Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, January 11, 2020

Saturday 11th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 जनवरी 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है रात 10 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
पुनर्वसु नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश कर चुके हैं सुबह 07 बजकर 52 मिनट पर.

मेष (Aries) यह आपके लिए बनी हुई दुआओं का असर है की आपकी ज़िन्दगी में सुख और सुकून है और यह समय आपको अपनों से जोड़े हुए हैं. ज़िन्दगी का हर पल इसी तरह की खुशियों के रूप में बना रहे यह सबसे बड़ा आशीर्वाद है. अपने मन में अपनों के करीब आने की इच्छा बनाये रखेंगे तो वो इच्छाएं पूरी भी जरूर होंगी.
क्या करें – हर चीज़ में अपनापन ढूंढेंगे तो वो अपनापन आपको मिलेगा भी जरूर, इसलिए घर-परिवार में अपनों की हर बात समझते हुए आपसी तालमेल बिठाना होगा. अपने बड़े बुजुर्गो की हर बात को समझते हुए आप अपने कदम आगे बढ़ाएंगे तो आपके लिए ज़िन्दगी का सही रास्ता भी बना रहेगा.
क्या न करें – किसी अच्छे निवेश की वजह से जो धनलाभ के मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न जाने दें. वैसे भी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है और अपनी आमदनी को बचत के रूप में बढ़ावा दिया जा सकता है पर पैसे से जुड़े फैसलों में अपनी ओर से किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) आप मेहनत भी कर रहे हैं पर आपकी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ भी बनी हुई हैं. वो मेहनत इस रूप से भी नज़र आ रही है क्योंकि कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है, फिर भी यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें लोगों को खुश करना मुश्किल हो सकता है जिसके लिए आपको लगातार प्रयास करने होंगे. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ छोटी-छोटी बातों से ही बनती हैं पर उन्हें सँभालने के लिए भी लगातार झूझना पड़ता है, यह ज़िन्दगी की ऐसी सच्चाई है जिसे हम सबको समझना बहुत जरूरी है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को सही दिशा दे लें उसका अच्छा फल आपको जरूर मिलेगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें मन लगाना होगा. मुश्किलों के दूर होने का समय धीरे-धीरे बनता चला जा रहा है और इसी रूप से अब आपको ज़िन्दगी नए मौके देती चली जायेगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की अनबन न उभरने दें. आपकी सच्चाई और ईमानदारी नजर आ रही है पर इसका यह मतलब नहीं है की लोग भी वैसे ही सोचें जैसे आप सोच रहे हैं, इसलिए किसी भी तरह की मतभेद की स्तिथि को बढ़ावा देते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कई तरह के अच्छे मौके हैं जिसके चलते कामकाज में वृद्धि की जा सकती है. अपना नजरिया भी उसी रूप से बनाना होगा की आप बेहतर होती हुई संभावनाओं से पूरा फायद उठा सकें, ऐसे में लोग भी आपके प्रति अपनी अच्छाई बनाए हुए हैं जिसके चलते अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की मुश्किल को भी संभाला जा सकता है.
क्या करें – हर तरह से मधुरता बनाये रखें. लोगों को भी समझने की भी कोशिश करें और घर-परिवार की खुशियों को भी बनाने में अपना योगदान देते चले जाएँ. पैसे से जुडी योजना बनाकर चलेंगे तो आपकी समृद्धि में भी इजाफा होता चला जाएगा.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए सुखद परिस्थितियां दिखा रहा है पर उसकी वजह से अपना कोई नुकसान न कर बैठें. हालात आपके लिए मददगार हो सकते हैं पर अपने पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती कर जाना इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कई बार अपना भरोसा बढ़ा लेने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं क्योंकि जरूरी नहीं है की लोग भी आपको उसी तरह से समझ पायें और आपकी तरफदारी कर पायें. ज़िन्दगी की इन्हीं चुनोतियों को समझते हुए अपने अंदर परिवर्तन लाने की भी जरूरत पड़ जाती हैं.
क्या करें – खुद पर भरोसा जरूर बनाएं और उस अच्छाई को अपने काम और अपने प्रदर्शन में लगाने की भी कोशिश कर लें ताकि आपकी अच्छाई लोगों को नजर भी आए. किसी भी चीज़ में आपसी सहमति बनाकर चलने की कोशिश करनी होगी तभी इस चीज़ का पूरा लाभ आपको मिल पायेगा.
