Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, January 4, 2020

Saturday 4th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 04 जनवरी 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है देर रात 01 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
रेवती नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 10 बजकर 05 मिनट पर.
आज पंचक समाप्त हो रहे है सुबह 10 बजकर 05 मिनट पर.

मेष (Aries) अपनी मेहनत पर भरोसा करना होगा और किसी भी तरह के तकरार से भी बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. हालात संभले हुए हों तो इसका यह मतलब नहीं है की आप उसे अपने भटकते हुए विचारों की वजह से बिगाड़ते चले जाएँ.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ कई रूप से बनेंगी जिन्हें बनाये भी रखना होगा. हर चीज़ को कमी की नजर से देखने से भी नुकसान होता है, इस बात पर भी गौर करने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपका भरोसा जगा रहे. वैसे भी घर-परिवार में अपनों से बनती हुई अच्छाई के चलते आपकी खुशियाँ बनी रह सकती हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार में अपनी लगन जरूर बनाये रखें पर वहां पर किसी प्यार के रिश्ते को ढूँढने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलें उभरकर आ सकती है. वैसे भी यह गलती भरा समय है इसलिए खुद अपनी ओर से कोई गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा और किसी ग़लतफहमी की वजह से अगर ऐसा कोई फैसला हो रहा है तो उस पर पहले से नज़र रखने की जरूरत पड़ेगी. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि कई रूप से ठीक हो सकती है क्योंकि आपकी अपनी मेहनत से भी ऐसी अच्छाई उभरकर आ सकती है, पर फिर भी पैसे को सँभालने की दिशा में गलती भी हो सकती है, इसलिए किसी भी फैसले को करने से पहले एक बार मनन कर लेने की जरूरत है. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ भी कई रूप से अपना असर दिखाती हैं. आपके लिए तो इस समय बहुत सारी चीज़ें ऐसी बनी हुई हैं जिसमें आपको चुनोतियाँ ही नजर आ रही हैं, ऐसे में अपना धैर्य बनाये रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार के पीछे न भागें जिसमें आपकी जानकारी की कमी है और जिसमें किसी भी तरह की गलती की गुंजाइश है, इसलिए तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कोई इस समय गलती न कर जाएँ.

मिथुन (Gemini) निजी जीवन की खुशियाँ इसलिए बनी हुई हैं क्योंकि आप अपनी सूझबूझ बनाये हुए हैं. यह और बात है की कभी-कभी आप की घबराहट उभर जाए और आप परेशान हो जाएँ, पर फिर भी कुल मिलाकर आप अपनी अच्छाई लोगों तक पहुंचा रहे हैं और लोगों से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं.
क्या करें – कामकाज से जुडी अच्छाई इस रूप से बन रही है की आप को तरक्की भी मिल जाए और उससे लाभ भी मिल जाए. यह और बात है की उस लाभ को बनाए रखना या संभाले रखना कठिन हो सकता है, फिर भी इस समय की प्राथमिकता यह है की आप अपनी सारी तवज्जो अपने काम के प्रति लगाये रखें ताकि आपको फायदा मिल सके. अगर किसी कारोबार का विचार हैं मन में तो ऐसे विचार को भी बहुत सोच-समझकर अंजाम देने की कोशिश करें.
क्या न करें – कई तरह की ऐसी छुपी हुई मुश्किलें हैं जिसकी वजह से लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ और फिर आपको लोगों की आलोचना सहनी पड़े, इसलिए इस समय न तो किसी प्यार के रिश्ते को बिगाड़ें और ना ही किसी को इतना अपने खिलाफ कर लें की कल को आपको अपनी मुश्किलों को संभालना कठिन होता चला जाए.

कर्क (Cancer) किसी भी ग़लतफहमी की वजह से अगर आपको नुकसान होगा तो उसका असर ज़िन्दगी की बाकी कई बातों पर भी पड़ेगा. इस चीज़ का दूसरा पहलु भी है. अगर आपकी अपनी मेहनत में कमी आ जायेगी तो भी आपके लिए नुकसान की परिस्थितियां बनती चली जाएंगी, इसलिए सूझबूझ से चलना बहुत जरूरी है.
क्या करें – किसी भी तकरार को बढ़ावा देते चले जाने से बचना होगा और अगर किसी बात को लेकर आपके मन में पहले से कोई एहसास है की मुश्किलें उभर सकती हैं तो और भी सतर्क रहना होगा. ज़िन्दगी में बहुत सारी चीज़ें ऐसी होती हैं जिसमें हमारी अपनी इच्छाओं को पूरा होने में कोई न कोई कमी रह जाती है.
क्या न करें – अनुशासनहीनता की वजह से भी कई तरह की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, खासकर सेहत से जुड़े ऐसे मुद्दे उभर सकते हैं जिसके बारे में सोचना जरूरी हो जाए. नियमित रहना इसलिए भी जरूरी है ताकि आपकी सेहत पर कोई बुरा असर न पड़ता चला जाए.

