Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 16, 2020

Thursday 16th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 जनवरी 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है सुबह 09 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है. 
हस्त नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशी में.
आज दक्षिण भारत में मनाया जाने वाला मुत्तु पोंगल है और भद्रा है सुबह 09 बजकर 42 मिनट से रात 08 बजकर 33 मिनट तक.

मेष (Aries) चिंताएं कुछ ऐसी हैं जो आप नहीं पा रहें और बहुत सारी ऐसी चिंताएं हैं जो आपने अपने मन में बना रखी हैं फिर भी रिश्तों को लेके असंतोष हो सकता है और सेहत की ओर ध्यान रखने की जरूरत पड़ सकती है जिसमें अपनों की सेहत भी शामिल है.
क्या करें –जो भी आपके सामने चुनौतियां हैं उनके प्रति बेपरवाह होते चले जाने से बचना होगा और इस कारण हर काम को अपनी लगन से पूरा करने की कोशिश भी करनी होगी तभी जाके सफलता के रास्ते खुलेंगे. सिर्फ चिंताएं लगाने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें –कोई ऐसा नया रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जिसमें किसी भी तरह का छुपा हुआ नुकसान हो इसलिए ऐसा न सोचें कि सबकुछ ठीक है, बहुतकुछ ठीक होने के बावजूद किसी भी तरह का जोखिम उठाते चले जाना ठीक नहीं है. काम और कारोबार को लेके बदलता हुआ समय है जो आपके लिए बहुत सारी उपलब्धियों के रास्ते खोल सकता है फिर भी किसी चीज को लेके जल्दबाजी दिखाना ठीक नहीं है.

उपाय मेष राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 1 सप्ताह तक हर रोज सोमवार को किसी शिव मंदिर में माथा टेक लें. कई बार हम अपनी बनती-बिगड़ती परिस्थितियों को समझ नहीं पाते, ऐसे में अपने मन में धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.

वृषभ (Taurus)अपनी कोशिशों से आप अपने हालात बेहतर कर सकते हैं. काम के प्रति आपका प्रदर्शन भी बढ़ेगा और रिश्तों को संभालने के लिए आपकी जागरूकता भी बढ़ेगी और इस समय यही चीज आपकी मदद कर सकती है कि आप अपनों के प्रति कितना सजग बने रहते हैं.
क्या करें –कुछ सीखने का और ऐसा कर के अपनी तकदीर को जगाने का अच्छा समय है. निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने के लिए भी अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करना होगा और अगर किसी भी बात को लेके असमंजस है तो भी शांति बनाए रखनी होगी क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपनी आर्थिक स्थिति को अपनों के लिए सही रूप से इस्तेमाल कर पाएंगे.
क्या न करें –पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर करता चला जाए. चाहे काम या कारोबार ही क्यों न हो, जरूरत से ज्यादा किसी एक चीज में पैसा न लगाते चले जाएं. कहीं ऐसा न हो कि आपकी किसी अच्छाई का फायदा कोई और उठा के ले जाए.

मिथुन (Gemini) लोगों की खुशियों को पूरा करने के लिए आप बहुत कुछ कर रहे हैं पर निजी जीवन में हालात कुछ ऐसे हैं कि उस अच्छाई का भी पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा, यही वजह है कि आपकी कोशिशें भी बिखरती चली जा रही हैं.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए थोड़ा सा और प्रयास करना होगा और जो लोग आपके खिलाफ रहे हैं उन्हें भी अपनी ओर करने के लिए आपको बहुत सारे प्रयत्न करने होंगे. निजी जीवन को संभालने के लिए जो भी कोशिश करें उसमें अपनों के विचारों को ज्यादा समझने की कोशिश करें ताकि आपके प्रयास उसी रूप से बन पाए.
क्या न करें –अपने काम या कारोबार को लेके कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएं कि आपके साथ सबकुछ गलत हो रहा है जबकि किसी चीज को थोड़ा सा दूसरे रूप से समझने की भी जरूरत है. कामकाज से जुड़ी चुनौतियां हो सकती हैं पर ऐसे में कामकाज से जुड़े अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से नाराज न करते चले जाएं.

