Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, January 19, 2020

Sunday 19th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 जनवरी 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है देर रात 02 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
विशाखा नक्षत्र है रात 11 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में और चंद्रमा वृश्चिक राशी में प्रवेश करेंगे शाम 05 बजकर 47 मिनट पर.
आज भद्रा है दोपहर 03 बजकर 23 मिनट से देर रात 02 बजकर 51 मिनट तक.

मेष (Aries) जिन्दगी की उपलब्धियों की ओर देखें तो इंसान के मन में भरोसा जगा रहता है और उसी भरोसे के चलते आप कुछ बेहतर करने का प्रयास भी करते चले जा रहे हैं. आपको अपनों का हर तरह का आशीर्वाद मिला हुआ है जो जिन्दगी में आपको आगे बढ़ने में मदद कर रहा है.
क्या करें – पैसे की स्थिति संभली हुई है और अब आप ऐसी अच्छी योजना बना रहे हैं कि कामकाज को भी और ज्यादा बढ़ावा दिया जाए. आपकी कार्यक्षमताएं वैसे ही काम के प्रति केन्द्रित हैं और धीरे-धीरे हालात भीआपकी मदद ही करना चाह रहे हैं. लोगों के साथ हाथ मिला के चलेंगे तो बड़ी सफलता के द्वार भी आपके लिए खुलते चले जाएंगे.
क्या न करें – पैसे की स्थिति भी ठीक है और उपलब्धियों का दौर भी बना हुआ है पर पैसे को लेके अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न आने दें क्योंकि ऐसा करने से आपकी तवज्जोह में कमी आती चली जाएगी और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है. लोगों से तालमेल जरूर बढ़ाएं पर लोगों के खिलाफ अपने मन में किसी भी तरह का शक न बढ़ाते चले जाएं.

वृषभ (Taurus) जिन्दगी की मुश्किलों को उनसे जुड़ी अच्छाइयों के साथ जोड़ के देखना चाहिए. पैसे की स्थिति ठीक है तभी तो पैसे के फंस जाने का योग है पर पैसे के प्रति लापरवाह न बनते चले जाएं. इस समय की जो भी कठिनाइयां बनी हुई हैं उन्हें भी साथ ही साथ समझने की कोशिश कर लें ताकि आपकी योजनाओं में कोई कमी न रह जाए.
क्या करें – कामकाज की स्थिति दबाव भरी हो सकती है पर कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी ताकि वो आपके नजरिए को समझ पाएं तभी जाके आप किसी भी तरह की बहस से बच पाएंगे. हर चीज को कमी की नजर से देखने की बजाय थोड़ा सा भरोसा बढ़ाना होगा ताकि अपने काम और कारोबार को विस्तार दिया जा सके.
क्या न करें – काम के प्रति अपनी मेहनत को कम कर के अपने लिए मुश्किलें न बुलाएं, वैसे भी यह समय आपके बढ़ते हुए खर्चो की ओर इशारा कर रहा है इसलिए भी अपने काम या कारोबार की स्थिति को कमजोर करते चले जाना किसी भी वजह से ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आप अपनी मेहनत को बढ़ा के बड़ी सफलता पाना चाह रहे हैं और ऐसा भी चाह रहे हैं कि लोगों से तालमेल बेहतर हो जाए ताकि लोगों से जो भी चुनौतियां बन रही हैं उन्हें भी संभालना आसान हो जाए.
क्या करें – मुश्किल भरा समय अगर जरूरत से ज्यादा लंबा हो जाए तो तकलीफ होती है, इस वजह से भी लोगों से तकरार बने रहने का अंदेशा है. यह सही है कि हर एक को खुश करना मुश्किल है पर कम से कम अपनी विनम्रता बनाते हुए ऐसी कोशिश तो की जा सकती है.
क्या न करें – ऐसे खर्चो कोबढ़ावा न दें जिसकी अभी जरूरत नहीं है. सही योजना बनानी होगी ताकि बढ़ते हुए खर्चो का बुरा असर आपके घर-परिवार की खुशियों पर बिल्कुल न पड़े.

