Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 1, 2020

Wednesday 1st January 2020, Vedic Astrology Forecast, Annual Rashiphal 2020

आज 01 जनवरी 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्टी तिथि है शाम 06 बज कर 28 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी,
पूर्व भाद्रपद नक्षत्र है देर रात 04 बज कर 23 मिनट तक और उसके बाद उत्तर भाद्रपद नक्षत्र है,
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में. और चन्द्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे रात 9 बज कर 38 मिनट पे.
आज नए साल की शुरुआत हो रही है और  नव वर्ष की आप सब को बहुत सारी शुभकामनाएं, आप सब के लिए ये साल सुख समृद्धि और सेहत बनाये रखे हम सब की ओर से आप के लिए ऐसी मनोकामना है

1 January 2020. वर्षफल 2020 स्पेशल –

रिश्तेनाते
मेष (Aries) रिश्ते-नातों के सन्दर्भ में आने वाला वर्ष आपके लिए कई तरह के मार्गदर्शन दिखा रहा है. अपने दोस्तों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी और इसमें आपके प्रयास आपकी मदद करेंगे, घर-परिवार में अपनों को समझने के लिए आपको अपने काम की व्यस्तता से थोड़ा सा समय निकालना होगा. व्यवहारिकता भी अपनानी होगी और सूझबूझ से भी रिश्तों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. अपने साथी-सहयोगियों से भी तालमेल बनाये रखने के लिए अपने व्यवहार में धीमापन लाने की कोशिश करनी होगी. भाग्यशाली समय है जो किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने में आपकी मदद कर सकता है, पर अपनों को समझने के लिए आपकी ओर से कमियां नज़र आ रही हैं. ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा उद्देश्य है की इंसान खुश रहे और रिश्तों का तालमेल ही उस ख़ुशी को सुनिश्चित करता है.

finances
मेष (Aries)आप सिर्फ धनलाभ का सोच रहे हैं और चाह रहे हैं की भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो जाए पर आपको इस बात का एहसास हो रहा है की उसके लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी, क्योंकि जो कुछ मेहनत से हासिल किया जा सकता है वो किसी चमत्कार से हासिल नहीं किया जा सकता, भाग्यशाली समय है जब हालात आपकी मदद करते चले जाएँ और आपकी क्षमताओं के अनुरूप आपको अपनी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने में मदद मिले, आपके बढ़ते हुए खर्चों का असर आपके काम या कारोबार पर पड़ सकता है जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा जागरूक रहना होगा. ज़िन्दगी में किसी भी तरह की अस्थिरता बनाने से बचना होगा. किसी भी व्यक्ति की आर्थिक स्तिथि मुख्यतः उसके काम से जुड़े लाभ से बनती है. अगर कामकाज में स्थिरता बनी रहे तो लाभ कमाना आसान हो जाता है इस वजह से आनेवाला साल आपके लिए हर तरह से मददगार है, किसी काम या कारोबार में पैसा लगाने का मन बन सकता है आपका, पर साथ ही साथ सतर्कता बरतने की भी जरूरत है.

career and profession
मेष (Aries)तकदीर आपके साथ हैं. काम के प्रति अपनी लगन को बनाये रखने की जरूरत है और हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे. आने वाले साल में आपको तरक्की भी मिल सकती है. धीरे-धीरे आपके कामकाज में सुधार हो रहा है. आपको लगेगा की सबकुछ ठीक है पर किसी भी तरह के बड़े परविर्तन से बचना होगा और तकदीर के भरोसे न चलकर अपनी मेहनत को आधार बनाकर चलना होगा. ऐसा करने से ही आप उन कमियों पर काबू पा सकेंगे जो उस समय किसी भी तरह के छुपे हुए नुकसान के रूप में हो सकती है. काम को बढ़ावा देने का सुखद समय है, जब आप ज़िन्दगी में अपने काम या कारोबार को लेकर बहुत कुछ हासिल कर पायें. किसी भी तरह का ऐसा बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को किसी भी वजह से बढ़ाए. आने वाला साल आपके काम या कारोबार को सही दिशा प्रदान कर सकता है जिसका अच्छा फल आपको बहुत दूर तक नजर आए.

उपाय
मेष (Aries)हर बृहस्पितवार को मंदिर जाने का नियम बना लें. बस ये याद रहे की जब भी मंदिर जाएँ तो आप वहां 5-10  मिनट ज़रूर वयतीत करें.


रिश्तेनाते
वृषभ (Taurus)किसी प्यार के रिश्ते के प्रति आपकी मुश्किलें नजर आ रही हैं, पर फरवरी से आगे हालात आपके लिए बेहतर हो सकते हैं, आपके भाई-बहन या आपके दोस्त इत्यादि आपकी बेहतर होती हुई परिस्थितियों की वजह से आपसे जुड़ना चाहें और आपसी तालमेल को बेहतर करने में मदद मिले. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए थोड़ा सा झूझना पड़ सकता है, आप घर-परिवार में अपनों के प्रति लापरवाह होते चले जा रहे हैं, पर किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बढ़ सकता है, फिर भी यह सारा समय ऐसा है जिसमें रिश्तों को सँभालने के लिए अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने की जरूरत है. अपने व्यवहार में सुधार लाकर ही आप लोगों का दिल जीत पाएंगे. खासकर आपको अपने भाई-बहनों को और अपने दोस्तों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी

finances
वृषभ (Taurus) आपकी आर्थिक स्तिथि इस समय ऐसी बनी हुई है जिसमें बहुत सारी मुश्किलें भी हैं और बहुत सारी चुनोतियाँ भी हैं. हालात धीरे-धीरे संभलेंगे जो आपकी आर्थिक स्तिथि में सुधार लाने में मदद कर सके और ऐसे में अगर कोई आपकी देनदारी है तो उसे चुकता करना भी आसान हो जाएगा. अपने पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे और अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा. ऐसा न सोचें की आप तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई लाभ कम पाएंगे. तकदीर अगर आपकी मदद कर भी रही हो तो भी इसका यह मतलब नहीं है की उससे आपकी आर्थिक स्तिथि में सुधार होगा इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेते चले जाने से बचना होगा. आनेवाले साल अपने पैसे की स्तिथि को सुधारने में थोड़ा सा वक्त लगेगा. लोगों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करने से नुकसान भी हो सकता है, इस बात पर भी नजर रखनी होगी.

