Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 8, 2020

Wednesday 8th January 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 जनवरी 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है देर रात 03 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
रोहिणी नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 03 बजकर 49 मिनट पर.
आज प्रदोष व्रत है. शुक्र कुम्भ राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 04 बजकर 23 मिनट पर और आज वैधृति महापात है देर रात 12 बजकर 13 मिनट से.

मेष (Aries) घर-परिवार का सुख बनाए रखने के लिए आप हर तरह की कोशिश कर रहे है और अपनी बातों में और अपने विचारों में इस प्रयास को करने के लिए वचनबद्ध हैं, फिर भी बहुत सारी बातें ध्यान में रखने की जरूरत है. अपने व्यवहार को धीमा बनाये रखने से ही आप इस प्रयास में सफल हो पाएंगे.
क्या करें – लोगों की गलती निकालने से बचना होगा और अपनी ही बात मनवाने से गलती हो सकती है इस बात को भी समझना होगा. ज़िन्दगी का सुख और सुकून इस बात से बनता है जब अपने विचारों की बजाए हम लोगों के विचारों को ज्यादा अहमियत देना शुरू करें.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है. जो लोग पहले आपके कामकाज में भागीदार बन रहे थे अब वो आपके लाभ में भी अपना योगदान दे पाएंगे, इसलिए आपकी आर्थिक सुख-समृधि के बढ़ने का और मज़बूत होने का समय है, पर पैसा कमाने के लिए कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसके चलते भविष्य में आपकी मुश्किलें बढ़ें.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत रंग जरूर लाएगी और इसलिए अब आपके काम के प्रति आपकी लगन भी बढती चली जाएगी. इसी अच्छाई को बनाए रखने से लोगों का दिल जीतना भी आसान हो जाएगा.
क्या करें – लोगों से जुड़े रहने के लिए उनके करीब आने के जरिये ढूँढने होंगे. कभी-कभी अपनों के लिए कुछ करने के लिए अपना नुकसान भी हो जाता है, इस बात को भी कुछ हद तक कबूल करने से फायदा होगा.
क्या न करें – तकदीर से उतना लाभ होने वाला नहीं है जितना आपकी अपनी मेहनत आपको दे सकती है, इसलिए काम के प्रति अपनी एकाग्रता बनाने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. ऐसे अच्छे समय भी कभी-कभी मिला करते हैं इसलिए ऐसे समय को हाथ से न निकलने दें.

मिथुन (Gemini) उत्तेजित होकर इंसान से गलतियाँ हो जाती हैं और आपको अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए भी थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है. ज़िन्दगी हम सबका इम्तेहान लेती है पर आपके लिए बचाव यह है की आपके आसपास के लोग आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के तकरार को थामे रखने का समय है. पैसे की स्तिथि को भी सँभालने का समय है ताकि अपनी आमदनी को आप किसी अच्छी बचत में लगा सकें. पैसे के प्रति लापरवाही बरतने से नुकसान हो जाता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं. जो पहले रुकावटें थीं अब वो रुकावटें भी दूर होती चली जा रही हैं, पर फिर भी ज़ल्दबाज़ी में कदम उठाते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी चीज़ की अच्छाई को बनने और पनपने में थोड़ा सा वक्त तो लगता ही है.

कर्क (Cancer) आप बड़ी सफलता भी पाना चाह रहे हैं और बड़ा लाभ भी कमाना चाह रहे हैं और यह आपकी अच्छाई है जो आपको आगे बढने में मदद कर रही है, क्योंकि इसी तरह के जूनून से इंसान ज़िन्दगी में कुछ हासिल कर पाता है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को बढाने के लिए बहुत कुछ सीखना और समझना बाकी है, इसलिए लगातार कोशिश बनाये रखनी होगी जो आपको किसी भी प्रयास में उतीर्ण कर सके. पढाई में मन लगाने से भी अपने भविष्य को बनाया जा सकता है.
क्या न करें – पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके पैसे की स्तिथि को किसी खतरे की स्तिथि में डालता चला जाए. अभी की स्तिथि अच्छी लग रही है और आप किसी पर भरोसा कर रहे हैं लेकिन आगे चलकर उस भरोसे में कमी आ सकती है, इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े.