कर्क (Cancer) निजी जीवन की खुशियों बनाए रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. यह समय ऐसा है जो आपके सुकून को कम करता हुआ नजर आ रहा है जिसकी वजह से आप लोगों से उलझते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अगर आपके साथी-सहयोगी ही आपके खिलाफ होते चले जाएंगे तो आपकी मुश्किलें बढ़ेंगी और अच्छी-भली परिस्थितियों से भी तनाव मिलना शुरू हो जाएगा. बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से भी पैसे से जुड़े फैसलों में कमी आ सकती है जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी आमदनी को बढ़ाने के प्रयास में कोई ऐसा रास्ता अख्तियार न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं या आपके नुकसान का कारण बन जाए इसलिए उस आशीर्वाद को समझें जो उस समृद्धि के रूप में आपके साथ जुड़ा हुआ है और कोई कमी भी नहीं है.

सिंह (Leo) कोई प्यार का रिश्ता आपके दिलो-दिमाग पर छाया हुआ है. मुश्किलों के बावजूद आप अपनी कोशिशों को इस रूप से अंजाम देना चाह रहे हैं जो आपके रिश्तों की खुशियां बनाए रखे पर इस बात को समझ लें कि आपकी ओर से गलती भरा समय है और लोगों को खुश करना आसान नहीं है.
क्या करें – सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा और लोगों के साथ भी तालमेल बनाना होगा. हर चुनौती के पीछे कोई न कोई कारण जरूर होता है इसलिए अपने बनते-बिगड़ते व्यवहार पर भी एक नजर रखनी होगी ताकि रिश्तों को संभालना आसान हो जाए.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में आप लोगों से उलझते न चले जाएं इसलिए अपने व्यवहार को इतना भी आलोचनात्मक न बना लें कि हर छोटी बात आपको बुरी लगनी शुरू हो जाए क्योंकि ऐसा करने से पैसे से जुड़े फैसलों में गलती हो सकती है और इस समय वही ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपको किसी भी तरह की गलफहमी से बचना होगा बल्कि बेहतर यह होगा कि अपनी बात अपने तक रखें ताकि आपकी किसी बात का कोई और गलत मतलब न निकाला जाए. काम के प्रति भरोसा बनाए रखने से भी जिन्दगी की खुशियों को बनाए रखना संभव हो सकता है, इस बात पे भी नजर रखनी होगी.
क्या करें – निजी जीवन में अपनों से तालमेल बना हुआ है पर अपनों की सेहत को लेके कोई न कोई चिंता हो सकती है इसलिए पूरी बात को समझ लेना बेहतर है, विचार-विमर्श करने से ही यह सबकुछ संभव हो पाएगा पर रिश्तों को लेके कोई बहुत बड़ा कदम उठाने से बचना होगा.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में ऐसा जोखिम न उठाएं जिसका बुरा असर बहुत दूर तक जाए इसलिए पैसे के लेन-देन में भी कोई ऐसी गलती न कर जाए जो आपकी मुश्किलों को कारण बनता चला जाए.

तुला (Libra) अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखने से ही लाभ होगा क्योंकि अपनी क्षमताओं के अनुरूप अपनी मेहनत को बढ़ा लेने से ही आपकी अच्छाई लोगों को नजर आएगी. कुछ सीखने का जो भी मौका मिले उससे भी लाभ की परिस्थितियां बन पाएंगी.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों का सहयोग भी ले लें और अपनी बात कहने में भरोसा भी बनाए रखें पर जो भी कहें,कुछ इस रूप से कहें जो लोगों के दिल को जीतने में मदद करें. आपसी सद्भावना बनाए रखेंगे तो बहुत सारी चीजों को संभालना भी आसान हो जाएगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेके उन छुपी हुई चुनौतियों को नजरंदाज न करें जो मुश्किलों का कारण बन सकती है इसलिए ऐसा भी न सोचें कि सबकुछ ठीक है. आपकी अच्छाई के बावजूद बहुत कुछ ऐसा है जो आपके लिए अनुकूल बना हुआ नहीं है इसलिए किसी गलतफहमी को बढ़ा लेना भी ठीक नहीं.
उपाय तुला राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बृहस्पतिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं. सिर्फ कमी के समय में ही पूजा अर्चना नहीं करनी चाहिए, अच्छे समय में भी अगर इस प्रयास को बनाए रखा जाए तो जिन्दगी की अच्छाई आपके लिए भविष्य में भी बनी रह सकती है.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्थिति ठीक है और किसी जमीन-जायदाद से पैसा आ भी सकता है और किसी अच्छे निवेश में लग भी सकता है पर आप बहुत ज्यादा सोच के अपनी चिंताओं को बढ़ाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कामकाज की स्थिति दबाव भरी इसलिए है क्योंकि आप सिर्फ लाभ का सोच रहे हैं जबकि यह समय अपने काम से जुड़ीचुनौतिओं को संभालने के लिए आपकी मदद कर सकता है और जिन्दगी में कई सारी छुपी हुई परिस्थितियां उभर कर आ जाती हैं जिसकी वजह से खुद को तैयार करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है.
क्या न करें – लोगों से दूरियां बनाने की गलती बिल्कुल न करें बल्कि ऐसे किसी भी मौके को हाथ से न जाने दें जो आपको अपनों के करीब ले आए इसी चीज से आपकी अच्छाई लोगों की नजरों में उभर कर आएगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

