Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, January 18, 2020

Saturday 18th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 जनवरी 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है देर रात 04 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
स्वाति नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में.

मेष (Aries) सपने बड़े हैं और उनका पूरा करने की चिंता भी है आपके मन में, आप कोशिश भी करना चाह रहे हैं पर आपकी कोशिशों में उस तरह का भरोसा नहीं उठ पा रहा जिसकी की जरूरत है क्योंकि उस भरोसे से ही इंसान को अपनी कोशिशों को अंजाम देने में सफलता मिलती है. आप लोगों से तालमेल बढ़ाना चाह रहे हैं पर उसके लिए भी उसी तरह के भरोसे की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – जिन्दगी में सपने देखना अच्छी बात है क्योंकि तभी आप उन सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत कर पाते हैं, यह इस समय की अच्छाई है कि आपके सामने कई तरह के ऐसे विकल्प हैं जिनसे आपको लाभ हो सकता है इसलिए हर ऐसे मौके को टटोलने की कोशिश की जा सकती है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति किसी भी तरह का द्वेष न पालें क्योंकि ऐसा करने से आपकी मानसिकता बिगड़ेगी और आप लोगों से व्यर्थ में फासले बनाते चले जाएंगे इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो आपसी संबंधों को बिगाड़ता चला जाए.

वृषभ (Taurus) एक ओर तो काम और कारोबार के लिए पैसा जुटाने की जरूरत पड़ सकती है और दूसरी ओर पैसे के लेन-देन को लेके ही आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जिसकी वजह सेआप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. कई बार अपनी अच्छाई बनाने के प्रयास में भी गलतफहमियां उत्पन्न हो जाती हैं और आप भी कुछ ऐसे ही दौर से गुजर रहे हैं.
क्या करें - काम के प्रति अपनी लगन इस रूप से बनानी होगी ताकि किसी भी तरह के तकरार से भी बचा जा सके. मन में पहले से कोई नकारात्मकता बनाने से भी बचना होगा ताकि आपकी कोशिशें सही दिशा में लगी रहें.
क्या न करें – काम के प्रति आप समर्पित हैं और आपकी व्यस्तता भी नजर आ रही है पर ऐसे में अपने भाई-बहनों को किसी ऐसी नजर से न देखें जिसका बुरा असर रिश्तों पर पड़ता चला जाए. जिन्दगी में पैसे को संभालना एक बात है पर उसकी वजह से रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का विचार बहुत है आपके मन में पर तसल्ली नहीं हो पा रही. आपको लगता है जैसे सबकुछ बिखरा हुआ है और आपकी इच्छाओं की पूर्ति होने में बहुत सारी रूकावटें हैं.
क्या करें – किसी भी प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए उसमें लगन पैदा करनी होगी. आपकी इच्छाएं बहुत प्रबल हैं, उन्हें पूरा करने के लिए भी आप अपनी मेहनत और अपनी कार्यक्षमताओं के हिसाब से प्रयत्न करना चाह रहे हैं और यह अच्छी बात है, रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए भी इसी भी तरह की ईमानदारी काम आएगी.   
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति को पूरी तरह से समझने में कोई कमी न रखें इसलिए जिन्दगी का कोई ऐसा बड़ा फैसला न कर बैठें जिसमें अपनी आर्थिक स्थिति के अनुरूप चलना कठिन होता चला जाए.

कर्क (Cancer) निजी जीवन में आप अपनों के लिए बहुत अच्छा सोचते हैं पर फिर भी आपको लगता है कि दूरियों की वजह से आप अपनों के लिए वो सबकुछ नहीं कर पा रहें जो आप करना चाह रहे हैं. बहुत सारा असमंजस है आपके मन में जिस वजह से अपनों से दूरियां आपको खल रही हैं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए सिर्फ इच्छा बढ़ाने की बजाय ज्यादा प्रयत्न करने की जरूरत पड़ेगी. ऐसा करते हुए आपको अपने पैसे की स्थिति को भी संभालना होगा. जिन्दगी के फैसले सही रूप से करने से ही हालात आपकी पकड़ में रहेंगे.
क्या न करें – अपनों के प्रति अपनी ईमानदारी बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अगर आप अपनों के प्रति अच्छा सोचते हैं तो इस बात को कह लेने में कोई बुराई नहीं बल्कि अपने विचारों को अपनों तक पहुँचाने से ही लाभ होता है.
आज के दिन में खास कर्क राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि यह समय कई रूप से चुनौती भरा हो सकता है. कामकाज की स्थिति ठीक है पर पैसे को संभालने के लिए मुश्किलें बनी रह सकती हैं और इसी वजह से घर-परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी जूझना पड़ सकता है. बहुत कुछ एक साथ चल रहा है जिसे एक-एक कर के संभालते चले जाने की भी जरूरत है.