क्या न करें – पैसे को लेकर लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. बिना सोचे-समझे अपने रोज़मर्रा की खर्चों को बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) रिश्तों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर आपका मन कहीं और ही भटक रहा है. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी जो भी कठिनाइयाँ हैं उन्हें भी अपनी सूझबूझ से ही सँभालने की कोशिश की जा सकती है. जो सबकुछ अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी किसी न किसी की आलोचना छुपी हुई हो सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी की स्थिरता बनानी है तो अपने मन में उमड़ते हुए तूफ़ान को संभालना होगा. बहुत ज्यादा सोचने से भी इंसान कभी न कभी गलती कर जाता है इसलिए ज़िन्दगी की उस अच्छाई को समझना होगा जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है ताकि उसे आप आगे भी बनाये रखें. इस बात को समझ लें की उत्तेजित होकर फैसले करने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – अपनी मेहनत को लोगों के लिए इस्तेमाल करना अच्छी बात है पर ऐसे में लोगों को अपने ऊपर हावी होने देना ठीक नहीं है. अपनी योग्यताओं को इस्तेमाल करते हुए लोगों की सलाह जरूर ले लें पर किसी भी बात को बहस का मुद्दा बनाकर अपने लिए परेशानियाँ न बटोरते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आपकी मेहनत भी बनी हुई है. आपके दोस्तों की बहुत सुंदर भूमिका बनी हुई ही आपकी ज़िन्दगी में जिसे बनाये रखने से आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ भी हर रूप से बनी रहें. इस अच्छाई को पूरी तरह से समझें ताकि ज़िन्दगी का तालमेल आपको हर कदम पर मदद करता चला जाए.
क्या करें – अपनी बेहतर होती हुई आमदनी को सही दिशा में लगाने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है जो आर्थिक उपलब्धियों को तो दिखा रहा है लेकिन उस पैसे को सही दिशा में लगाने में कमी हो सकती है जिस ओर आपको थोड़ा सा ध्यान देना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसी ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें जिसके चलते अच्छी-भली बात भी बिगड़ जाए. तकदीर को आजमाने के प्रयास में भी अपने लिए रुकावटें न खड़ी करते चले जाएँ. कोई बहस में रुकावटों का कारण बन सकती है इसलिए किसी बहस में पड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक है और आपको बड़ी प्रेरणा दे रही है की उसे और बेहतर किया जा सके और ऐसे अच्छे मौके कभी-कभी मिला करते हैं जिसमें काम में भी तरक्की मिल रही है और काम से लाभ भी बना हुआ हो.
क्या करें – अपनी एकाग्रता बनाये रखने से ज़िन्दगी की बहुत सारे पहलुओं को भलीभांति संभाला जा सकता है और इस अच्छाई को भी समझा जा सकता है जो आपके अपनों के सहयोग से आपके लिए बनी हुई है, फिर भी किसी विचार-विमर्श में विनम्रता अपनानी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को समझ लेना अच्छी बात है पर उससे जुड़ी हुई जो भी मुश्किलें हैं उन्हें नज़रंदाज़ करना ठीक नहीं है, इसलिए सिर्फ अपनी ही बात न कहते चले जाएँ दूसरों की बात भी सुन लें ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से भाग्यशाली स्तिथि दर्शा रहे है जिसमें आपके पैसे से जुड़ी अच्छी संभावनाएं भी शामिल हैं. बहुत कुछ ज़िन्दगी में ऐसा हो रहा है जो आपके भरोसे को जगा रहा है और आपको आगे बढने में मदद कर रहा है.
क्या करें – इस अच्छाई को भी समझें जो किसी दूरस्थान की यात्रा या बदलाव से जुडी हुई है. कई तरह के फैसले ज़िन्दगी में इस रूप से भी लेने पड़ते हैं जो आपका दूर तक साथ निभाए. इन्सान का भरोसा बना रहे तो यह सबकुछ करना भी आसान हो जाता है.
क्या न करें – किसी भी ऐसे मौके को हाथ से न जाने दें जो आपको अपनों के करीब लाए या आपको अपनों को समझने में मदद करे. यह समय ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने के लिए अच्छा है पर अपने प्रबल होते हुए विचारों की वजह से उसे कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) बहुत सारी शान्ति अपनाए रखनी होगी और अपने अंदर ऐसी विनम्रता लानी होगी की आप अपनी बात कहने की बजाए दूसरों की बात ज्यादा सुन सकें, इसी चीज़ से फायदा होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी का सुख और सुकून इस रूप से बनेगा जो आपको अपनों से जोड़े. किसी प्यार के रिश्ते में भी इसी बात को बहुत ध्यानपूर्वक समझना होगा. कोई ऐसा विचार बनाने से बचना होगा जो आपकी स्थिरता को भंग करे और खासकर किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को बढाते चले जाने से नुकसान हो सकता है इस बात को भी समझना होगा.
क्या न करें – आपकी पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे को जरूरत से ज्यादा जुटाने से भी नुकसान हो सकता है इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाए.

