Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 9, 2020

Thursday 9th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 जनवरी 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है देर रात 02 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा
मृगशिरा नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में.
आज भद्रा है देर रात 02 बजकर 35 मिनट से और वैधृति महापात है दोपहर 02 बजकर 25 मिनट तक.

मेष (Aries) गलतियाँ हम सब करते हैं और गलतियों से बचकर निकल जाना ही सबसे बड़ी योग्यता है जिस प्रयास का हम सबको अनुसरण करना चाहिए, क्योंकि एक बार गलती हो जाए तो उससे निकलना भी मुश्किल हो जाता है और इंसान आगे से आगे ओर गलतियाँ करता चला जाता है. यह झूठ बोलने के बराबर है. एक झूठ को छुपाने के लिए इंसान कई ओर झूठ बोलता है.
क्या करें – गलतियों से बचकर निकलना है तो दो चीज़ों पर ध्यान देना होगा. अपने मन में बढती हुई घबराहट को हटाना पड़ेगा और लोगों से बढ़ते हुए तकरार को थामना होगा तब जाकर रिश्तों को संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या रिश्तों से जुडी कोई बात हो, किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जो आपका कोई बड़ा नुकसान कर दे, इसलिए उस अच्छाई को सहेज लें जो इस समय आप अपनी कोशिशों से बना सकते हैं. अपनी गलतियों की वजह से किसी बात को बिगाड़ते न चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) लापरवाही से कहीं हुई कोई बात किसी के दिल को दुख सकती है और किसी ऐसे व्यक्ति के दिल को जो आपको दिलोजान से चाहता है और आपकी हर कदम पर मदद करना चाह रहा है, यह दुर्भाग्य है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को भी संभालना होगा और रिश्तों को भी संभालना होगा. कोई भी बात बिगड़ेगी तो उसका दूर तक बुरा असर पड़ेगा, इसलिए लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाने से बचना होगा. इस बात को समझ लें की अगर आप किसी की आलोचना करेंगे तो लोग भी आपकी आलोचना करेंगे.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसाकर न तो आप अपना नुकसान करते चले जाएँ और ना ही लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएँ. हो सकता है ऐसे में कुछ लोग आपकी तरफदारी करें पर उसके पीछे भी छुपा हुआ किसी का स्वार्थ हो सकता है इसलिए अपना नुकसान बिलकुल न करें.

मिथुन (Gemini) कोई भी झगडा आपकी मनस्थिति को हिला सकता है और आपको परेशान कर सकता है. अपना मन परेशान होगा तो कोई भी मतभेद बिगड़ भी सकता है, इसलिए पैसे को लेकर अपने असंतोष को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों को अच्छाई की नजर से देखें और उन पर भरोसा करना सीखें. किसी भी तरह की कडवाहट को भरोसे से और अच्छाई से जीता जा सकता है. लोगों के प्रति कुछ ऐसा व्यवहार बनाएं की लोगों को आपकी ईमानदारी नज़र आए.
क्या न करें – आपसी तालमेल बनाए रखने का मतलब यह नहीं है की आप लोगों से दबकर ज़िन्दगी जियें और इसका यह मतलब भी नहीं है की लोगों के सख्त होते हुए व्यवहार की वजह से आप अपने वजूद को कम करते चले जाएँ, इसलिए ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने में कोई कमी न रखें.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बना हुआ है पर उसी अनुपात में आपकी इच्छाएं भी बढती चली जा रही हैं. आप दुखी हैं क्योंकि आपको लोगों की सलाह तो मिल रही है पर लोगों का समर्थन नहीं मिल रहा और यही इस समय की सबसे बड़ी कमी है.
क्या करें – रिश्तों में दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. कोई चीज़ कितनी भी बुरी क्यों न लग रही हो फिर भी हर चीज़ को विनम्रता से समझने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी की अच्छाई तभी जाकर बन पाएगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि संभली हुई है पर अपनी भावुकता को बढाकर दुखी होते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी अच्छी-भली परिस्थितियों को भी कमज़ोर करते चले जाएंगे. अगर सेहत से जुड़ा कोई मुद्दा है तो लापरवाही बिलकुल न करें. आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है जिसे समझना बहुत जरूरी है. आज का तो हर कोई सोचता है पर अपने भविष्य को बनाने के लिए थोड़ा सा दूर का भी सोचना पड़ेगा और तभी जाकर आज आप उस दिशा में कदम बढ़ा पाएंगे जो आपके भविष्य को संवार दे.

