Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 29, 2020

Wednesday 29th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 29 जनवरी 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है सुबह 10 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में.
आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 46 मिनट तक. बसंत पंचमी है.
श्री पंचमी है. श्री सरस्वती श्री लक्ष्मी पूजा है.
आज 29 जनवरी 2020 को विद्या आरम्भ करने का और जनेऊ धारण करने का मुहूर्त है सुबह 10 बजकर 46 मिनट से शाम 07 बजकर 04 मिनट तक.
देव प्रतिष्ठा का और अन्नप्राशन संस्कार का मुहूर्त है दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से दोपहर 02 बजकर 29 मिनट तक. व्यापार आरम्भ करने का और नामकरण संस्कार का मुहूर्त है दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से शाम 07 बजकर 04 मिनट तक.
सगाई का मुहूर्त है सुबह 10 बजकर 46 मिनट से रात 09 बजकर 21 मिनट और पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से देर रात 07 बजकर 11 मिनट तक.

मेष (Aries) परिस्थितियां कई रूप से अनुकूल हैं पर नुकसान की चिंता आपको सताए जा रही है. आपके ज़ल्दबाज़ी में लिए गये फैसले आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाएँ ऐसा बहुत हद तक संभव है इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या करें – काम और कारोबार के प्रति अपनी लगन बनाये रखनी होगी. अगर आप विधार्थी हैं तो पढाई-लिखाई के माध्यम से अपने भविष्य को बनाने के प्रयास करने होंगे. वैसे भी यह समय मेहनत करने के लिए अनुकूल है जो आपकी हर तरह की इच्छाओं को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकता है.
क्या न करें – लोगों के भरोसे चलकर कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपको मुश्किलों में डाल दे, इसलिए लोगों से कोई ऐसी बढ़ी हुई उम्मीद भी न लगाएं जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है.

उपाय – मेष राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. कभी-कभी अच्छी-भली स्तिथि को बनाये रखने के लिए भी कोई न कोई उपाय कारगर हो सकता है और इस समय आपके लिए भी ऐसी ही परिस्थितियां हैं जिन्हें आपके हित में बनाये रखना बहुत जरूरी है.