career and profession
वृषभ (Taurus) फिलहाल आप चुनोती भरे दौर से गुजर रहे हैं जो संभलकर चलने के लिए इशारा कर रहा है. कई तरह की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं जिन्हें समझना भी होगा और संभालना भी होगा. धीरे-धीरे आपके हालात संभलते चले जाएंगे और आपको आगे बढने में मदद मिलेगी. कामकाज के क्षेत्र में भाग्यशाली परिस्थितियां उभरकर आएँगी जो आपकी व्यवहारिकता को बढ़ाएं और आपने मेहनत करवा ले. अपने से वरिष्ठ लोगों से कई तरह की चुनोतियाँ बनी हुई रह सकती हैं. इसलिए किसी भी चुनोती भरे समय को भलीभांति समझ लेना बहुत जरूरी है. आपके लिए आने वाला साल कई रूप से संभला हुआ है. चुनोतियों के बावजूद कामकाज की स्तिथि भाग्यशाली रूप से बनी रहे यह बहुत बड़ी बात है जिसके लिए आपको अपने बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद हर तरह से मिला रहे. ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल करने के लिए अपनी मेहनत के साथ-साथ अपनों की दुआएं भी काम करती हैं.
उपाय
वृषभ (Taurus)जनवरी से मार्च में और आगे चलके अगस्त और सितम्बर में हर मंगलवार को मंदिर जाएँ और हनुमान जी की स्तुति कर लें, यह आसान सा उपाय उस समय की परेशानिओं को सम्भालनें में आपकी मदद करेगा


रिश्तेनाते
मिथुन (Gemini) मिथुन राशि वाले रिश्तों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश कर रहे हैं और आपने अपनी सूझबूझ और अपनी व्यवहारिकता भी बना रखी है लेकिन आपका सख्त होता हुआ व्यव्हार आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इस वजह से आपकी चुनोतियों में इजाफा हो सकता है, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने में कमी रह सकती है. रिश्तों का सुख बनाये रखना बहुत जरूरी है. अपनी इच्छाओं से बढ़कर अपनों की इच्छाओं के बारे में सोचना होगा. किसी की वफादारी को ठेस पहुँचाना अच्छी बात नहीं है. शादीशुदा जीवन का सुख बना रह सकता है और आपको इस प्रयास को बनाये रखने से फायदा होगा, रिश्तों में किसी भी तरह की कमी लाते चले जाना ठीक नहीं है, अपने व्यवहार को इतना आलोचनात्मक न बनाएं की आप लोगों की गलती निकालते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से पारिवारिक रिश्तों पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

finances
मिथुन (Gemini)आपके हालात बहुत हद तक संभले हुए हैं, पर आपको किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. अनजाने में भी अगर कोई बात आपके खिलाफ हो जाएगी तो उससे आपको मुश्किलें झेलनी पड़ेंगी. आपकी ज़िन्दगी में लोगों की भूमिका अच्छी बनी हुई है जिसकी वजह से आपकी पैसे की स्तिथि भी संभली हुई है. उनकी मदद से, उनकी सहायता से या उनके सहयोग से आप बहुत कुछ कर भी सकते हैं. यह ओर बात है की आपके खर्चे और आपकी जिम्मेदारियां भी इस दौरान बढ़ी हुई हैं, शायद लोगों का आपको उस तरह का समर्थन या सहयोग न मिल पाए इसलिए भी आपको ओर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. अपने पैसे को कहीं भी फंसाते चले जाने से बचना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी नजर रखनी होगी. धैर्य भी बनाये रखना होगा और खुद की बनाई हुई गलतियों से भी बचना होगा ताकि आपकी आर्थिक स्तिथि भी संभली रहे

career and profession
मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और हालात भी आपकी मदद कर रहे हैं पर ऐसे लोगों से सतर्क रहना होगा जो आपके साथ काम करते हैं या आपके लिए काम करते हैं. आपके साथी-सहयोगी आपकी हर तरह से मदद करना चाहेंगे, पर हो सकता है वो आपके ऊपर कई तरह का दबाव भी बनाते चले जाएँ जिन्हें आपको कबूल भी करना होगा. लोग जो पहले आपका समर्थन कर रहे थे शायद आपके खिलाफ होते चले जाएँ और आपको उनका स्वार्थ नजर आए, इसलिए अपने हित को पहचानकर अपने कदम आगे बढ़ाना बहुत जरूरी होगा. अपनी सूझबूझ बनाए रखेंगे तो आप देखेंगे की लोग आपकी सहायता करना चाह रहे हैं और आपसे जुड़ना चाह रहे हैं. कामकाज के क्षेत्र में मिलाझुला योग जरुर है पर बहुत सारी चीज़ें आप सतर्क रह कर संभाल सकते हैं. आप अपने काम और कारोबार को विस्तार देने का प्रयास भी कर सकते हैं.

उपाय
मिथुन (Gemini)आप के लिए पूरा साल बहुत ही आसान और कारगर उपाय है, हर शनिवार को मंदिर जाएं और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. हिन्दु ज्योतिष शास्त्रों में ऐसा कहा गया है की कलियुग में शनि का उपाय हनुमान जी की पूजा अर्चना से बहुत आसानी से हो जायेगा.


