Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, January 14, 2020

Tuesday 14th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 जनवरी 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है दोपहर 02 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
मघा नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद पूर्वफाल्गुणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में.
आज सूर्य मकर राशी में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 02 बजकर 08 मिनट पर,अतः संक्रांति का पुण्य काल अगले दिन यानी 15 जनवरी को मनाया जाएगा. गंडमूल समाप्त हो रहे हैं सुबह 07 बजकर 55 मिनट पर.
सूर्य का मकर राशी में प्रवेश आने वाले 1 महीने तक विभिन्न राशियों पर क्या असर डालेगा, आइए जानते हैं. यह आने वाले 1 महीने का राशी फल. 

मेष (Aries) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपका समान्न बढ़ेगा और तरक्की के माध्यम से लोगों की नजरों में आपकी ख्याति बढ़ेगी. अपने प्रदर्शन को बेहतर कर के आप बहुत कुछ कर पाएंगे जो जिन्दगी में आगे बढ़ने में आपको मदद करे.
क्या करें –रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाए रखें और अपनों से जुड़ने का हर तरह का प्रयास कर लें. घर-परिवार में भी आपके अपनेआपको बेहतर तरीके से समझना चाहेंगे जिसके चलते आपके मन में सुकून बढ़े और आप नई संभावनाओं को टटोलते हुए जिन्दगी में कुछ बेहतर कर सकें.
क्या न करें –इस समय की जो भी चुनौतियां हैं वो आपकी अपनी गलतियों की वजह से हैं इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपके व्यवहार में कमी लाए और आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए.

वृषभ (Taurus)निजी जीवन में अपनों से आपको हर तरह का सहयोग मिलेगा जिसके चलते रिश्तों में और मधुरता आती चली जाए. लोगों को बेहतर तरीके से समझने की से जुड़ी जो भी मुश्किलें बनी रही थी, अब उनमें भी सुधार होता हुआ चला जाएगा.
क्या करें –अपनी कोशिशों से अपनी जिन्दगी की खुशियों का बढ़ाया जा सकता है, उसमें कामकाज के प्रति आपका समर्पण भी शामिल है पर उससे कहीं बड़ी बात यह है कि आप रिश्तों को संभाल पा रहे हैं, इसी प्रयास से आपकी जिन्दगी की खुशियां बनी रहें, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –हर व्यक्ति को समझने की और उसकी मदद करने की कोशिश करें पर यह छुपे हुए नुकसान को दर्शाता हुआ समय है इसलिए कोई ऐसा नुकसान न करें जिसमें आपकी जल्दबाजी छुपी हुई हो.

मिथुन (Gemini)अपनी कोशिशों के बावजूद आप लोगों को समझ नहीं पा रहें और इसी वजह से लोग भी आपसे किनारा करते हुए नजर आ रहे हैं. रिश्तों को समझना और संभालना कभी-कभी बहुत कठिन होता है, ऐसे में हर छोटी बात को ले के लोगों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें –अपनी बात इस रूप से कहनी होगी जो लोगों को समझ आए उसमें आपकी विनम्रता भी झलके और आपकी अच्छाई भी झलके इसलिए किसी से भी किसी तरह का तकरार बनाते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों के प्रति आलोचनात्मक रवैया अपनाने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें –पैसे से जुड़े फैसलों में लापरवाही बिल्कुल न बरतें इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जिसमें पैसे के लेन-देन में आपकी ओर से किसी भी तरह की गलती होती चली जाए.

कर्क (Cancer)पैसे से जुड़े फैसले आप इस रूप से करना चाह रहे हैं जिसमें आपका छुपा हुआ नुकसान हो सकता है. किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना अगर कोई कदम उठाया जाए तो परेशानियां बढ़ सकती हैं इसलिए संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें –आप लोगों की तरफदारी जरूर कर रहे हैं पर फिर भी छोटी-छोटी बातों को संभालना कठिन होता चला जा रहा है. हर चीज को बहस में परिवर्तित करते चले जाने से भी गलती हो सकती है इसलिए भी आपको लोगों के विचारों को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत पड़ सकती है. अगर सेहत से जुड़ा कोई मुद्दा है तो उस ओर भी ध्यान देने की जरूरत है.
क्या न करें –कामकाज को बढ़ावा देने के प्रयास में किसी भी तरह की कमी न रखें. जो भी सीखने और समझने का मौका मिल रहा है, उसका पूरा फायदा उठा लें पर कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को टटोलने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं.

