Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 15, 2019

Friday 15th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 फरवरी 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है दोपहर 01 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
मृगशिरा नक्षत्र है शाम 08 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 09 बजकर 32 मिनट पर
आज भद्रा है देर रात 12 बजकर 15 मिनट से.
आज दोपहर 01 बजकर 19 मिनट से एकादशी तिथि प्रारम्भ होगी और जब यह शुक्रवार में पडती है तो सिद्धि योग बनता है जो किसी भी शुभ कार्य के लिए उत्तम माना जाता है.

मेष (Aries) कई तरह के नए विचार उभर रहे हैं जो आपको बेहतर परिस्थितियों से जोड़ना चाह रहे हैं और यही चीज़ आपकी आगे बढने की इच्छाओं को प्रेरणा दे रही है. इस बात को याद रखें की हालात आपकी अपनी मेहनत और अपनी लगन से ही संभलेंगे और आगे भी सँभलते चले जायेंगे.
क्या करें – कोई न कोई अच्छा विकल्प आपके सामने उभर रहा है जो आपको नई दिशा प्रदान करना चाह रहा है. इसी के चलते आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होती चली जाए ऐसा बहुत हद तक संभव हो सकता है. अपनी कोशिशों को इसी रूप से आगे बढाते चले जाने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें. बल्कि ऐसा कुछ भी न होने दें जो किसी भी रूप से आपके मतभेद को बढ़ाता चला जाए, इसलिए किसी भी बात को भलीभांति समझने में लापरवाही बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) किसी भी चीज़ में पैसा लगा लेना बहुत आसान होता है पर उससे पैसा कमा लेना मुश्किल ही होता है इसलिए इन दोनों चीज़ों को एक साथ समझने की कोशिश करनी होगी और ऐसे में अपने नुकसान की ओर ज्यादा नजर रखनी होगी, इसलिए किसी ऐसे ख्वाब के पीछे न भागें जो अनजाने में आपका नुकसान ही करता चला जाए.
क्या करें – हर चीज़ को भलीभांति समझने के प्रयास में किसी भी चीज़ की तह तक पहुंचना अच्छी बात है, लेकिन हर चीज़ में गलतियाँ निकालते चले जाने से बचना होगा. इन दोनों चीज़ों में अंतर बहुत बारीक होता है पर एक चीज़ आपको फायदा दे सकती है दूसरी आपके लिए नुकसान पैदा कर सकती है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए आलोचनात्मक रवैया न अपनाएँ. न ही कामकाज के प्रति ज्यादा झुकाव बनाकर आप निजी जीवन के हालात को कमज़ोर करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि बेहतर हो रही है क्योंकि हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. आपके अपनों के साथ और सहयोग की वजह से भी भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं. ऐसे में लोगों से तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपने बढ़ते हुए क़दमों को ज़रा सा थाम लें क्योंकि किसी भी बात को बढाने से कहीं बेहतर यह होगा की सही समय का इंतज़ार कर लिया जाए.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को मन में बढाते न चले जाएँ जो आपको आलसी या लापरवाह बना दे, इसलिए ऐसा न सोचें की तकदीर ही आपकी हर समस्या का समाधान कर देगी, इसलिए अपनी मेहनत और लगन को किसी भी कारणवश कम न होने दें.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आपका मन बहुत भटक रहा है. किसी भी बहस में पड़ने से कोई भी छोटी बात बिगड सकती है और कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि पर उसका असर आ सकता है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन करने होंगे जिसके चलते आपकी सफलता के द्वार खुले रहें.
क्या करें – घर-परिवार से जुड़े मुद्दों को बहुत शान्ति से संभाले रखने की कोशिश करनी होगी और अपने पैसे की स्तिथि को भी योजना बनाकर चलाना होगा. अपने दोस्तों के प्रति किसी भी तरह का मलाल रखने से बचना होगा.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपसे गलती करवा दे. अगर कोई भी छोटी बात व्यर्थ में बिगडती चली जाएगी तो आपका ही नुकसान होगा, इसलिए किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो आपके लिए मुश्किलें बढ़ा दे.

सिंह (Leo) हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं और आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए भी आपके कदम सही दिशा में पड़ रहे हैं. ऐसे में अपने मन को थोड़ा सा और शांत कर लिया जाए तो बहुत सारी अच्छाई प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाए रखने से फायदा जरूर होगा और आपके प्रदर्शन में बढ़ोतरी होगी. यह समय अच्छा इसलिए है क्योंकि आप अपने दम पर और अपनी मेहनत से बहुत सारी चीज़ों को अंजाम दे सकते हैं और यही चीज़ रिश्तों में सुख और सुकून बनाये रखे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे अच्छे विकल्प को पूरी तरह से ख़ारिज न करें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ा दे. उसके बहुत सारे कारण हैं, तकदीर आपके साथ है और आपकी मेहनत उसमे लगी हुई है इसलिए किसी अच्छे मौके को हाथ से जाने न दें.

कन्या (Virgo) कामकाज के प्रति आपका बढ़ता हुआ रुझान आपके मानसिक दबाव को बढ़ा सकता है और आपको इस बात से रूबरू करा सकता है की बहुत सारी चुनोतियों का साथ ही साथ सामना भी करना है और इस समय जो भी अच्छाई बनेगी वो अपनी ज़िन्दगी की दिशा को सही करने से बनेगी जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा और अपने पैसे को कहीं फंसाने से भी बचना होगा. ऐसे में अगर आप अपनों से जुड़े रहेंगे और उनकी अच्छी सलाह मान लेंगे तो अपने हालात को सँभालने में भी मदद मिलती चली जाएगी.
क्या न करें – चाहे निजी जीवन की बात हो या कामकाज से जुड़े हालात हों, किसी भी वजह से अपना नुकसान न करते चले जाएँ, इसलिए किसी बात को अपनी ओर से इतना न बिगाड़ें की वो बेकाबू हो जाए. आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं लेकिन चुनोतियाँ बहुत हैं. अपनी मेहनत से बहुत कुछ किया जा सकता है बशर्ते आप उस मेहनत की दिशा सही कर लें और किसी एक समय में किसी एक ही चीज़ को सँभालने की कोशिश कर लें. हर छोटी चीज़ को अपनी सूझबूझ से सँभालते चले जाएंगे तो आपकी आर्थिक स्तिथि मज़बूत होती चली जाएगी.

