Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, January 12, 2020

Sunday 12th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 जनवरी 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है रात 08 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
पुष्य नक्षत्र है दोपहर 11 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद आश्लेषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशी में.
आज भद्रा है देर रात 06 बजकर 53 मिनट से, गंडमूल है दोपहर 11 बजकर 49 मिनट से और स्वामी विवेकानन्द जयंती है.

मेष (Aries) घर-परिवार में सुख और सुकून है, इसी वजह से आप कामकाज के प्रति तवज्जोह बना सकते हैं और काम के प्रति समय लगा सकते हैं, इसी अच्छाई को बनाए रखने के लिए बेहतर होते हुए प्रदर्शन के रूप में हालात आपका साथ दे रहे हैं जिसका अच्छा असर धन लाभ के रूप में आपको मिलता चला जा रहा है. 
क्या करें – अपने हालात को बेहतर करने के लिए कई तरह के नए विकल्प भी टटोले जा सकते हैं जिसमें दूर-स्थान से जुड़ी संभावनाएं भी शामिल हों और तकदीर आपका साथ देती चली जाए, ऐसी परिस्थितियां भी कभी-कभी बना करती हैं जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए ताकि समय के साथ अपने भविष्य को भी सुनिश्चित किया जा सके.
क्या न करें – अपनी जिन्दगी के प्रति इतना भी पुरसुकून न हो जाएं कि बाकी प्राथमिकताओं की ओर आपका मन हट जाए, न ही अपने व्यवहार में कोई ऐसा तीखापन लाएं जिसके चलते लोगों की गलती निकालते चले जाएं क्योंकि आपसी सद्भावना बनाए रखना ज्यादा जरूरी है.

वृषभ (Taurus) मेहनत के माध्यम से आप अपनी चुनौतियों को संभालने की कोशिश कर रहे हैं और यह बहुत अच्छा प्रयास है फिर भी रोजमर्रा की चुनौतियों के बने रहने का अंदेशा है, इसके बावजूद कि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी तवज्जोह अच्छी है और आपकी लगन बनी हुई है.
क्या करें – पैसे की स्थिति को संभाले रखने के लिए सही योजना भी बनानी होगी और लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों की तह तक भी जाना होगा ताकि हर तरह के हालात को भली-भाँति समझा जा सके और समय रहते उसे संभाला भी जा सके. पीठ-पीछे भी बहुत कुछ ऐसा हो सकता है जो आपके हित में हो और ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ ऐसा सोच के तसल्ली न कर लें कि तकदीर आपके साथ है क्योंकि कोई न कोई ऐसी स्थिति बन सकती है जब तकदीर भी अपना हाथ खींच लें. लोगों से जरूर जुड़े पर लोगों की वजह से आप अपना नुकसान न करते चले जाएं.
उपाय वृषभ राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शनिवार को किसी भी मन्दिर में जाएं और हनुमान जी की मूर्ति के आगे पूजा अर्चना कर लें. समय धीरे-धीरे बदल रहा है और भाग्यशाली परिस्थितियां भी उभरती चली जाएं, ऐसा हो सकता है पर बदलते हुए समय में भी कभी-कभी उस बचाव को बनाए रखने की जरूरत पड़ती है जिसकी की इस समय जरूरत है.

मिथुन (Gemini) आर्थिक स्थिति ठीक है और आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं और कर भी रहे हैं, इसी के चलते लोगों से आपकी सद्भावना बनी रहे ऐसा सुन्दर सा योग बना हुआ है फिर भी अपने साथी-सहयोगियों के विचारों को भली-भाँति समझना होगा.
क्या करें – कामकाज की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए अपने साथी-सहयोगियों से जुड़ना होगा और उनसे अच्छी सलाह भी लेनी होगी. कारोबारी रिश्तों में भी और घर-परिवार के रिश्तों में भी आपसी तालमेल बना रहे, यही जरूरी है, इसी के चलते भविष्य में भी हालात आपकी मदद कर सकते हैं.
क्या न करें – बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति का मतलब यह नहीं है कि आप पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाएं इसलिए किसी भी वजह से अपने खर्चो को जरूरत से ज्यादा बढ़ाते न चले जाएं. पैसे के बढ़ते हुए दबाव को समय रहते न समझना भी एक तरह की गलती है जिससे बचना होगा.