सिंह (Leo) अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाए रखने के लिए अपने कामकाज में भी उसी तरह की स्थिरता बनाए रखनी होगी. ज़िन्दगी की खुशियों को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है और किसी भी तरह का गलत फैसला या परिवर्तन उस स्थिरता को भंग भी कर सकता है.
क्या करें – भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं जिन्हें बनाए रखने के लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा. आपकी क़ाबलियत भी अच्छी है और उसमें आपकी मेहनत भी अब बढती चली जायेगी, ऐसे में अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – काम और कारोबार को बनाये रखने के लिए आपको अपने साथी-सहयोगियों के सहारे की जरूरत पड़ सकती है, पर अब ऐसा अच्छा समय बनता चला जा रहा है जब आपकी कोशिशे आपको ऐसे लोगों से जोड़ें जो आपकी मदद कर पायें, इसलिए किसी से भी किसी तरह का मनमुटाव बिलकुल न बनाएं. कामकाज के क्षेत्र में जो लोगों से मदद मिल रही है उसे भी किसी कमी की नजर से न देखें.

कन्या (Virgo) भाग्यशाली परिस्थितियां इसलिए नहीं है की आपकी ज़िन्दगी में कोई चमत्कार हो रहा है. हालात इसलिए सुधर रहे हैं क्योंकि उस दिशा में आप अपनी मेहनत करने के लिए प्रयास कर रहे हैं और कोई भी ईमानदारी से किया हुआ प्रयास खाली नहीं जाता. हालात जरूरत मदद कर रहे हैं पर हालात को आजमाते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या करें – ज़िन्दगी की जो भी मुश्किलें हैं उनसे भी बहुत सारे सबक लिए जा सकते हैं और अपने तजुर्बे को बढाया जा सकता है क्योंकि यही चीज़ ज़िन्दगी में आगे चलकर काम करती है और आपको सही दिशा देती है. वैसे भी आपकी सूझबूझ नज़र आ रही है जो आपको हर परिस्थिती को सँभालने में मदद करे.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी भी तरह का मतभेद पैदा करे, इसलिए ऐसा सोचकर न चलें की सबकुछ ठीक है क्योंकि किसी भी बात को बिगड़ने में देर नहीं लगती और आपकी किसी अच्छी कही हुई बात का भी कोई और मतलब निकाल जाए तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उन्हें चुनोती के रूप में लेना होगा और थोड़ा सा अपने अंदर मानसिक स्तर पर परिवर्तन करने होंगे ताकि आप किसी भी स्तिथि से घबरा जाने के बजाए उस स्तिथि को सँभालने में और ज्यादा कोशिश बनाये रखें.
क्या करें – पैसे की स्तिथि कुछ ऐसी बन रही है जो आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ लाए और कामकाज से जुड़े जो दबाव हैं उन्हें भी सँभालने के लिए किसी न किसी अच्छे विकल्प के बारे में सोचा जा सकता है जिसमें आपकी प्रतिभा उभरकर आए. आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने के लिए वक्त करवट ले रहा है और बहुत कुछ आपकी अच्छाई के रूप में बनता चला जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी जो भी संभावनाएं बन रही हैं उन्हें नकारें नहीं, इसलिए ऐसा न सोचें की हर चीज़ एक समस्या है. रिश्तों को बनाये रखने के लिए आपकी कोशिशें कामयाब हो सकती हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए तकदीर आपका साथ देना चाह रही है पर अपनों के करीब आकर जो सुख और सुकून मिल सकता है वो भी ऐसी स्तिथि है जो आपके लिए बनती चली जाए, इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जो आपके हित में बन सकता है.
क्या करें – आपका आत्मविश्वास आपको बड़ी सफलता के रास्ता पर ले जा सकता है क्योंकि भाग्यशाली परिस्थितियां भी उसी भरोसे से बन पाएंगी जो आपको ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद करे, पर किसी से भी कोई तकरार की स्तिथि बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिल रहा है उसे हाथ से न जाने दें, इसलिए निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने में हर तरह से जागरूक बने रहें. ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने में ही आपकी भलाई है, इसलिए इस समय किसी ऐसे बदलाव का न सोचें जो आपके किसी नुकसान का कारण बने.

