Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, January 7, 2020

Tuesday 7th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 जनवरी 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है देर रात 04 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में.

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए आपके विचार प्रबल होते चले जा रहे हैं, पर आपके प्रयास इस रूप से भी काम कर रहे हैं की लोग आपकी बात को भलीभांति समझ सकें और आपसे जुड़ सकें. रिश्तों को बनाने के लिए आपकी कोशिशें कामयाब हो सकती हैं.
क्या करें – कुछ भी सीखने का और अपनी क्षमताओं को निखारने का अच्छा समय है जिसकी वजह से आपके कामकाज में निखार आ सकता है. अपने भविष्य को बनाने के लिए अगर इसी तरह का प्रयास बना रहे तो ज़िन्दगी में कुछ भी पाना आसान हो जाता है. आपकी इस समय की अच्छाई यह भी है की लोग आपकी हर तरह से सहायता भी करना चाह रहे हैं जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा हो सके.
क्या न करें – अपनी ही बात कहते चले जाना और लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए अपने अंदर थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने की कोशिश करें. अपनी ही क्षमताओं को किसी कमी की नजर से देखते चले जाने से ज़िन्दगी में कुछ हासिल नहीं होता.

वृषभ (Taurus) मुश्किलें इसलिए हैं क्योंकि आपने अपने व्यवहार को बहुत सख्त बना रखा है और ऐसा करते हुए आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जा रहे हैं. जबकि सच्चाई यह है की वही लोग आपको समझना चाह रहे हैं और आप इस बात का भी पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे हैं. मुश्किलों भरा दौर हम सबके लिए कोई न कोई चुनोती लेकर आता है, इसे सँभालने के लिए बहुत सारी सूझबूझ बनाये रखने की भी जरूरत पड़ती है.
क्या करें – अपने मन में बिठाये हुए किसी भी तरह के मतभेद को हटाना पड़ेगा और अपनी ही धुन में किसी भी बात को बढ़ावा देते चले जाने से भी बचना होगा. हालात आपका साथ निभाएं यह अच्छी बात है पर परिस्थितियों को अपने खिलाफ करते चले जाने से नुकसान होता है. इस बात को भी समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी के बहकावे में इतना भी न आ जाएँ की आपका नुकसान होता चला जाए, इसलिए जो कुछ भी बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी बहुत सारी छुपी हुई बातें हो सकती हैं जो शायद आपके हित में न हों, इसलिए अपने हालात को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) अपनी कोशिशों से आप लोगों का दिल जीत सकते हैं. आपकी मेहनत लोगों को नजर आए जिसकी वजह से वो आपसे जुड़ना चाहें यह बहुत हद तक संभव है पर इस बात के पीछे आपकी भी अच्छाई छुपी हुई है जो आपने अपनों के प्रति बनाये रखी है.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान को बढाते चले जाने से बचना होगा, इसलिए अपनी बचत पर भी एक नजर रखनी होगी ताकि बढती हुई मुश्किलों को समय रहते संभाला जा सके. कोई भी नुकसान अगर जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो वो बड़ी मुश्किलें ही पैदा करता है.
क्या न करें – सेहत को किसी भी वजह से नज़रंदाज़ न करें. अगर सबकुछ ठीक लग रहा है तो भी थोड़ा सा सतर्क हो जाएँ. अपनी ज़िन्दगी को इतनी भी लापरवाही से न चलाएं की उसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता चला जाए.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी अच्छाई बनाये रखना अच्छी बात है पर लोगों के प्रति अपनी जागरूकता को बढ़ाना होगा और ऐसा करते हुए अपनी मानसिकता को बहुत शांत बनाये रखने की भी जरूरत पड़ेगी. हालात हम सबके लिए कभी न कभी चुनोतियाँ खड़ी करते हैं पर ऐसे में उत्तेजित होकर अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर बचत उस रूप से नहीं बन पा रही जितने की जरूरत है क्योंकि पैसे से जुड़े फैसलों को ध्यानपूर्वक लेने की भी जरूरत है. किसी भी लेनदेन में सतर्कता बरतने से ही लाभ होगा.
क्या करें – अपनों के प्रति हर तरह की अच्छाई बनाये रखनी होगी और जहाँ भी जरूरत हो अपनों की मदद भी करनी होगी फिर भी ऐसा हो सकता है की लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हों, ऐसे में अपना धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतना भी बढ़ावा न दें की आप अपनों को नाराज़ करते चले जाएँ, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जिसके चलते आपकी कही हुई बात समझी न जाए या कोई ग़लतफहमी पैदा हो जाए.

