Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 15, 2020

Wednesday 15th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 जनवरी 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है दोपहर 12 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 11 बजकर 28 मिनट पर.
आज मकर सक्रांति का पुण्य काल है सूर्य उदय से सूर्यास्त तक. और दक्षिण भारत में मनाए जाने वाला पोंगल का त्यौहार है.

मेष (Aries) काम और काम से जुड़े सभी प्रयास आपको सफलता दे सकते हैं, इसके पीछे आपकी बेहतर होती हुई क्षमताओं का बहुत बड़ा हाथ है जिसके लिए आपने लगातार मेहनत की है. अब उस मेहनत का फल पाने का समय आ गया है.
क्या करें – धनलाभ से जुड़े सभी कारणों को भलीभांति समझना होगा और अपने टूटते हुए भरोसे को फिर से जगाना होगा ताकि आप अपनी उपलब्धियों की गाथा स्वर्णिम अक्षरों में लिख सकें, इसलिए हर ऐसे विकल्प को नई नजर से देखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – तकदीर आपके साथ है पर सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने की कोशिश न करें. ऐसे किसी भी बड़े बदलाव का विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ा सकता है.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने के लिए आपके प्रयास अच्छे हैं जिस वजह से आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर पा रहे हैं और कोई अच्छे निवेश का विचार भी हो सकता है आपके मन में, फिर भी कभी-कभी आपको यह लगता है की बहुत लम्बा रास्ता तय करना है.
क्या करें – अपने समर्पण को बनाये रखें पर साथ ही साथ अपने मन में उमड़ते हुए तूफ़ान को भी थाम लें क्योंकि अविश्वास से ही मतभेद पैदा होते हैं और कामकाज के क्षेत्र में तो भरोसा बनाना ही पड़ेगा ताकि अपनी लगन से आप अपनी ज़िन्दगी की सही दिशा बना पायें.
क्या न करें – काम या काम से जुड़े दबाव को लेकर कोई गलत फैसले न करें और इसी वजह से अपने पैसे को भी कहीं फंसाते न चले जाएँ. अगर इस समय के नुकसान से निकल जाएंगे और चुनोतियों को साथ ही साथ सँभालते चले जाएंगे तो किसी भी तरह की चिंता रहेगी नहीं.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर मुश्किल यह है की आपके मन का भटकाव बहुत ज्यादा है. कई चीज़ों के बारे में एक साथ सोचने से कोई भी एक चीज़ पकड़ में नहीं आती. कोशिश करने से ही आप किसी प्यार के रिश्ते को अपनी ज़िन्दगी में वो जगह दे पाएंगे जिसकी की जरूरत है.
क्या करें – इच्छाओं की भी अपनी ही भूमिका होती है ज़िन्दगी में क्योंकि अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए ही इंसान मेहनत करता है और उसी मेहनत से सफलता के रास्ते खुलते हैं, इसलिए इस समय अपनी इच्छाओं के अनरूप चलना और अपनी मेहनत को सही दिशा देना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि अच्छी है पर अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह का अविश्वास न बढने दें. लोगों को खुश करना मुश्किल होता है पर अपनी ओर से कोशिश न करना भी एक तरह की गलती है.

