Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, February 10, 2019

Sunday 10th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 फरवरी 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है दोपहर 02 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
रेवती नक्षत्र है शाम 07 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 37 मिनट पर
आज पंचक है शाम 07 बजकर 37 मिनट तक, बसंत पंचमी है, श्री पंचमी है और सरस्वती पूजा है.

मेष (Aries) लाभ के साधन जुटाने के विचार हैं मन में पर बहुत सारी रुकावटों का सामना भी करना पड़ रहा है. आपने अपनी मेहनत से बहुत कुछ करने की कोशिश की है पर सबसे बड़ी अच्छाईयां इस समय आपके साथ जुड़ी हुई हैं जिसके चलते आपके सफलता के रास्ते खुल सकते हैं, इसलिए अपनी रुकावटों पर काबू पाने की जरूरत है.
क्या करें – आपके बड़े बुज़ुर्ग आपके खिलाफ हो रहे हैं पर उन कारणों को समझना होगा और अपनी बढती हुई चुनोतियों को संभाले रखने के लिए अपनों के करीब आना होगा. अपने मन में परेशानियों को बढाते चले जाने से नुकसान ही होगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की लोगों को संभालना मुश्किल हो जाए इसलिए खुद अपनी परेशानियों को बुलावा न दें. ज़िन्दगी की बहुत सारी मुश्किलों को विनम्रता से और आपसी सद्भावना से संभाला जा सकता है.