धनु (Sagittarius) अपनी मानसिकता को बहुत धैर्य से सँभालने की जरूरत है. बहुत ज्यादा सोचने से भी इन्सान गलती कर जाता है. मन में पहले से कोई विचार बनाकर इंसान मुश्किलों को ही बुलावा देता है.
क्या करें – बिना सोचे-समझे कदम उठाने से नुकसान हो सकता है और बिना सोचे समझे खर्चा करते चले जाना भी नुकसान का ही दूसरा रूप है, इसलिए बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि ने आपकी मदद की है पर अब उसी चीज़ से नई प्रेरणा लेने की जरूरत है ताकि आपकी मेहनत और ज्यादा उभरकर आए इसलिए अपनी योग्यताओं में इस समय कोई कमी निकालना ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने भटकते हुए विचारों पर काम करना होगा और अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनाए रखनी होगी. हर चीज़ को हर व्यक्ति को शक की नजर से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई इस रूप से बनी हुई है की आप अपनों को साथ लेकर चल सकें और इसी के चलते कोई प्यार का रिश्ता भी अपनी मंजिल की ओर आगे बढ़ रहा है. बदलता हुआ समय है इसलिए आप अपनी बात को स्पष्ट रूप से कहना भी चाह रहे हैं.
क्या करें – लाभ के समय में ही नुकसान होता है, जैसे पूर्णिमा के चाँद को ही ग्रहण लगता है, इसलिए बचाव बनाये रखने की जरूरत है. अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से लापरवाही करने से बचना होगा.
क्या न करें – काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा रहा है अब उसी समर्पण को लाभ की नजर से देखना होगा, पर लाभ को इस रूप से बचाए रखें ताकि आप किसी भी नुकसान को व्यर्थ में बढ़ावा न देते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि आपने अपने व्यवहार को बहुत सख्त बना रखा है और इसी वजह से लोगों से तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. अच्छी बात यह है की काम के प्रति आप समर्पित हैं और काम से जुड़ी हुई लगन आपको बहुत सारी चीज़ों में बचा भी सकती है.
क्या करें – अपनी मेहनत को इस रूप से बनाये रखें जिसमें आप लोगों की बात को भी समझ सकें और जो पहले दूरियां बनी हुई थीं अब उन्हें भी नजदीकियों में परिवर्तित कर सकें. यह सबकुछ धीरे-धीरे ही हो पायेगा ताकि आपकी ज़िन्दगी में वो सकारत्मक बदलाव आते चले जाएँ जिसकी की जरूरत है.
क्या न करें – तकदीर जो पहले दबी पड़ी थी अब उसके उभर जाने का समय है, इसलिए कई तरह के ऐसे अच्छे विकल्प उभरकर आ सकते हैं जो आपको अपनों से जोड़े और आपकी ज़िन्दगी को नई खुशियों की ओर ले जाए. ऐसे अच्छे बदलते हुए समय को किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) अपनी जानकारी को बढ़ाएंगे तो आपकी मेहनत उभरकर आएगी. कुछ पढ़-लिखकर भी आप अपने भविष्य को बनाए रखने में सफलता प्राप्त कर पाएंगे इसलिए प्रेरणा बनाये रखने का समय है.
क्या करें – कोई न कोई ऐसा अच्छा विकल्प उभरकर आ सकता है जो आपके भाग्य को खोल दे इसलिए हर ऐसे मौके को ध्यानपूर्वक समझने की कोशिश कर लें. वैसे भी कामकाज की स्तिथि संभली हुई है जिसे बनाये रखना बहुत जरूरी है. इसी के चलते आपको ज़िन्दगी में तरक्की मिलती चलती जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – आपकी मेहनत और आपकी लगन ने आपकी हर तरह से मदद की है, पर बदलते हुए समय की वजह से अपनी मेहनत को आप दिशाहीन न बनने दें इसलिए किसी ऐसी छुपी हुई रुकावट को बढ़ावा न देते चले जाएँ जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.