Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 30, 2020

Thursday 30th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 30 जनवरी 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है दोपहर 01 बजकर 20 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
उत्तर भाद्रपद नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में.
आज गंडमूल है दोपहर 03 बजकर 12 मिनट से और बुध कुम्भ राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 02 बजकर 53 मिनट पर.
आज 30 जनवरी 2020 को नए और पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 11 मिनट से देर रात 07 बजकर 10 मिनट तक.
व्यापार आरम्भ करने का, नामकरण संस्कार का और विद्या आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 11 मिनट से शाम 07 बजे तक.
नए घर की नींव रखने का और मुंडन संस्कार का मुहूर्त है दोपहर 03 बजकर 12 मिनट से शाम 07 बजे तक और मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है दोपहर 03 बजकर 12 मिनट से रात 09 बजकर 17 मिनट तक.

मेष (Aries) कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है पर मन भटक रहा है और आप किसी बड़ी चीज़ में हाथ डालना चाह रहे हैं ताकि आप अपनी तकदीर को आजमा सकें और इसी बात से बचने की जरूरत है. किसी भी तरह का ऐसा परिवर्तन जो इस समय आपको अपनों से दूर कर दे या आपके लिए किसी भी तरह का नुकसान खड़ा कर दे वो ठीक नहीं होगा.
क्या करें – यथास्थिति बनाये रखने से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. कामकाज की स्तिथि आपके प्रदर्शन के अनुरूप बेहतर होती हुई नज़र आ रही है जिसमें आपकी मेहनत लगी हुई है. यह सारी बातें आपके हित में काम कर रही हैं.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले करने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से आप किसी न किसी चीज़ के लिए उत्तेजित होते चले जाएंगे इसलिए वजह कोई भी हो इस समय अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) भाग्यशाली परिस्थितियां जरूर बनी हुई हैं जिसमें कामकाज को बढ़ावा भी दिया जा सकता है पर आप हर चीज़ को इस रूप से देख रहे हैं की उसमे कितना लाभ होगा और इसलिए अपने लाभ को बढाने के प्रयास में आप अपने मन में कई तरह के विचार बना रहे हैं.
क्या करें – इसलिए सम्भलने की जरूरत है क्योंकि आपका पैसा कहीं फंस सकता है और कोई पीठ पीछे आपको नुकसान भी कर सकता है. हो सकता आपको आपके आसपास के लोग अच्छे लगें पर किसी भी चीज़ में कोई छुपा हुआ नुकसान हो तो उस बारे में सतर्क हो जाने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और आपके अपने भी आपकी हर तरह से मदद ही कर रहे हैं. इन सारी अच्छाईयों को कम न समझें इसलिए किसी भी बात को लेकर अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ की कोई कमी है, खासकर अपने पैसे को लेकर या समृद्धि को लेकर किसी भी तरह का नकारात्मक विचार बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कामकाज के प्रति आपका झुकाव अच्छा है पर आपको हर चीज़ में बहुत सारी कठिनाइयाँ नजर आ रही हैं शायद यही वजह है की कामकाज के प्रति अपनी दिशा निर्धारित करने की जरूरत है क्योंकि बहुत कुछ ऐसा है जिसमें आपकी मेहनत बिखरती हुई नज़र आ रही है.
क्या करें – काम के प्रति अपनी लगन बनाए रखें पर लोगों के साथ तालमेल को बेहतर करने की भी कोशिश कर लें. अगर किसी के प्रति अविश्वास उठ रहा है तो उस बात को भी समय रहते संभाल लें ताकि रिश्तों की बिगडती हुई स्तिथि को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – मुश्किल भरा दौर है क्योंकि किसी भी तरह का परिवर्तन आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए भी आप अपनी ओर से कोई ऐसी गलती न करें जो रिश्तों को कमज़ोर करती चली जाए. लोगों की नाराजगियां झेलना आसान नहीं होता.

