Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, January 13, 2020

Monday 13th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 जनवरी 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है शाम 05 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
अश्लेशा नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 09 बजकर 55 मिनट पर.
आज पंजाब में मनाए जाने वाला लोहड़ी का त्यौहार है जिसकी आप सबको बहुत सारी शुभकामनाएं.
श्री गणेश संकट चतुर्थी है. भद्रा है शाम 05 बजकर 32 मिनट तक और बुध मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 11 बजकर 35 मिनट पर.

मेष (Aries) रिश्तों को लेकर मन में बहुत सारी चिंताएं हैं. क्या किसी रिश्ते को आगे बढ़ाना आसान होगा, क्या आपके बड़े बुजुर्गों की सहमती आपको मिलेगी. कई सारे ऐसे बनते-बिगड़ते विचार हैं जिन्होंने आपको परेशान कर रखा है, फिर भी कहीं न कहीं ऐसा भरोसा जग रहा है की कोई रास्ता खुल जाए और कोई अच्छा विकल्प सामने उभरकर आ जाए.
क्या करें – अपनी ईमानदारी बनाए रखने का समय है और अपनी कोशिशों को इस रूप से देखना होगा की उसके अच्छे फल जरूर प्राप्त होंगे, फिर भी किसी बढ़ते हुए तकरार से बचना होगा. लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए आपको विनम्रता तो बरतनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – किसी भी विकल्प को सिर्फ अपने फायदे के सन्दर्भ में न देखते चले जाएँ बल्कि उसे व्यवहारिकता से समझने की कोशिश करें. लोगों के क्या विचार हैं, क्यों कोई आपकी बात को समझ पा रहा है और क्यों कोई आपकी बात को नहीं समझ पा रहा. इस बात की तह तक पहुंचेंगे तो आपसे गलती नहीं होगी.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको अभी भी बहुत कुछ करना पड़ेगा और अगर मन में किसी भी तरह की शंका है तो उसे भलीभांति समझने की भी कोशिश करनी होगी. लोगों को खुश करना मुश्किल होता है पर जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी एकाग्रता बनाने से अपनी बात लोगों तक पहुंचाई जा सकती है.
क्या करें – निजी जीवन में लोगों के प्रति सहनशीलता अपनानी होगी पर अपनी बात मनवाने की बजाए दूसरों की बात सुनने से ज्यादा फायदा होगा. ऐसा करते हुए आपको अपने मन में बहुत सारा संयम बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी चीज़ को समझाने के लिए थोड़ा सा वक्त लग सकता है.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपनी बेहतर होती हुई लगन को किसी भी वजह से कम न करें क्योंकि यही चीज़ आपका दूर तक साथ निभाएगी. ऐसा भी न सोचें की ज्यादा पैसा जुटा लेने से आपकी समस्याएँ हल हो जाएंगी क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो पैसे से जुड़े फैसलों में आपसे गलती करवा सकता है. लोगों की बातों में आकर अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)  लोगों को समझने और समझाने के लिए आपकी कोशिशें बनी हुई हैं फिर भी मन में बहुत सारा असंतोष है की क्या आप अपने प्रयास में सफल हो पाएंगे या नहीं, पर इस बात को समझ लें की कोशिश करने वालों की ही जीत होती है.
क्या करें – आपकी प्रतिभा इस रूप से उभरकर आएगी की आप लोगों को समझ भी सकें और उनकी हर तरह से सहायता भी कर सकें, यह आपकी अच्छाई होगी, और ऐसा करते हुए रिश्तों के प्रति आपको बहुत सारी व्यवहारिकता बरतनी होगी. लोगों पर भरोसा करने से भी फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन का विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. वैसे भी अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की आपको लोगों का सहारा लेकर ज़िन्दगी में चलना पड़े.

कर्क (Cancer) अपनी आर्थिक स्तिथि को आप बढ़ावा देना चाह रहे हैं पर साथ ही साथ इस बात को समझ नहीं पा रहे की अपने सपनो को साकार कैसे किया जाएगा. कामकाज की स्तिथि ठीक हो सकती है पर पैसे से जुड़े फैसलों को करने में बहुत सारी सूझबूझ अपनाने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – किसी भी तरह की ऐसी बहस से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. निजी जीवन के मुद्दों को सँभालते हुए भी शान्ति बनाए रखनी होगी क्योंकि किसी भी बिगडती हुई बात का असर बहुत दूर तक जा सकता है इस बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसाकर अपने घर-परिवार की खुशियों को आप कहीं कम न करते चले जाएँ, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जिसमें आपकी सूझबूझ में कमी नजर आए.