सिंह (Leo)पैसे से जुड़े दबाव इसलिए बढ़ रहे हैं क्योंकि लेन-देन में गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं. लोगों में गलती ढूंढ़ने की वजह से आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएं, यह भी बहुत हद तक संभव है. 
क्या करें –अपनी मानसिकता को बहुत शांत बनाए रखने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. घर-परिवार की खुशियां बनी हुई हैं पर किसी प्यार के रिश्ते में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आपके बदलते हुए विचारों की वजह से आप लोगों से फासले बना रहे हैं.
क्या न करें –निजी जीवन की खुशियों को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें क्योंकि किसी भी बात को बहस का मुद्दा बना के रिश्तों को कमजोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)दूर-स्थान से जुड़े कई तरह के विचार हैं आपके मन में, इसमें रिश्तों से जुड़ी आपकी बढ़ती हुई इच्छाएं भी शामिल हो सकती हैं और उसमें आपको अपनों के सहयोग की और समर्थन की जरूरत भी पड़ सकती हैं.
क्या करें –मन का भटकाव किसी भी अच्छी-भली स्थिति को बिगाड़ सकता है इसलिए भी आपको अपने हालात का सही जायजा लेना होगा. पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद तनाव का विषय बनी हुई है क्योंकि आपकी ओर से सही योजना बनाने में कमियां नजर आ रही हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें –अपनी मेहनत को और अपनी लगन को किसी भी वजह से कम न समझें क्योंकि उसी के बलबूते पर आप अपने भाग्य को जगा सकते हैं और अपनी समृद्धि को बढ़ा सकते हैं इसलिए इस बात से तसल्ली न कर लें कि सबकुछ ठीक है, उस मेहनत को लगातार बनाए रखने की भी जरूरत है.

उपायकन्या राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 रविवार को सुबह के समय किसी जरूरतमंद को कुछ न कुछ दान में जरूर दे लें, वैसे भी मकर संक्रांत में दान पुण्य करने का विधान है और कन्या राशी वालों को ऐसा दान अगले 4 रविवार तक बनाए रखने से फायदा हो सकता है.

तुला (Libra)निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखना बहुत जरूरी है, उसके लिए अपनों की सहायता भी करनी होगी और अपनों के करीब भी आना होगा क्योंकि निजी जीवन की खुशियां सिर्फ सहायता करने से नहीं बनती बल्कि अपनों के करीब आने से बनती हैं इसलिए भी उन खुशियों को बनाए रखना बहुत जरूरी होगा पर साथ ही साथ आपको अपने बढ़ते हुए खर्चो पर भी नजर रखनी होगी.
क्या करें –काम से लाभ बना हुआ है और यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है, इसी के चलते आपकी समृद्धि भी बनी हुई है जिसे बनाए रखना बहुत जरूरी है. लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह भी इसमें आपकी हर तरह से मदद कर सकती है.
क्या न करें –किसी भी विवाद में अपना पक्ष मजबूत करने की कोशिश न करें बल्कि लोगों की बात को भी उतनी ही ईमानदारी से सुन लें. लोगों के विचार कभी-कभी हमारे विचारों से भिन्न हो सकते हैं, ऐसे में किसी पे भी कोई अनुचित दबाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)काम से लाभ बना हुआ है र इसी वजह से काम के प्रति आपकी प्रेरणा भी जगी हुई है. भाग्यशाली परिस्थितियां हैं जो आपको आगे बढ़ने में हर तरह से मदद करें और आपका भरोसा जगाए रखें.
क्या करें –जिन्दगी ने आपको बहुत कुछ दिया है और उसी प्रयास में आपको जिन्दगी की उस स्थिरता को भी बनाए रखना है जो इस समय जरूरी है इसलिए किसी भी तरह के विकल्प को भली-भाँति समझने की ओर फिर फैसला करने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें –जिन्दगी में ऐसे मौके आते हैं जब अपना पक्ष रखना बहुत जरूरी होता है पर ऐसे ही किसी मौके में लोगों को नाराज करते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए रिश्तों से जुड़ी कोई ऐसी गलती न करें जिसके चलते सवाल आपके खिलाफ खड़े होते चले जाएं.