सिंह (Leo) अपने पैसे का सही इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फैसले भी उसी रूप से करने होंगे, ऐसे में बहुत कुछ समझने की और सँभालने की भी जरूरत पड़ेगी. रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखने के लिए भी आपको लोगों की मदद करनी पड़ सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाए रखने के बहुत सारे तरीके होते हैं. अपनी आर्थिक समृधि को अपनों के लिए इस्तेमाल करना भी उसमें एक बहुत अहम जरिया है. अपनों की खुशियों का ख़याल रखने से इंसान के अंदर ऐसे सुकून की भावना बनती है जो आपको लोगों से जोड़े रखे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी ऐसे तकरार को जन्म न दें जिसके चलते आपके प्रदर्शन में कोई कमी आती चली जाए, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपके अपनों को भी आपके खिलाफ करता चला जाए.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने के लिए अपने कामकाज में ज्यादा लगन बढानी होगी ताकि उसके चलते आपको बड़ी सफलता मिल सके और उस सफलता को आप अपनों के लिए समृद्धि के रूप में इस्तेमाल कर सकें. यह अच्छाई इस रूप से भी बनी हुई है क्योंकि लोग भी आपके प्रति सजग हैं और आपके सुख और सुकून में अपना योगदान दे सकते हैं. इस तरह का तालमेल ज़िन्दगी में कभी-कभी ही बनता है.
क्या करें -
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को लेकर कोई ऐसा मुद्दा न उभरने दें जिसकी वजह से कोई बहस छिड जाए और उस बहस का बुरा असर किसी तकरार के रूप में आपके घर-परिवार पर पड़े. वैसे भी कभी-कभी शान्ति बनाए रखना बहुत जरूरी होता है ताकि आप अपनी बात कहने की बजाए या मनवाने की बजाए दूसरों की बात ज्यादा सुन लें. किसी के प्रति अविश्वास की बनाये रखना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) हालात आपकी मदद कर रहे हैं ताकि आप की प्रेरणा बनी रहे और आप मेहनत कर पायें पर वही हालात आपके लिए किसी यात्रा या बदलाव का कारण भी बन सकते हैं जिस ओर आपको ध्यान देना होगा. अपनों का ख़याल रखने के साथ-साथ अपने कामकाज की स्तिथि को संभाले रखना भी बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या करें – बदलता हुआ दौर है जिसमें आप अपनी पुरानी मुश्किलों को पीछे छोड़ दें और नए भरोसे के साथ आगे बढ़ सकें. ऐसा करने से ही आपके मन में बिठाई हुई परेशानियाँ हट पाएंगी और आप ज़िन्दगी की तस्वीर को भलीभांति देख पाएंगे. कामकाज की स्तिथि को भी धीरे-धीरे बेहतर तरीके से समझना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को सिर्फ धनलाभ की नजर से न देखें, बल्कि उसे इस रूप से देखें की उससे आपकी ज़िन्दगी में कितना सुख और सुकून बन सकता है. धनलाभ से कहीं ज्यादा है की ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें. अपने नजरिये को किसी भी वजह से बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) धन आगमन आपकी समृद्धि में इजाफा कर सकता है और आपकी सूझबूझ आपके फैसलों में आपको मदद कर सकती है. ऐसा करते हुए आपको अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा देने की जरूरत है. बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से कई तरह से अच्छे विकल्प सामने उभरकर आ सकते हैं जो आपकी ज़िन्दगी को खुशियों से भर दे.
क्या करें – आपका भरोसा जगेगा तो आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर पाएंगे और आप अपने बच्चों के लिए भी बहुत सारी ऐसी संभावनाएं तलाश कर पाएंगे जो भविष्य में आपकी ज़िन्दगी के सुख को बनाये रखे, इसलिए यह बहुत अहम समय है जब सही फैसले लेने की भी जरूरत है.
क्या न करें – किसी विचार-विमर्श में सिर्फ अपनी ही बात कहते चले जाना और मनवाते चले जाना भी ठीक नहीं है, इसलिए घर-परिवार की परिस्थिती को लेकर कोई ऐसा मुद्दा न उभरने दें जो आपकी मुश्किलों का कारण बने.

