Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 30, 2018

Saturday, 30th June 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 30 जून 2018 है और शनिवार का दिन.
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष.
द्वितीया तिथि है दोपहर 03 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद बार चतुर्थी
उत्तर-अषाढ़ नक्षत्र है शाम 06 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में

मेष (Aries) अपनी कार्यक्षमताओं को बढाने के लिए कुछ नया सोचना पड़ेगा तब जाकर आपकी क़ाबलियत उभरकर आएगी. कुछ सीखने का समझने का भी मौका मिलेगा और आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ पाएंगे.
क्या करें – आपके मन में कुछ ऐसा असमंजस है जो आपको पीछे खींचता चला जाता है. इस तरह के नकारात्मक विचारों से बचना होगा. जो भी कर रहे हैं उसमे थोड़ी सी और लगन बढाने की जरूरत पड़ेगी ताकि अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को दूर भी किया जा सके.
क्या न करें – किसी ऐसी बात को लेकर तकरार में न पड़ें जिसे आसानी से नज़रंदाज़ किया जा सकता है, इसलिए निजी जीवन में किसी भी बात को लेकर अपने मन में अविश्वास न पैदा करें.

वृषभ (Taurus) आप कुछ हद तक ऐसा सोच रहे हैं की तकदीर आपका साथ दे और आपकी आर्थिक स्तिथि बहुत बेहतर हो जाए, जबकि इस बात को समझ लें की ज़िन्दगी में चमत्कार नहीं होते और जो भी चमत्कार होते हैं वो अपनी मेहनत और लगन से ही बन पाते हैं.
क्या करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से इस समय बचना होगा. खासकर अपने काम या कारोबार को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको अपनी चुनोतियों से तो झूझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते में ही न उलझते चले जाएँ. अपनी ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को भी समझें. इस समय बहुत ज्यादा भावुक होकर सोचना और अपना ही नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) मन की परेशानियों के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जबकि आप अपनी मेहनत से बहुत सारी चीज़ों को सँभालने की भी कोशिश कर रहे हैं, फिर भी आप अपनी आज की परिस्थितियों से बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं हैं.
क्या करें – अपने पारिवारिक रिश्तों को नए नजरिये से देखना होगा. ज़िन्दगी में जो भी ख़ुशी मिले और जिस रूप से भी मिले उसे पाने की कोशिश करनी होगी. ऐसे में ज़िन्दगी में आगे बढ़ता हुआ हर कदम आपकी मदद करता चला जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – आपके लिए ज़िन्दगी की बहुत सारी खुशियाँ बनी हुई है, पर उनमे गलतियाँ न निकालते चले जाएँ, और ऐसा करके आप अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि भी न बनायें जिसकी इस समय जरूरत नहीं है.

कर्क (Cancer) लोगों की हर इच्छा को पूरा करने का विचार है मन में और ऐसे में आपका नुकसान हो जाये आप इस बात की भी परवाह नहीं कर रहे, पर परेशानी यह है की सबकुछ करने के बाद भी आप लोगों का दिल नहीं जीत पा रहे हैं.
क्या करें – हर बात को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा, खासकर अपने साथी-सहयोगियों की बात को समझते हुए आगे बढ़ेंगे तो आप किसी भी तरह के मतभेद से बच जायेंगे. ऐसे में लोगों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह का बड़ा बदलाव करने का बिलकुल न सोचें. ऐसा करके आप कहीं अपने पैसे की स्तिथि को भी बिगाड़ते न चले जाएँ.

सिंह (Leo) आपकी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ आपसे बहुत कुछ करवाना चाह रही हैं. शायद यही कारण है की आप अपने दोस्तो से तालमेल बढ़ाना चाह रहे हैं पर इस बात का पूरा फायदा इस समय बिलकुल नहीं मिल रहा है.
क्या करें – रिश्तों को सँवारने की दिशा में बहुत कुछ करने की जरूरत है पर किसी भी तरह के नए काम में भी हाथ डालने से बचना होगा. किसी भी तरह के चुनोती भरे माहोल में बचकर चलना ही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या न करें – किसी नए काम को बढ़ावा देने की कोशिश न करें और किसी ऐसी चीज़ में पैसा भी न लगाते चले जाएँ की आप ही का नुकसान हो जाए, इसलिए बहुत शान्ति और विनम्रता के साथ अपनी स्तिथि का जायजा लें. अपने कामकाज से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी करना भी ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) अपनी कार्यक्षमताओं को आगे बढाने का विचार है आपके मन में और यह अच्छी बात है, पर किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फिर भी बचना होगा ताकि आप अपने नुकसान की स्तिथि को बुलावा न देते चले जाएँ.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों में मिलेझुले से हालात हैं जिन्हें बातचीत के माध्यम से और अपनी सूझबूझ से संभाला जा सकता है. अगर किसी भी चीज़ को लेकर आपको अपने बड़े बुज़ुर्गों का समर्थन चाहिए तो उसके लिए भी अपने विचारों को तो व्यक्त करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने कामकाज को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपने मन में असंतोष भी न पैदा करते चले जाएँ इसलिए कोई बड़ा बदलाव करके अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनाएं.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि मददगार है और हर तरह का सुख बना हुआ है. लोग भी आपकी बात को भलीभांति समझ पा रहे हैं. इसी वजह से आपकी कोशिशें भी कामयाब हो रही हैं.
क्या करें – हर ऐसी बात को बढ़ावा देने का समय है जो आपके मन में प्रेरणा जगाये. आपकी कोशिशों का अच्छा फल यह भी मिलेगा की आप हर चीज़ को सूझबूझ से कर पाएंगे.