धनु (Sagittarius)काम से भी लाभ बना हुआ है और भाग्यशाली परिस्थितियां भी आपकी समृद्धि में इजाफा कर सकती हैं, अच्छी बात यह भी है कि लोगों की आपको हर तरह की सहायता मिल रही है और यह वही लोग हैं जिनपें आप बहुत ज्यादा भरोसा नहीं कर पा रहें फिर भी वो आपके लिए मददगार हैं. 
क्या करें –जिन्दगी में बहुत कुछ जैसे एकसाथ चलता चला जा रहा है, ऐसे में बहुत ज्यादा धैर्य बनाए रखने की जरूरत है. अच्छाइयां बहुत हैं पर अपने नुकसान की ओर नजर रख के ही चलना होगा क्योंकि फिजूलखर्ची करते चले जाने से भी नुकसान बढ़ सकता है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को फिलहाल ऐसी नजर से न देखें कि रातोंरात सबकुछ हासिल हो जाए इसलिए किसी भी वजह से अपनी मुश्किलों को बुलावा न देते चले जाएं. आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं पर ऐसे में अपनी ही जिद पर अड़े रहना ठीक नहीं हैं.

मकर (Capricorn)हालात हर तरह से संभले हुए हैं पर लोगों की छुपी हुई आलोचना को भी भली-भाँति समझने की जरूरत है. कुछ न कुछ आपके पक्ष में बनता चला जा रहा है पर फिर भी पूरी तस्वीर को उभरने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है.
क्या करें –थोड़ी सी शांति बनाए रखें और लोगों से उलझते चले जाने से बचें. रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का तकरार बनाने से नुकसान हो सकता है इसलिए अपनी ओर से गलती करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें–लाभ की परिस्थितियां हर तरह से बनी हुई हैं पर अपनी गलतियों की वजह से उस लाभ को आप कम न होने दें. किसी बड़ी यात्रा या बदलाव का ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी जिन्दगी की स्थिरता को किसी भी वजह से कम करता चला जाए.

कुंभ (Aquarius)बदलता हुआ समय कुछ इस रूप से बन रहा है कि लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं और आपकी रोजमर्रा की मुश्किलें भी बढ़ जाएं इसलिए अपनी सतर्कता को बढ़ाने की जरूरत है. काम से बनती हुई सफलता ही जिन्दगी की पूरी बात नहीं है. किसी भी स्थिति को संभाले रखना ज्यादा जरूरी है.
क्या करें –अपने मन में किसी भी तरह की उथल-पुथल बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि उसका बुरा असर भी जिन्दगी की खुशियों पर पड़ सकता है. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का अगर सोच रहे हैं तो थोड़ा रूक जाएं और सही समय का इंतजार कर लें.
क्या न करें –अपनी कोशिशों को अपने काम में इस रूप से लगाए रखें जिसका दूर तक आपको लाभ मिले. अपने पैसे को किसी एक दिशा में जरूरत से ज्यादा लगाने की कोशिश बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसा करने से आप अपने लिए नुकसान की स्थिति बनाते चले जाएंगे जो इस समय ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)किसी भी तरह के तकरार की वजह से पारिवारिक खुशियों में कमी आ सकती है और किसी प्यार के रिश्ते की वजह से भी घर-परिवार में अपनों से तकरार बढ़ सकता है इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझना जरूरी है.रिश्तों से जुड़े फैसलों को कभी-कभी स्थगित भी किया जा सकता है.
क्या करें –पढ़ाई में आपका मन नहीं लग रहा और इसलिए समय बर्बाद होता चला जा रहा है. अपनी कोशिशों को कम करते चले जाने से इंसान अपने सही रास्ते से भटक भी सकता है इसलिए भी अपनी एकाग्रता बनाए रखने की जरूरत है.

क्या न करें –सिर्फ तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपने काम में जरूरत से ज्यादा पैसा न लगाते चले जाएं क्योंकि ऐसा करना भी एक तरह से आपके नुकसान को बढ़ा ही रहा है, वैसे भी अपनी चुनौतियों को समय रहते न संभालना बहुत बड़ी गलती होती है इसलिए किसी भी रूप से लापरवाही बरतना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.