Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, January 28, 2020

Tuesday 28th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 28 जनवरी 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है सुबह 08 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद पुर्वभाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में और चंद्रमा मीन राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 05 बजकर 29 मिनट पर.
आज भद्रा है रात 09 बजकर 32 मिनट से, वरद विनायक तिलकुंद चतुर्थी है, और गौरी तृतीया है.

मेष (Aries) लोगों के सहारे आप अपनी तकदीर को जगाने की कोशिश कर रहे हैं और अच्छी बात यह है कि तकदीर वैसे ही आपके साथ है पर ऐसा विचार बनाने से इंसान कभी-कभी अपना नुकसान कर बैठता है और इसी चीज से इस वक्त बचने की जरूरत है.
क्या करें –आर्थिक स्थिति संवर रही ही है जिसमें नई उभरती हुई संभावनाओं का बहुत बड़ा योगदान हो सकता है. लोग भी आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर किसी भी अच्छाई के पीछे उससे जुड़ी हुई कमियों के बारे में सोच लेना भी सूझबूझ की निशानी है इसलिए सतर्कता भी बनानी होगी और लोगों की मदद के पीछे क्या छुपा हुआ है, उसे भी भली-भाँति समझना होगा. अच्छा समय जरूर है पर अपना बचाव बना के चलने की जरूरत है.
क्या न करें –किसी भी काम या कारोबार को विस्तार देने का जरूर सोचें पर उसमें कितना पैसा लग रहा है इस फैसले को लापरवाही से बिल्कुल न लें, कहीं ऐसा न हो कि आपकी ओर से गलती होती चली जाए.

वृषभ (Taurus) कामकाज के प्रति आपकी बनती हुई लगन आपकी मुश्किलों को संभाल सकती है और इस समय की जो भी चुनौतियां हैं उन्हें व्यवहारिकता की नजर से देखने से भी फायदा हो सकता है. सिर्फ यह न सोचते चले जाएं कि पीठ पीछेक्या हो रहा है और कोई आपको क्यों नुकसान पहुँचा रहा है. थोड़ा सा अपने नजरिए को आशावादी बना लें. 
क्या करें –जिन्दगी की उस अच्छाई की ओर देखें जो आपकी एकाग्रता के रूप में नजर आ रही है पर ऐसे में किसी से कोई तकरार पैदा करते चले जाने से बचें. लोगों के प्रबल होते हुए विचारों को भी थोड़ा सा कबूल कर लें. 
क्या न करें –कामकाज से जुड़े निवेश को और कामकाज से जुड़े लाभ को समझने में कोई गलती न करें. किस चीज में कितना पैसा लगना चाहिए और किस चीज से कितना लाभ मिलना चाहिए, इसको लेके आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है. किसी भी चीज को लेके सिर्फ परेशानियों के बारे में सोचते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) खर्चे भी बढ़े हुए हैं और हालात भी उतना साथ नहीं दे रहें जैसे कि आप उम्मीद लगा रहे हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी आपको लोगों से जुड़ने की जरूरत पड़ सकती है उनके सहयोग से अपने काम को चलाया जा सकता है.
क्या करें – रिश्तों को प्रति मधुरता बनाए रखें और कोई अच्छी बात कहें ताकि किसी का दिल जीतना आसान हो जाए. हो सकता है, इस समय लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हों इसलिए लोगों की गलती निकालने से बचें. 
क्या न करें –तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपनी कोशिशों को कम करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे. लोगों की गलती निकाल के लोगों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं और इस वजह से आपका मन परेशान हैं. किसी भी कारणवश विचारों का मतभेद उभर जाए तो मुश्किलों का ही सामना करना पड़ता है.
क्या करें –कोई आपकागलत फायदा उठा सकता है इस कारण आपको सतर्क रहना होगा. घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए भी अपनी मानसिकता में परिवर्तन करने होंगे. अपनों की बढ़ती हुई पैसे की जरूरतें जरूर पूरी करें पर अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचें.
क्या न करें –अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाए रखना है तो कोई ऐसी बात न कहेंजो लोगों को आपसे दूर करती चली जाए. पैसे से जुड़े फैसलों में भी कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के विकल्प को टटोलना ठीक नहीं है, यथास्थिति बनाए रखने से  ही जिन्दगी की खुशियां बनी रह सकती हैं क्योंकि जल्दबाजी में किए गए फैसले इस समय गलत हो सकते हैं.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन और अपनी मेहनत बनाए रखनी होगी और लोगों को भी बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह की बहस में पड़ने से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –अपनी शादीशुदा जिन्दगी की खुशियों को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए अपने मन को इतना भी न भटकाएं कि रिश्तों को लेके आपसे कोई गलती होती चली जाए.