रिश्तेनाते
कर्क (Cancer)लोगों से तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है. अपने भाई-बहनों को बेहतर तरीके से समझना होगा और अपनी शादीशुदा ज़िन्दगी में भी विनम्रता बनानी होगी. इस प्रयास के चलते आपकी अच्छाई उभरकर आएगी और आप अपनों को वो इज्ज़त-मान देना चाहेंगे. इस दौरान आपके अपने अपनी बात कहना चाहें या मनवाना चाहें. इस बात को कबूल कर लेने से भी आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपनी विनम्रता बनाए रखना बहुत जरूरी होगा. किसी प्यार के रिश्ते की ओर उतार-चढ़ाव बना रह सकता है पर पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आने दें और किसी भी तरह के तकरार को बढ़ाएं नहीं क्योंकि तकदीर को आधार बनाकर रिश्तों को सँभालने की कोशिश करेंगे तो मुश्किल होगी. आपको ही अपनी कमियों पर काबू पाना होगा.

Finances
कर्क (Cancer) किसी भी व्यक्ति की आर्थिक स्तिथि पैसा जुटाने से या पैसा कमाने से जुडी हुई होती है और उस पैसे को किस रूप से योजनाबद्ध किया जाए इस बात पर भी निर्भर करता है. आपकी आर्थिक स्तिथि के धीरे-धीरे बेहतर होने का समय है और छुपी हुई परिस्थितियां भी आपकी मदद करती चली जाएँ ऐसा संभव है. अपनी आर्थिक स्तिथि पर और अपनी बचत पर नज़र रखनी होगी ताकि हालात आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर तरीके से संभाल सकें, इसलिए अपनी कोशिशों को नई दिशा देने की जरूरत पड़ेगी. इस बात को बारीकी से समझना होगा की लोगों के भरोसे चलने की बजाए खुद पर भरोसा करना होगा. काम से लाभ कमाना है तो काम से जुड़े दबाव को भी हटाने की कोशिश करनी होगी, आपके लिए ऐसी संभावनाएं जरूर बनेंगी जो आपकी आर्थिक स्तिथि को सुधारने में मदद करे.

career and profession
कर्क (Cancer) कामकाज के क्षेत्र में विचारों का मतभेद हो सकता है इसलिए सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी. वही लोग जो पहले आपकी आलोचना कर रहे थे वो आपका समर्थन करना चाहेंगे, कारोबार में अपने साथी-सहयोगियों से आपको मदद मिलनी शुरू हो जायेगी. आप अपनी मेहनत से अपने लिए भाग्यशाली परिस्थितियां बना पाएंगे, अपनी मेहनत के दम पर अपने कदम आगे बढ़ाएं आपको फायदा जरुर होगा. हो सकता है किसी मतभेद का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़े. पर आपको अपनी विनम्रता बनाये रखनी होगी ताकि काम और कारोबार को सूझबूझ से संभाला जा सके. चुनोतियाँ जरूर हैं पर किसी भी चीज़ को लेकर बहुत जायदा परेशान होते चले जाने से बचना होगा. ज़िन्दगी हम सबका रोज़ कोई न कोई इम्तेहान लेती है पर आपके लिए तो स्तिथि ऐसी है की अगर आप लोगों से जुड़ना चाहेंगे तो लोग भी आपको बेहतर तरीके से समझना चाहेंगे ताकि आपके काम और कारोबार में मदद मिलती चली जाए.

उपाय
कर्क (Cancer)जनवरी से मार्च तक हर बुधवार को मंदिर जाएँ और दुर्गा माता की पूजा अर्चना कर लें. माता के कई रूप हैं, अगर किसी जगह आपको दुर्गा माता की मूर्ती मिले, तो माता के किसी भी रूप की पूजा कर लें



रिश्तेनाते
सिंह (Leo)किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी तवज्जो बनी हुई है. आप समर्पित भी हैं और अपनी ईमानदारी भी दर्शा रहे हैं, कुल मिलाकर किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने का समय अच्छा है, विचारों के न मिलने से तकरार बढ़ सकता है और झगडे की परिस्थिती पैदा हो सकती है आपको इस बात का आभास होगा और आप रिश्तों को संवारने की कोशिश करेंगे जिसमें आपको कामयाबी मिलेगी, बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है. अपने भाई-बहनों के प्रति किसी भी तरह के अविश्वास की परिस्थिती बनाना और उनसे किनारा करते चले जाना भी ठीक नहीं है. जिस तरह की अच्छाई और समर्पण आप रिश्तों के प्रति नाए हुए हैं उसी तरह का समर्पण आगे भी आपको बनाये रखने की जरूरत है जिसके लिए आपको अपनों की हर तरह से मदद भी करनी होगी.

finances
सिंह (Leo) धन का आगमन भी बना हुआ है और इसी अच्छाई के चलते आप अपने प्रदर्शन से और अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले हुए हैं. अपने पैसे से जुड़े लेनदेन को ओर बेहतर तरीके से समझना होगा ताकि आपके फैसले सही रूप से किये जा सकें. आमदनी के जरिये बने हुए हैं, इसके पीछे आपकी योग्यताओं का बहुत बड़ा हाथ है पर आप अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने का न सोचकर किसी चमत्कार के रूप में अपनी समृद्धि को बढाने का सोच रहे हैं और यही गलती है. आपको ऐसे किसी भी विचार से बचना होगा. कई बार हालात इस रूप से बनते बिगड़ते रहते हैं जिस पर हमारा बस नहीं चलता. ऐसे में धैर्य बनाए रखने से भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभाला जा सकता है.

