Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, January 17, 2020

Friday 17th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 17 जनवरी 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है सुबह 07 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
चित्रा नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 01 बजकर 49 मिनट पर.
आज मासिक कालाष्टमी व्रत है और श्री रामानंदाचार्य जयंती है.

मेष (Aries) आप हर चीज़ को कठिनाइयों के सन्दर्भ में रख रहे हैं पर इस बात को नहीं समझ पा रहे की बहुत सारी वो कठिनाइयाँ आपने खुद अपनी ओर से बनाई हैं जिसमें आपकी गलतियाँ नजर आ रही हैं. अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त बनाकर इंसान अपने लिए मुश्किलें ही बटोरता है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और ज़िन्दगी को नई नजर से देखा जा सकता है ताकि जो भी बेहतर होती हुई संभावनाएं हैं उस ओर भी नजर दौड़ाई जाए और कुछ बेहतर करने की कोशिश की जाए. अपनों के लिए भी आप बहुत कुछ कर सकते हैं और यह बहुत बड़ी बात है पर बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश करना आपकी प्राथमिकता हो सकती है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी ऐसे मतभेद को बढ़ावा न देते चले जाएँ जिसमें लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ इसलिए किसी को भी नाराज़ न करें. अपने अंदर भी ऐसे सकारत्मक परिवर्तन कर लें जिसके चलते आप व्यर्थ में लोगों से उलझते न चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और आप अपनों को ज्यादा समझने की कोशिश कर रहे हैं. इसी वजह से आपको अपने आसपास के लोगों में बहुत सारी अच्छाईयां नज़र आ रही हैं. इसी चीज़ को आधार बनाकर अगर इन्सान फैसले करे तो रिश्तों को संभालना आसान हो जाता है.
क्या करें – काम के प्रति अपना ध्यान बनाये रखें पर अपनी ओर से किसी ऐसे मतभेद को बढ़ावा देते चले जाने से बचें जिसमें आपकी ओर से लोगों की बात समझने में कोई कमी हो. लोगों के प्रबल होते हुए विचारों को भी कुछ हद तक कबूल कर लें ताकि किसी भी तरह के तकरार से बचा जा सके.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले किसी भी तरह के असंतोष के तहत बिलकुल न करें. लोगों की मदद जरूर करें पर ऐसा करते हुए कहीं आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) निजी जीवन की खुशियों को सँभालने में जो भी कमियां हैं उसके कई सारे कारण हो सकते हैं. कोई झगडा भी इस बात की वजह हो सकता है जिसमें पैसे के लेनदेन से जुड़े फैसले शामिल हों. यहाँ तक की ज़मीन-ज्यदाद या प्रॉपर्टी से जुड़े मुद्दे भी सँभालने से ही संभलेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – कुछ हद तक नुकसान भरी स्तिथि है जो आपके किसी जोखिम उठाने की वजह से बनी हुई है, इसलिए हालात आपसे क्या कहना चाह रहे हैं और आपको क्या समझाना चाह रहे हैं इस बात को समझ लें. आपकी क्षमताएं अच्छी-भली हैं पर इसके बावजूद यह समय सम्भलकर चलने का है और इस बात को समझ लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – न तो आप लोगों की गलती निकालें और ना ही अपनी कोशिशों को बिखेरते चले जाएँ. पैसे से जुड़े फैसले भी इस रूप से लें जिसमें आपका पैसा कहीं फंसता न चला जाए.

