Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 2, 2020

Thursday 2nd January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 जनवरी 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन है
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है रात 09 बजे तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
उत्तर भाद्रपद नक्षत्र है आज दिन भर.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में.
आज भद्रा है रात 09 बजे से. श्री गुरु गोविंद सिंह जयंती है.
आज नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 14 मिनट से शाम 06 बजकर 30 मिनट तक. अन्नप्राश्न संस्कार का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 14 मिनट से दोपहर12 बजकर 44 मिनट तक.

मेष (Aries) जल्दबाजी में कदम उठाने से नुकसान हो सकता है और उस नुकसान का दोष आप अपने काम पर या अपनी आर्थिक स्थिति पर देना चाहेंगे जो ठीक नहीं. किसी स्थान परिवर्तन की वजह से भी आपके ऊपर दबाव बढ़ सकते हैं इसलिए स्थिरता बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या करें –तकदीर की भूमिका अपनी जगह है पर गलती करते चले जाने से बचना होगा. घर-परिवार में अपनों  से जुड़े रहेंगे तभी जिंदगी का सुख और सुकून भी आपके लिए भरपूर बना रहेगा.
क्या न करें –अपने व्यवहार को सख्त न बनाते चले जाएं और ऐसा कर के आप खुद अपनी ओर से कोई गलती भी न करते चले जाएं. लोगों की गलती निकालते चले जाने से रिश्तों में दरार पड़ जाती है और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus) आप मेहनत कर के अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करना चाह रहे हैं पर पैसे से जुड़े फैसले करने में गलती हो सकती है इसलिए मेहनत से जो अच्छाई बन रही है, वो भी कहीं न कहीं बिखरती चली जा रही है.
क्या करें –अपनी आमदनी को बचा के चलाना होगा और अपनी बचत को लेके भी कोई गलतफहमी उभर सकती है, इस बात को भी संभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –किसी नए विकल्प के पीछे इस रूप से न भागें कि आपका नुकसान होता चला जाए इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले उस बात की तह तक जरूर जाएं. अपने खर्चो को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लेना भी इस समय ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्थिति ठीक है और काम के प्रति अपनी लगन बढ़ा के आपको तरक्की भी मिल सकती है, काम या कारोबार में कोई पैसा भी लग सकता है, यह सारी बातें अच्छी हैं पर लोगों की वजह से बहुत सारी चुनौतियां बनी रहें यह भी बहुत हद तक संभव है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें –कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिस बारे में सोचा जा सकता है पर फैसला करने से पहले अपनी आर्थिक स्थिति का सही रूप से आंकलन करने की भी जरूरत पड़ेगी ताकि साथ ही साथ आप इस  बात को भी समझ सकें कि किसी भी चीज में कितना फायदा हो सकता है या कितना नुकसान हो सकता है. 
क्या न करें –लापरवाही से चल के अपने लिए कोई खतरे की स्थिति न बनाएं. चाहे सेहत से जुड़ी बात हो या अपने मन में बढ़ते हुए अविश्वास की बात हो, जिंदगी में संभल के न चलना बहुत बड़ी गलती होती है, ऐसे में लोगों पे जरूरत से ज्यादा भरोसा करते चले जाना भी ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) वैसे तो रोजमर्रा के हालात आपके हित में हैं पर किसी बड़ी उम्मीद के चलते अहम मौके पर तकदीर आपका हाथ छोड़ जाएं, ऐसा हो सकता है इसलिए अपनी चुनौतियों को पहले से भाँप लेने की जरूरत है. लोगों पे भरोसा करने के बजाय अपने प्रदर्शन को बढ़ाने से ज्यादा फायदा हो सकता है.
क्या करें –अपने पे वरिष्ठ लोगों से विचारों के मतभेद के कई सारे कारण हो सकते हैं, उनके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से भी आपको उनकी बात सुननी पड़े या सहनी पड़े, ऐसा बहुत हद तक संभव है. किसी भी बहस में पड़ने की बजाय विनम्रता बनाए रखने से लाभ हो सकता है.
क्या न करें –अपने कामकाज की अच्छी-भली स्थिति को किसी भी वजह से बिगाड़ें नहीं इसलिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न जाने दें क्योंकि उसी से आपके प्रदर्शन में भी इजाफा होगा और बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुलेंगे पर किसी भी कारणवश लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएं.