career and profession
सिंह (Leo) अपने काम के प्रति अपने प्रदर्शन को बनाये रखने का समय है. इस दिशा में आपने पहले भी बहुत मेहनत की है और ज़िन्दगी को आगे बढाने में आप कामयाब भी हुए हैं. कामकाज के क्षेत्र में तकरार हो सकता है पर फिर भी आपका प्रदर्शन काम की दिशा में बना हुआ है. आपको विचारों के मतभेद से बचना होगा पर बहुत सारी विनम्रता बनाये हुए ही आगे बढना होगा. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढाने का अच्छा अवसर मिलेगा पर आपके प्रदर्शन में कमी आ सकती है, आपको कुछ और ज्यादा सीखने और समझने की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए आपको अपनी मेहनत को तराशना होगा. यही प्रयास आपके भरोसे को जगाएगा और आपको काम के प्रति अपनी लगन बनाये रखने में मदद करेगा. चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या ज़िन्दगी का कोई और पहलु हो, खुद को साबित करने के लिए हमें हर रोज़ कुछ न कुछ करना पड़ता है पर आनेवाला साल बहुत हद तक आपकी मदद कर रहा है की आपकी मेहनत सही दिशा में बनी रहे और आप अपनी क़ाबलियत के बलबूते पर आगे बढ़ते चले जाएंगे.
उपाय
सिंह (Leo)अप्रैल से जून तक हर बृहस्पितवार को मंदिर जाने का नियम बना लें. बस ये याद रहे की जब भी मंदिर जाएँ तो आप वहां 5-10  मिनट ज़रूर वयतीत करें.


रिश्तेनाते
कन्या (Virgo) रिश्तों से जुडी हर तरह की कमी को सँभालने के लिए आप अपनों से जुड़े हुए हैं और अपनी अच्छाई अपनों के प्रति बनाये हुए हैं. यह बहुत अच्छी बात है और आने वाला वर्ष इसी अच्छाई को बनाये रखने में आपकी मदद करेगा. आप अपनों की हर तरह की बात को समझना चाहेंगे पर कोई प्यार का रिश्ता आपके मन पर प्रबल होता चला जाएगा, फिर भी किसी भी तरह के बढ़ते हुए तकरार से बचना होगा क्योंकि यह समय ऐसा है जिसमें अपनी सूझबूझ हर तरह से बनाये रखनी होगी. आप घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए हर तरह से समर्पित है और आपकी सूझबूझ और आपकी अच्छाई नजर भी आ रही है. आप अपनों की बात को समझना भी चाह रहे हैं और उनको हर तरह का सम्मान भी देना चाह रहे हैं. किसी प्यार के रिश्ते को जो आप बढ़ावा देना चाह रहे हैं उसमें हो सकता है आपके अपनों का सहयोग न मिले, फिर भी अपनी बात को कहते हुए अपनों के विचारों को भी समझना होगा और उनकी इच्छाओं के अनुरूप भी चलने की कोशिश करनी होगी. अपनी सूझबूझ भी बनाये रखें और आपसी तालमेल भी बनाये रखें

finances
कन्या (Virgo) ज़िन्दगी का सुख कई रूप से और कई वजह से बनता है, उसमे आर्थिक सुख-समृद्धि का भी बहुत बड़ा योगदान हो सकता है जिस वजह से आपकी इस समय की परिस्थितियां हर तरह से आपके लिए सहायक हैं. सुख भी है और सुकून भी है, और आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए आपके प्रदर्शन में इजाफा हो रहा है और उसी के चलते आपकी बचत भी बढ़ रही है और आपकी समृद्धि भी बढ़ रही है. उसका एक बहुत बड़ा कारण यह है की आप हर चीज़ को बहुत सूझबूझ से और बहुत व्यवहारिकता से समझ पा रहे हैं. हालात कई रूप से संभले हुए हैं और आपकी जरूरतें भी पूरी हो रही हैं, पर आप अपनी आर्थिक स्तिथि को बढाने के प्रयास में कोई ऐसा जरिया अपनाना चाह रहे हैं जिसके बारे में आपको फिर से सोचना होगा. आनेवाले साल में आपकी अच्छाई में कोई कमी नहीं है. आप मेहनती हैं और अपनी मेहनत से ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

career and profession
कन्या (Virgo) किसी भी मेहनत का अच्छा असर यह होता है की उपलब्धियां बढ़ें और ज़िन्दगी में सुख और सुकून आए. आपके लिए भी ऐसी ही भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं. सुख भी है और ज़िन्दगी में आगे बढने की प्रेरणा भी है. आप अपने ज्ञान में और वृद्धि कर पाएंगे ऐसा सुंदर सा समय है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है. उसी के चलते कामकाज के क्षेत्र में आपके प्रदर्शन में भी इजाफा होगा और लाभ की परिस्थितियां बनेंगी. कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगी आपकी मदद करते चले जाएंगे, पर वही लोग आपकी आलोचना भी करेंगे और आपके खिलाफ भी होंगे, पर कामकाज के क्षेत्र में सफलता के रास्ते खुलते चले जाएंगे. आने वाला वर्ष कुछ ऐसा है जो कुछ नया सीखने के सन्दर्भ में आपकी प्रेरणा को जगाए और उसी के चलते काम को सुदृढ़ करने में आपको हर तरह की मदद मिले.

उपाय
कन्या (Virgo)
कन्या राशि वालों के लिए समय कुछ ऐसा है की जब भी आपको सुविधा हो आप मंगलवार को किसी भी मंदिर में जाएँ. हर मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति होती है. माथा टेकें या पूजा अर्चना करें, कुल मिला के सलाह यह है की मंदिर में थोड़ा सा समय ज़रूर लगाएं.

