Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, January 6, 2020

Monday 6th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 06 जनवरी 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है देर रात 04 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद द्वादशी तिथि है.
भरिणी नक्षत्र है 02 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे शाम 08 बजकर 36 मिनट पर.
आज पुत्रदा एकादशी है. भद्रा है दोपहर 03 बजकर 40 मिनट से देर रात 04 बजकर 02 मिनट तक.
दक्षिण भारत में मनाई जाने वाली वैकुंढ़ एकादशी है.

मेष (Aries) ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को काम के सन्दर्भ में देखना होगा और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नई संभावनाओं को टटोलने की भी कोशिश करनी होगी. हो सकता है ऐसा करते हुए आपका किसी काम या कारोबार में पैसा लगे पर यहीं पर आपकी सूझबूझ काम आएगी की आप किसी भी चीज़ को कितनी सूझबूझ से संभाल पाते हैं.
क्या करें – हालात आपके लिए मददगार हैं पर हर कदम उठाने से पहले थोड़ा सा ध्यान देने की भी जरूरत है. ऐसे में घर-परिवार में अपनों की मदद ली जा सकती है ताकि हर रूप से हालात आपके पक्ष में बनते चले जाएँ.
क्या न करें – अपने व्यवहार को सख्त न बनाते चले जाएँ. ऐसा न सोचें की संसार में सिर्फ आप ही सही हैं क्योंकि ऐसा सोचने से भी आप अपनी मुश्किलों को ही बुलावा देते चले जा रहे हैं और इस समय वही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपका भरोसा जगा हुआ है पर जरूरत से ज्यादा भरोसा भी कभी-कभी इंसान से गलतियाँ करवा देता है. आपको भी अपनी कोशिशों को दिशाहीन बनाते चले जाने से बचने की जरूरत पड़ेगी तभी जाकर आप खुद को रोज़मर्रा के मतभेद से बचा पाएंगे. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें लोगों के विचार बहुत प्रबल हो सकते हैं जो आपको बहुत अच्छे न लगे.
क्या करें – ज़िन्दगी की ऐसी चुनोतियों को समझने की कोशिश करें जो हम सबके लिए हर रोज़ बनी रहती है. ज़िन्दगी आसान नहीं है पर उसे अपनी कोशिशों से आसान बनाने की कम से कम कोशिश तो की ही जा सकती है और उसके लिए अपने काम से जुड़े फैसलों को लेकर और काम से जुड़े लाभ को लेकर आपको अपने फैसले संभलकर करने होंगे.
क्या न करें – लोगों के प्रबल होते हुए विचारों की वजह से आप अपनी ओर से कोई ऐसा फैसला न कर जाएँ जो आपकी मुश्किलों का कारण बने या आपको नुकसान की ओर ले जाए, इसलिए भावुकता के तहत भी कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए.

मिथुन (Gemini) कई तरह की छुपी हुई चुनोतियाँ हो सकती हैं. मुश्किलें इस वजह से भी हैं क्योंकि आपके खर्चे भी बढ़े हुए हैं जिन्हें आप संभाल नहीं पा रहे, पर उसके पीछे भी आपके अपनों की बढती हुई जरूरतें हो सकती हैं जिन्हें आप पूरा करना चाह रहे हैं.
क्या करें – लोगों के प्रति अपनी सद्भावना जरूर बनाए रखें पर जो भी करें बहुत भरोसे के साथ करें ताकि लोग आपकी अच्छाई को समझ पायें. अपनी सूझबूझ को भलीभांति इस्तेमाल करने का समय है ताकि आपकी मेहनत सही दिशा में लगी रहे.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में कोई ऐसी गलती न कर जाएँ जिसका असर बहुत दूर तक देखने को मिले, इसलिए अपनी बचत को भी आप कहीं फंसाते न चले जाएँ. रोज़मर्रा के खर्चों को बढाकर भी अपने लिए इस समय मुश्किलें पैदा कर लेना ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) कामकाज के क्षेत्र में आपको लगता है की लोगों से तालमेल बनाया जाए, वो इस वजह से क्योंकि आपको लगता है तालमेल में कमी आती चली जा रही है और लोग आपकी आलोचना करते चले जा रहे हैं, जबकि काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और आपकी ओर से कोई कमी नहीं है.
क्या करें – ज़िन्दगी में तकदीर की भूमिका अपनी जगह है पर सूझबूझ से चलना ज्यादा जरूरी है. किसी भी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा. अपनों कोशिशों को सही दिशा देने से ही भाग्य की परतें आपके हित में खुलेंगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न होने दें. लोगों से बढ़ते हुए तकरार की वजह से आप अपनी प्राथमिकताओं को न भूलें. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बनाये रखना ज्यादा जरूरी होगा ताकि कोई भी चीज़ उस अच्छाई को कम न कर पाए.