सिंह (Leo) मन परेशान रहेगा तो अच्छी-भली स्थिति भी कमजोर लगनी शुरू हो जाएगी और फिर लोगों की आलोचना भी सहनी पड़ेगी. किसी अच्छे-भले प्यार के रिश्ते में अगर रूकावटें पैदा हो जाएं तो आपको बहुत बुरा लगेगा.
क्या करें –अपने बड़े-बुजुर्गों के विचारों पे गौर करने की जरूरत पड़ेगी. जिंदगी की खुशियां तभी बनती हैं जब अपनों को भी साथ लेके चला जाए तभी जाके हालात आपकी पूरी तरह से सहायता करते हैं. अपनों को खुश करने के हर तरह के प्रयास करने होंगे ताकि जिंदगी की अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी भी रहे.
क्या न करें –अपने व्यवहार में कोई ऐसा नकारात्मकता न आने दें जिसके चलते जिंदगी की बाकी चीजों पे कोई बुरा असर पड़े इसलिए किसी भी तरह का ऐसा परिवर्तन न करें जो आपकी जिंदगी की स्थिरता को हिलाता चला जाए.

कन्या (Virgo) आप लोगों की सहायता कर रहे हें और लोग भी आपके प्रति हर तरह से जागरूक हैं पर जिंदगी में हर एक को खुश कर लिया जाए, ऐसा होता नहीं है. आपको उन लोगों की आलोचना सहनी पड़ सकती है जो हमेशा से ही आपके प्रति आलोचनात्मक रहे हैं, मन में बहुत सारा धैर्य बना के ही इस स्थिति को संभालना संभव हो पाएगा. 
क्या करें –जिंदगी में उन खुशियों की ओर देखें जो आपके लिए बनी हुई है और उन्हें बनाए रखें, उसके लिए अपनों से जुड़े रहें और जहाँ तक संभव हो सके किसी भी तरह के तकरार में पड़ने से बचें.
क्या न करें –जिंदगी की रोजमर्रा की चुनौतियों की वजह से अपनी कोशिशों को कम न होने दें. आपके अन्दर ऐसी हर तरह की अच्छाई है जो अपनी मेहनत से आप किसी भी चुनौती को हल ढूंढ सकें इसलिए अपनी योग्यताओं को सही रूप से इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

उपायकन्या राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शनिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं. जिंदगी की मुश्किलों को संभालने के लिए बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की भी जरूरत पड़ती है, अपने मन को शांत रखने के लिए यह उपाय आपकी मदद भी कर सकता है.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े बहुत सारे दबाव हो सकते हैं आपके मन में पर ऐसे किसी भी तरह के दबाव को अपनी काबिलीयत से संभाला भी जा सकता है. लाभ के रूप में आपकी मेहनत आपको हर तरह का फल दे सकती है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.  
क्या करें –अपने मन में लोगों के प्रति किसी भी तरह की आलोचना बनाने से बचना होगा. कामकाज के क्षेत्र में पहले से कोई फैसला कर लेने से बहस छिड़ सकती है और इस समय की गई कोई भी बहस आपके लिए हानिकारक हो सकती है इसलिए भी थोड़ा सा संभल के चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –लोगों की बातों में इतना न आएं कि आपकी मुश्किलें बढ़ जाएं. अपनों के प्रति जो आपका समर्पण बना हुआ है, उसे बनाए रखें और अपने सख्त होते हुए व्यवहार की वजह से निजी जीवन के रिश्तों में किसी भी तरह की कमी भी न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) कोई प्यार का रिश्ता आपकी प्राथमिकता बना हुआ है पर घर-परिवार में अपनों से बहस छिड़ सकती है, यहां तक कि आपकी इस समय की मुश्किल यह है कि आपकी मेहनत में भी कमी आ सकती है क्योंकि बहुत सारे भटकते हुए विचार हैं आपके मन में.
क्या करें –अपनी आर्थिक स्थिति को बनाए रखना बहुत जरूरी है. दूर-स्थान से जुड़ी बहुत सारी चीजें एकसाथ चल रही हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक समझना भी होगा ताकि अपने बढ़ते हुए खर्चो को भी संभाला जा सके फिर भी कई तरह की अच्छी संभावनाएं खुलेंगी और आपकी बचत बनी रहेगी, यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है आपके साथ जुड़ा हुआ.
क्या न करें –अपनी ही बात को कहने की और मनवाने की कोशिश न करें इसलिए किसी ऐसी बात में न पड़े जो किसी परेशानी में परिवर्तित हो जाए. जिंदगी की इस बड़ी सच्चाई को समझ लें कि हर व्यक्ति को खुश नहीं किया जा सकता.