कर्क (Cancer) लोगों के विचार प्रबल हो सकते हैं पर इसके बावजूद लोगों की मदद आपको मिल सकती है, यह और बात है की हर व्यक्ति की अपनी ही प्राथमिकतायें होती हैं और किसी भी मदद के पीछे कोई न कोई शर्तें भी छुपी हुई होती हैं. इस बात को भी भलीभांति समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – आप तकदीर को आधार बनाकर बहुत सारे फैसले करना चाह रहे हैं पर बहुत हद तक संभव है तकदीर आपसे आँख मिचौली खेलती चली जाए. ज़िन्दगी में किसी भी चीज़ को पूरी तरह से समझने में थोड़ा सा वक्त लग जाता है. इस बात को समझते हुए ही अपने फैसले करने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखना आसान नहीं है इसलिए अपनी आमदनी के जो भी साधन हैं उन्हें भी खतरे में न डालते चले जाएँ. रोज़मर्रा के खर्चों को बढाकर अपने लिए मुश्किलें पैदा करते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) मन परेशान रहेगा तो बहुत सारी चीज़ें मुश्किल लगनी शुरू हो जाएंगी. अपने आसपास के लोगों से भी तालमेल बिठाना एक चुनोती बनती चली जायेगी इसलिए अपनी ओर से किसी ऐसी स्तिथि में न पड़ते चले जाएँ जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए.
क्या करें – रिश्तों के प्रति मधुरता बनाये रखना बहुत अच्छी बात है, उसके लिए लोगों पर भरोसा भी करना होगा और उस अच्छाई को भी समझना होगा जो हर परिस्थिती में ढूँढने की जरूरत पड़ती है. अपने मन को उचाट करके रिश्तों को बिखेरते चले जाने से भी बचना होगा आपको.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर लोगों पर जरूरत से ज्यादा आश्रित न होते चले जाएँ पर साथ ही साथ आप इस बात को भी समझें की लोगों की गलती निकालते चले जाने से भी नुकसान ही होता है. किसी भी तरह का मतभेद इस वजह से न बढ़ाएं क्योंकि उसका बुरा असर आपकी आर्थिक समृद्धि पर भी पड़ सकता है.

कन्या (Virgo) आपके दोस्त आपकी ज़िन्दगी में बहुत मायने रखते हैं, शायद यही वजह है की आप किसी दोस्ती को किसी प्यार के रिश्ते में बदलते हुए देखना चाह रहे हैं. इच्छाएं बहुत बड़ी हुई हैं पर अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए किसी भी व्यक्ति को मेहनत तो करनी ही पडती है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की सहमति और समर्थन पाने की कोशिश करनी होगी. आपके अपने आपके साथ हैं और हर तरह से आपके प्रति जागरूक हैं फिर भी उनके मन में किसी भी तरह की शंका है तो उसे भी दूर करने की आप ही को कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को पूरा करने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ, खासकर अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाना या पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज से जुडी परेशानियाँ कुछ ऐसी है जिसका बुरा असर आपके निजी जीवन की खुशियों पर पड़ सकता है. घर-परिवार का सुख और सुकून बना हुआ है पर मन का भटकाव उसमें कमी ला सकता है जिस बारे में आपको ध्यान देना होगा. रिश्तों से जुडी किसी भी तरह की उथल-पुथल आपकी मानसिकता को बिगाड़ सकती है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखने की जरूरत है. जिस भी प्रयास में जुड़े हुए हैं वही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है पर उसके लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाना पड़ेगा तभी जाकर आप अपने हालात को भलीभांति संभाल पाएंगे.
क्या न करें – आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं पर आपकी अच्छाई लोग पूरी तरह से समझ नहीं पाते. शायद यही वजह है की कोई न कोई बहस छिड़ी रहती है. अपनों की मदद जरूर करें पर ऐसा करते हुए कोई ऐसा कदम न उठायें जिसका बुरा असर किसी नुकसान के रूप में आपको ही झेलना पड़े. आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखना आपकी प्राथमिकता है उसमें आपके प्रयास सफल होंगे और हालात आपका हर तरह से साथ भी देंगे. अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसका पूरा फायदा उठा लें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई पर कामकाज के क्षेत्र में आपकी प्राथमिकतायें बढती चली जा रही है जिस वजह से आप अपनों के लिए उतना समय नहीं निकाल पा रहे जितने की जरूरत है. ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने के लिए बहुत सारी चीज़ें करनी पडती हैं उसमे टाइम मैनेजमेंट की भी बहुत बड़ी प्राथमिकता है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और इसी अच्छाई को अपनों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर किसी भी तरह के असमंजस में पड़ने से बचना होगा ताकि आप अपनी बचत को बनाये रख सकें. कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जाए इस बात से भी बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – काम या काम से जुडी सफलता खुद-ब-खुद नहीं मिल पाएगी उसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी इसलिए उस मेहनत से मन न चुराएँ जो इस समय वक्त आपसे करवाना चाह रहा है.