सिंह (Leo) कभी-कभी बहुत ज्यादा सोचने से मन में चिंताएं बनी रहती हैं. आप रिश्तों के प्रति समर्पित हैं पर चिंताएं बहुत हैं की किसी भी चीज़ को संभालना संभव हो पायेगा या नहीं, खासकर किसी प्यार के रिश्ते से जुड़े बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में.
क्या करें – ज्यादा चिंता लगाने से कहीं ज्यादा जरूरी है की अपनी सच्चाई को बनाये रखा जाए. हर एक को खुश करना मुश्किल होता है फिर भी अपनी सूझबूझ से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने कामकाज को सिर्फ परिवर्तन के सन्दर्भ में न देखें, बल्कि उसे इस सन्दर्भ में देखें की आप अपने प्रदर्शन को किस रूप से बेहतर कर पाएंगे, पर ऐसा करने से आप लोगों से भी जुड़े रहेंगे और आप की ओर से कोई गलती भी नहीं होगी.

कन्या (Virgo) बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी मन में बहुत सारी चिंताएं हो सकती हैं जिसके चलते आपको कई तरह की समस्याओं को संभालना पड़ेगा. निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने के लिए भी मनन करना पड़ सकता है और बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझना जरूरी हो सकता है.
क्या करें – अपनों से जुड़ने का जो भी मौका मिल रहा है उसका फायदा उठा लें पर उसमें इस बात को भी कबूल कर लें की आपको अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना पड़ सकता है. किसी भी स्तिथि को सँभालने के लिए बहुत सारी प्राथमिकतायें हो सकती हैं उसमें अपने बढ़ते हुए खर्चों को समझना और अपनों की जरूरतों को पूरा करना भी शामिल है.
क्या न करें – चाहे आपकी आमदनी से जुड़े फैसले हों या आपकी बचत से जुड़े फैसले हों, किसी भी तरह की गलती न करें. वैसे भी अपने पैसे को लापरवाही से न चलायें. पैसे से जुड़े किसी भी तरह के फैसले में गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) काम से लाभ बना हुआ है पर किसी भी लाभ को बनाये रखने के लिए लगातार झूझने की भी जरूरत है. खुद को साबित करने के लिए लगातार अपनी मेहनत को बनाये रखना बहुत जरूरी होता है, तभी जाकर बड़ी उपलब्धियों के रास्ते खुलते हैं.
क्या करें – आपकी आमदनी के योग इस वजह से बने हुए हैं क्योंकि आपकी मेहनत नज़र आ रही है और उस मेहनत को एकाग्रता से सँभालते हुए ज़िन्दगी आप पर मेहरबान है. इसी तरह का भरोसा बनाए रखने से हालात आपके पक्ष में बने रह सकते हैं.
क्या न करें – तेज़ी से समय बदल रहा है इसलिए किसी प्यार के रिश्ते से जुडी चुनोतियों को कम न समझें और ना ही अपनी बात मनवाने के प्रयास में किसी पर इतना दबाव बनाएं की कोई रिश्ता बिखरना शुरू हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि भाग्यशाली रूप से आगे बढ़ सकती है पर अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा और किसी को भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा. आपकी अच्छाई आपकी मेहनत के रूप में नजर भी आएगी, पर पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – काम के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखें और खुद पर भरोसा रखें, लेकिन भरोसे के साथ-साथ ऐसी सूझबूझ बनाएं जो लोगों को आपकी विनम्रता के रूप में नजर आए तभी जाकर रिश्तों की खुशियों को बनाये रखना आसान हो पाएगा.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प के बारे में न सोचें जिसे फिलहाल टाला जा सकता है, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम उठाने की कोशिश बिलकुल न करें. वैसे भी ज़ल्दबाज़ी में इस समय कोई कदम उठाना ठीक नहीं है. आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन बनाये रखना बहुत जरूरी है और काम की प्राथमिकता को समझते हुए काम में मन लगाना होगा. हर चीज़ को लाभ की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं पर भरोसा नहीं हो पा रहा की जो कुछ भी हो रहा है वो आपके हित में है, इसलिए कभी-कभी मन में अजीब सा अविश्वास पैदा होता चला जा रहा है जिसे संभाल लेने की जरूरत है. वैसे भी किसी अच्छाई का पूरा फायदा तभी मिलता है जब आप उसे पूरी तरह से समझ पाएँ और उससे जुड़ पायें.
क्या करें – अपनों का साथ और सहयोग मिला हुआ है, इसी वजह से आप अपनी प्राथमिकताओं की ओर समय लगा पा रहे हैं. ऐसे ही किसी समय में अपने नुकसान की ओर भी नजर रखने की जरूरत पड़ती है. बिना सोचे-समझे खर्चा करते चले जाने से बचना होगा ताकि अपनी समृद्धि को बचाए रखा जा सके.
क्या न करें – सेहत को लेकर लापरवाही बिलकुल न करें और ना ही अपनी आमदनी से जुड़े कोई ऐसे फैसले करें जो आपको नुकसान की ओर ले जाएँ. इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) अगर लोग आपके खिलाफ होते चले जाएंगे तो आपकी मुश्किलें बढेंगी और लोगों के प्रति आपका अविश्वास भी बढ़ेगा, पर इसका नुकसान आप ही को होगा, क्योंकि फिर आप ऐसे फैसले लेना चाहेंगे जो शायद आपके हित में न हों.
क्या करें – अपने मन में हर तरह की शान्ति बनाए रखें और लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश कर लें. अपनी आर्थिक स्तिथि को भी बचाव के रूप में सँभालने की कोशिश करें ताकि परिस्थितियां आपके हित में बनी रहें. काम से लगातार लाभ बना हुआ है उसे बनाये रखना ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को सिर्फ बदलाव के रूप में देखते चले जाना ठीक नहीं है. हो सकता है आपके सामने कई तरह के विकल्प हों लेकिन अगर आप उसकी तह तक जाएंगे तो आपको उनसे जुडी हुई परेशानियों को समझना भी आसान हो जाएगा, इसलिए अपनी उत्सुकता बढाकर ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम बिलकुल न उठाएं.