सिंह (Leo) कामकाज से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. जो भी कर रहे हैं उसमें आपकी सूझबूझ बनी हुई है पर विचारों का मतभेद भी हो सकता है और नुकसान की स्तिथि भी पैदा हो सकती है, इसलिए सूझबूझ के बावजूद अपने फैसलों पर नजर रखने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुडी परेशानियों के चलते किसी प्यार के रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए अपनों के लिए समय भी निकालना होगा और जहाँ तक संभव हो सके स्थिरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. इस बात को समझ लें की अपने मन को भटकाने से नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें, इसलिए निजी जीवन से जुड़े मुद्दों को लेकर भी कोई ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ जिसमें सिर्फ बदलाव का ही विचार छुपा हुआ हो.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि संभली हुई है और हालात हर तरह से मददगार हैं, ऐसे में निजी जीवन की खुशियों को बहाल करने के जो भी जरिये बन पाएं उस बारे में सोचना बहुत जरूरी है. अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए आपकी सूझबूझ काम आएगी और कोई प्यार का रिश्ता भी आगे बढ़ता चला जाएगा. इस समय की सबसे अच्छी बात यह है की आपके अपने आपको हर तरह से समर्थन देना चाहें जिसकी वजह से आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ हर रूप से बनी रहें.
क्या न करें – किसी ऐसी दोस्ती को बढ़ावा न दें जिसमें किसी का कोई स्वार्थ छुपा हुआ हो. अपनी एकाग्रता किसी भी चीज़ में बनाये रखना अच्छी बात है पर समय रहते अपनी मुश्किलों को न संभालना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) काम की व्यस्तता के बावजूद आपने अपनी आर्थिक स्तिथि को भी संभाला है और रिश्तों को और दोस्तियों को निभाने की भी कोशिश की है. यह आपकी अच्छाई है की आप लोगों के प्रति हर तरह से मददगार बने हुए हैं.
क्या करें – अपने मन में पहले से कोई सख्त विचार बना लेने से नुकसान हो सकता है और उसका बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर भी पड़ सकता है. कामकाज से जुड़े दबाव को सँभालने के लिए पैसा लगाने की भी जरूरत पड़ सकती है जिस ओर ध्यान तो देना ही होगा.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर इतना भी लापरवाह न हो जाएँ की आप बिना सोचे-समझे उनसे कोई भी बात कह जाएँ, क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों में तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. वैसे भी अपनी बातों में इतनी तेज़ी न लायें की उसका बुरा असर आपके कामकाज के क्षेत्र पर भी पड़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि प्रेरणाजनक बनी हुई है जिसमें आप कई तरह के अच्छे विकल्प भी टटोल रहे हैं. ज़िन्दगी ने आपको बहुत कुछ दिया है पर अब उसमें स्थिरता लाने की जरूरत है ताकि अपने भविष्य की ओर नजर रखते हुए आप अपने फैसले कर सकें.
क्या करें – किसी भी यात्रा या परिवर्तन से कितना लाभ हो सकता है या कितनी हानि हो सकती है इस बारे में सोचकर ही अपने कदम आगे बढाने होंगे. ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों की अच्छी सलाह और मदद लेकर भी अपने फैसले करने होंगे. थोड़ी सी सूझबूझ बनाये रखने से तकदीर आपका साथ निभाती चली जाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न करें, यह और बात है की बहुत बड़ा बचाव भी बना हुआ है और सबकुछ ठीक भी चलता रहेगा, फिर भी किसी भी चीज़ के आंकलन में सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं पर मन में बैचैनी बहुत है और वो बैचैनी इस वजह से हो सकती है क्योंकि दूरस्थान से जुडी परिस्थितियां किस रूप से बैठेंगी आपको इस बात का आभास नहीं हो पा रहा, इसलिए थोड़ी सी चिंता है आपके मन में जिसे आप संभाल नहीं पा रहे.
क्या करें – अगर किसी ग़लतफहमी से बचना है तो बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी और अपनी ही बात को कहते चले जाने से बचना होगा. कोई न कोई छुपे हुए नुकसान की स्तिथि भी हो सकती है जिस बारे में पहले से सतर्क रहने से फायदा जरूर होगा. यह भी एक बड़ा कारण है की शांत रहने से ही फायदा हो पायेगा.
क्या न करें – अपने ज्ञान या अपनी जानकारी को किसी गलत तरीके से इस्तेमाल करने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से भी कोई न कोई ऐसी गलती हो सकती है जो अनजाने में आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. अपनी इच्छाओं को भी इतना न बढ़ाएं की आपको कोई गलत कदम उठाने पड़े.