वृश्चिक (Scorpio) काम से जुड़े दबाव भी हैं और लोग भी आपसे खुश नहीं हैं. शायद आप अपनी बात इस रूप से कह रहे हैं जो लोगों को पसंद नहीं आ रही है. इस बात को सोचना पड़ेगा की क्या आपको अपने अंदर परिवर्तन लाने की जरूरत है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि को लेकर मिलाझुला समय है. धन आगमन भी बना हुआ है और पैसे को संभालना कठिन भी हो रहा है. क्या आपका उधार रवैया आपसे गलती करवा रहा है इस बारे में मनन करने की जरूरत है.
क्या न करें – कठिनाइयाँ बनी रह सकती हैं और इसके चलते शायद तकदीर आपका साथ न दे इसलिए किसी को भी नाराज़ न करें. कहीं ऐसा न हो की इसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार के हालात आपके लिए चिंता का विषय बने हुए हैं पर आपको इस समय अपने बड़े बुजुर्गों का ख़याल रखना है और उनकी बात को समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – जो कुछ भी करें उसमे आपकी क़ाबलियत भी झलकनी चाहिए और आपकी व्यवहारिकता भी. लोगों के प्रति अपना रवैया प्रैक्टिकल बनाये रखेंगे तो लोगों की बात को समझने में आसानी हो जाएगी, इसलिए अपने मन में उमड़ते हुए तूफ़ान को थामना होगा.
क्या न करें – आपका काम या कारोबार हो या आपके साथी-सहयोगी, किसी भी बात में उलझते न चले जाएँ. अपनी भावुकता को आप कहीं इतना न बढ़ा लें की आप सही या गलत की पहचान न कर पाएँ.

मकर (Capricorn) आपको लग रहा है की लोग आपकी बात समझ रहे हैं और आपकी मदद कर रहे हैं, पर सच्चाई यह है की वही लोग आपकी पीठ पीछे आलोचना भी कर रहे हैं और जब आपको इस बात का आभास होगा तो आपकी परेशानी बढ़ भी सकती है, इसलिए लोगों की नाराजगियों से हर तरह से बचना होगा.
क्या करें – अपनी गलतियों की वजह से आपका नुकसान हो सकता है इसलिए हर कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लेना होगा. आगे बढने के प्रयास में अगर आप पीछे हटते चले जायेंगे तो यह भी आपकी गलती होगी, इसलिए भी संभलना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का विचार है तो किसी भी तरह के तकरार में बिलकुल न पड़ें. ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े.

कुम्भ (Aquarius) आपके मन की परेशानी का एक कारण यह भी है की आप को कोई प्यार का रिश्ता बहुत लुभा रहा है और आपको तस्सली नहीं हो पा रही की उसे कैसे आगे बढ़ाया जाए. अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ा लेना भी कभी-कभी परेशानियों का कारण बन जाता है.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी में उठाये हुए कदम आपका नुकसान कर सकते हैं इसलिए पूरी बात को समझकर ही आगे बढ़ें. किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन करने से पहले एक बार फिर सोच लें.
क्या न करें – निजी जीवन की हर छोटी बात को बिगाड़ते न चले जाएँ. कोई भी ऐसी बात न कहें जो आपकी भावुकता की वजह से बिगडती चली जाए. 
उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. अपनी भावुकता और अपनी ज़ल्दबाज़ी को सँभालने में आपको मदद जरूर मिल जाएगी.

मीन (Pisces) अगर आपके मन में किसी भी तरह के निवेश का विचार बन रहा है तो उसे भलीभांति समझ लें. किसी भी तरह के असमंजस के चलते कोई बड़ा फैसला करने से बचें.
क्या करें – अपने काम या कारोबार में पैसा भी लगाना पड़ सकता है और अपनी लगन को भी बढ़ाना पड़ सकता है, पर फिर भी आपको यह समझना पड़ेगा की कितना पैसा लगाना है या किस रूप से अपने हाथ खींचने हैं क्योंकि यह आपकी व्यवहारिकता होगी.

क्या न करें – घर-परिवार से जुड़ी चुनोतियों को समझने में कोई कमी न रखें क्योंकि ऐसे में अपने मन को दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.