सिंह (Leo) घर-परिवार की खुशियाँ हर तरह से बनी हुई हैं पर अपने मन के भटकाव की वजह से हो सकता है आप अपना नुकसान करते चले जाएँ और इसी बात को संभाल लेने की जरूरत है. बहुत ज्यादा भावुक होने की बजाए उस अच्छाई को देखें जो आशीर्वाद के रूप में आपके लिए हर तरह से बनी हुई है.
क्या करें – अपनी बात इस रूप से लोगों तक रखें जिसमें आपकी विनम्रता भी नज़र आए और आपकी सूझबूझ भी नज़र आए. किसी का दिल जीतना आसान है, उसके लिए अपने अंदर ऐसा धैर्य बना लें जो आपकी मुश्किलों को आपकी उपलब्धियों में परिवर्तित करता चला जाए.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर कोई ऐसी बात न उभरने दें जिसमें कोई छुपा हुआ तकरार शामिल हो. कोई प्यार का रिश्ता जो बहुत अच्छा लग रहा है उसमें भी अपने बड़े बुजुर्गों को नाराज़ न करते चले जाएँ. रोज़मर्रा की मुश्किलें हैं और रहेंगी, उसके चलते तनाव में आते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) रोज़मर्रा के दबाव बढ़ रहे हैं और कई तरह की चुनोतियाँ भी बढ़ रही हैं जिन्हें अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है पर पैसे से जुड़ा किसी भी तरह का असंतोष अपनी मानसिकता को बदलने से ही काबू में आएगा.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको अपने कामकाज के प्रति ज्यादा ध्यान देना होगा तब जाकर उस तरह का सुकून मिल पायेगा जो दूर तक आपका साथ निभाए. आपसी सहमति और सद्भावना ऐसी अच्छाई है जिसे बनाये रखने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों की अच्छाई को इस नजर से न देखें की उसके पीछे कोई स्वार्थ छुपा हुआ है. हर अच्छी चीज़ को इंसान किसी भी नजर से देख सकता है पर उसमें गलतियाँ भी निकाल सकता है, पर लगातार अपनी अच्छाई में कमियां ढूँढ़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) हालात भी संभले हुए हैं और आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के द्वार भी खुले हुए हैं पर कामकाज को लेकर आपके मन में असंतोष भी है की उसे बेहतर कैसे किया जाए. कुछ बेहतर करने के प्रयास में इस तरह का असंतोष आपकी मदद कर सकता है की आप ओर मेहनत करें.
क्या करें – कोई न कोई अच्छा परिवर्तन इंसान की कोशिशों में निखार ला सकता है. आपके सामने भी कई तरह के ऐसे विकल्प हो सकते हैं जो आपकी लगन को बढ़ाएं और उसमें कोई न कोई सुधार करते चले जाएँ. इस तरह का मनन करने से फायदा जरूर होता है.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को बहुत ध्यानपूर्वक समझें और किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जिसके पीछे किसी न किसी तरह का अविश्वास छुपा हुआ हो. भरोसा करना एक बहुत बड़ी योग्यता है इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बढाकर उस भरोसे को कमज़ोर न करते चले जाएं.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत सारी अच्छी परिस्थितियां बनी हुई हैं लेकिन आपका मन फिर भी उचाट है. कुछ ऐसा लगता है जैसे आपने बहुत ज्यादा सोचकर खुद को परेशान कर रखा है और हर अच्छी-भली स्तिथि को आप कमी की नज़र से ही देखते चले जा रहे है.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की अच्छाई को समझना है तो अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाना होगा ताकि किसी भी तरह के संवाद को विवाद में परिवर्तित होने से रोका जा सके. कभी-कभी अपनी कहने से कहीं बेहतर होता है की दुसरे की बात सुन ली जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ क्योंकि ऐसा करने से आप खुद को व्यर्थ में दुखी ही करते चले जाएंगे. इस बात को समझ लें की अपनी परेशानियों को बढ़ाकर कुछ हासिल होने वाला नहीं है इसलिए धैर्य भी बनाये रखें.