सिंह (Leo) जिस रूप से भी आप प्रयत्न कर रहे हैं उसमें आपकी ईमानदारी नजर आ रही है जो आपको लोगों से जोड़े और आपसी संबंधों को बेहतर करने में आपकी मदद करें पर अपने दोस्तों से आप उस तरह का तालमेल नहीं बिठा पा रहें जिसकी की जरूरत है. पैसेसे जुड़े कई फैसले ऐसे भी हैं जिसमें आपका असंतोष नजर आ रहा है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बिठाना होगा तभी जाके आपके प्रदर्शन में इजाफा होगा और आपकी क्षमताएं निखर कर आएगी. कोई भी कदम जो आपको सही राह पर ले जाए, उसी से जुड़ के अपने कामकाज के प्रदर्शन को बेहतर करना होगा.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की उत्तेजना न आने दें और ऐसा कर के आपकहीं अपना नुकसान न कर करते चले जाएं, वैसे भी अपने मन को भटकाते चले जाना ठीक नहीं होता क्योंकि ऐसा करने से इंसान व्यर्थ में अपना मुश्किलों को बुलावा देता चला जाता है.

कन्या (Virgo) अपनी कामकाज की स्थिति को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी तब जाके आप अपने काम से जुड़े फैसलों को सूझबूझ से ले पाएंगे. सिर्फ बदलाव का सोचना ही हर समस्या का हल नहीं है, कई बार अपनी कोशिशों को बढ़ा लेने से भी बहुत सारी चीजें संभल सकती हैं.
क्या करें – फौरी तौर पर आपकी परिस्थितियां शायद उतनी अनुकूल न हो पर उन्हें अपनी लगन और मेहनत से बेहतर किया जा सकता है, ऐसे में अपनी बचत पे नजर रखनी होगी ताकि पैसे से जुड़े किसी तरह के उतार-चढ़ाव से बचा जा सके. 
क्या न करें – कामकाज की स्थिरता को बनाए रखने में कोई कमी न आने दें. काम से लाभ बना हुआ है और उस लाभ को सही दिशा में भी लगाया जा सकता है इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसके चलते कामकाज की स्थिरता में कमी आती चली जाए.

तुला (Libra) हालात हर तरह से आपकी मदद कर रहे हैं पर आपको उस तरह की तसल्ली नहीं मिल पा रही जिसकी की जरूरत है. अगर आप सही रूप से देखें तो आपके बड़ो का आशीर्वाद मिला हुआ है जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति संतोषजनक बनी हुई है, यही वजह हैं कि काम के प्रति भी आपकी लगन अच्छी है.
क्या करें – कुछ नया सीखने के प्रयास में आपकी मेहनत उभर कर आ सकती है जिसका अच्छा फल भविष्य में भी आपके बढ़ते हुए संतोष के रूप में नजर आए, इसी अच्छाई को बनाए रखने से आपकी समृद्धि में भी इजाफा हो सकता है.
क्या न करें – अपने कामकाज को लेके कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपको व्यर्थ में भटकाता चला जाए. जिन्दगी में सबकुछ हमारे मन मुताबिक नहीं चल सकता इसलिए कई चीजों को कबूल भी करना पड़ता है और कई चीजों से समझौता भी करना पड़ता है इसलिए हर चीज को कमी की नजर से बिल्कुल न देखें.