सिंह (Leo) आप तकदीर के भरोसे कुछ ज्यादा ही चलना चाह रहे हैं और तकदीर आपके साथ है, पर इसका कहीं न कहीं बुरा असर भी हो रहा है. एक ओर तो आपकी मेहनत में कमी आती चली जा रही है और दूसरा कामकाज के क्षेत्र में आपको ऐसा लग रहा है जैसे आपके साथी-सहयोगी आपको समझ नहीं पा रहे.
क्या करें – कुछ पढने और कुछ सीखने का जो भी मौका मिल रहा है उसका पूरा फायदा उठा लें और उस रास्ते पर चलते हुए जो भी रुकावटें हैं उन्हें भी अपनी सूझबूझ से संभाल लें क्योंकि इसी अच्छाई का अच्छा असर आपको भविष्य में देखने को मिलेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को लेकर आप इतना भी पुरसुकून न हो जाएँ की आप ज़िन्दगी की बाकी प्राथमिकताओं को भुला दें, इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों में आप कहीं कोई गलती न कर जाएँ. पैसे की स्तिथि ठीक है और पैसे को अपनों के लिए इस्तेमाल भी किया जा सकता है पर व्यर्थ में अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) हालात हर तरह से आपके लिए मददगार हैं, यह और बात है की आप फिर भी उस अच्छाई को पूरी तरह से न तो देख पा रहे हैं और ना ही समझ पा रहे हैं, इसलिए पैसे की स्तिथि को लेकर भी आपका असंतोष नज़र आ रहा है.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझेंगे तभी आप लोगों से जुड़ पाएंगे और आपसी तालमेल को बढाने में मदद मिलेगी. बेहतर होती हुई स्तिथि का फायदा यह भी होगा की कामकाज के क्षेत्र में भी आपका भरोसा जगेगा जिसकी वजह से आपकी मेहनत में और निखार आए.
क्या न करें – अपने मन को भटकाकर अपनी कोशिशों को आप कम न करते चले जाएँ इसलिए ऐसा न सोचें की ज़िन्दगी ने आपके साथ कोई कमी रखी है पर पैसे से जुड़े फैसलों में ज़ल्दबाज़ी में कोई गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) लोगों के प्रति अच्छा सोचेंगे तभी आप अपनों के लिए कुछ कर पायेगे. घर-परिवार की खुशियाँ भी इसी बात पर निर्भर करेंगी की आप अपनों को किस रूप से समझ पाते हैं और उनकी किस तरह से सहायता कर पाते हैं.
क्या करें – अपनी एकाग्रता को लेकर जो भी असमंजस रहा है अब उसे आप पीछे छोड़ आए हैं और अब अपने भरोसे को बढाकर बहुत कुछ हासिल करने का समय आ रहा है. यही प्रयास आपको बड़ी सफलता भी दे सकता है.
क्या न करें – आप सही भी हों तो भी बहस करते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी बहस में जीते जाने का यह मतलब नहीं है की आपको उन लोगों का समर्थन भी मिल पाये.

