Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, January 5, 2020

Sunday 5th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 जनवरी 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है देर रात 03 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
अश्वनी नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशी में.
आज गंडमूल समाप्त हो रहे हैं दोपहर 12 बजकर 27 मिनट पर.

मेष (Aries) जो भी कर रहे हैं उसमें खुद पर भरोसा नहीं हो पा रहा और इसी वजह से अपने अच्छे-भले कामकाज की स्तिथि को भी आप किसी न किसी कमी की नजर से देखते चले जा रहे हैं और लोगों पर आश्रित होते चले जा रहे हैं. हर इंसान अनजाने में कोई न कोई गलती कर जाता है. इस समय इस तरह का अविश्वास बनाना ठीक नहीं है.
क्या करें – ज़िन्दगी के प्रति भरोसा बनाये रखने से बहुत सारी अच्छाईयां उभर जाती हैं और इंसान भविष्य को सुनिश्चित करने के प्रयास करता है. आपके लिए ऐसी सारी अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं बशर्ते आप अपने सख्त होते हुए विचारों को थाम लें और खुद को सही साबित करने के लिए दूसरों को गलत ठहराते चले जाने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी मुश्किलों को बढाते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – किसी नए रास्ते पर चलने के प्रयास में अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं. अब आपका भरोसा जग रहा है की कुछ बेहतर किया जाए, पर अपनी कमियों और गलतियों को भी सामने रख कर फैसले करें ताकि किसी भी चीज़ का बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर न पड़ता चला जाए.

इस सप्ताह में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए इस सप्ताह में ख़ास यह है जी की अपनी बेहतर होती हुई संभावनाओं को जरूर टटोलें पर साथ ही साथ अपने दिल की आवाज़ को भी सुन लें. हो सकता है किसी नुकसान से आपको बचाने के लिए ही आपका दिल किसी चीज़ को लेकर गवाही नहीं दे रहा.

वृषभ (Taurus) किसी भी यात्रा या बदलाव को लेकर कई तरह की छुपी हुई चुनोतियाँ हो सकती हैं जिन्हें समझना बहुत जरूरी है. कई बारे हमारी पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा होता है जो हमारे हित में न हो और जिसकी वजह से कोई न कोई नुकसान बनता चला जाए. ऐसी स्तिथि को भांप लेने से फायदा जरुर होता है.
क्या करें – लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है आपकी ज़िन्दगी में पर फिर भी अपने हित को पहचानते हुए किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा. भावुकता से लिए गए फैसलों से भी मुश्किलें आन खड़ी हो सकती हैं, इसलिए भी अपने हालात पर कड़ी नज़र रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने हालात का हर पहलू से आंकलन करने की कोशिश कर लें. अच्छी बनती हुई आर्थिक स्तिथि के पीछे भी कई तरह के दबाव हो सकते हैं, इसलिए कोई ऐसा कदम ज़ल्दबाज़ी में बिलकुल न उठायें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को कहीं कमज़ोर करता चला जाए.

मिथुन (Gemini) कामकाज के क्षेत्र में हर व्यक्ति के लिए कोई न कोई जानी-अनजानी परिस्थितियां उभरती हैं और बहुत सारी चीज़ों का हमें पता नहीं होता, फिर भी हम अपना नजरिया बनाकर ज़िन्दगी में आगे बढ़ते हैं, पर यह सप्ताह ऐसा है जिसमें आपको उन अनजाने हालात पर भी नजर दौडानी होगी ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचा जा सके.
क्या करें – कोई भी बात अनजाने में तकरार का रूप धारण कर सकती है इसलिए पैसे से जुड़े किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा. हो सकता है लोग आप पर बहुत ज्यादा दबाव बनाने की कोशिश करें, इस स्तिथि को भी कुछ हद तक कबूल करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली कामकाज की स्तिथि में लोगों की वजह से कोई परिवर्तन करने की कोशिश न करें. लोगों से जुड़ें जरूर पर किसी भी तरह का विकल्प खोजने से पहले अपनी सूझबूझ से फैसले कर लें ताकि किसी भी वजह से आपका नुकसान न होता चला जाए.