कर्क (Cancer) आपकी कोशिशें भी अच्छी हैं और अपने कामकाज को बढ़ावा देने का सुंदर समय है. आप कुछ सीखकर और समझकर कुछ बेहतर करना भी चाह रहे हैं जिसका अच्छा फल आपको भविष्य की बेहतर होती हुई संभावनाओं के रूप में मिल सकता है.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने के लिए अभी भी झूझना पड़ेगा. कई तरह के फैसले इस रूप से करने पड़ेंगे जिसमें आपके लिए बचाव बना रहे. अपनी आमदनी को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचना होगा ताकि किसी भी मुश्किल को समय रहते संभाला जा सके.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों को इतना न बढ़ा लें की उसकी वजह से आपका नुकसान हो जाए. अगर किसी चीज़ को लेकर आपका मन परेशान है तो उस रास्ते पर चलने की गलती बिलकुल न करें. अपनी कोशिशों को बेहतर किया जा सकता है पर ऐसे में अपने पैसे का नुकसान करते चला जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) आपने अपने हालात को भलीभांति समझने की और सँभालने की कोशिश की है, इसका अच्छा असर यह हुआ है की आपकी निजी जीवन की खुशियाँ बनी रह सकती हैं जिसमें तकदीर की भी भूमिका अच्छी है जिस वजह से सबकुछ आपके हित में बना हुआ है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से हाथ मिलाकर चलना होगा और किसी भी प्रयास में अगर आप लोगों के सहयोग से चलेंगे तो आपकी उपलब्धियों में भी इजाफा हो जाएगा. इस अच्छाई को समझते हुए ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए. अगर किसी चीज़ को लेकर पहले से मन में कोई खटका है तो आप कोई बड़ी गलती न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक-ठाक बनी रहेगी तो आपके मन में कुछ बेहतर करने का ज़ज्बा बनता चला जाएगा और उसी से आपकी मेहनत उभरकर आएगी जो आपकी किसी भी चुनोती को सँभालने में आपकी मदद करती चली जाए.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से करने होंगे जिसके चलते आपकी समृद्धि में इजाफा हो इसलिए पैसे के लेनदेन पर भी नज़र रखनी होगी. काम और कारोबार से जुड़े फैसले भी इस रूप से करने होंगे जिसमें आप किसी नुकसान से बचकर निकल जाएँ. इस प्रयास को बनाये रखने के लिए आपको अपने प्रियजनों का सहारा भी लेना पड़ेगा.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर कोई ऐसी बड़ी इच्छा न पालें जिसका बुरा असर आपकी छवि पर पड़े इसलिए अपने पढाई के क्षेत्र में या अपने कामकाज के क्षेत्र में किसी ऐसे रिश्ते के पीछे न भागें जिसका अभी समय नहीं आया.

तुला (Libra) मन बैचैन हो रहा है की ज़िन्दगी का कोई नया रास्ता अपनाया जाए इसलिए आप कई तरह के विकल्प टटोल रहे हैं, पर फैसले इस बात को आधार बनाकर करना चाह रहे हैं की आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि में किसी चमत्कार के रूप में बढ़ोतरी हो जाए. आर्थिक स्तिथि वैसे ही संभल रही है उसके लिए कामकाज में कोई बड़ा परिवर्तन करना ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी जानकारी को बढाने के प्रयास में आपको अपने अंदर कई तरह के परिवर्तन करने होंगे और अगर किसी भी जानकारी को पूरी तरह से इस्तेमाल करना है तो अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को भी हटाना पड़ेगा. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ा कोई ऐसा असमंजस भी है जो आपको आगे बढने से रोक रहा है जैसे.
क्या न करें – किसी भी तरह के बदलाव को आप धनलाभ की उम्मीद से देख रहे हैं पर जरूरी नहीं है की वो उम्मीद उसी रूप से पूरी हो जाए इसलिए कोई ऐसा खेल न खेलें जिसका बुरा असर आपके निजी जीवन की खुशियों पर पड़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और हालात भी मदद कर रहे हैं इसी वजह से आपका भरोसा जगा हुआ है और आप अपनी बात ही कह रहे हैं और अपनी बात ही मनवा रहे हैं, इसके पीछे भी बहुत सारी कमियाँ छुपी हुई हो सकती हैं. अगर किसी से विचार न मिलें तो यह भी एक परेशानी का कारण हो सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य है की इंसान खुश रहे और ख़ुशी अपनों से जुड़कर ही बनती है. जब आप इस सच्चाई को कबूल करेंगे तो अपनों को समझना आसान हो जाएगा और आप किसी भी बहस से बचकर निकल जाएंगे. ऐसा करने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े रोज़मर्रा के दबाव को लेकर आप कहीं घबरा न जाएँ, इसलिए ऐसा न सोचें की पीठ पीछे कोई आपका नुकसान करना चाह रहा है, इसलिए हालात को न समझने की वजह से गलती कर जाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपके ऊपर बहुत सारे दबाव हैं जिसकी वजह से आपके कामकाज की स्थिरता पर असर आ सकता है. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को इस रूप से इस्तेमाल करना होगा जो आपको किसी भी तरह की परेशानी से बचा सके.
क्या करें – अपने मन में इस तरह की प्रतियोगिता की भावना लानी होगी की आपकी अच्छाई और आपकी मेहनत उभरकर आए जबकि इस समय की सच्चाई यह है की आप लोगों के भरोसे ज्यादा चल रहे हैं और ऐसी परिस्थिती ठीक होने के बावजूद भी कमज़ोर ही होती है.
क्या न करें – अपने काम और कारोबार को भाग्य के भरोसे चलाना ठीक नहीं है. अच्छी बात यह है की भाग्य आपका साथ दे रहा है पर हमेशा ऐसी स्तिथि बनी रहे ऐसा होता नहीं है. अपनी क्षमताओं को आधार बनाकर अगर आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ेंगे तो वैसे ही आपसे कोई गलती नहीं होगी.

