Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, January 27, 2020

Monday 27th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 जनवरी 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है आज दिन भर.
शतभिषा नक्षत्र है आज दिन भर.
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में.
आज देव प्रतिष्ठा, अन्न प्राश्न और जनेऊ धारण करने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 12 मिनट से दोपहर 02 बजकर 37 मिनट तक. नए घर की नींव रखने का, नामकरण संस्कार का, मुंडन का और विद्या आरम्भ संस्कार का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 12 मिनट से शाम 07 बजकर 12 मिनट तक. मशीनरी और वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 07बजकर 12 मिनट से रात 09 बजकर 29 मिनट तक और पुराने घर में प्रवेश करने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 12 मिनट से देर रात 02 बजकर 51 मिनट तक.

मेष (Aries) पैसे को लेकर मन में बहुत सारी चिंताएं हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप मेहनत भी कर रहे हैं, कामकाज भी सुदृढ़ हो रहा है पर पैसे की स्थिति उस अनुपात में नहीं बन पा रही या पैसा कहीं न कहीं लगता चला जा रहा है जिसकी वजह से आपकी चिंताएं बनी हुई हैं, लगता है आपने ही बहुत ज्यादा सोच के खुद को परेशान कर रखा है. 
क्या करें –उस अच्छाई की ओर देखें जो कामकाज के मजबूत होने के रूप में आपके लिए बनी हुई है. जिन्दगी ने आपको बहुत कुछ दिया है और अब परिस्थितियां और भी अनुकूल हो रही हैं ताकि आपकी लगन और आपकी मेहनत आपको आगे बढ़ने मेंमदद कर सके, यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें –धन आगमन के योग अच्छे बने हुए हैं पर इतना भी उदारवादी न हो जाएं कि आपकी पैसे की स्थिति पे बुरा असर पड़ता चला जाए इसलिए हर चीज को कमी की नजर से देखने की आदत न बनाएं.

वृषभ (Taurus) कामकाज की स्थिति ठीक है और आपकी लगन भी नजर आ रही है पर ऐसे में आप किसी से कोई ऐसी बात कहते चले जा रहे हैं जो गलतफहमी का कारण बन सकती है और जिसकी वजह से कोई  तकरार की स्थिति उत्पन्न हो सकती है इसलिए थोड़ा सा संभल कर चलने की ही जरूरत है.
क्या करें –हालात आपके लिए संवर रहे हैं और हर दिन आपके लिए कुछ न कुछ बेहतर स्थिति को उभारता चला जा रहा है. आपके अपनों का आशीर्वाद भी मिला हुआ है जो आपको जिन्दगी में बहुतआगेजाने में मदद करेगा औरआनेवाले कई वर्षों तक आपको इस अच्छाई को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.
क्या न करें –काम को लेके या अपने प्रदर्शन को लेके कोई ऐसी स्थिति न उत्पन्न होने दें कि लोग आपसे नाराज होते चले जाएं क्योंकि उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्थिरता पर पड़ सकता है. लोगों के विचार इस समय बहुत प्रबल हो सकते हैं जिस ओर आपको ध्यान भी देना होगा और लोगों की बातों को समझना भी होगा. आप सही भी हो तो भी लोगों को नजरंदाज करनाइस समयठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) कोई प्यार का रिश्ता आपके दिलो-दिमाग पर छाया हुआ है. सबकुछ ठीक होने के बावजूद आपको लग रहा है कि आपने बहुत कुछ खो दिया है, यही वजह है कि आप अपने ही विचारों को बढ़ा-चढ़ा कर दुखी होते चले जा रहे हैं.
क्या करें –जिन्दगी की मुश्किलें बनी रह सकती हैं और लोगों को खुश करना भी मुश्किल है फिर भी अपने अन्दर बहुत सारे ऐसे परिवर्तन लाने होंगे जो आपके बनते-बिगड़ते व्यवहार को सुधारे. लोगों से उलझते चले जाने से भी बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी नुकसान ही होता है.
क्या न करें –अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं कि उन्हें पूरा होने में किसी भी तरह की कमी रह जाए इसलिए रिश्तों को लेके भी कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं जिसमें आपके लिए किसी भी तरह का जोखिम छुपा हुआ हो. 

कर्क (Cancer) पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस बात को लेके आप चिंतित हैं और आपको लग रहा है कि कोई न कोई नुकसान होता चला जा रहा है. जिन्दगी हम सब के लिए हर रोज कोई ऐसी चुनौतियां खड़ी करती हैं जिसके चलते हमें अपने भटकते हुए मन को थामना ही पड़ता है.
क्या करें –अपने पैसे की स्थिति को बचाए रखना है तो लोगों की बातों को भली-भाँति समझना होगा और अपने  हित को पहचानते हुएअपने कदम आगे बढ़ाने होंगे क्योंकि अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डालने से इस समय नुकसान हो सकता है.
क्या न करें –आपका रवैया कुछ ऐसा बनता चला जा रहा है जिसके चलते आप लोगों को नाराज कर रहे हैं, ऐसा कुछ न करें जिसका असर आपके घर-परिवार की खुशियों पर पड़े या आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.