कन्या (Virgo) निजी जीवन की खुशियां बनाए रखना अच्छी बात है, उसके लिए आपकी सूझबूझ आपको अपनों से जोड़ेगी और हर तरह का सुख आपके लिए बना रहेगा. जहाँ तक पैसे से जुड़े फैसलों की बात है, आपकी ओर से गलती हो सकती है और किसी न किसी गलती को आप दोहराते चले जाएं, यह भी बहुत हद तक संभव है.
क्या करें –अपनी अच्छी-भली पैसे की स्थिति को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाने से बचना होगा, जिसके लिए आपको अपने फैसलों पे कड़ी नजर रखनी होगी. बहुत सारी चीजें अपनी मेहनत से और अपनी लगन से ही संभालनी होगी तभी जाके बात बनेगी.
क्या न करें –अपने मन को उचाट करके किसी अच्छे-भले प्यार के रिश्ते पर कोई बुरा असर न आने दें. जो लोग पहले आपके खिलाफ थे, अब आपके साथ जुड़ना चाह रहे हैं पर आप किसी पुरानी बात को कुरेद के अच्छे-भले बनते हुए रिश्ते को कमजोर न करते चले जाएं.

तुला (Libra) मेहनत करने से जिन्दगी के बहुतसारे पहलुओं को संभाला जा सकता है और यह समय ऐसा है जो आपको कुछ नया सीखने में मदद कर रहा है जिसके चलते आपकी मेहनत में सुधार होता चला जाए.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छा बनी हुई है और जो पहले असमंजस बना हुआ था अब वो भी दूर हो रहा है और आपका भरोसा जग रहा है, यही वजह है कि आप अपनी बात स्पष्ट रूप से और प्रबलता से कहना चाह रहे हैं.
क्या न करें –रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है और आपके दोस्त भी अच्छे हैंपर किसी दोस्ती को किसी ऐसे रिश्ते में परिवर्तित करने का विचार न बनाएं जिसमें आपकी मुश्किलें बढ़ती चली जाएं. अपने विचारों को सख्त करके किसी रिश्ते पर बुरा असर बिल्कुल न आने दें. 

वृश्चिक (Scorpio) पैसे की स्थिति भी  ठीक है और घर-परिवार की खुशियां भी आपकी जिन्दगी में नई उमंग का संचार कर रही है जिसके चलते आप अपने भरोसे से बहुत सारी चीजों को अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं. मेहनत करने का और मेहनत से फल पाने का अच्छा समय है.
क्या करें –अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसका पूरा फायदा उठा लें पर तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपना नुकसान करते चले जाने से बचें क्योंकि ऐसा करने से आपसे गलती हो सकती है.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में किसी ऐसी दोस्ती को बढ़ावा न दें जिसको लेके पहले से आपके मन में असमंजस है. किसी यात्रा या बदलाव से जुड़ा विचार हो सकता है आपके मन में पर किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना उसमें हाथ बिल्कुल न डालें.