मकर (Capricorn) लोगों की अच्छाई की वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि बनी हुई है और आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनी हुई है. काम से लगातार लाभ बना हुआ है जो बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आप अपनी बात कहना चाह रहे हैं पर कोई न कोई गलतफ़हमी उभरकर आ सकती है जिसके चलते आपकी इच्छाओं को पूरा होने में कोई न कोई कमी रह जाए, इसलिए फिलहाल रुक जाने की जरूरत है.
क्या न करें – काम से लाभ है और आर्थिक स्तिथि ठीक है पर यह समय कठिन है जो आपको नज़र नहीं आ रहा, इसलिए रोज़मर्रा की कठिनाइयों को समय के साथ सँभालते चले जाना ज्यादा जरूरी है.

कुम्भ (Aquarius) मन परेशान है पर कामकाज को बढ़ावा देने का समय है इसलिए अपने मन के भटकते हुए विचारों को थामकर काम के प्रति समर्पित रहना होगा.
क्या करें – तकदीर आपका हर तरह से साथ निभाना चाह रही है. आप के अपने भी आपके साथ हैं, इन्हीं खुशियों को सहेज लें और ज़िन्दगी के फैसले सही रूप से करें. रिश्तों में उन लोगों को नाराज़ करते चले जाने से बचना होगा जो आपका साथ निभा सकते हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर फिलहाल कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा. हर चीज़ को बनने और पनपने में थोड़ा सा समय लगता है इसलिए ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें. आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की अपनी प्राथमिकताओ को समझना होगा और यह समय रिश्तों को सँभालने की प्राथमिकता दर्शा रहा है पर साथ ही साथ इस बात को भी दर्शा रहा है की काम और कारोबार में बड़ी तरक्की मिल सकती है जिसमें आपकी लगन और आपकी मेहनत ही काम आएगी.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है क्योंकि आप अपनी ओर से रिश्तों के प्रति समर्पित हैं और आपकी हर बात का लोगों पर अच्छा असर पड़ रहा है, यही वजह है की हालात आपके लिए संभले हुए हैं.
क्या करें – कई तरह की छुपी हुई मुश्किलें भी हैं जिन्हें संभालना होगा और खासकर अपनी कोशिशों को कम करते चले जाने से बचना होगा. सिर्फ रिश्तों में उलझे रहेंगे तो कोई न कोई और प्राथमिकता का क्षेत्र कमज़ोर पड़ता चला जाएगा.

क्या न करें – अपने आसपास के लोगों से सद्भावना बनाये रखें पर इस बात को समझने में कोई गलती न करें की हर व्यक्ति को खुश नहीं किया जा सकता और आपके अच्छे विचारों के बावजूद जरूरी नहीं है की लोग आपको समझ पायें, इसलिए अपने व्यवहार को ऐसा न बनाएं की लोग आपसे दूर हटते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.