कोशिश करनी होगी.
क्या न करें किसी भी मतभेद को बढ़ा के अपने लिए नुकसान की स्थिति न बनाएं, वैसे भी तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपने लिए मुश्किलें न बटोरते चले जाएं. काम से लाभ जरूर बना हुआ है पर अपनी गलतियों की वजह से उस लाभ को बिखेरते चले जाना भी ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका ध्यान अच्छा है पर हर चीज इंसान के मन मुताबिक नहीं हो पाती इसलिए आपको लग रहा है कि बहुत सारी कमियां हैं पर रिश्तों के प्रति कमियां आपने अपने मन में बिठा रखी हैं, उन्हें भी दूर करना होगा और रिश्तों की अच्छाई को भी समझना होगा.
क्या करें – लोग आपकी तरफ अपना हाथ बढ़ा रहे हैं और आपकी हर तरह से सहायता कर रहे हैं, इस अच्छाई को समझेंगे तो आपकी आर्थिक स्थिति में भी इजाफा होगा.वैसे ही काम की स्थिति संभली हुई है उससे भी लाभ बना रह सकता है पर अपनी आमदनी को इस रूप से भी समझना होगा कि उसका कुछ न कुछ अंश आपकी बचत में परिवर्तित होता चला जाए. किसी न किसी अच्छे निवेश के बारे में भी सोचा जा सकता है.
क्या न करें – रोजमर्रा की चुनौतियों की वजह से आप कहीं घबरा न जाएं इसलिए अपनी क्षमताओं को किसी कमी की नजर से न देखें. अपने प्रदर्शन को अगर सुधार लिया जाए तो किसी भी चुनौती को संभालना भी आसान हो जाता है इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएं कि आपके ज्ञान में और आपकी क्षमताओं में किसी भी तरह की कमी है.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपको अपना दिल बहुत बड़ा करना होगा और अगर कोई कमियां हैं तो उसे कुछ हद तक कबूल कर के आगे बढ़ जाने की जरूरत पड़ेगी, अगर आप अच्छाई के रूप में इसी चीज को देखें तो आपके अपने आपके हर तरह से साथ हैं और आपकी मदद ही कर रहे हैं.
क्या करें – लोगों से मिलती हुई आलोचना से भी बहुत कुछ सीखने की कोशिश होगी, तभी जा के आप अपने कामकाज को उस मुकाम तक ले जा पाएंगे जिसकी जरूरत है और जिसके सपने आपने देखें हैं. कभी-कभी मुश्किलें भी हमें आगे बढ़ने के लिए सही रास्ता दिखाती हैं ताकि हमारी मेहनत भी उसी रूप से उभरकर आए.

क्या न करें - अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से बिखेरते न चले जाएं. बहुत ज्यादा लगन के साथ अपने काम से जुड़े रहें. ऐसा न सोचें कि हालात ने आपके लिए कोई कमी रखी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.