सिंह (Leo) मुश्किल भरा दौर इसलिए है क्योंकि आप अपनी आर्थिक स्थिति से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं पर यह आपका असंतोष है जो आपके व्यवहार में बोल रहा है और आपको परेशान करता चला जा रहा है. आप उस अच्छी-भली स्थिति को भी समझ नहीं पा रहें जो घर-परिवार की खुशियों के रूप में आपके लिए बनी हुई हैं.
क्या करें –लोगों से उलझते चले जाने से बचना होगा. हर छोटी बात को अगर बढ़ा लिया जाए मुश्किलें ही पैदा होती है इसलिए भी आपको थोड़ा सा संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –कामकाज की अच्छी-भली बनती हुई स्थिति को किसी भी परिवर्तन के रूप में न देखें क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर करते चले जाएंगे. हर बदलाव अच्छा नहीं होता, इस बात को समझना पड़ेगा.

कन्या (Virgo) पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद आपके ऊपर कई तरह के दबाव हैं इसलिए कामकाज को लेके आपका मन बहुत भटक रहा है क्योंकि कारोबार में भी ज्यादा पैसा लगने की वजह से आपका मन परेशान हो सकता है.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने की बहुत इच्छा है पर हालात ऐसे बने हुए हैं कि अपनी आर्थिक स्थिति को संभले रखने के लिए आपको प्रयत्न करने होंगे. मुश्किल भरा दौर इसलिए भी है क्योंकि बहुत सारी चीजें एकसाथ चल रही हैं जिसमें कोई प्यार का रिश्ता आपके मन पे हावी है.
क्या न करें –तकदीर को आजमाने की कोशिश बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है, वैसे भी पैसे को लेके किसी भी तरह का तकरार बढ़ाते चले जाना इस समय ठीक नहीं.
आज के दिन में खास कन्या राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि काम और काम से जुड़ी प्राथमिकताओं को समझना होगा तभी जाके आप अपने प्रदर्शन को बढ़ावा दे सकेंगे. मन में बिठाई हुई व्यर्थ की चिंताओं को भी हटाना होगा ताकि आपकी मेहनत उभरकर आए और आप जिन्दगी में कुछ बेहतर हासिल कर पाएं, उसके लिए भी आपको  अपनी मेहनत को बढ़ाए रखने की जरूरत पड़ेगी. 

तुला (Libra) रिश्तों को संभालने के लिए इंसान को अपने मन में बहुत सारी सूझबूझ बनाए रखनी होती है. आपके विचार अच्छे जरूर हैं पर आप अपने आस-पास के लोगों से संतुष्ट नहीं हैं और यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है जिस ओर आपको ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए हालात मददगार हैं. बहुत सारा सुधार हुआ है, आप अपनों के करीब भी आए हैं और आगे भी ऐसे प्रयत्न करने होंगे जो जिन्दगी की खुशियां आपके लिए हर रूप से बनी रहे. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए भी आपको अपनों के समर्थन की और सहयोग की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में जो भी चुनौतियां हैं उन्हें अपनी गलतियों की वजह से बढ़ाते न चले जाएं. काम के प्रति आपकी लगन अच्छी हो सकती है जिसके चलते आप अपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकें पर मुश्किलों को किसी कमी की नजर से देखते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाते ही चले जा रहे हैं.

वृश्चिक (Scorpio) आपने अपनों के करीब आने की कोशिश की है और घर-परिवार का माहौल भीसुधराहै पर फिर भी आपको लगता है कि पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी इच्छाओं से परे है. आपने अपने मन की परेशानियां खुद बढ़ा-चढ़ा रखी हैं जिसकी वजह से छोटी-छोटी बातों को लेके भी मन परेशान ही रहता है.
क्या करें –बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा और अपनी मेहनत को तराश के उसे इस्तेमाल करना होगा. यह समय ऐसा बन रहा है जो आपको अपनी उपलब्धियों के रूप में बहुत दूर तक ले जा सकता है इसलिए उस अच्छाई की ओर भी देखना होगा जो आपकी मेहनत के रूप में साथ ही साथ बनतीचली जा रही है.
क्या न करें –अपनों को समझने में और संभालने में किसी भी तरह की कमी न रखें. अगर पहले कोई फासले रहे हैं तो उस चीज का बुरा असर अब अपनी जिन्दगी पर बिल्कुल न आने दें, बीती बातों को भुला के ही इंसान आगे बढ़ पाता है इसलिए उन बीती बातों का असर अपने जेहन पर बिल्कुल न पड़ने दें.