वृषभ (Taurus) काम के प्रति जरूरतें बढ़ रही हैं जिस ओर आपको ज्यादा ध्यान लगाना होगा, इसलिए हर कदम पर झूझने की जरूरत पड़ेगी. हालात जब भी कठिन हों तो अपनी प्रेरणा को तो जगाना ही पड़ता है इसलिए भी अपनी क़ाबलियत के बलबूते पर चलना होगा.
क्या करें – लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं इस बारे में विचार-विमर्श करना होगा, पर लोगों की वजह से अपना नुकसान करते चले जाने से भी बचना होगा. सबकुछ हमारी इच्छाओं के अनुरूप चले ऐसा होना मुश्किल है इसलिए संभालना तो पडेगा ही.
क्या न करें – अपनी पैसे की बढ़ती हुई जरूरतों को नज़रंदाज़ न करें इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती भी न करें. किसी दूरस्थान के विचार को बिना सोचे-समझे अपने मन में बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कामकाज से जुड़ी जो भी मुश्किलें हैं उसमे आप चाह रहे हैं की लोग आपकी सहायता कर दें और आपकी मुश्किलें दूर हो जाएँ. हालात आपके खिलाफ नहीं हैं लेकिन किसी को भी नाराज़ करते चले जाने से भी बचना होगा ताकि जो भी आपकी इच्छाओं के विपरीत चल रहा है उसे भी संभाल लिया जाए.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता मुश्किलों के दौर से गुजर रहा है और आपको अपनों का समर्थन मिलने में कमी रह सकती है, ऐसे में लोगों के नजरिये को समझने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचें की पैसा आपकी हर समस्या को संभाल लेगा और ऐसा करते हुए आप अपनी मुश्किलें बढाते न चले जाएँ. कुलमिलाकर पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे की वजह से बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और आपसी संबंधों में दरार आ सकती है और इस समय यही ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) रोज़मर्रा की परेशानियाँ बढ़ सकती हैं पर हो सकता है आपके मन में बिठाई हुई चिंताओं का कोई न कोई वाजिब कारण भी हो और इन्हीं परेशानियों को अपनी कोशिशों से संभाला भी जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – हालात मददगार हैं और तकदीर साथ है इसका अच्छा असर यह होगा की आप अपने ज्ञान और अपनी जानकारी के बलबूते पर अपने प्रदर्शन को बढ़ा पाएंगे और बहुत कुछ ऐसा कर पाएंगे जो आपको सफलता की ओर ले जाता चला जाएगा. अपने भविष्य को बनाने के प्रयास में भी आपकी मेहनत उभरकर आएगी और यह बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – अपने काम और कारोबार से जुड़े मुद्दों को किसी कमी की नजर से न देखें. हाल ही में बदलती हुई परिस्थितियों ने आपको एक नयी दिशा प्रदान करने की कोशिश की है, इसलिए किसी भी बात को लेकर अपना मन उचाट कर लेना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपको लग रहा है की कोई न कोई नुकसान हो सकता है इसलिए मन में चिंताएं बहुत ज्यादा हैं और हर चीज़ को आप इसी वजह से नकारात्मकता से ही देखते चले जा रहे हैं, जबकि कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने हैं जिनसे फायदा भी उठाया जा सकता है.
क्या करें – घर-परिवार की परिस्थितियां सुखद बनी हुई हैं. ज़िन्दगी में हर तरह की ख़ुशी बनी रहे और अपनों का साथ मिला रहे यह बहुत बड़ी बात है, इसलिए व्यर्थ की चिंताएं लगाते चले जाने से बचना होगा. अपने कामकाज की स्तिथि को संभाले रखना है तो लोगों की बात भलीभांति समझ लें ताकी अपनी कमियों को अपनी मेहनत से दूर कर लें.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने की कोशिश न करें और किसी भी बात को सँभालने के लिए उसमे बहुत ज्यादा पैसा भी न लगाते चले जाएँ. घर-परिवार से जुड़ी रुकावटों को बढ़ावा तक देते चले जाना इस समय बिलकुल भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) लोगों की बात को भलीभांति समझना है तो अपने रेवेये पर भी काम करना होगा. सिर्फ लोगों की गलती निकालते चले जाना हमेशा ही हानिकारक होता है. लोग फिर भी आपके हर विचार को समझना चाह रहे हैं यह अच्छी बात है.
क्या करें – अपने दोस्तों के विचारों को शक की नजर से देखना और उनसे दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा, इसलिए अपने व्यवहार पर बहुत ज्यादा काम करने की जरूरत पड़ेगी. आपके अंदर बहुत सारी सूझबूझ है, उसे सही रूप से इस्तेमाल करने का समय है ताकि ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रहे.
क्या न करें – अपनी चुनोतियों को बढ़ा-चढ़ाकर लोगों के सामने पेश न करें. ऐसा भी न सोचें की आपकी क़ाबलियत और आपकी मेहनत में कोई कमी है क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपको बहुत कुछ करने के लिए उकसा सकता है. ऐसे में अपनी एकाग्रता को आप किसी भी वजह से कम न करते चले जाएँ.

तुला (Libra) अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने का समय है. कुछ भी नया सीखने का मौका मिले तो उससे फायदा उठाया जा सकता है इसलिए अपने काम या कारोबार से जुड़ी कमियों को भी साथ ही साथ समझ लें ताकि उन्हें भी समय रहते दूर कर लिया जाए. ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए दूरस्थान के सपने हो सकते हैं आपके मन में जिसके चलते आपको अपने हालात को नयी नजर से देखना पड़े.
क्या करें – विचार-विमर्श करने से कई तरह के अच्छे रास्ते खुल सकते हैं. जिस चीज़ को आप आज कमी की नजर से देख रहे हैं शायद वही चीज़ आपको बड़ा लाभ दे सकती है इसलिए अपने नजरिये को बदल लेने की जरूरत है. हर चीज़ में आशावादी नजरिया बनाये रखेंगे तो आपकी लगन खुद-ब-खुद उभरकर आएगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी में सिर्फ किसी न किसी का सहारा लेकर चलने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से इंसान लापरवाह हो जाता है और इस समय आपका रुझान कुछ इस रूप से बना हुआ है की लोग ही आपकी हर समस्या का हल कर दें, और ऐसा सोचते चले जाना भी ठीक नहीं है.