तुला (Libra) आपका नजरिया लोगों के प्रति बेहतर होता चला जा रहा है इसलिए लोग भी आपको बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं, यह और बात है की वो अपनी बात मनवाना चाह रहे हैं, फिर भी आपके लिए यह स्तिथि हर तरह से लाभदायक बनी हुई है. कई अच्छे मौके मिल सकते हैं जो आपको लोगों से जोड़ें और आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाए रखें.
क्या करें – आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं आपकी हर तरह से मदद करेंगी पर आपको उन चुनोतियों से भी रूबरू होना होगा जो छुपे रूप से दस्तक दे सकती हैं, इसलिए अपनी लगन को बढाने की जरूरत होगी जिसके चलते आपको बड़ी सफलता मिल सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में आप कोई गलती न कर जाएँ, इसलिए अपनी अच्छी-भली पैसे की स्तिथि को भी आप व्यर्थ में किसी खतरे में न डालते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) अपने भटकते हुए मन को भी थामना होगा और अपने प्रबल होते विचारों को भी धीमा रखने की कोशिश करनी होगी ताकि किसी भी तरह के तनाव से बचा जा सके.
क्या करें – अपनों के करीब आने से जो खुशियाँ बनेंगी वो इस समय बहुत मायने रखेंगी, इसलिए जहाँ तक संभव हो सके दूरियों को नजदीकियों में बदलने की कोशिश कर लें और ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को भी हटा दें.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उन्हें बहुत ज्यादा बड़ा न मान लें. आगे बढ़ता हुआ हर छोटा कदम आपको आपकी मंजिलों की ओर ले जा सकता है इसलिए किसी भी वजह से परेशान न हों.

धनु (Sagittarius) रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बनी हुई है पर आपको अपने चाहनेवालों से कदमताल मिलाकर आगे बढने की जरूरत है. कोई प्यार का रिश्ता भी इसी वजह से आपकी ज़िन्दगी में बहुत सारी खुशियाँ ला सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि संतोषजनक है और उसमे और ज्यादा इजाफा हो सकता है. दूरस्थान के कई अच्छे विकल्प खुल सकते हैं जो आपके हालात को और बेहतर करते चले जाएँ. यही इस समय की प्राथमिकता है.
क्या न करें – अगर अपने बेहतर होते हुए हालात का श्रेय लोगों को देना पड़े तो उसमे पीछे न हटें, पर ऐसा करते हुए अपनी मेहनत में किसी भी तरह की कमी भी न लाएं क्योंकि बेहतर होते हुए हालात की वजह से लापरवाह होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों से किसी भी तरह का मनमुटाव अच्छा नहीं है क्योंकि यह समय निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने का है इसलिए किसी भी तरह की नकारात्मक सोच से बचना होगा.
क्या करें – रिश्तों में अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाते चले जाने से बचना होगा. बहुत कुछ ज़िन्दगी में वैसे ही संभला हुआ है उसी से ख़ुशी प्राप्त करनी होगी. किसी भी चीज़ को बढने में और पनपने में थोड़ा सा समय तो लगता ही है.
क्या न करें – किसी मतभेद को इतना भी न बढ़ाएं की बात बिगड़ जाए इसलिए अपनी ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझने में इस समय कोई गलती न करें. लोगों की नाराजगियों को समय रहते थाम लें ताकि कोई बात बिगड़े नहीं.

कुम्भ (Aquarius) आपकी मेहनत आपसे बहुत कुछ करवा लेगी और आपकी क्षमताएं आपको लोगों से भी जोड़े रखेगी. यह बहुत अच्छा समय है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं, उसमे आपकी मेहनत भी लगी हुई है और यही सारी चीज़ें आपको अपने काम या कारोबार में बड़ी सफलता दे सकती हैं. अपने फोकस को इस रूप से बनाना होगा जो आपकी ईमानदारी को और आपके संयम को दर्शाए.
क्या न करें – रिश्तों को बढ़ावा देने के विचार में कोई कमी न आने दें. ज़िन्दगी का सुख और सुकून इसी बात से बनता है की आपके अपने कितना आपके साथ हैं, इसलिए कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसमें अपनों से दूरियां बढ़ जाएँ.

मीन (Pisces) ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाने के लिए आपको बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी और किसी भी तरह का गुस्सा करने से बचना होगा. आपके विचार अच्छे हैं पर हालात कुछ ऐसे बन सकते हैं जो आपको परेशानी की ओर ले जाएँ, इसलिए सम्भलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज की ओर ध्यान देने से काम से जुड़े दबाव सम्भले रहेंगे और इसी वजह से यथास्थिति बनाये रखना ही आपके हित में होगा. कभी-कभी आगे बढने में पहले एक बार रुक जाना भी जरूरी होता है.

क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह के झगड़े में न पड़ें, इसलिए किसी भी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. आपकी सूझबूझ इसी बात पर निर्भर करेगी की आप अपने हालात को किस रूप से सँभालते हैं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.