धनु (Sagittarius) जो भी आपके मन में चिंताएं हैं उन्होंने आपको परेशान कर रखा है और आपने भी उन चिंताओं को मन में किसी न किसी रूप से बढ़ा रखा है जबकि बातचीत के माध्यम से बहुत सारे ऐसे मतभेद संभाले जा सकते हैं जिनका कोई वजूद नहीं है.
क्या करें –किसी भी बातचीत में बहुत सारी विनम्रता बनाए रखनी होगी ताकि जिन्दगी की खुशियां आपके लिए हर रूप से बनी रहे, इस अच्छाई को बनाने के लिए और बनाए रखने के लिए आपको लोगों से जुड़ना होगा और उनकी बात को भली-भाँति समझना होगा तब जाके कामकाज के क्षेत्र में आपकी अच्छाई उभरकर आएगी.
क्या न करें –पैसे से जुड़े फैसलों में गलती न करें क्योंकि यह समय ही ऐसा है जो या तो आपके नुकसान को बढ़ा सकता है या आपके खर्चो को बढ़ाके आपके लिए नुकसान की स्थिति पैदा कर सकता है इसलिए ऐसा कुछ न करें जो व्यर्थ में आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

मकर (Capricorn) पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद आपको इस बात की चिंता हैकि पैसे का लेन-देन कैसे संभव हो पाएगा क्योंकि बढ़ती हुई जरूरतों के वजह से भी आपकी देनदारी बनी रही है जिसे अभी भी संभाले रखने की जरूरत है. बहुत ज्यादा पैसा जुटाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकतीहैं.
क्या करें –उस भरोसे की ओर देखें जो आपके लिए बना हुआ है, उसमें चुनौतियां भी हैं और रोजमर्रा की मुश्किलें भी हैं पर फिर भी आपने जिन्दगी को नए नजरिए से देखके बहुत कुछ हासिल करने की कोशिश की है और इसी अच्छाई को भविष्य में भी बनाए रखने की जरूरत है. अपने भरोसे के बलबूते पर अपने कामकाज में स्थिरता लाई जा सकती है.
क्या न करें–कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिस ओर आपका ध्यान बहुत बना हुआ है और आप इस रूप से भी अपनी बात कह रहे हैं कि उस रिश्ते को आगे बढ़ाया जाए. आपके अपनों का सहयोग हर रूप से मिला हुआ है और उसमें कोई कमी नहीं है पर फिर भी अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाएं कि लोगों को आपके प्रति अपने विचारों को बदलना पड़े.

कुंभ (Aquarius) मन की परेशानियों की कोई खास वजह नहीं है. आप किसी प्यार के रिश्ते की ओर जो भी सोच रहे हैं, शायद गलत सोच रहे हैं और इस वजह से आपकी चिंताएं बहुत ज्यादा वाजिब नहीं है. आपको लग रहा है कि आपकी इच्छाएं कैसे पूरी हो पाएंगी जबकि इस सारे प्रकरण में आपकी भी बहुत सारी गलतियां नजर आ रही हैं.
क्या करें –विनम्रता अपनानी होगी और किसी भी चीज को बहुत तेजी से अंजाम देने से बचना होगा. हर चीज को बनने और पनपने में थोड़ा सा समय लगता है, उस समय को लग जाने दें तभी जाके आपके लिए वो अच्छाई बन पाएगी जो आप इस समय चाह रहे हैं.
क्या न करें –अच्छी-भली स्थिति है, उसमें कमियां न ढूंढे. घर-परिवार में लोग आपके साथ हैं, तकदीर भी आपका साथ देना चाह रही हैपर अपनी मानसिकता को बिगाड़ के आप हर चीज में गलतियां न निकालते चले जाएं.

मीन (Pisces) मन परेशान रहेगा तो कुछ न कुछ इंसान गलत सोचेगा, आपकी इच्छाएं कुछ इस रूप से बनी हुई है जिन्हें पूरा करना इस समय कठिन हो सकता है क्योंकि बहुत सारी ऐसी रूकावटें हैं जिन्हें आप समझ नहीं पा रहें और सोच रहे हैं कि कोईचमत्कार के रूप में सबकुछ ठीक हो जाए.तकदीर आपका साथ देना चाह रही है पर आपकी गलतियों को सुधारने में तकदीर से उम्मीद लगाना ठीक नहीं.
क्या करें –लाभ की स्थिति बनी हुई है, कामकाज की स्थिति भी सुंदर है पर उस बढ़ते हुए लाभ की स्थिति की वजह से आप कोई न कोई खतरा मोल लेते जा रहे हैं, इसी बात को भली-भाँति समझना होगा और उसे समय रहते संभालना होगा. बहुत ज्यादा उत्तेजित होके इंसान बहुत सारी गलतियां कर जाता है, अपनी लगन और मेहनत को किसी भी वजह से कम कर लेना भी एक ऐसी गलती है जिसकी भरपाई होना बहुत मुश्किल हो जाता है.

क्या न करें –जो भी जिन्दगी की रूकावटें हैं, उनकी वजह से आप परेशान न होते चले जाएं. अगर कोई प्यार का रिश्ता उभरने में वक्त ले रहा है तो भी उसे व्यर्थ में रप्तार देने की कोशिश न करें. अगर आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई-लिखाई से आपका मन हटता चला जा रहा है और यह सबसे बड़ी कमी है इस समय की, जिसे न समझना आपकी बहुत बड़ी गलती है क्योंकि इसी चीज का असर आपके भविष्य पे पड़ सकता है इसलिए ऐसी कोई गलती न करें जो बहुत दूर तक आपको परेशान करती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.