कर्क (Cancer) आप खुद को सही साबित करेंगे तो तुलनात्मक रूप से लोगों को गलत साबित करने की कोशिश करेंगे और यही वजह है कि विचारों का मतभेद उभर सकता है जिसे संभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा और किसी भी तरह का जोखिम उठाते चले जाने से भी बचना होगा. हालात आपकी लिए हर तरह से सहायक बने हुए हैं फिर भी तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – आपका भरोसा बना हुआ है और उस भरोसे को सही दिशा में लगाने की जरूरत है. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के प्रयास में घर-परिवार के रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) आप बहुत बड़े सपने देख रहे हैं और उन सपनों को पूरा करने के लिए आपको अपनों के सहयोग की भी जरूरत है. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी परेशानियों को संभालना भी ऐसे समय में चुनौती बन सकता है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – किसी अच्छे भले प्यार के रिश्ते के पीछे भी बहुत सारी ऐसी बातें हो सकती हैं जिसके लिए आपको लोगों की सहायता लेनी पड़ी इसलिए लोग आपकी बात को समझें, ऐसा प्रयास आपकी ओर से बना रहना चाहिए. अपने मन में लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े बदलाव को ले के अपने मन में कोई प्रबल विचार न बनाएं पर ऐसा कर के अपने मन को और अपनी जिन्दगी को आप कहीं अस्थिर न बनाते चले जाएं. घर-परिवार की खुशियां जिन्दगी में स्थिरता बनाए रखने से ही बनती है इसलिए अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्थिति ठीक है और अपनों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए आप हर तरह से सक्षम हैं और साथ ही साथ पैसे से जुड़े कई तरह के दबाव आपके सामने हो सकते हो, जिस बारे में सोचना होगा और सही योजना बनानी होगी.
क्या करें –घर-परिवार में सुख है, उसे बनाए रखना बहुत जरूरी है, किसी भी बहस में पड़ के उस सुख में कमी आ सकती है इसलिए किसी भी विचार-विमर्श में थोड़ा सा संभल के चलने की भी जरूरत है क्योंकि किसी भी तरह का तकरार जिन्दगी की खुशियों को कम कर सकता है. 
क्या न करें – पैसो से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आप तकदीर को आजमाते चले जाएं और अपने पैसे को फंसाते चले जाएं. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें अपनी बचत को संभाले रखना थोड़ा सा कठिन हो सकता है इसलिए पैसे से जुड़े लेन-देन को लापरवाही से बिल्कुल न करें.