धनु (Sagittarius) जिन्दगी में अपनी प्रेरणा बनाए रखने से ही जिन्दगी के प्रति भरोसा जगता है कि आप कुछ बेहतर कर सकें, आपके लिए ऐसे सारे योग बने हुए हैं जो आपको आगे बढ़ने में मदद करें पर अपने नुकसान से बचने के लिए आपको बहुत सारी चीजों की ओर ध्यान देना होगा.
क्या करें – किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले एक बार फिर सोचना होगा और अगर आपके अन्दर से कोई ऐसी आवाज आ रही है जो आपको रोकना चाह रही है तो उसपे भी ध्यान देना होगा. जो भी विकल्प हैं उनके बारे में जरूर सोचें पर फैसला करने से पहले इस बात पर ध्यान दे लें कि किसी भी तरह के छुपे हुए नुकसान को कैसे बचाना है.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें क्योंकि उस वजह से भी आपके नुकसान में बढ़ोत्तरी हो सकती है इसलिए पैसे की स्थिति को भी इस रूप से संभालें जो आपकी मुश्किलों को किसी भी वजह से बढाएं नहीं.

मकर (Capricorn) लोगों कीमदद के बावजूद आपकी जिन्दगी में बहुत सारा उतार-चढ़ाव चल रहा है. काम से लाभ बना हुआ है पर अपनी गलतियां कुछ ऐसी हैं जिन्हें संभालना कठिन होता चला जा रहा है, यह इस समय की कमी है जिस ओर ध्यान देना होगा.
क्या करें – पैसे की प्रवृति पानी की तरह होती है, यह बह जाता है इसलिए भी आपको सही योजना बनाने की जरूरत पड़ेगी. लाभ बना रहना जिन्दगी का एक पहलू है पर लाभ अगर नुकसान में परिवर्तित होता चला जाए तो यह मुश्किल भरी बात है.
क्या न करें काम और कारोबार को लेके कई तरह के अच्छे विकल्प हैं जिन्हें हाथ से न जाने दें पर यह रास्ता आसान नहीं है इसलिए फैसले थोड़ा सा रूक कर ही करें. किसी भी तरह की जल्दबाजी दिखा के लोगों की नाराजगियों को बढ़ा लेना ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) आपने अपने भटकते हुए विचारों को संभालने की कोशिश की है इसी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति में भी इजाफा हुआ है और आपकी समृद्धि बढ़ी है. कामकाज को मजबूत करने के प्रयास में आपने बहुत कुछ हासिल किया है.
क्या करें – रिश्तों को जरूरत से ज्यादा बढ़ावा देना इस समय हानिकारक हो सकता है. यह और बात है कि घर-परिवार में सुख है और हर कोई आपको बेहतर तरीके से समझना चाह रहा है पर कोई प्यार का रिश्ता आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है.
क्या न करें – इस बात को लेके पुरसुकून न हो जाएं कि तकदीर आपके साथ है क्योंकि रोजमर्रा की मुश्किलें बनी रह सकती हैं जिस ओर ध्यान न देना आपकी सबसे बड़ी गलती है. लोगों अगर आपको पूरी तरह से समझ नहीं पाएंगे तो कोई न कोई सवाल आपके खिलाफ भी खड़े होंगे इसलिए भी गलती कर जाना ठीक नहीं.

मीन (Pisces) रिश्तों को संभालना कठिन है पर कामकाज की स्थिति संभली हुई है पर कुल मिला के मन परेशान है, यह इस समय की कमी हो सकती है जिस ओर ध्यान देना होगा.
क्या करें – जिन्दगी का संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है. सिर्फ एक चीज को बढ़ावा देने से नुकसान की स्थिति बन सकती है इसलिए घर-परिवार का तालमेल भी बनाए रखना होगा और अपनों की बात को समझने की भी कोशिश करनी होगी.

क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन का विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए इसलिए बहुत ज्यादा उत्तेजित होके कोई फैसला इस समय बिल्कुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.