वृश्चिक (Scorpio) नुकसान भरी परिस्थितियां बनी रहेंगी तो हर चीज बुरी लगनी शुरू हो जाएगी और आपको लगेगा कि पीठ पीछे भी हर कोई आपके खिलाफ हो रहा है जबकि सच्चाई यह है कि आपको अपने आस-पास के लोगों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी. सिर्फ दुखी होते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं.
क्या करें – आपसी संबंधों को बनाए रखने के लिए अपनों के करीब भी आना होगा और अपनों को यह दर्शाना और जताना भी होगा कि आप उनके लिए क्या कर सकते हैं, यही चीज आपकी जिन्दगी की खुशियों में इजाफा करेगी इसलिए अपने अन्दर इसी तरह के सकारात्मक परिवर्तन भी लाने होंगे.
क्या न करें – तकदीर हर रोज किसी का साथ नहीं दे सकती. बहुत सारी अच्छाइयों के बावजूद कभी-कभी सतर्कता बरतने की भी जरूरत पड़ती है इसलिए तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपनीस्थिति को जोखिम में डालते चले जाना भी ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius) अपनी जिन्दगी की खुशियां बनाए रखनी हैं तो अपनों के साथ तालमेल बेहतर करने की जरूरत पड़ेगी और किसी भी तरह की बहस से बचना होगा. थोड़ा सा लोगों पे भी भरोसा कर लें ताकि किसी भी तरह के बनते-बिगड़ते तकरार से बचा जा सका. हर चीज को शक की नजर से देखना ठीक नहीं होता.
क्या करें – आपकी पैसे की स्थिति ठीक है और उसे और बेहतर करने के लिए प्रयत्न किए जा सकते हैं पर पैसा जुटाने की बजाय पैसा कमा लेना या पैसा बचा लेना ज्यादा जरूरी है ताकि नुकसान की स्थिति से भी साथ ही साथ बचा जा सके.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसी नकारात्मकता न बिठाएं कि आप हर चीज को कमी की नजर से देखते चले जाएं. ऐसा न सोचें कि पीठ पीछे सबकुछ आपके खिलाफ हो रहा है इसलिए अपने विचारों को व्यर्थ में भटकाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज के क्षेत्र में किसी न किसी तरह की गलतफहमी पैदा हो सकती है जिसमें कुछ हद तक गलतियां आपकी भी हैं, यह और बात है कि आप अपनी गलतियों को न समझ के लोगों से उलझते चले जा रहे हैं.
क्या करें – हर व्यक्ति को खुश करना मुश्किल होता है और यह तो समय ही चुनौती भरा है जिसमें परेशानियों के बने रहने का अंदेशा है इसलिए कोशिश यह करनी होगी कि हर ऐसे अच्छे विकल्प की ओर भी देखें जो आपकी जिंदगी की स्थिरता को बनाए रखें.
क्या न करें लोगों को समझने के प्रयास में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए ऐसा न सोचें कि लोग आपके खिलाफ हैं. बदलता हुआ समय है जिसमें आपको अपनी किसी पुरानी गलती का अहसास होता चला जाए इसलिए उसे नई नजर से भी देखने की जरूरत है ताकि भविष्य में आप किसी ऐसी गलती को दोहराएं नहीं.

कुंभ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते में कई तरह की ऐसी परिस्थितियां हैं जिन्हें संभालना कठिन है, यही वजह है कि आप किसी भी चीज को लेके पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं, मन भी भटका हुआ है और परेशानियां भी ज्यादा ही नजर आ रही हैं.
क्या करें – जिन्दगी की कई तरह की अच्छाइयां बनी हुई हैं जिन्हें एक-एक कर के समझना भी होगा और संभालना भी होगा. तकदीर भी आपके साथ है और यही वजह है कि कामकाज की स्थिति को बढ़ावा दिया जा सकता है.
क्या न करें – अपने बड़े-बुजुर्गों की सेहत को नजरंदाज न करें. अगर सबकुछ ठीक लग रहा है तो भी ऐसा न सोचते चले जाएं सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा. अगर किसी भी चीज को लेके मन में असमंजस है तो उसे संभालने में अपनी ओर से कमी न रखें.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपने अन्दर भी परिवर्तन लाने होंगे और लोगों पे भी भरोसा करना होगा तब जाके हालात आपकी पकड़ में आएंगे. निजी जीवन की खुशियां बनाने के लिए हम सब को अपने अन्दर वो परिवर्तन लाने पड़ते हैं जो लोगों की इच्छाओं के अनुरूप हो.
क्या करें – मुश्किलें हम सब के लिए बनी हैं पर ऐसे में अपनी कोशिशों को सही रास्ते पर लगाने से ही लाभ होगा. बहुत सारी चीजों को एक साथ करते चले जाने से भी बचना होगा ताकि आपकी ओर से वो एकाग्रता बनी रहे जिसकी की इस समय जरूरत है.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेके मन में किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा होने दें.ऐसा भी न सोचें कि आपके अपने आपके खिलाफ हैं, अगर आज आप को कोई ऐसी परिस्थितियां लग रही हैं तो इसका यह मतलब नहीं है कि भविष्य में भी इसी तरह की कठिनाइयां बनी रहेंगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.