धनु (Sagittarius) घर-परिवार की खुशियां बनी हुई हैं उसमें आपकी मेहनत भी लगी हुई है और कई ऐसे अच्छे विकल्प हैं जो आपकी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने में आपको मदद कर सकते हैं. अपने विचारों में बहुत सारी व्यवहारिकता लानी होगी ताकि आप लोगों की बात को भी भली-भाँति समझ सकें.
क्या करें –विनम्रता बनाए रखने का समय है क्योंकि हालात हर तरह से आपके पक्ष में बने हुए हैं, लोगों की ओर से भी आपके प्रति हर तरह की सद्भावना बनी हुई है जो आपकी खुशियों में इजाफा कर सकती है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को अपने से दूर न करते चले जाएं इसलिए अपने मन में कोई ऐसा प्रबल विचार न बनाएं जो आप ही के नुकसान का कारण बनता चला जाए. पैसे से जुड़ी किसी बहस में न पड़े क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आपको खुद को साबित करने की जरूरत ही नहीं है.

मकर (Capricorn) आपके मन में मेहनत करने की इच्छा बहुत है पर ऐसा लगता है जैसे आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है. बहुत सारी चीजें जिंदगी में एकसाथ हो रही हैं जिसके चलते आप किसी एक चीज में एकाग्रता नहीं बना पा रहें.
क्या करें –परिवर्तन संसार का नियम है पर अपनी ओर से कोई भी परिवर्तन सूझबूझ से ही करना होगा. भविष्य को सामने रखते हुए ही कई तरह के फैसले लेने होंगे और कोई भी कदम उठाने से पहले इन सारी बातों का ख्याल भी रखना होगा.
क्या न करें–लाभ की स्थिति हर तरह से बनी हुई है पर अपने लाभ को या अपनी बचत को किसी भी वजह से बिखेरते न चले जाएं. काम के प्रति भी आपकी लगन अच्छी है पर कामकाज से जुड़े फैसले भी जल्दबाजी में बिल्कुल न करें.

कुंभ (Aquarius) तकदीर को आजमाने से नुकसान हो सकता है और बढ़ते हुए खर्चो का असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ सकता है, ऐसे में जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाते चले जाने से भी आपके दबाव बढ़ सकते हैं.
क्या करें –जिंदगी की उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. कामकाज की स्थिति संभली हुई है और धन लाभ नियमित रूप से आपके लिए बना हुआ है, ऐसे में किसी भी तरह का खतरा मोल लेते चले जाने से भी बचना होगा. उत्तेजित हो के पैसे से जुड़े फैसले करने से नुकसान हो सकता है इसलिए भी संभल कर चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –अपने काम और कारोबार में जिस तरह की लगन चाहिए, उसे बनाए रखें और किसी भी वजह से अपनी मेहनत में कोई कमी न आने दें. ऐसा न सोचें कि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है और आपको मेहनत करने की जरूरत नहीं क्योंकि ऐसा सोचने से भी आप अपनी अच्छी-भली स्थिति में कोई न कोई कमी लाते चले जाएंगे. 

मीन (Pisces) अपनी जानकारी को बढ़ा के आप अपने भविष्य को सुनिश्चित कर सकते हैं क्योंकि यह समय आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहा है. अगर मन में किसी भी तरह का कारोबार करने का कोई विचार है तो पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. अगर आप किसी जोब में हैं तो कोई भी परिवर्तन करने से पहले एक बार फिर सोचना होगा. 
क्या करें –जिंदगी की स्थिरता बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी है और वो स्थिरता इस रूप से भी लाभदायक है क्योंकि काम के प्रति आपकी लगन बहुत अच्छी है, इसी के चलते आप अपनी जिंदगी को एक नई दिशा दे सकते हैं.

क्या न करें –भाग्यशाली परिस्थितियां जरूर हैं पर पैसे को ले के लापरवाह न होते चले जाएं. किसी भी चीज में जरूरत से न तो ज्यादा पैसा लगाएं और न ही जरूरत से ज्यादा अपने खर्चो को बढ़ाते चले जाएं क्योंकि ऐसा करना भी आपके लिए नुकसान की स्थिति पैदा कर सकता है. अपने हालात का आंकलन करने में अपनी ओर से कोई कमी बिल्कुल न रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.