कर्क (Cancer) कामकाज को लेकर आपका प्रदर्शन अच्छा है पर फिर भी किसी न किसी की इर्ष्या की वजह से आपके लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं, इसलिए अपने हालात को संभाले रखने के लिए धैर्य भी अपनाना होगा.
क्या करें – अपनी अच्छाई की ओर देखें और अपनी मेहनत को और ज्यादा तराश लें. ज़िन्दगी के किसी भी इम्तेहान में अपने बलबूते पर चला जाए तो सफलता पाना आसान हो जाता है.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कोई गलती न कर जाएँ इसलिए किसी भी तरह का फैसला ज़ल्दबाज़ी में या भावुकता से बिलकुल न लें.

सिंह (Leo) रिश्तों के प्रति भरोसा बनाये रखना बहुत जरूरी है. जो कुछ बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी कई तरह की मुश्किलें हो सकती हैं जिन्हें भलीभांति समझना भी होगा और संभालना भी होगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपनों की हर बात को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी और आपके अपने ही आपका साथ देंगे. इस बात को भी समझते हुए ही अपनी ज़िन्दगी के कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – किसी भी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जिसमें पहले से आपको कई तरह की मुश्किलों का आभास हो रहा हो. खासकर अगर कामकाज के क्षेत्र में कोई विचार नहीं मिल रहे तो आप अपनी ओर से कोई गलती न कर जाएँ.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि मुश्किलें दर्शा रही है पर ऐसे में पैसे को लेकर या रिश्तों को लेकर किसी भी तरह की गलतफ़हमी में पड़ जाना ठीक नहीं है, क्योंकि अपने मन को उचाट करके इंसान कुछ हासिल नहीं कर पाता. बहुत सारी चीज़ों को सँभालने के लिए थोड़ा सा धैर्य को रखना ही पड़ता है.
क्या करें – अपनी मुश्किलों को संभालना है तो अपनी कोशिशों को तराश लें क्योंकि यही चीज़ आपके लिए मददगार साबित होगी. निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने के लिए भी आपको अपनों का सहारा लेना ही पड़ेगा.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको लोगों की मदद मिल सकती है पर ऐसे में रिश्तों को पैसे के नजरिये से देखने की कोशिश बिलकुल न करें. ज़िन्दगी में हर चीज़ को लाभ या हानि के पैमाने से नहीं तोला जा सकता. अपनों के करीब आने से कितना लाभ होगा या कितनी हानि होगी इस तरह से सोचना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) लोगों पर भरोसा करेंगे तभी किसी विचार-विमर्श में अपनी बात कह पाएंगे नहीं तो कोई भी अच्छी-भली बात बिगडती चली जाए ऐसा बहुत हद तक संभव है, इसलिए कुछ भी ऐसा करने से पहले आपको लोगों के प्रति अपने नजरिये को साफ़ करना होगा.
क्या करें – किसी पर भी जरूरत से ज्यादा दबाव बनाते चले जाने से बचना होगा. आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर अपनी बचत को संभाले रखना भी उतना ही जरूरी है. अपने हालात को भलीभांति संभाले रखने के लिए थोड़ी सी विनम्रता तो अपनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – पारिवारिक जीवन में किसी भी तरह की बहस को बढाते न चले जाएँ और बहस को बढ़ाकर किसी ऐसे तकरार की स्तिथि में न पड़ते चले जाएँ जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) पहले से कोई विचार बना लेने से नुकसान हो सकता है और ऐसे में आप किसी को कोई चुभती हुई बात कह जाएँ ऐसा बहुत हद तक संभव है, इसलिए अपनी मुश्किलों को संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – धैर्य एक ऐसी चीज़ है जो किसी भी बनती बिगडती परिस्थिती में इंसान को बचा सकती है. जिस चीज़ में आप किसी पर दबाव बनाना चाह रहे है उसी चीज़ को विनम्रता से भी हासिल किया जा सकता है, बशर्ते आप अपनी अच्छाई और ईमानदारी को बनाये रखें.
क्या न करें – किसी पढाई या साक्षात्कार की वजह से अपने मन में कोई घबराहट न पैदा करें. अपनी पढाई को मज़बूत कर लें और ऐसा करते हुए आपको सफलता जरूर मिलेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