रिश्तेनाते
तुला (Libra)आप दोस्तों से जुड़े हुए हैं और उनसे हर तरह की खुशियाँ बनाये रखने में सक्षम हैं, घर-परिवार की ओर भी आपकी प्राथमिकतायें नजर आ रही हैं और आप अपनों की हर तरह की जरूरतों को भी पूरा कर रहे हैं. आपकी कोशिशें अच्छी हैं और आप अपने प्रयास में हर तरह की ईमानदारी बनाये हुए हैं. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका ध्यान बहुत है पर आप अपनों की बात को समझते हुए ज़िन्दगी के फैसले करना चाह रहे हैं. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के साथ-साथ ज़िन्दगी की ओर प्राथमिकताओं की ओर आपका ध्यान बना हुआ है और आपकी मेहनत नज़र आ रही है, पर आप थोड़े से लापरवाह भी होते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से रिश्तों की खुशियों को बनाये रखने में थोड़ी सी कमी आ सकती है और आपकी गलतियों की वजह से कोई तकरार की स्तिथि भी पैदा हो सकती है. आपको किसी ऐसी बात से बचना होगा जिसमें आपके खिलाफ कोई सवाल खड़े हों जिसका बुरा असर रिश्तों पर पड़ रहा हो. किसी भी बदलते हुए समय में अपनी कमियों और अपनी अच्छाईयों की ओर एक साथ नज़र दौड़ाने की जरूरत पड़ती है.

finances
तुला (Libra) हाल ही में आपने अपने हालात को सँभालने में बहुत प्रयास क्या है और उस प्रयास का अच्छा फल आपको से आगे देखने को मिलेगा जब आपकी ज़िन्दगी में सुख और सुकून की वृद्धि हो. आपकी अपनी मेहनत आपकी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखे यह बहुत बड़ी बात है और अपनी मेहनत से आप अपनी आमदनी को बनाये रखने का प्रयास कर लें. इस बात की अच्छाई इस रूप से भी उभर रही है क्योंकि आपका भरोसा जगा हुआ है और आप अपनी मेहनत और लगन से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं. आनेवाले साल में अपने रोज़मर्रा के खर्चों पर थोड़ी सी नज़र रखने की जरूरत है. पैसे से जुड़े फैसले भावुकता से लेने की बजाए सूझबूझ से लेने होंगे. अपनी समृद्धि की वजह से जो आपकी ज़िन्दगी में सुख और सुकून मिल रहा है उसके लिए ईश्वर के प्रति शुक्रगुजार भी होना होगा.

career and profession
तुला (Libra) आप अपनी मेहनत में अपने काम और काम से जुड़े लाभ को बनाये हुए हैं. अपनी मेहनत से ही आप अपने भाग्य को जगा रहे हैं और उसी के चलते आपकी योग्यताएं भी उभरकर आ रही है. कामकाज के क्षेत्र में आगे बढने के और मौके मिलेंगे जिसके चलते कई तरह के अच्छे विकल्प आपके लिए खुलें. काम और कारोबार में सुधार लाने के ऐसे अच्छे मौके कभी-कभी ही मिला करते हैं इसलिए उनका भी फायदा उठाना होगा. आप अपनी सूझबूझ से अपने कामकाज में लगन पैदा कर पाएंगे. हो सकता है आपकी मेहनत थोड़ी सी कमी आए पर उससे जुड़ी हुई अच्छाईयां बहुत सारी हैं. जो भी तकरार की स्तिथि है वो भी थम जायेगी और इसलिए सुख का आभास होगा. खुद को साबित करने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी, पर उस मेहनत का अच्छा फल भी जरूर मिलेगा. आनेवाला साल आपकी खुशियों को बढ़ाएगा और आप अपनी सकारत्मक कोशिशों से अपनी ज़िन्दगी को नई दिशा प्रदान कर पाएंगे.

उपाय
तुला (Libra)बुधवार को दुर्गा माता  की मूर्ति के आगे माथा टेक लें, मंदिर में व्यतीत किया हुआ थोड़ा सा समय आपकी चुनौतिओं को सम्भालनें की लिए मददगार हो सकता है


रिश्तेनाते
वृश्चिक (Scorpio)निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप अच्छी बात कह रहे हैं और आपकी अच्छाई हर तरह से लोगों को समझ भी आ रही है. इसी वजह से कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी इच्छाओं को दर्शाए. आपकी कोशिशों में इजाफा होगा और किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आप तेज़ी से आगे बढना चाहेंगे. कोशिश करना अच्छी बात है पर अपने प्रबल होते हुए विचारों को थाम लेने की भी जरूरत पड़ेगी. आपकी अच्छाई हर तरह से बनी हुई है और कोई कमी नहीं है, पर हो सकता है आप ऐसी बात कहें जो किसी को बुरी लगे जिसका असर रिश्तों पर भी पड़ता चला जाए, इसलिए बहुत सारी विनम्रता भी बनाये रखने की जरूरत है. रिश्तों को सहेजना और संभालना एक ऐसी कला है जिसे आपको सीखना ही पड़ेगा, अपने अंदर थोड़ा सा धैर्य बनाना भी होगा और वो धैर्य लोगों को दर्शाना भी होगा.

finances
वृश्चिक (Scorpio) आपने अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखा है. आगे बढ़ता हुआ समय आपकी इसी मेहनत को ओर बढ़ाएगा जिसका अच्छा असर आपकी ज़िन्दगी के ओर पहलुओं पर भी पड़े, आपकी आर्थिक स्तिथि हर रूप से बनी रहेगी और आपकी समृधि में इजाफा होता चला जाएगा. आपको ऐसा लगेगा की आपके लाभ में कमी आ रही है पर अपने नजरिये को सुधारने की कोशिश करनी होगी और इस बात पर भरोसा करना होगा की आपकी मेहनत सही दिशा में लगी हुई है और उसी से आपके हालात सुधरेंगे. ज़िन्दगी में लाभ की और उपलब्धियों की अपनी ही जगह है पर किसी भी काम में अगर आपकी लगन बनी रहे तो उन उपलब्धियों को पाना आसान हो जाता है. आनेवाला साल आपसे मेहनत करवाएगा और आपको इस प्राथमिकता को तो समझना ही पड़ेगा.