उपाय – तुला राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ. अपनी अच्छाई को बनाये रखने के लिए और अपनी चुनोतियों को संभाले रखने के लिए यह उपाय आपकी मदद कर सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) जो भी नए विचार आपके मन में आ रहे हैं उनसे प्रेरणा तो जरूर ले लें पर कोई भी नया रास्ता अपनाने से पहले दो बार सोच लें, क्योंकि हर विकल्प के पीछे कोई न कोई ऐसी बात हो सकती है जिसे बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और उससे जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे क्योंकि कई तरह के अच्छे मौके आपको मिलेंगे जिसके बारे में सोच-समझकर ही अपने कदम आगे बढाने होंगे. भाग्यशाली समय है इसलिए दुखी होने की बजाए आशावादी नजरिया अपनाना होगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार में तेज़ी या सख्ती बिलकुल न लायें. पहले से मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं जो किसी भी तरह के मतभेद को बढ़ाता चला जाए, इसलिए ऐसा भी न सोचें की पीठ पीछे आपकी कोई बुराई कर रहा है.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर खर्चे भी उसी अनुपात में बढ़े हुए हैं, पर पैसे की स्तिथि वही अच्छी है जो आपकी मेहनत से बने ताकि उसका दूर तक अच्छा फल आपको नज़र आए.
क्या करें – सलाह तो बहुत सारे लोग दे लेते हैं पर समर्थन देने में हर कोई अपने कदम पीछे हटा लेता है, इसलिए ऐसे लोगों से जुड़ें जो हर रूप से अपाका साथ निभा पाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की वो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए. वैसे भी इस समय कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपका नुकसान करता चला जाए. पढाई-लिखाई को लेकर दूरस्थान से जुड़े विकल्प हो सकते हैं पर अपने मन को उचाट करके पढाई में सफलता पाना भी आसान नहीं है.

मकर (Capricorn) परिस्थितियां कई रूप से आपके अनुकूल बनती चली जा रही है. आपके प्रति लोगों के विचार भी बदल रहे हैं और वो आपको बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं. कामकाज की स्तिथि भी बेहतर हो रही है क्योंकि उसमें आपकी लगन नजर आ रही है, फिर भी बहुत सारी ऐसी चीज़ें हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नज़र रखनी होगी और किसी भी तरह के परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा, क्योंकि हर चीज़ का कोई न कोई सही समय निर्धारित है पर यह समय ही ऐसा है जिसमें किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बेहतर यह होगा की बचकर निकल जाया जाए.
क्या न करें – अपनों से मिलते हुए सहयोग को सिर्फ लाभ या हानि की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों के प्रति आपकी गलतियाँ उभरकर आएँगी और हर छोटी बात तकरार में परिवर्तित होती चली जायेगी, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो आपसी मतभेद को व्यर्थ में बढ़ावा देता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) अच्छा-भला समय होने के बावजूद इस समय की अच्छाई दबी हुई है क्योंकि आप सोचे समझे बिना कई तरह के फैसले लेना चाह रहे हैं और यही इस समय की सबसे बड़ी कमी भी है. अपने मन को शांत करके कई तरह के फैसले करने होंगे ताकि रिश्तों को सँभालने में कोई कमी न रहे.
क्या करें –  काम की स्तिथि भी ठीक है और काम से लाभ भी बना हुआ है और यह ऐसी अच्छाई है जिसे सहेज लेने की जरूरत है. लोगों के बहकावे में आकर तकदीर को आजमाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है और आपकी तरक्की भी हो सकती है पर इस चीज़ को लेकर इतना भी पुरसुकून न हो जाएँ की आपसे गलतियाँ होनी शुरू हो जाएँ, खासकर घर-परिवार के रिश्तों में फासले बनाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग रहा है पर आपको इस बात का भी आभास है की रास्ता लम्बा है और कठिन है और इस रास्ते पर चलते हुए आपको कई तरह की चुनोतियाँ का सामना भी करना पड़ सकता है, इसलिए इस बात की तह तक जाने की जरूरत है. कोई भी विचार जो आपको आपकी ज़िन्दगी के सही रास्ते से भटका दे वो शायद उतना ठीक नहीं है.
क्या करें – काम के प्रति अपनी लगन बनाये रखनी होगी और धनलाभ का सोचने की बजाए काम को बढ़ावा देने की कोशिश करनी होगी ऐसे में लोगों की हर तरह की सहायता आपके लिए बनी रहेगी जिसके चलते आप बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें.

क्या न करें – ज़िन्दगी में तकदीर ही सबकुछ नहीं है, तकदीर को जगाने के लिए भी आपके प्रयास ही काम आते हैं जिस ओर कमी बनाये रखना ठीक नहीं. अपनी बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए आप कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसमें आपको किसी चमत्कार की उम्मीद लगानी पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.