धनु (Sagittarius) परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और आप अपनी बात जरूरत से ज्यादा कहते चले जा रहे हैं. मुश्किलें इस वजह से बढ़ सकती है क्योंकि किसी भी तरह की बहस तकरार के रूप में बन सकती है. इस चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी अच्छाई हर रूप से बनाये रखें लेकिन लोगों को भी सांस लेने की मोहलत दे लें. हर व्यक्ति के अपने विचार हो सकते हैं इसलिए अपने विचारों को किसी के विचारों पर थोपने से बचना होगा आपको.
क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की पैसा आसानी से आ रहा है और ऐसा करके आप अपने पैसे को कहीं बर्बाद भी न करते चले जाएँ. हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हो सकते हैं पर फिर भी अपनी ओर से इस समय कोई लापरवाही कर जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों की मदद आपको मिली रहेगी पर उस मदद की वजह से आपकी एकाग्रता में कमी आ जायेगी और यह ऐसी स्तिथि है जिसे भलीभांति समझना पड़ेगा. बहुत कुछ ठीक होने के बावजूद ज़िन्दगी की किसी भी अच्छाई को बनाये रखने के लिए मेहनत करनी पडती है और आप ऐसा न करके लोगों के भरोसे चलना चाह रहे हैं.
क्या करें – किसी भी यात्रा या बदलाव के पीछे छुपी हुई परिस्थितियों को भलीभांति समझना होगा और अगर उसमे आपके लिए कोई रुकावट है तो उससे बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. कोशिश इस रूप से भी करनी पड़ेगी की आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें कोई ऐसा नजरिया बना पायें जो आपके हित में हो और जो आपसे मेहनत करवा ले क्योंकि उसी का बड़ा लाभ आपको भविष्य में सफलता के रूप में मिलेगा.
क्या न करें – लोगों की आलोचना को रुकावट न समझें बल्कि उसे आशीर्वाद समझें क्योंकि अगर लोग आपके प्रति अच्छा सोचेंगे तभी आपको कोई अच्छी सलाह देना चाहेंगे और उसी से आपका भरोसा जगेगा जो आपकी तकदीर को सँवारने में मदद करे, इसलिए अपने प्रति किसी के विचारों में कमियां न ढूँढ़ते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) लोगों की वजह से आपके खर्चे बढ़े रहे सकते हैं जिसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपने अपनी ओर से भी थोड़ी सी लापरवाही बना रखी है और रोज़मर्रा की मुश्किलों को सँभालने में भी आपकी ओर से कमी बनी हुई है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और पैसे को संभाले रखना बहुत जरूरी है. बढ़ते हुए खर्चे राजाओं के राजपाठ भी खाली कर देते हैं इसलिए पैसे से जुड़ी सही योजना बनानी होगी और पैसे के लेनदेन पर कड़ी नजर रखनी होगी.
क्या न करें – हालात कई तरह से मददगार हैं पर लोगों के बनते-बिगड़ते विचार आपकी मुश्किलों का कारण बन सकते हैं, इसलिए अपने फैसले इस रूप से न करें की आप लोगों की हाँ में हाँ मिलाते चले जाएँ. अपने विवेक से भी फैसले करने की कोशिश कर लें ताकि आपकी ओर से कोई गलती न हो जाए.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि संभली हुई है और लाभ आपकी समृद्धि को बढाने में बनता हुआ नजर आ रहा है, यही चीज़ आपके भरोसे को जगाएगी और आपके प्रदर्शन को बढ़ाएगी जिससे अपने भविष्य को सँवारने में आपको मदद मिलेगी.
क्या करें – कामकाज को और सुदृढ़ किया जा सकता है और काम में सफलता पायी जा सकती है. अपनी क्षमताओं पर थोड़ा सा भरोसा बनाये रखेंगे और आप देखेंगे की आपके लिए तरक्की के रास्ते खुल रहे हैं, यह भी बहुत बड़ी बात है.

क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन का विचार न बनाएं जो आपके खर्चों को या आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए, इसलिए थोड़ा सा रुक जाएँ. वक्त से पहले किसी भी इच्छा को पूरा करने की कोशिश करना ठीक नहीं होता, ना ही अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाने से कोई लाभ होता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.