धनु (Sagittarius) रिश्तों के प्रति आपकी इच्छाएं बहुत बढ़ रही हैं और उन्हें पूरा भी किया जा सकता है, पर मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो आपको सिर्फ यह कह रहा है की मुश्किलें बहुत हैं. भरोसा बनाये रखें और अपने मन में उमड़ते हुए किसी भी तरह के तूफ़ान को थाम लें.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि बनाते चले जाने से बचना होगा और इसलिए थोड़ा सा धैर्य इस रूप से बनाए रखना होगा जो आप लोगों की जरूरतों को भी पूरा कर सकें. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी जो भी चुनोतियाँ हैं उन्हें भी भलीभांति समझने से ही उसका समाधान ढूँढा जा सकेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह के अहम को बढ़ावा न देते चले जाएँ. ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं. ऐसा सोचकर आप लोगों को अपने खिलाफ भी न करते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जिस पर हमारा बस नहीं चलता, इसका यह मतलब नहीं है की किसी भी चीज़ को लेकर लापरवाही से चला जाए. बहुत सारे ऐसे हालात होते हैं जिन्हें कबूल भी करना पड़ता है, पर फिर भी अपने हित को पहचानते हुए अपने कदम आगे बढ़ाना बहुत जरूरी है.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि संभली हुई है जिसे अपनों की सहायता से या मदद से बढ़ावा दिया जा सकता है पर इसी की वजह से अपनी बचत के प्रति लापरवाह होते चले जाने से भी बचना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता बनाए रखने से भी बहुत सारी मुश्किलों को संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – जरूरत से ज्यादा उदारवादी रवेया अपनाना भी ठीक नहीं है पर हर वक्त की कोई न कोई प्राथमिकता होती है. इस समय काम और कारोबार के प्रति अपने समर्पण को बनाये रखने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज में आपकी लगन नज़र आ रही है और आपकी मेहनत आपको बड़ी सफलता भी दे सकती है. लेकिन जब भी आप काम से जुड़े लाभ को सोचते हैं तो आपका मन परेशान हो जाता है, क्योंकि ऐसा लगता है जैसे आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं और वो उस रूप से पूरी नहीं हो पा रही जैसे की आप चाह रहे हैं.
क्या करें – कामकाज को आधार बनाकर मेहनत करने का समय है और ऐसा करते हुए कोई बड़ी सफलता पाने का भी समय है. लाभ पाने में देर-सवेर हो सकती है पर अगर काम को बढ़ावा दे लिया जाए तो वो लाभ भी समय के साथ बन ही जाएगा.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न पैदा करें और ऐसा करके आप अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को भी किसी भी वजह से कम न करते चले जाएँ. हालात को आजमाने के प्रयास में अपना नुकसान कर लेना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) आपने मेहनत की है और अपनी जानकारी को बढ़ाया है, उसी का अच्छा असर यह है की आज हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं और आपकी सफलता सुनिश्चित होती चली जा रही है.
क्या करें – पैसे के प्रति जागरूक रहना बहुत जरूरी है. तभी जाकर इंसान सही फैसले कर पाता है. कभी-कभी किसी बड़ी सफलता के प्रयास में भी हम किसी एक ही चीज़ में पैसा लगाते चले जाते हैं और इस समय इसी चीज़ से बचने की जरूरत है. हालात अच्छे-भले हैं उसे बनाये रखना ज्यादा जरूरी है, इसके चलते काम के प्रति तवज्जो बनाना आपकी प्राथमिकता है.

क्या न करें – रिश्तों को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसमें आपका अविश्वास झलके, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी अपने मन में बहुत ज्यादा प्रबल विचार न बनाते चले जाएँ. अपने विचारों को इस रूप से न कहें जिसमें आपकी सख्ती झलके और उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.