मकर (Capricorn) लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं लेकिन आप अपनी ओर से लापरवाह बने हुए हैं. पूरी अच्छाई बनने में अभी भी थोड़ा सा वक्त लग सकता है इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों के प्रति सजग रहना बहुत जरूरी है और अपने कामकाज पर भी नजर रखने की जरूरत है ताकि आप इस समय की प्राथमिकताओं को समझकर ही अपने कदम आगे बढ़ा पायें. लोगों की अच्छी सलाह से भी आपको फायदा हो सकता है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को बनाये रखने में कोई कमी न आने दें, इसलिए किसी से भी कोई ऐसी बात न कहें जो आपकी अच्छाई को कम करती चली जाए. रिश्तों के प्रति अपनी विनम्रता बनाये रखना बहुत जरूरी है ताकि आपकी ओर से कोई गलती न हो जाए.

उपाय – मकर राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार कोई किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखने में आपको मदद मिल सके.

कुम्भ (Aquarius) अपने प्रबल होते हुए विचारों को थामना होगा ताकि आप ज़िन्दगी के उस सुख और सुकून को भलीभांति समझ पायें जो इस समय आपके लिए बना हुआ है, इसलिए किसी भी तरह की बहस में पड़कर मतभेद बढाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – सेहत की ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है. सबकुछ ठीक होते हुए भी आपकी लापरवाही इस रूप से हो सकती है की आपके अनुशासन में कमी है, इसलिए भी थोड़ा सा संयम बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अगर आप आगे पढना चाह रहे हैं तो ऐसे किसी मौके को हाथ से न जाने दें और किसी भी चीज़ को शक की नजर से न देखते चले जाएँ. आपके अंदर हर तरह की क्षमता है जो आप अपनी पढाई-लिखाई को आगे बढ़ा पाएँ और उससे अपने भविष्य को बना पायें.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति आपकी लगन इस रूप से बनी हुई है जो आपको बड़ी सफलता दिलाये. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को भी इसी रूप से इस्तेमाल करना होगा जो काम के प्रति आपकी अच्छाई को उभारे और उसका बड़ा फल आपको मिलता चला जाए.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बढ़ता चला जा रहा है पर घर-परिवार में अपनों के विचारों को आप शक की नजर से देख रहे हैं इस चीज़ से बचना होगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी में हर परिस्थिती को भलीभांति समझने से ही बात बनती है. अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाकर गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.