धनु (Sagittarius) बढ़ते हुए खर्चों का असर यह हो रहा है की लोगों के प्रति आपका भरोसा हटता चला जा रहा है और आपको लग रहा है की वही लोग आपके नुकसान की वजह बने हुए हैं. हो सकता है किसी प्यार के रिश्ते में कोई आपका गलत फायदा उठा रहा हो पर हर रिश्ते को कमी की नज़र से देखना ठीक नहीं है.
क्या करें – संबंधों को भलीभांति समझने का समय है. उन संबंधों से या तो आपको ख़ुशी मिलेगी या आपका तजुर्बा बढेगा पर हर रूप से फायदा आप ही का होगा. अगर कोई सम्बन्ध बिखर रहा है तो उसमें भी आपके लिए कोई छुपी हुई अच्छाई हो सकती है.
क्या न करें – अपने व्यवहार को ऐसा न बनाएं जिसमें आप खुद को सही साबित करते चले जाएँ और उसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ता चला जाए, इसलिए किसी भी बात को अपनी ओर से बिगाड़े नहीं.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि ठीक है पर बढ़ते हुए खर्चों की वजह से आप परेशान हैं. हालात इस रूप से भी संवरे हैं की काम से आपके लाभ में इजाफा हुआ है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – रोज़मर्रा के खर्चों को थामना होगा और तकदीर को आजमाते चले जाने से बचना होगा, पर सबसे बड़ी बात यह है की किसी भी तरह के तकरार को रोकना है तो अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन भी लाने होंगे. अगला कदम उठाने से पहले कई बार रुक जाने से भी फायदा होता है.
क्या न करें – किसी ऐसे बदलाव का रास्ता न अपनाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए, इसलिए भी थोड़ा सा रुक जाएँ. लोगों की नाराजगियों की वजह से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं पर लोगों को मनाने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि संभली हुई है पर अपने प्रदर्शन को बनाये रखने के लिए आपको खुद पर भरोसा करना होगा और आपके दिल की जो भी आवाज़ है उसे सुनने की कोशिश करनी होगी. कई बात आपकी अंतरात्मा भी आपकी आलोचना करती है और आपको सही रास्ते पर चलने में मदद करती है.
क्या करें – रिश्तों को भलीभांति समझने की जरूरत है. काम से लाभ कमाना एक बात है पर रिश्तों से जो सुख और सुकून मिलता है वो सबसे बड़ा लाभ है.
क्या न करें – हर चीज़ को पैसे की नजर से न देखें, इसलिए अपने कर्म और अपने कर्मफल को पैसे से तोलने की कोशिश न करें. पैसे से बढ़कर भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ है और उस ओर ध्यान न देना इंसान की सबसे बड़ी गलती है.

मीन (Pisces) परिस्थितियां संभली भी हुई हैं और तकदीर भी आपके साथ है पर किसी प्यार के रिश्ते की वजह से आपका असंतोष बढ़ा हुआ है जिसके चलते आपको बहुत सारी मुश्किलें भी नजर आ रही हैं, जबकि बड़ी सच्चाई यह है की इस समय की प्राथमिकता काम, कारोबार और धनलाभ से जुडी हुई हो सकती है.
क्या करें – लोगों से जो अच्छाई मिल रही है उसे समझने की और सहेज लेने की जरूरत है इसलिए कामकाज के क्षेत्र में आपसी तालमेल को बढ़ावा दिया जा सकता है जिसका अच्छा असर आपको दूर तक नज़र आए. घर-परिवार में अपनों को समझना भी होगा और उनके प्रति भरोसा भी बनाए रखना होगा, तब जाकर ज़िन्दगी की खुशियाँ बन पाएंगी.

क्या न करें – अपने सारे प्रयत्न और अपनी सारी सोच किसी परिवर्तन की ओर न लगाएं क्योंकि ऐसा करने से अपने आप कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाएंगे, इसलिए हर चीज़ को बहुत धैर्य से बनाये रखने की कोशिश कर लें ताकि आपकी ओर से किसी भी तरह की गलती न होती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.