कर्क (Cancer) अपनी समृद्धि को संभाले रखना इस समय आपकी प्राथमिकता है. आप कोशिश कर रहे हैं और कई तरह की अच्छी संभावनाएं भी हैं आपके सामने पर फिर भी लोगों से जुड़ने की जरूरत पड़ सकती है. अपनी कोशिशों में अगर अपनों को भी जोड़ लिया जाए तो हालात को संभालना आसान हो सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला करने से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए, इसी चीज़ का एक दूसरा पहलु भी है, क्योंकि मुश्किलें हैं इसलिए अपने पैसे को संभालकर चलाना होगा ताकि वो आड़े वक्त में काम आयें. कुल मिलाकर बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं आपके कन्धों पर जिन्हें निभाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – निजी जीवन में किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि न बनने दें. किसी परेशानी को अगर समय रहते न संभाला जाए तो वो विकराल रूप धारण कर सकती है इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में अपने घर-परिवार की खुशियों को आप कम न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की बहस से बचना होगा और पैसे के लेनदेन को भी इस रूप से देखना और समझना होगा की आपके खिलाफ कोई सवाल न खड़े हों. किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचने के लिए अपने व्यवहार पर तो काम करना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को साथ लेकर चलना बहुत जरूरी है. उसी से आपका भरोसा जगेगा और आपकी क्षमताओं को इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी. ऐसे में आपकी मेहनत सही दिशा में लगी रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – आपको लग रहा है की रिश्तों की स्थिरता बनी हुई है पर उसके पीछे भी बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी समझ में नहीं आ रहा, इसलिए पीठ पीछे क्या चल रहा है उसका आंकलन करने की भी कोशिश करनी होगी. घर-परिवार के रिश्तों को प्राथमिकता देकर अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा ताकि आपकी ओर से कोई गलती न हो जाए.

कन्या (Virgo) ज़ल्दबाज़ी से लिए गए फैसले कामकाज की स्थिरता पर असर डाल सकते हैं. इसलिए धैर्य भी बनाना होगा और किसी भी तरह के नुकसान से भी बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाने से भी नुकसान होता है.
क्या करें – पैसे के लेनदेन में कठिनाइयाँ बनी रह सकती हैं इसलिए भी उत्तेजित होकर फैसले करते चले जाने से बचना होगा. मुश्किलें इस वजह से भी हैं क्योंकि अपनी बचत को बनाये रखना कठिन हो सकता है.
क्या न करें – कोई भी ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर आपके निजी जीवन की खुशियों पर पड़ता चला जाए, इसलिए किस ऐसे विचारों के मतभेद में भी न पड़ें जो किसी भी कारणवश आपके अपनों से आपके अविश्वास को बढ़ाए.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि इसलिए संभल रही है क्योंकि आप किसी अच्छे निवेश के बारे में सोच रहे हैं पर पैसे की स्तिथि को लेकर थोड़ी सी चिंता यह भी है की आप के रोज़मर्रा के खर्चे बढ़ते चले जा रहे हैं और इसी चीज़ को सँभालने की जरूरत है. किसी भी चीज़ का असर अगर आपकी समृधि पर पड़ता चला जाएगा तो भविष्य में वो आपके हित में नहीं होगा.
क्या करें – अपने काम या कारोबार को इस नजर से देखना होगा की उसमें आप किस तरह का बड़ा सुधार ला सकते हैं और उसके लिए अगर कुछ सीखने की, समझने की और अपने कार्यक्षमताओं को बढाने की जरूरत पड़े तो वही चीज़ आपके काम आएगी. अपनी चुनोतियों से भी कोई न कोई सबक लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने भाई-बहनों की अच्छाई को समझने में कोई गलती न करें और इस वजह से आप किसी व्यर्थ की बहस में भी न पड़ते चले जाएँ. निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए ज़िन्दगी हम सबको कोई न कोई मौका जरूर देती है और ऐसे ही किसी मौके को हाथ से निकलने देना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से लाभ का योग इसलिए बना हुआ है क्योंकि आप अपनी मेहनत की ताकत को समझ पा रहे हैं और इसी भरोसे के चलते आप अपनी रोज़मर्रा की मुश्किलों को सँभालने के लिए भी कामयाब होते चले जा रहे हैं. आपका भरोसा भी जग रहा है और आपकी बड़ी उपलब्धियों का द्वार भी खुल रहा है.
क्या करें – अपनी निजी जीवन की प्राथमिकताओं को समझते हुए कुछ न कुछ नयापन लाने की जरूरत है. अपना भरोसा बनाये रखना एक बात है पर अपनों के लिए कुछ न कुछ करते चले जाना ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – आपकी अच्छाई यह है की आप किसी का भी दिल जीत सकते हैं पर अपनी ही बात न कहते चले जाएँ और ना ही मनवाते चले जाएँ. कहीं बेहतर यह होगा की लोगों की बात भी सुन लें ताकि ज़िन्दगी का सुख बनाये रखने में आपकी ओर से कोई कमी न रहे. किसी प्यार के रिश्ते को भी इस नजर से न देखें की आप सिर्फ अपने सपने पूरे कर पायें. घर-परिवार में अपनों की इच्छाओं को समझने में कोई कमी न रखें.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और लगातार लाभ बना हुआ है, इस निरन्तरता से ज़िन्दगी में स्थिरता आ सकती है और आपका भरोसा भी जगा रह सकता है. इस अच्छाई के बनने में आपके अपनों का बहुत बड़ा योगदान है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने का समय है पर साथ ही साथ अपने नुकसान को सँभालने का भी समय है. किसी भी हाल में अपना धैर्य बनाये रखने से ही हालात संभलते हैं और मुश्किलों को संभालना आसान हो जाता है. अपनी कही या लिखी हुई बात में किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचकर निकल जाना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – खुद पर भरोसा हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है पर वो भरोसा ऐसा नहीं होना चाहिए जिसकी वजह से लोगों से बहस छिड़ी रहे, क्योंकि खुद को सही साबित करने के प्रयास में लोगों से किसी भी तरह की ग़लतफहमी को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कई तरह की चुनोतियाँ हैं आपके सामने जो इस वजह से आपको नज़र नहीं आ रही क्योंकि कामकाज से लाभ बना हुआ है और आर्थिक स्तिथि संभली हुई है, पर अगर ध्यानपूर्वक देखें तो बहुत सारी चीज़ें साथ ही साथ चल रही हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी अच्छाई को बनाये रखना है तो संभलकर चलना होगा. ज़िन्दगी की स्थिरता भी इसी बात से बनती है अगर आप अपना बचाव बनाये रखें. किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में लापरवाही से चलने में नुकसान ही होता है.
क्या न करें – किसी ऐसे रास्ते पर चलने का विचार न बनाते चले जाएँ जिसमें आपको किसी चमत्कार की उम्मीद हो क्योंकि नुकसान की परिस्थितियां भी इसी रूप से बनती हैं. अगर आपको कोई बड़े सपने दिखा रहा है तो उसके झांसे में बिलकुल न आएं.