career and profession
वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के क्षेत्र में आपकी सूझबूझ बनी हुई है और हालात भी संभले हुए हैं. आपको और ज्यादा मेहनत करनी होगी ताकि आपको उसके अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें. आपकी आर्थिक स्तिथि बनी हुई है और काम से लगातार लाभ का योग भी बना हुआ है. आपको ऐसा लगेगा की आपकी मेहनत तो बढ़ रही है पर काम को या काम से जुड़े लाभ को बनाये रखने में कमी आती चली जा रही है. ऐसे नकारात्मक विचारों से बचना होगा और अपनी मेहनत को आधार बनाकर अपने काम को बढ़ावा देने की कोशिश करनी होगी. इसी मेहनत का अच्छा असर यह होगा आपका लाभ बनता चला जाए जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को और बढ़ाए. कुल मिलाकर आने वाला समय कुछ ऐसा है जो एक ओर तो आपकी मेहनत को बढ़ा रहा है दूसरी ओर आपके संतोष को भी बढ़ा रहा है जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी की खुशियों में इजाफा हो सकता है. जब काम और कारोबार में स्तिथि संभली हुई हो तो इंसान अपनों के लिए भी बहुत कुछ कर पाता है.

उपाय
वृश्चिक (Scorpio)हर शुक्रवार को मंदिर जाएँ और लक्ष्मी माता के समक्ष नत-मस्तक हो जाएँ और 5 मिनट मंदिर में ज़रूर बैठें


रिश्तेनाते
धनु (Sagittarius) आपकी अच्छाई और आपकी सूझबूझ इस रूप से नज़र आ रही है क्योंकि आप हर चीज़ को व्यवहारिकता के पैमाने से समझना चाह रहे हैं. इसी के चलते आप अपने दोस्तों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे. घर-परिवार में रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपको अपने विचारों में लचीलापन लाना होगा और विनम्रता लानी होगी. किसी को भी कोई बात प्रबलता से कहते चले जाने से बचना होगा ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी से भी बचा जाया जा सके. अपनी बात को मनवाने के लिए किसी पर भी कोई अनुचित दबाव बनाते चले जाने से भी बचना होगा. आप इस अच्छाई को बनाए रखने के प्रयास करते चले जाएंगे, अभी तो कोई प्यार का रिश्ता भी संभला हुआ है, असर आ सकता है और आपको अपनी अच्छाई को साबित करने की जरूरत पड़ सकती है. कुल मिलाकर आने वाले साल में बहुत सारा धीरज बनाये रखने की जरूरत है.

finances
धनु (Sagittarius) आपका भरोसा भी जगा हुआ है और आपके लिए कई तरह के अच्छे विकल्प भी बने हुए हैं और इसी चीज़ ने आपको हर तरह से मदद भी की है. आपके मन में स्थिरता बनी रहेगी और आपका भरोसा जगा रहेगा. जिसके चलते आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प खुलेंगे, अपने पैसे से जुड़े हर फैसले पर नज़र रखनी होगी ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए. आप अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने के लिए सूझबूझ से अपने फैसले करना चाहेंगे और यह बहुत बड़ी बात होगी. समय के साथ अपनी कमियों और गलतियों को सुधार लेना एक ऐसा गुण है जिसे आपने समय के साथ सीखा है. अपनी समृद्धि को बढाने का कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिससे बचकर निकल जाने की ही जरूरत है. कुल मिलाकर आने वाला साल आपकी समृद्धि में चार चाँद लगाएगा इस बात में कोई संशय नहीं है.

career and profession
धनु (Sagittarius) आपका भरोसा भी जगा हुआ है और आपको कामकाज के क्षेत्र में कई तरह के नए विकल्प भी नज़र आ रहे हैं, जिस पर चलकर आप बड़ी उपलब्धियां प्राप्त कर सकते हैं. कोई न कोई ऐसी योजना आपके सामने उभर कर आ सकती है जो आपके आगे का रास्ता खोले. वही विकल्प आपको बड़े लाभ की ओर ले जाए और आपके कामकाज के क्षेत्र में भी आपसे मेहनत करवा ले. यह बहुत बड़ी बात है. आपका भरोसा जगा रहेगा और आप बहुत कुछ अपने दम पर कर पाएंगे पर आपको सही फैसले तक पहुँचने के लिए लोगों से विचार-विमर्श करना होगा और अपनी बात कहते हुए साथ ही साथ आपको लोगों की बात भी सुननी पड़ेगी ताकि किसी भी अच्छी सलाह को आप भलीभांति समझ सकें. इस चीज़ का फायदा इस रूप से मिलेगा की आप की मेहनत सही दिशा में लगेगी. उस मेहनत का अच्छा असर यह होगा की आपका भरोसा आसमान को छूएगा और आप ज़िन्दगी के सुकून को बनाये रखने में कामयाब होंगे. आनेवाला साल आपसे मेहनत भी करवा रहा है और आपको उपलब्धियों के रूप में बहुत कुछ देना भी चाह रहा है.