वृषभ (Taurus) धनलाभ को लेकर आप बहुत ज्यादा प्रेरित हैं पर कामकाज की व्यस्तता के चलते आप पैसे से जुड़े फैसलों में लापरवाही करते चले जा रहे हैं और इसी वजह से पैसे की स्तिथि को संभालना कठिन हो सकता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो इस रूप से बनाये रखें की आपकी भी लगन बनी रहे और आपको अपनों का सहयोग भी मिलता चला जाए. यह इस समय की अच्छाई है जो आपको इस रूप से लोगों से जोड़े हुए हैं और लोग भी आपके प्रति अच्छा ही सोचते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – जब भी कोई इंसान किसी अच्छाई या उपलब्धियों भरे रास्ते पर चलता है तो लोगों के मन में कोई न कोई इर्ष्या पैदा हो जाती है, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि उत्पन्न न होने दें की उन्हीं लोगों से विचारों का मतभेद बढ़ जाए जो आपके हित में इस समय न हो.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि उसमें आपकी लगन भी बनी हुई है और आपका पैसा भी लग सकता है जिसके चलते आप अपने काम में विस्तार ला सकें. लोगों की सहायता से भी आप कई तरह के मुद्दों को अंजाम दे सकते हैं. पैसे की स्तिथि अनुकूल है इसी वजह से आप अपने पैसे का सही निवेश भी कर पा रहे हैं.
क्या करें – इस समय की चुनोतियाँ यह हैं की लोगों की ओर से आपको मुश्किलें पेश आ सकती हैं. आपकी गलतियों की वजह से भी चुनोतियाँ हो सकती हैं और चुनोतियों की वजह से आपकी गलतियाँ उभरकर आ सकती हैं तो कुल मिलाकर बहुत सारी चीज़ों को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपनी मेहनत को दिशाहीन बनाते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि एक ओर तो कोशिशों के कम कर लेने का बुरा असर आपके काम पर पड़ सकता है, दूसरी ओर इसी वजह से लोगों को नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपके विचार सकारत्मक हैं पर परिस्थितियां फिर भी ऐसी हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक समझना ही पड़ेगा. आप अपने बड़े बुजुर्गों से सहायता लेना चाह रहे हैं पर हो सकता है वही लोग आपके प्रति आलोचनात्मक बने हुए हों, पर उसके पीछे भी आपके लिए कोई न कोई आशीर्वाद छुपा हुआ हो सकता है.
क्या करें – रोज़मर्रा की मुश्किलें बनी रहें तो कई तरह की चुनोतियाँ का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अपने मन को भटकाते चले जाने से बचना होगा, थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की जरूरतों को पूरा नहीं करेंगे तो रिश्तों पर असर आएगा और अगर आप उनकी जरूरतों को पूरा करेंगे तो आपकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर पड़ती चली जायेगी, तो यह दो धारी तलवार है जिसपर चलना ही पड़ेगा, फिर भी आँख बंद करके अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) मन परेशान रहेगा तो हर छोटी बात बड़ी समस्या के रूप में नज़र आनी शुरू हो जायेगी और आपके मन की घबराहट आपके अच्छे-भले रिश्तों पर भी असर डालती चली जायेगी, इसलिए हर चीज़ को बहुत सहनशीलता से समझने की भी जरूरत पड़ेगी. किसी प्यार के रिश्ते को बनाये रखने के लिए भी आपको धैर्य अपनाना पड़ेगा.
क्या करें – मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं पर खुद को सही साबित करने के प्रयास में भी विचारों का मतभेद उभर सकता है, इस बात को भी संभाले रखने की जरूरत है. पहले आप खुद गलती करते चले जाएँ और फिर खुद ही दुखी होते चले जाएँ ऐसी गलती करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – एक ओर तो अपनी मेहनत का श्रेय लोगों को देना चाह रहे हैं दूसरी ओर इसी बात को लेकर आप परेशान भी होते चले जा रहे हैं, तो आपके मन की अस्थिरता बहुत है जो इस समय ठीक नहीं है, एक तरफा विचार बनाना जरूरी है ताकि किसी भी वजह से आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) घर-परिवार का सुख है क्योंकि आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं और लोगों को बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं. इसी तरह के प्रयास रिश्तों को बनाये रखने में मदद करते हैं. आपके दोस्त, आपके साथी-सहयोगी हर तरह से आपके साथ हैं और कोई कमी नहीं है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छाएं भी बढ़ी हुई हैं और आपका झुकाव भी बहुत है और वो प्यार का रिश्ता भी आपकी इच्छाओं से कहीं बढ़-चढ़कर आपकी ओर झुकता चला जा रहा है. ऐसे में कोई भी ऐसी बात कहने से बचना होगा जो व्यर्थ की मुश्किलों को बढाती चली जाए.
क्या न करें – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आप मेहनती हैं और अपनी मेहनत के दम पर बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं, पर हालात इसलिए कमज़ोर हैं क्योंकि पैसे को लेकर जो भी आपकी लापरवाही बनी हुई है वो अच्छी नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि को संभाले रखना है तो अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी और अपने काम को बढ़ावा देने के प्रयास करने होंगे ताकि आपकी अच्छाई उस रूप से लोगों को नज़र आए.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपके हालात अनुकूल, पर उन खुशियों के बने रहने की वजह से भी तकदीर हर तरह से आपके साथ है, तो ज़िन्दगी का तालमेल खूबसूरती से बना हुआ है. अपनों को समझने का मौका मिल सकता है.
क्या न करें – बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. लोगों की बात को भी सुनना होगा और समझना होगा और किसी भी तरह की बहस से बचना होगा. पैसे से जुड़े मामलों में इस रूप से सहनशीलता बनानी होगी ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.

