Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, January 3, 2020

Friday 3rd January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 जनवरी 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है रात 11 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.  
उत्तर भाद्रपद नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 20 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में.
आज अन्नपूर्णा अष्टमी है, गंडमूल शुरू हो रहे हैं सुबह 07 बजकर 20 मिनट से, त्रकम्बरी देवी नवरात्रे आरम्भ हो रहे हैं और भद्रा है सुबह 10 बजकर 15 मिनट तक.

मेष (Aries) जिंदगी के हालात को पूरी तरह से समझने के लिए बहुत सारी सूझबूझ बनाई रखनी होगी. आप असमंजस के दौर को पीछे छोड़ आए हैं, अब तेजी से आगे बढ़ने का समय है जिस के चलते काम के प्रति अपने प्रदर्शन को बेहतर किया जा सकता है.    
क्या करें – जो भी सीखने का मौका मिल रहा है उससे जिंदगी में आगे बढ़ा जा सकता है. किसी प्यार के रिश्ते को ले के मन में बहुत सारा असमंजस है पर अगर ध्यानपूर्वक सोचें तो उसमें भी बहुत सारी अच्छाइयां छुपी हुई हो सकती हैं. हो सकता है आज आपके अपने आपसे खिलाफ हों पर वो भी समय के साथ इस बात को समझ  के आप को समर्थन दे सकते हैं.          
क्या न करें – जो भी भाग्यशाली स्थिति बन रही है उन्हें शक की नजर से न देखें इसलिए सिर्फ यह न सोचते चले जाएं कि लोग आपके खिलाफ हैं. अपनी गलतियों की वजह से अपने हालात को दोषी ठहराते चले जाना भी ठीक नहीं है. 

वृषभ (Taurus)रोजमर्रा की चीजों को ले के बहुत सारी मुश्किलें बनी रह सकती हैं और जिंदगी की ऐसी ही चुनौतियों को संभाल लेने से ही बात बनती है. जब भी कोई मुश्किल भरा समय हो तो अपनों के समर्थन की भी जरूरत पड़ती है.   
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी होगा, उसके लिए आपको घर-परिवार में अपनों की बात को भी समझना होगा और उनसे तालमेल भी बनाए रखना होगा. किसी भी मुश्किल भरे दौर में रिश्तों को संभालना और निभाना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – अपने से वरिष्ठ लोगों को अपने खिलाफ न करते जाएं और अगर किसी चीज में उनकी आलोचना बनी हुई है तो उसे भी ध्यानपूर्वक समझने की कोशिश करें ताकि आपके व्यवहार में और आपके आंकलन में कोई गलती न होती चली जाए.     

मिथुन (Gemini)पारिवारिक परिस्थितियां इस वजह से संभल सकती हैं क्योंकि आपने अपने मन में बहुत सारी सूझबूझ बना रखी है. अपनी विनम्रता बनाए रखने से और हर चीज में दूसरे के नजरिए को समझने से फायदा जरूर होता है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं का आंकलन करना और अपनी मेहनत को दूसरों के लिए इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है, जिंदगी की खुशियां इसी बात को ले के बनती हैं. अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बढ़ाए रखने से भी जिंदगी की खुशियां बनाई जा सकती हैं.
क्या न करें – लोगों पे इतना भी आश्रित न होते चले जाएं कि आपको अपना वजूद हल्का पड़ता हुआ नजर आए, इस बात की अहमियत को समझना बहुत जरूरी है. लोगों की मदद जरूर करें पर ऐसे में अपना नुकसान न करते चले जाएं.

कर्क (Cancer)रोजमर्रा की मुश्किलें बढ़ जाएं तो मन में तनाव पैदा होता है और जब तनाव बढ़ जाए तो वही परिस्थिति किसी तकरार में या किसी झगड़े में परिवर्तित हो जाती है, आपके लिए भी कुछ ऐसा ही समय चल रहा है जो आपको ध्यानपूर्वक चलने के लिए आगाह कर रहा है. 
क्या करें – अपने पैसे की स्थिति को बहुत ध्यानपूर्वक चलाने की जरूरत पड़ेगी ताकि अपनी समृद्धि को बचाए रखा जा सके. विचारों के मतभेद के भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं. अपने विचारों को लोगों पे थोपते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही बिल्कुल न बरतें. जिंदगी का अनुशासन बनाए रखने से भी बहुत सारी चीजें संभल जाती हैं. किसी अच्छी सलाह को ले के किसी बहस में पड़ते चले जाना भी ठीक नहीं.