उपाय
धनु (Sagittarius)जनवरी से मार्च में मंगलवार को हनुमान जी की मूर्ति के आगे और अप्रैल से जून में शुक्रवार को लक्ष्मी माता की मूर्ति के आगे माथा टेक लें, उपाय की महिमा को समझना बहुत ज़रूरी है


रिश्तेनाते
मकर (Capricorn)आपकी गलतियों का समय अभी भी चल रहा है पर आपकी सूझबूझ में बढ़ोतरी हो सकती है और आपके विचारों में स्थिरता आ सकती है जो आपकी ज़िन्दगी को आगे बढाने में हर तरह से मदद करे. इसी वजह से आप अपने दोस्तों और भाई-बहनों को भी बेहतर तरीके से समझ पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. घर-परिवार में अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. पर आपकी कोशिशों में भी कमी आ सकती है और आपके व्यवहार में भी कुछ न कुछ ऐसा हो सकता है जो लोगों को परेशान करे और उसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़े, इसलिए अपनी बढती हुई और अनुचित इच्छाओं को थामे रखने की भी जरूरत पड़ेगी. कुल मिलाकर पूरा साल कुछ ऐसा है जो आपके प्रबल होते हुए विचारों को दर्शा रहा है. ऐसा करने से मुश्किलें बढती ही है, अपनी बात जरूर कहें पर अपनों की बात को भी सुनने की और समझने की कोशिश कर लें.

finances
मकर (Capricorn) हाल ही में आपके खर्चे भी बढ़े रहे हैं और आपके लिए नुकसान की परिस्थितियां भी बनती बिगडती रही हैं इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है, इसीसे आपका भरोसा बढ़ता चला जाएगा जो आपके लिए नई संभावनाएं खोले और आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने में हर तरह से मदद भी करे, फिर भी जल्दबाजी से बचना होगा क्योंकि आपके खर्चे बढ़े रहें ऐसा बहुत हद तक संभव है. आपकी कोशिशों में और आपकी मेहनत में भी कमी आती चली जा रही है. यह उस समय की ऐसी स्तिथि है जिसमें सुधार लाने की जरूरत है. आपके लिए खर्चों और नुकसान का समय बन रहा है जिस ओर आपको थोड़ा सा ध्यान देना होगा और अपने फैसलों पर नजर रखने की भी जरूरत पड़ेगी. अपने पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से करें जिसमें आपकी सूझबूझ भी बनी रहे और आपकी मेहनत भी उभरकर आए ताकि उस अच्छाई के चलते आप अपनी समृद्धि में चार चाँद लगा सकें. आनेवाला साल आपके लिए नए  निवेश की संभावनाएं खोल रहा है ताकि आप अपने पैसे को सही दिशा में लगा सकें और भविष्य में उसका अच्छा लाभ कमा सकें..

career and profession
मकर (Capricorn)
कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा, थोड़ा सा सम्भलकर चलना होगा क्योंकि बदलता हुआ समय है. कामकाज के क्षेत्र में आपकी व्यवहारिकता बढ़ेगी और आपका भरोसा लौट आएगा और आप कई चीज़ों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे. कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के परिवर्तन से बचना होगा ताकि हालात को बेहतर तरीके से समझा जा सके. आपकी नुकसान की परिस्थितियां थमेंगी और कामकाज से जुड़े हालात को बेहतर तरीके से समझने का मौका भी मिलेगा. फिर से आपके मन में कई तरह के भटकते हुए विचार उभरेंगे, जिन्हें थामे रखने की जरूरत है. काम या कारोबार से जुड़े फैसले बहुत व्यवहारिकता से लेने होंगे और किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. अपने भरोसे को बढाकर ज़ल्दबाज़ी में फैसले करते चले जाना ठीक नहीं है

उपाय
मकर (Capricorn)
आपके लिए पूरा साल ऐसा है जिस में आप हर बृहस्पति वार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पे जाएं, और किसी भी भगवन या देवी देवता के आगे  पूजा अर्चना कर लें


रिश्तेनाते
कुम्भ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव अच्छा है, पर घर-परिवार में अपनों से दूरियां बनती हुई नज़र आ रही है. आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है. रिश्तों के प्रति कोई अनुचित बात कहते चले जाने से बचना होगा. आप इस बात का एहसास कर पाएंगे की रिश्तों के प्रति अपनी ईमानदारी बनाये रखना ज्यादा जरूरी है और तब जाकर आप किसी बिखरते हुए रिश्ते को सँभालने की कोशिश भी करेंगे, कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपको अपनों से दूर करता चला जाए. हर कमी भरे दौर में भी छुपी हुई बहुत सारी अछाईआं होती हैं, यह साल आपकी सूझ बूझ को इस रूप से दिखा रहा है की आप अपने दोस्तों और चाहने वालों के प्रति समर्पित रहें, आप को इस प्रयास में सफलता मिलेगी, कोई प्यार का रिश्ता आपकी प्राथमिकता बना रहेगा, घर परिवार में भी अपनों को साथ लेके चलना होगा 

finances
कुम्भ (Aquarius) धनलाभ की परिस्थितियां अच्छी बनी हुई हैं पर अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी नजर रखने की जरूरत है. आपकी आर्थिक स्तिथि धनलाभ के रूप में संभली हुई है. पर पैसे को सँभालने में आपकी ओर से गलतियाँ हो सकती हैं और आपके बढ़ते हुए खर्चे आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं. सूझबूझ से फैसले करने से ही ज़िन्दगी आगे बढ़ेगी इसलिए आप पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक ले पाएंगे. आनेवाला साल कुछ इस रूप से बनता चला जाएगा जो आपकी सूझबूझ को और आपकी व्यवहारिकता को बढ़ाए जिसके चलते कामकाज में भी आपकी लगन बनी रहे, पर पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से भी करने होंगे की आप नुकसान से बचकर निकल जाएँ. इस तरह की सूझबूझ तो अपनानी ही पड़ेगी.