वृश्चिक (Scorpio) अपने ज्ञान को बढ़ावा देंगे तो आपकी बातों में और ज्यादा वजन बढ़ता चला जाएगा और लोग उसकी सरहाना कर पाएंगे, इसलिए अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को किसी भी तरह की कमी की नजर से भी बिलकुल न देखें.
क्या करें – हर सफल इंसान के पीछे उसकी मेहनत छुपी हुई होती है और आपकी सफलता का राज़ भी इस समय आपकी मेहनत से जुड़ा हुआ है. हर छोटी बात को भलीभांति परखकर आप अपनी मेहनत को आगे भी बनाये रख सकते हैं.
क्या न करें – अपनों को खुश करने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ, इसलिए अपने विचारों को सख्त बनाकर कोई ऐसे फैसले न करें जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ता चला जाए.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखते हुए आपके अपने भरोसे को मज़बूत करना होगा और ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई सारी चिंताओं को भी हटा देना पड़ेगा, तब जाकर वो खुशियाँ आपको नजर आएँगी.
क्या करें – चाहे कामकाज हो या रिश्तों की अच्छाई, आपको अपनी बात कहने का मौका मिलेगा, पर उस बात को इस रूप से कहें जो लोगों को पसंद आए. थोड़ी सी विनम्रता बनाये रखने से लोगों का दिल जीतना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपने दोस्तों से को ऐसा तकरार न बढ़ाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. वैसे भी यह खर्चों भरा समय है इसलिए बिना सोचे-समझे कोई ऐसे फैसले न करें जो आपके नुकसान का कारण बन जाए.

मकर (Capricorn)आपको लग रहा है की लोग आपकी मदद कर रहे हैं पर उस मदद का फिर भी पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे क्योंकि आपके प्रयास बिखरे पड़े हैं. आप अपनी ही धुन में फैसले कर रहे हैं और ज़िन्दगी के हर पहलु की ओर पूरी तरह से गौर नहीं कर रहे.
क्या करें – अपनी अच्छाई को जरूर समझें और उसके चलते भरोसा भी बनाये रखें पर अपनी चुनोतियों की ओर भी नज़र दौड़ा लें, तब जाकर आप अपने फैसलों को सही रूप से ले पाएंगे.
क्या न करें – काम और कारोबार से जो लाभ बन रहा है उसे सहेजने की कोशिश कर लें, यहाँ तक की रिश्तों से जो अच्छाई बन रही है उसे भी संभाल लें ताकि ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न रह जाए.

कुम्भ (Aquarius) अपनी मानसिकता ऐसी न बनाएं की कोई भी तकरार आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए. न तो किसी को नाराज़ करें और ना ही अपने विचार इतने सख्त बनाएं की लोगों की नाराजगियां उभरती चली जाएँ.
क्या करें – हर छोटी बात को बड़ी समस्या मान लेने से नुकसान होता है और अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाने से भी कई चीज़ें हाथ से फिसल जाती हैं, इसलिए अपने अंदर बहुत सारी सूझबूझ और व्यवहारिकता बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – इस समय जो भी अच्छाई बनी हुई है उसे भलीभांति समझें. घर-परिवार के सुख और सुकून को आशीर्वाद मान लें ताकि इस अच्छाई को भविष्य में भी बनाये रखा जा सके और किसी भी वजह से आप कोई गलत फैसला न लेते चले जाएँ.

मीन (Pisces) आपकी अच्छाई इस रूप से बनी हुई है की आप हर चीज़ को भलीभांति समझकर ही फैसले लेना चाह रहे हैं और इसी वजह से काम और कारोबार के प्रति आपकी एकाग्रता बनी हुई है. इसी अच्छाई के चलते लाभ की स्तिथि को बनाए रखा जा सकता है.
क्या करें – आपके लाभ में आपके अपनों का सकारत्मक योगदान बना हुआ है इसलिए घर-परिवार की खुशियों को इस रूप से भी बनाये रखें की आप उन्हें बेहतर तरीके से समझ सकें. किसी भी तरह के बढ़ते हुए तकरार को समय रहते थाम लें. ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने के लिए यह बहुत जरूरी होगा.

क्या न करें – किसी चमत्कार की उम्मीद न लगाएं और किसी ऐसे लाभ के पीछे न भागें जिसके लिए आपने मेहनत न की हो क्योंकि ऐसी किसी भी चीज़ के पीछे बहुत कुछ छुपा हुआ हो सकता है जो शायद आपके हित में न हो.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.