धनु (Sagittarius) आपके भरोसे को बढ़ाता हुआ समय है जो आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प भी खोल रहा है. अचानक बनती हुई परिस्थितियां भी आपके लिए धन लाभ के रास्ते खोल सकती हैं.
क्या करें –पैसे के लेन-देन में गलती हो सकती है इसलिए किसी भी तरह का उधार लेने से भी बचना होगा और उधार देने से भी नुकसान हो सकता है, इस बारे में भी मनन करके ही अपने फैसले करने होंगे. जिन्दगी की अच्छाई बनी हुई हो तो भी अपनी सूझबूझ बनाए हुए ही फैसले करने की जरूरत पड़ती है इसलिए भी लोगों की हर बात की तह तक जाना होगा ताकि किसी भी स्थिति को पूरी तरह से समझा जा सके.
क्या न करें –पैसे की बेहतर होती हुई संभावनाओं के चलते आप कहीं कोई अपना नुकसान न कर बैठें इसलिए अपनी इच्छाओं को इतना भी न बढ़ाएं कि उससे जुड़ा हुआ कोई नुकसान आपकी स्थिति को हिला दे.

मकर (Capricorn) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का बहुत मन है पर घर-परिवार में अपनों के प्रबल होते हुए विचारोंको आप समझ नहीं पा रहें, उनके भी विचारों में कोई न कोई ऐसी बात हो सकती है जिस बारे में आपको मनन करना होगा तभी जाके उनके विचारों को आप समझ पाएंगे.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बिठाना होगा, उनसे बात भी करनी होगी और  उनके विचारों को भी समझना होगा क्योंकि आर्थिक दृष्टिकोण से किसी भी तरह का लाभ पाने से पहले आपसी तालमेल को सुधारने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें अपना भरोसा जरूर जगाएं पर रोजमर्रा की मुसीबतों को व्यर्थ में बढ़ाते न चले जाएं. जो चीज आज छोटी लग रही है वो किसी बड़ी समस्या में परिवर्तित हो जाए तो वो आपके हित में नहीं होगा.

कुंभ (Aquarius) पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसा किस रूप से आ रहा है, इस बात पे नजर रखनी होगी. मुश्किल भरे समय में किसी बात की तह तक पहुँचना जरूरी है पर अच्छे-भले समय में भी हर बात को पूरी तरह से समझ लेना चाहिए ताकि हर छुपी हुई बात का सही जायजा लिया जा सके.
क्या करें – हालात हर तरह से मेहरबान हैं. कामकाज की स्थिति सुन्दर तरीके से उभर रही है पर अपनी मानसिकता को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा. मन में बिठाई हुई परेशानियों को थामे रखने से ही कोई बात पकड़ में आएगी.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़ी किसी बढ़ती हुई इच्छा को मुश्किलों का कारण न बनने दें पर ऐसे में किसी को नाराज करके अपने लिए नुकसान की स्थिति भी न बनाएं. जब भी गलती का अंदेशा हो तो लापरवाही बरतना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) कामकाज की स्थिति इसलिए संभली हुई है क्योंकि उसमें आपकी लगन नजर आ रही है और आप किसी भी चीज को बखूबी समझ पा रहे हैं पर अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल     करने में फिर भी कमी रह सकती है, उसका एक कारण यह भी है कि आप बहुत सारी चीजों को एकसाथ छेड़ते चले जा रहे हैं.                 
क्या करें – अपनी चुनौतियों को भली-भाँति समझना होगा और पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में जो कमियां उभर रही हैं, उस बारे में भी ध्यान देना होगा. किसी प्यार के रिश्ते की ओर बहुत ज्यादा झुकाव बनाते चले जाने से भी बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – काम से लाभ भी बना हुआ है और आर्थिक स्थिति भी संभली हुई है पर ऐसे में न तो जल्दबाजी में फैसले लें और न ही पैसे को लेके किसी ऐसे तकरार में पड़ते चले जाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं. किसी ऐसे प्यार के रिश्ते में भी न पड़े जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए.


आज के दिन में खास मीन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि किसी भी अच्छाई के चलते इंसान कई और चीजों के प्रति लापरवाह हो जाता है और आपको इसी बात को इस समय समझने की जरूरत है. कामकाज की स्थिति ठीक है पर रिश्तों के प्रति लापरवाही बरतना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करना अपनी मुश्किलों को बढ़ाते चले जाने के बराबर है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.