कुम्भ (Aquarius) लोगों के प्रति आपके अच्छे विचार हैं पर घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी हुई हैं. इस चीज़ की अच्छाई इस रूप से भी बन पा रही है की लोग आपके प्रति समर्पित हैं, फिर भी आपके मन में बहुत सारा असंतोष है.
क्या करें – अगर इंसान पहले से अपने मन में कोई नकारात्मक विचार बना ले तो गलती हो जाती है और उसी गलती से बचकर निकल जाने की जरूरत है. लाभ हर तरह से बना हुआ है उसे बचाए रखेंगे तो परेशानियाँ भी थमी रहेंगी.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना है तो अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न आने दें. अपनी काम की व्यस्तता से भी थोड़ा सा समय निकाल लें ताकि अपनों के प्रति आप कुछ अच्छा सोच सकें और कुछ अच्छा कर सकें.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन परेशान होता चला जा रहा है और उसका बुरा असर आपके कामकाज के क्षेत्र पर भी पड़ सकता है, और आप कुछ ऐसा भी सोचते चले जा रहे हैं की लोग आपके खिलाफ हैं जिसमें आपके बॉस इत्यादि भी शामिल हो सकते हैं.
क्या करें – हर कोई आपके हिसाब से सोचे और आपकी तरफदारी करे ऐसा होना मुश्किल है. पर फिर भी आपकी अच्छाई हर रूप से बनी हुई है जिसके चलते लोगों को आपको समर्थन देना ही होगा, इसलिए इस अच्छाई को बनाये रखने में अपनी सूझबूझ बनाये रखना भी जरूरी है. अपने मन के भटकाव को तो थामना ही पड़ेगा.

क्या न करें – कोई ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं इसलिए अपनी मेहनत को कम करने का न सोचें बल्कि उसे सही दिशा प्रदान करने का सोचें. अच्छाई के रूप में जो आपके लिए सबकुछ बना हुआ है उसे व्यर्थ में बर्बाद करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.