career and profession
कुम्भ (Aquarius) काम से लाभ भी बना हुआ है और उस लाभ को संभाले रखने के लिए भी सतर्क रहने की जरूरत है. अपने अंदर कोई ऐसा भरोसा न जगाएं जो आपकी स्थिरता को बिखेरता चला जाए. काम से लाभ कमाना अच्छी बात है पर उस लाभ को नुकसान में परिवर्तित करते चले जाना ठीक नहीं है, इस चीज़ का बुरा असर आपके काम या कारोबार पर भी पड़ सकता है इसलिए भी अपने बढ़ते हुए कदमो को रोक लेने की जरूरत पड़ेगी. आपको इस बात का आभास होगा की कामकाज की स्थिरता को बनाये रखना कितना जरूरी है, तब जाकर आप अपने बढ़ते हुए कदमों को पीछे हटा पाएंगे और अपने लिए बचाव बना पाएंगे. आपको किसी भी नए विकल्प का सोचने से पहले मनन करना होगा और अपनों से कोई अच्छी सलाह भी लेनी होगी, काम से लाभ की परिस्थितियां बनी हुई हैं, पर काम की स्थिरता को संभालना बहुत ज़रूरी होगा. थोड़ी सी कोशिश करेंगें तो सब कुछ सुचारू रूप से चलता चला जायेगा
उपाय
कुम्भ (Aquarius)इस वर्ष हर शनिवार को मंदिर जाने का नियम बना लें, और हो सके तो किसी किसी शनिवार को किसी ज़रुरत मंद को कुछ दान में देने का प्रयास करें



रिश्तेनाते
मीन (Pisces) रिश्तों से जुड़ी खुशियों को बनाये रखने के लिए आप हर तरह से समर्पित है और ऐसा तालमेल बनाये हुए हैं जिसमें आप अपनी प्राथमिकताओं को भी भलीभांति समझ सकें. काम की व्यस्तता से अपनों के लिए समय निकालना भी बहुत बड़ी बात होती है. आप घर-परिवार में अपनों को समझ पा रहे हैं और किसी प्यार के रिश्ते को भी बढ़ावा देते चले जा रहे हैं. आपकी यह अच्छाई भरपूर बनी रहे ऐसा सुंदर संयोग बना हुआ है, पर घर-परिवार में रिश्तों के प्रति लापरवाह होते चले जा रहे हैं और किसी प्यार के रिश्ते के प्रति गलतियों के दौर से गुजर रहे हैं जिसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ सकता है. इस तरह की परेशानियाँ हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है. कुल मिलाकर यह साल आपके रिश्तों की ओर बहुत सारा उतार-चढ़ाव दिखा रहा है, अपनी ओर से कोई गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

finances
मीन (Pisces)आपके कामकाज की स्तिथि संभली हुई है जिसके चलते आपके लाभ की स्तिथि भी बनी हुई है. उस लाभ को बढाने में आपको मदद मिलती चली जायेगी क्योंकि इंसान की मेहनत का फल मिलता जरूर है, भले ही देर सवेर हो जाए, इसलिए आनेवाला साल उस लाभ को सुनिश्चित करता चला जाएगा. इंसान कमाता इसलिए है क्योंकि उस पैसे को खर्च सके पर इसका यह मतलब नहीं है की बिना सोचे-समझे किसी भी तरह के खर्च को बढ़ावा दिया जाए, जो भी लाभ बन रहा है उसे बचत में परिवर्तित करना आसान हो जाएगा, पर आप बचत की ओर लापरवाह होते चले जा रहे हैं और आमदनी को लेकर भी गलतियाँ हो सकती हैं, इसलिए थोड़ा सा संभलना होगा. भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं इसलिए काम से लाभ के प्रति जागरूकता बनाए रखनी होगी. आनेवाला साल पिछले साल की तुलना में आपके लाभ को बेहतर करता चला जाएगा जिसके चलते आपकी समृद्धि बढ़े और आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ आएं. ज़िन्दगी का उतार-चढ़ाव हम सबके लिए बना है पर ऐसे में अपनी मेहनत और अपने प्रदर्शन को बनाये रखने से फायदा जरूर होता है.

career and profession
मीन (Pisces) आपने अपने काम या कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बहुत कुछ किया है और उसमें बहुत सारी सफलता प्राप्त की है जिसकी वजह से आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ी हैं और आपके आसपास के लोगों की नजरों में आपका कद भी ऊंचा हुआ है. काम से लाभ के बढ़ जाने का समय है जिस वजह से आपके काम में और ज्यादा भरोसा जगे. अपने काम से जुड़े उतार-चढ़ाव पर कड़ी नजर रखनी होगी क्योंकि किसी भी तरह का परिवर्तन आपके काम को हिला सकता है और आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है, और इसी वजह से अपने कामकाज की स्थिरता को बनाये रखना भी बहुत ज्यादा जरूरी है. काम के प्रति आपकी लगन बनी रहेगी जिसके चलते आपकी तरक्की की संभावनाएं बढ़ जाएँगी, ज़िन्दगी में अच्छे मौके भी कभी-कभी मिला करते हैं जब इन्सान को अपनी प्राथमिकताओं को समझ लेना चाहिए. आनेवाला साल आपके लिए कुछ ऐसा ही है जिसमें अपने काम और कारोबार को नई दिशा दी जा सकती है और उससे बढ़ा लाभ कमाया जा सकता है, इसलिए इस प्राथमिकता को समझते हुए ही अपनी ज़िन्दगी के फैसले करने की जरूरत है.

उपाय

मीन (Pisces)फरवरी मार्च में और अगस्त से अक्टूबर में सूर्य भगवन की स्तुति करें, चढ़ते सूर्य को जल चढ़ाएं, या रविवार की सुबह किसी ज़रूरतमंद को थोड़ा आटा दान में अवश्य दें, ताकि उसका और उसके परिवार का एक समय का भोजन बन जाये

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.