कर्क (Cancer) आपकी कोशिशों का अच्छा फल मिलने का समय बनता चला जा रहा है क्योंकि आपकी एकाग्रता ही आपको लोगों से जोड़ेगी और आपकी कोशिशों में इजाफा होगा, इसी बात से फायदा उठाने की जरूरत है. 
क्या करें –लोगों को खुश करने के लिए अगर कोई प्रयास कर रहे हैं तो संभल कर चलें क्योंकि किसी भी तरह की उदारता से या जल्दबाजी से बचना होगा. आपकी अच्छाई के बावजूद हो सकता है कि लोग आपसे दूरियां फिर भी बनाए रखें.
क्या न करें –निजी जीवन में किसी भी तरह की तकरार की स्थिति न उत्पन्न होने दें. अगर किसी भी तरह का भरोसा टूट रहा है तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाएं ताकि रिश्तों पर कोई बुरा असर न पड़े.

सिंह (Leo) मुश्किल भरी परिस्थितियों में भी आपके लिए कोई न कोई लाभ छुपा हुआ है, जिसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा हो सकता है पर पैसे से जुड़े किसी भी तरह के फैसले को ध्यानपूर्वक करना होगा ताकि पैसे के लेन-देन में किसी भी तरह का गलती से बचा जा सका.
क्या करें –अगर आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है तो किसी भी देनदारी को चुकता करने का समय है पर सबसे बड़ी बात यह है कि अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों को समझें और उन्हें पूरा कर लें ताकि जिन्दगी की खुशियां आपके लिए भरपूर बनी रहें.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी मुश्किलों को नजरंदाज करना ठीक नहीं. भरोसा किसी भी तरह के रिश्ते की नींव होती है इसलिए भरोसे का न टूटने दें और किसी भी तकरार को इतना न बढ़ाएं कि मुश्किलें हावी होनी शुरू हो जाए.

कन्या (Virgo) पैसे का आगमन बना हुआ है और अपने पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे. घर-परिवार में अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने से खुशियां प्राप्त हो सकती हैं पर इस चीज का बुरा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर भी पड़ सकता है.
क्या करें –रिश्तों के प्रति अपनी इच्छाओं को बनाए रखें क्योंकि उन इच्छाओं के पूरा होने का समय है. लोग भी आपकी बात को भली-भाँति समझ पाएंगे और आपको हर तरह का सहयोग दे पाएंगे, इसी अच्छाई के चलते जिन्दगी के फैसले लिए जा सकते हैं.
क्या न करें –लोगों की जो भूमिका आपकी जिन्दगी में बनी हुई है उसे कमी की नजर से न देखें पर साथ ही साथ किसी बड़े बदलाव का सोच के आप अपनी आज की स्थिति को कमजोर न करते चले जाएं.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की उत्तेजना अच्छी नहीं इसलिए जल्दबाजी से लिए गए फैसले आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं. किसी भी दिशा में अपने बढ़ते हुए कदमों को रोकना होगा ताकि पहले से ही सही फैसला लिया जा सके.
क्या करें –निजी जीवन में अपनों को समझने का समय है और जो भी मौका मिले उसमें अपनों के करीब आने का प्रयास कर लें. कोई अच्छा निवेश कर के भी अपनों की खुशियों में इजाफा किया जा सकता है.
क्या न करें –अपनी अच्छी-भली स्थिति को किसी ऐसे मतभेद की वजह से न बिगाड़े जिसमें आप किसी एक व्यक्ति की तरफदारी करते चले जा रहे हैं क्योंकि ऐसा करने से वो मतभेद संभलेंगे नहीं बल्कि और बिगड़ते चले जाएंगे इसलिए रिश्तों से जुड़े किसी आंकलन में गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्थिति ठीक है और आपकी प्रेरणा भी जगी हुई है. काम से भी लाभ बना हुआ है और उसी अच्छाई के वजह से अब काम में और ज्यादा मन लगा पा रहे हैं.
क्या करें –जो भी लाभ बन रहा है उसे किसी ऐसी बचत में लगाएं जिसमें आपका पैसा सुरक्षित रहे इसलिए किसी की बातों में आने से बचें और अपनी सद्बुद्धि का इस्तेमाल करें ताकि आपके फैसले सही हो सके.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना है तो अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को दूर करना होगा. अगर भरोसा टूट जाए तो किसी भी रिश्ते को संभालना आसान नहीं होता इसलिए अपनी बातों में भी बहुत सारा धैर्य अपनाना होगा ताकि आपकी कही हुई बात का कोई और मतलब न निकाल लिया जाए.