मकर (Capricorn) किसी की नाराज़गी महंगी पड़ सकती है इसके बावजूद के घर-परिवार के रिश्ते संभले हुए हैं पर ज़िन्दगी में कोई ऐसा अहम व्यक्ति हो सकता है जो आपकी बात को समझते हुए भी समझना न चाहे, यह इस समय की कमी हो सकती है.
क्या करें – बाकी सारी बातों को भुलाकर अपनी प्राथमिकताओं की ओर देखना होगा और अपने काम के प्रति समर्पण को बनाये रखना होगा. ऐसा करते हुए आपका प्रदर्शन खुद-ब-खुद उभरकर आएगा जो आपको लाभ की ओर ले जाए, इसलिए भी अपनी क्षमताओं को बढाने की लगातार कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें की एक ओर तो लाभ होता चला जाए और दूसरी ओर वो लाभ कहीं बिखरता चला जाए, इसलिए ऐसा कोई कदम न उठायें जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ावा देता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है आपकी ज़िन्दगी में जिसके लिए वो आपके प्रति सहायक सिद्ध हो सकते हैं. कामकाज को बढ़ावा देने का भी मौका है और कामकाज से लाभ कमाने का भी मौका है, इसलिए लोगों से तालमेल बनाये रखने से भी फायदा हो सकता है. कामकाज के क्षेत्र में अगर आप लोगों से सहयोग बनाये रखें तो लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह भी आपको आगे बढने में मदद कर सकती है.
क्या करें – एक ओर तो किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा ताकि निजी जीवन के हालात संभले रहें. दूसरी ओर किसी भी बड़े परिवर्तन के विचार को भी स्थगित कर देना होगा ताकि आपकी आर्थिक स्तिथि भी संभली रहे.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई कामकाज की स्तिथि को लेकर अपनी कोशिशों को कम न करें पर इसका एक दूसरा पहलू भी है, अपनी तकदीर को इतना भी आजमाने की कोशिश न करें की कोई न कोई मुश्किल खड़ी हो जाए, इसलिए इस समय यथास्थिति बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि उससे जुड़ा हुआ जो भी लाभ बन रहा है वो भी कोई छोटी बात नहीं है.

मीन (Pisces) कामकाज के क्षेत्र में ज्यादा पैसा लगाने की और ज्यादा जुटाने की जरूरत पड़ सकती है और इसी बात को लेकर अपने फैसले ध्यानपूर्वक करने होंगे क्योंकि ज्यादा पैसा जुटाने से भी इंसान पैसे के प्रति लापरवाह हो जाता है.
क्या करें – अपने पैसे की जरूरतों को पूरा करने के लिए अचानक धनलाभ की परिस्थिती उभर सकती है पर उसी प्रयास में आपकी मेहनत भी बड़ा काम कर सकती है, इसलिए दोनों ही चीज़ें आपके हित में बनी हुई हैं. थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने से भी अपनी मुश्किलों को संभालना आसान हो सकता है.

क्या न करें – हालात भी ठीक हैं और कोई प्यार का रिश्ता भी उभर सकता है. ऐसे में अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर आप लापरवाह न होते चले जाएँ, पर साथ ही साथ कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा, उसके लिए आपको अपनी कोशिशों को तो बनाये रखना होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.