सिंह (Leo)किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी तवज्जोह बनी हुई है पर कुल मिला के घर-परिवार की खुशियां भी संभली हुई हैं, ऐसे में अपनों के प्रति जागरूक रहने की भी जरूरत है.
क्या करें – पढ़ाई-लिखाई का रास्ता अपनाए रखने से अपनी जिंदगी की खुशियां को भविष्य के लिए बनाया जा  सकता है और ऐसा करते हुए अपनी रोजमर्रा की चुनौतियों को भी संभाला जा सकता है क्योंकि उसी मेहनत से आपकी सूझबूझ उभरकर आ सकती है जो आपको मदद करे. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता बनाए रखना ऐसे में आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.   
क्या न करें – रिश्तों के प्रति इतना भी समय न लगा दें कि आपके कामकाज की स्थिति कमजोर पड़नी शुरू हो जाए, वैसे भी अपने विचारों को भटकाएं नहीं. अपनी भावुकता को इस रूप से न बढ़ाएं कि आपकी मेहनत कम होती चली जाए.

कन्या (Virgo)निजी जीवन की खुशियां बनाए रखने से जिंदगी में बहुत कुछ संभाला जा सकता है, जब भी इस तरह की स्थिरता बनी हुई हो तो अपनी बात लोगों से कहना भी आसान हो जाता है. अगर मन में सुकून हो तो आपकी मेहनत भी रंग लाती है.
क्या करें – किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव का विचार इस रूप से बनाएं जो आपको अपनों के करीब ले आए और जिंदगी की खुशियों को बहाल करने में आपकी मदद करे, इस तरह की इच्छा बनाए रखने से आपकी सूझबूझ उभरकर आएगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. 
क्या न करें – लोगों के प्रति अपनी सद्भावना जरूर बनाएं लेकिन अपने बढ़ते हुए खर्चो की वजह से अपना नुकसान न करते चले जाएं. अपनी आर्थिक स्थिति को लोगों के लिए इस्तेमाल जरूर करें पर अपने हित को पहचानने में किसी तरह की गलती बिल्कुल न करें.

तुला (Libra)अपनी एकाग्रता बनाए रखने का समय है और अपनी मेहनत को लोगों पे दर्शाने का समय है ताकि लोग भी आपकी अच्छाई को समझ सकें और आपकी सफलता में भागीदार बन सकें.
क्या करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति से भी प्रेरणा लेनी होगी और अपनी सूझबूझ से भी अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा, यह सारी चीजें इसलिए बन रही हैं क्योंकि हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं, ऐसे में अपने भटकते हुए विचारों को भी थामें रखने की जरूरत पड़ेगी.  
क्या न करें – इस बात को ले के पुरसुकून न हो जाएं कि सबकुछ ठीक है क्योंकि किसी भी चीज को बनाए रखने के लिए भी बहुत कुछ करना पड़ता है. अपने बढ़ते हुए खर्चो का बुरा असर अपनी आर्थिक स्थिति पर बिल्कुल न पड़ने दें.

वृश्चिक (Scorpio)आपकी समृद्धि को बढ़ाता हुआ समय है जो आपकी जिंदगी की खुशियों को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है, वैसे भी आपको भरोसा जगा रहेगा तो जिस भी काम से जुड़े हुए हैं, उसमें आपकी लगन भी बनी रहेगी.
क्या करें – कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है जिसे बनाए रखने की जरूरत है, ऐसे में कई अच्छे विकल्प भी उभरकर आ सकते हैं जिस बारे में सोचा जा सकता है इसलिए हर स्थिति को गंभीरता से देखना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतना बढ़ावा न दें कि उसकी वजह से कोई बहस छिड़ जाए और उसका बुरा असर आपसी संबंधों पर पड़े इसलिए किसी भी बात को पूरी तरह से समझने के लिए उसकी तह तक जरूर जाएं ताकि लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से आप कोई गलती न कर जाएं.
उपायवृश्चिक राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बुधवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएं, अपना धैर्य और अपनी विनम्रता बनाए रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद कर सकता है.