धनु (Sagittarius) कई तरह की उथल-पुथल हो सकती है कामकाज को लेके जिसके चलते आपका मन परेशान रहे फिर भी कामकाज की स्थिति संभली हुई है और काम से लाभ भी बना हुआ है, इसी अच्छाई के बनाए रखते हुए जिंदगी में आगे बढ़ा जा सकता है.
क्या करें –जिस भी प्रयास को करेंगे उसमें आपको अपनों का सहयोग मिलेगा और ऐसा करते हुए आपका भरोसा भी जगेगा. अपने बढ़ते हुए खर्चो को थामे रखने से बच के निकल जाना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –निजी जीवन की खुशियों को किसी व्यर्थ की बहस की वजह से बर्बाद न करते चले जाएं इसलिए कामकाज के क्षेत्र में भी इसी तरह का धैर्य बनाए रखें ताकि लोग आपको समझने में कोई गलती न कर जाएं.

मकर (Capricorn) रिश्तों से जुड़ी हर तरह की अच्छाई बनी हुई है और आप जिंदगी के सुख और सुकून को भली-भाँति समझ भी रहे हैं और संभाल भी रहे हैं.
क्या करें –तकदीर हर तरह से आपके साथ है, यह और बात है कि कुछ लोगों की आलोचना आपको सहनी पड़े पर वैसे भी हर व्यक्ति को खुश करना मुश्किल ही होता है इसलिए भी अपना बचाव बना के चलना ही जरूरी है.
क्या न करें–बढ़ते हुए खर्चो का असर यह हो सकता है कि आप अपनी आर्थिक स्थिति को पूरी तरह से संभाल न पाएं फिर भी काम से लाभ बना हुआ है और यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है जो आपकी आर्थिक स्थिति को संभाले रखे.

कुंभ (Aquarius) कुछ तो मुश्किलें हैं और कुछ आपने अपने मन में उन्हें बढ़ा-चढ़ा रखा है जिस वजह से आपको हर चीज परेशानी भरी लग रही है.
क्या करें –इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लेना भी मुश्किलों को बुलावा देने के बराबर होता है. घर-परिवार में आपके अपने आपके साथ हैं पर कोई प्यार का रिश्ता आपकी मुश्किलों को कारण बन सकता है इसलिए इस बात को भली-भाँति समझना होगा कि लोग क्यों आपसे नाराज हैं और क्यों आपकी बात को समझने में कोई न कमी बनी हुई है.
क्या न करें –काम से जो लाभ बना हुआ है उसे बनाए रखने में कोई गलती न कर जाएं इसलिए रिश्तों को भी उतनी ही प्राथमिकता दें जिसका बुरा असर आपके पैसे पर बिल्कुल न पड़े.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का विचार है आपके मन में और आपको लग रहा है कि सबकुछ आपके अनुकूल ही बना हुआ है पर जिंदगी के उतार-चढ़ाव को समझना बहुत मुश्किल है.
क्या करें –जो लोग आपको समझना चाह रहे हैं उनके विचार भी आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं इसलिए हर एक की बात को भली-भाँति समझकर ही फैसले करने होंगे. अगर निजी जीवन में किसी भी तरह की तकरार की स्थिति बनेगी तो उसका असर बहुत दूर तक जाएगा, इस बात को भी भली-भाँति समझते हुए ही आपको आगे बढ़ना होगा. ऐसे में निजी जीवन में अपनों के प्रति भरोसा बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.

क्या न करें –सिर्फ इस बात को लेके तसल्ली न कर लें कि आप सही हैं क्योंकि सही और गलत का कोई एक मापदंड नहीं होता, जहाँ आप सही हैं वहाँ दूसरे भी सही हो सकते हैं इसलिए सिर्फ अपनी बात मनवाने की कोशिश बिल्कुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.