कुम्भ (Aquarius) किसी भी तरह का मतभेद उभरेगा तो लोग आपके खिलाफ होते चले जाएंगे और फिर रोज़मर्रा की मुश्किलें बढ़ जाएंगी. किसी प्यार के रिश्ते में भी इसी तरह की परिस्थितियां उभर सकती हैं जो आपके फासलों को बढ़ा दे.
क्या करें – उस अच्छाई को बनाये रखना होगा जो तकदीर के रूप में आपकी मदद करना चाह रही है पर उसके लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना पड़ेगा और लोगों पर भरोसा करना होगा तभी जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली पैसे की स्तिथि को अपनी गलतियों की वजह से बर्बाद न करते चले जाएँ, इसलिए किसी से उलझकर अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखना है तो लोगों से बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी. अगर आपकी इच्छाएं पूरी नहीं हो रहीं तो भी थम जाने की जरूरत पड़ेगी ताकि कोई भी बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए.
क्या करें – आपकी कोशिशों में कमी आ रही है और आप आराम परस्त होते चले जान रहे हैं और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है. कामकाज की स्तिथि संभली हुई है पर ऐसे में अपनी कोशिशों को कम करने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें –  अपने हालात को संभाले रखना है तो किसी बदलाव का विचार न बनाएं क्योंकि ऐसे विचार में छुपी हुई बहुत सारी परेशानियां हो सकती हैं जो आपके हित में नहीं हैं.


आज के दिन में ख़ास – मीन राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनों की सेहत का ख़याल रखना होगा पर अपनों की बात को समझने की भी कोशिश करनी होगी. अपनी व्यस्तता से थोड़ा सा समय अपनों के लिए निकाल लें ताकि आप उनके प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभा सकें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.