धनु (Sagittarius)आपका भरोसा जगा रहेगा तो आपको लोगों का सहयोग भी मिला रहेगा पर इसी बढ़ते हुए भरोसे की वजह से अपने नुकसान को बचाए रखने की भी जरूरत पड़ेगी इसलिए जिंदगी के हर फैसले को सूझबूझ से तो देखना ही पड़ेगा.  
क्या करें – भाग्यशाली परिस्थितियां हैं जो आपके लिए खुशियों के रास्ते खोल सकती हैं इसलिए भी आपको अपनी जिंदगी की अच्छाई बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. यह समय आपके रुतबे को बढ़ा सकता है और लोगों की नजरों में आपका कद ऊंचा कर सकता है, इसी अच्छाई के चलते आप लोगों के प्रति भी मददगार बने रहें यह बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपनी अच्छाई की वजह से अपने अहंकार को बिल्कुल न बढ़ने दें, कहीं ऐसा न हो कि किसी प्यार के रिश्ते पे कोई बुरा असर पड़ता चला जाए.

मकर (Capricorn)रोजमर्रा की चुनौतियों की वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए हर चीज को बहुत ध्यानपूर्वक समझने की और संभालने की भी जरूरत है. कामकाज की स्थिति ठीक है और कामकाज से  लाभ भी बना हुआ है पर फिर भी गलती करते चले जाना ठीक नहीं.
क्या करें – पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी मुश्किलों का कारण बन सकता है इसलिए लोगों की बात को भली-भाँति समझना होगा और लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपने रोजमर्रा के खर्चो को इतना न बढ़ाएं कि उसका बुरा असर आपकी जिंदगी के और पहलुओं पर पड़ता चला जाए. किसी यात्रा या बदलाव के विचार को भी जल्दबाजी में अंजाम देने की कोशिश बिल्कुल न करें.

कुंभ (Aquarius)आपके दोस्त, आपके साथी-सहयोगी हर तरह से आपके साथ हैं जिसकी वजह से आपको हर एक व्यक्ति से ऐसी मदद मिल रही है जो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने में सहायक साबित हो सके. कामकाज के क्षेत्र में भी तरक्की मिल सकती है.
क्या करें – लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह का पूरा फायदा उठा लें और इस बात को भी भली-भाँति समझ  लें कि यह लोगों की दुआओं का असर है कि आपके लिए हर चीज संभली हुई है पर निजी जीवन में लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति की वजह से किसी भी तरह की लापरवाही बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसी स्थिति में अपने ऐशो-आराम के खर्चो को बढ़ा लेना या अपने हालात को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)कामकाज की स्थिति इसलिए संभली हुई है क्योंकि उसमें अब हर चीज को भली-भाँति समझना चाह रहे हैं, अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ावा देने से भी इस तरह की अच्छाई उभरकर आती है. अपनी लगन को बनाए रखने से फायदा जरूर होता है.
क्या करें – जिंदगी में लोगों से दो कदम आगे रहना है दो अपने मन में प्रतियोगिता की भावना लानी होगी और कुछ बेहतर करने का लगातार प्रयास करना होगा. समय बर्बाद करने से कहीं बेहतर यह होगा कि उस समय का सदुपयोग कर लिया जाए ताकि आपके कदम आपकी मंजिल की ओर बढ़ते चले जाएं.

क्या न करें – कामकाज की स्थिति भी ठीक है और आपका भरोसा भी जगा हुआ है पर ऐसे में आप पैसे के प्रति लापरवाह न होते चले जाएं. पैसे की स्थिति ठीक है और अचानक धन लाभ के योग भी बने हुए हैं पर ऐसे में अपने पैसे को किसी ऐसी चीज में लगाते चले जाना ठीक नहीं है जिसकी वजह से आपका कोई नुकसान होना शुरू हो जाए. इस बात को समझ लें कि पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाने से नुकसान ही होता है. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.