तुला (Libra) कामकाज की स्थिति ठीक है इसलिए आप मेहनत के रास्ते पर चल के उसे और सुनिश्चित करना चाह रहे हैं, इस प्रयास में हालात ने आपकी हर तरह से मदद की है और काम से जुड़ा लाभ भी बनाए रखा है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल करने का समय है जिसके चलते आपका भरोसा बढ़े और आपके प्रदर्शन में इजाफा होता चला जाए, ऐसे में कुछ नया सीखने के जो भी मौके मिले उसका भी पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – काम या कारोबार में तरक्की मिल सकती है पर ऐसे में अपनी बात कहते चले जाना और मनवाते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि विचारों के मतभेद से नुकसान ही होता है. अपनी क्षमताओं से बढ़कर किसी ऐसे परिवर्तन का विचार न बनाएं जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) भाग्यशाली परिस्थितियां हैं जिसके चलते आपकी मेहनत भी बनी हुई है और मेहनत से लाभ भी बना हुआ है, इसी अच्छाई को लगातार बनाए रखने की जरूरत है और अपनों के करीब आने की भी जरूरत है.
क्या करें – आर्थिक सुख समृद्धि बनी रहे, यह अच्छी बात है पर उस समृद्धि से जुड़ी सही योजना बनानी होगी और अपने पैसे का सही निवेश करना होगा ताकि हालात आपके लिए सुखद बने रहें. अपने ज्ञान और जानकारी को बढ़ा के भी अपने हालात को बेहतर करने की कोशिश की जा सकती है.
क्या न करें – हालात हर तरह से आपके साथ हैं पर अपनी विनम्रता बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. काम से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को बिना सोचे-समझे बिखेरते चले जाना भी ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius) कभी-कभी जिन्दगी की चुनौतियां भी आपको सही दिशा दिखाने में मदद करती हैं और आपसे मेहनत करवा लेती हैं, आपके लिए भी कुछ ऐसी संभावनाएं हैं जिसके बारे में आपको सोचना होगा और अपने अन्दर कई तरह के परिवर्तन करने होंगे.
क्या करें – जिन्दगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य है कि इंसान खुश रहे और लोगों को भी खुश रखे, इस प्रयास को बनाने के लिए आपका भरोसा बना हुआ है और आप अपनों को भली-भाँति समझ पा रहे हैं, इस अच्छाई को बनाए रखने से किसी भी विचार-विमर्श में आपसी रजामंदी बनाए रखना आसान हो जाता है.
क्या न करें – किसी भी बात को ले के अपना मन उचाट न करते चले जाएं इसलिए ऐसा न सोचें कि किसी भी तरह का कमी है पर अपनी इच्छाओं को बढ़ा के फिजूलखर्ची करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी गलतियों के रूप में नजर आ रहा है क्योंकि धन का आगमन बना हुआ है इसलिए आप पैसे के प्रति भी थोड़े से लापरवाह होते चले जा रहे हैं. आगे बढ़ते हुए हर कदम पे अपने हित को पहचानना बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को ऐसी दिशा देनी होगी जिसमें आप स्थिरता बनाए रखें. हर तरह के विकल्प के बारे में जरूर सोचें लेकिन अपने नभे-नुकसान को सोच के ही फैसले करें तभी जाके जिन्दगी की स्थिरता बन पाएगी. 
क्या न करें लोगों की मदद जरूर करें पर इतना भी उदार वादी न होते चले जाएं कि आपका अपना नुकसान होना शुरू हो जाए. कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है पर तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) किसी भी तनाव से बचना होगा और मन को शांत रखना होगा. बढ़ते हुए खर्चो की वजह से भी कई तरह की चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं, सही योजना बना के ही उन चिंताओं को दूर किया जा सकेगा.
क्या करें – पैसे की स्थिति ठीक है और उसे बनाए रखना आपकी प्राथमिकता है. कामकाज में आपको सफलता भी मिल सकती है और तरक्की भी मिल सकती है जिसके चलते लाभ को बनाए रखना भी आसान हो जाए. घर-परिवार की खुशियां भी कामकाज से जुड़ी सफलता के माध्यम से ही बन पाएंगी.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसकी वजह से लोगों से उलझन बढ़ती चली जाए. किसी प्यार के रिश्ते में भी कोई ऐसा अविश्वास न उत्पन्न होने दें जो आपकी आर्थिक स्थिति को किसी भी वजह से कमजोर करता चला जाए. अगर मन में सुकून न हो तो इसका असर सेहत पर भी पड़ता है इसलिए अपने सुकून को कम कर लेना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) कुछ पढ़ने और सीखने के प्रयास में आप बहुत कुछ कर सकते हैं पर बहुत कुछ करने के प्रयास में आप दिशाहीन होते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं. एक-एक चीज की ओर एकाग्रता बनाए रखना ज्यादा जरूरी है इसलिए बहुत सारी चीजों में एक साथ हाथ डालते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – यह आपकी सूझबूझ का असर है कि आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपको सफलता मिल रही है पर उस सूझबूझ में आपके साथी-सहयोगियों का सकारात्मक योगदान भी जुड़ा हुआ है जिसकी वजह से आप आगे बढ़ने में सक्षम होते चले जा रहे हैं, इसी अच्छाई को बनाए रखने की जरूरत है.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतना भी ज्यादा बढ़ावा न दें कि घर-परिवार में अपनों से उलझन पैदा होनी शुरू हो जाए इसलिए इस बात को समझ लें कि व्यर्थ में अपनी रूकावटों को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं. जिस भी प्रयास से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी कोशिशों को कम करने की गलती बिल्कुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.