धनु (Sagittarius) लोगों का साथ बनाये रखना बहुत जरूरी है, उसके लिए लोगों से तालमेल भी बनाना होगा ताकि लोग आपको बेहतर तरीके से समझ सकें और आपको हर तरह की मदद भी कर सकें. ऐसा करते हुए आपको अपनी विनम्रता को बढ़ाना ही पड़ेगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी की आप अपनों के लिए क्या कुछ कर पाते हैं. सिर्फ सोचने की बजाए कुछ कर गुजरने का समय है पर ऐसा करते हुए सही योजना बनानी होगी ताकि अपनी आर्थिक स्तिथि का भी आप सही रूप से इस्तेमाल कर सकें.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जिसमें आपको बहुत ज्यादा पैसा जुटाने की जरूरत पड़े. आर्थिक स्तिथि वैसे ही ठीक है पर इसका यह मतलब नहीं है की ज्यादा पैसा जुटाकर आप अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी खतरे में डालते चले जाएँ, इसलिए अपने भरोसे को इतना भी न जगाएं की उसके चलते आपका कोई नुकसान होना शुरू हो जाए.

मकर (Capricorn) सेहत को लेकर अगर कोई चीज़ पूरी तरह से समझ में नहीं आएगी तो मुश्किलें पैदा होती चली जाएंगी इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही करना ठीक नहीं है. वैसे भी अपनी आदतों को लेकर या अपने खानपान को लेकर गलती करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.
क्या करें – मुश्किल भरा दौर इस वजह से भी है क्योंकि लोगों की मदद के बावजूद आप अपने प्रयास में दिशाहीन होते चले जा रहे हैं. आमदनी ठीक है पर उसे संभाले रखना भी कठिन हो रहा है. कामकाज की स्तिथि भी ठीक है पर फिर भी आपकी ओर से गलतियाँ हो रही हैं, तो बहुत सारे ऐसे बनते बिगड़ते विचार हैं जो आपकी मुश्किलों का कारण बन सकते हैं.
क्या न करें – कोई ऐसा बड़ा कदम उठाने की कोशिश न करें जिसके चलते अपने कदम वापिस खींचने मुश्किल हो जाएँ. किसी छोटी बात को भी इतना न बढ़ा लें की आपके नुकसान की परिस्थितियां बनती चली जाएँ, इसलिए लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह को मान लें ताकि आपकी ओर से कोई गलती न हो.

कुम्भ (Aquarius) कोई प्यार का रिश्ता आपके जहन पर छाया हुआ है पर ऐसे में अपनों का साथ और सहयोग मिलने में कमी रह सकती है, इसलिए हर चीज़ को भलीभांति समझना होगा और तभी अपने फैसले करने होंगे.
क्या करें – धनलाभ ज़िन्दगी में अपनी ही अहमियत रखता है पर कामकाज को बढ़ावा देना ज्यादा जरूरी है और इस समय आपकी अच्छाई इस रूप से बनी हुई है जो आपको काम के प्रति लगन बनाये रखने में आपकी मदद करे.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को इस रूप से न चलायें जिसमें आपका कोई छुपा हुआ नुकसान हो इसलिए अपने रोज़मर्रा के खर्चों को भी इतना न बढाते चले जाएँ की वो बेकाबू हो जाएँ. उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. रोज़मर्रा की चुनोतियाँ जो इस समय छोटी लग रही हैं उन्हें भी समय रहते संभाल लेना बहुत जरूरी है जिसमें यह उपाय आपके धैर्य को बनाये रखने में मदद करेगा.

मीन (Pisces) निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी है, उसके लिए आपको अपनों के साथ और सहयोग की भी जरूरत पड़ेगी ताकि उसी अच्छाई को अपने कामकाज में भी लगाया जा सके. ज़िन्दगी की बहुत सारी परिस्थितियां इस रूप से संभल पाएंगी क्योंकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन अच्छी है.
क्या करें – अपने प्रदर्शन को बेहतर करने का समय है जिसके लिए आपको अपनी कार्यक्षमताओं पर भरोसा करना होगा. बड़ी सफलता भी मिल सकती है पर उस सफलता को सहेज लेना बहुत जरूरी होगा ताकि आपके फैसले सही रूप से किये जा सकें.

क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को भलीभांति समझने में किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें इसलिए ऐसा न सोचें की ज्यादा पैसा जुटाकर आप अपने लिए खुशियाँ बटोर पाएंगे क्योंकि देनदारी का बोझ बढाते चले जाना किसी भी रूप से ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.