उपाय – तुला राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ति के आगे माथा टेक लें. अपने रिश्तों को सँभालने के लिए और कुछ बेहतर करने के लिए और अपनी प्रेरणा को जगाने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

वृश्चिक (Scorpio) आपको इस बात का आभास है की ज़िन्दगी में घर-परिवार का सुख और सुकून बना रहे यह सबसे बड़ी बात है और इसी प्रयास के चलते आप अपनों की हर बात को समझना चाह रहे हैं और उनसे जुड़ना चाह रहे हैं, पर कभी-कभी आपके मन में ऐसी नकारात्मकता आती है जो आपको अपने विचारों में बहुत प्रबल बना देती है जिसके चलते विचारों का मतभेद उभरता है और इसी चीज़ को सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी सूझबूझ को बनाए रखना होगा और हर हाल में लोगों के प्रति अपनी सद्भावना बनाए रखनी होगी. अगर कोई चीज़ अच्छी नहीं भी लग रही तो भी किसी से उलझते चले जाने से बचना होगा. ज़िन्दगी में सुख और सुकून बना रहे यही जरूरी है.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपनी सेहत को नज़रंदाज़ न करें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ ठीक है और इसलिए अपने खानपान को लेकर भी लापरवाही न करते चले जाएँ. सेहत को लेकर अपने मन में जागरूकता बनाये रखेंगे तो कोई भी बात बिगड़ेगी नहीं.

धनु (Sagittarius) कामकाज में सुख है और कुछ बेहतर करने का मौका भी मिल रहा है. लोगों का नजरिया भी आपके प्रति ऐसा बना हुआ है जिसमें लोग आपको भलीभांति समझना चाह रहे हैं. यह सारी चीज़े इसलिए अच्छी हैं क्योंकि अपनी मेहनत से आप अपने लिए सुखद हालात बनाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – बहुत सारी अच्छाई के बावजूद यह समय कुछ ऐसा है जिसमे खुद की बनाई हुई गलतियों से बचना होगा. मन के भटकाव को भी थामे रखना होगा. किसी भी तरह का बड़ा बदलाव करने से पहले एक बार फिर सोच लें की क्या उसकी जरूरत है और क्या आपको उस रास्ते पर चलना है.
क्या न करें – सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा न देते चले जाएँ और ऐसा करके ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों को बिगाड़ते भी न चले जाएँ, क्योंकि ऐसा करके अपने घर-परिवार की सुखद स्तिथि को कम करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आप कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित हैं, पर लोगों की नाराजगियां सहनी पड़ सकती हैं. अपने अंदर बिठाये हुए नकारात्मक विचारों को भी दूर कर देने की जरूरत है, तभी जाकर इस समय की अच्छाई का पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या करें – पैसा उतना जुटाएं जिसे संभाला जा सके और जिसके चलते पैसे से जुड़े दबाव काबू में रहें. अपनी सेहत का भी ध्यान रखें और किसी भी तरह की लापरवाही से बचें. कामकाज से जुड़े फैसलों में भी सूझबूझ तो अपनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – किसी ज़मीन या जयदाद से जुड़े निवेश में जरूरत से ज्यादा पैसा न लगाएँ पर निवेश करने का विचार अच्छा है पर पैसे से जुड़ी लापरवाही ठीक नहीं है, इसलिए इस बात को भलीभांति समझें की किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है ताकि आपका कोई गलत फायदा न उठा जाए.

कुम्भ (Aquarius) कोई प्यार का रिश्ता आपके जहन पर छाया हुआ है पर आपको अपनों की सहमती मिलने में कमी रह सकती है. ऐसे में लोगों से नाराजगियां भी बढ़ सकती हैं. अपने मन में बिठाया हुआ असंतोष भी आपको परेशान करता चला जा रहा है.
क्या करें – इस समय की प्राथमिकता को समझें और वो कुछ ऐसी बनी हुई है की आप अपने पैसे से जुड़े फैसलों को संभाल लें. कामकाज भी ऐसा क्षेत्र है जिससे बड़ी सफलता प्राप्त की जा सकती है, उस ओर भी अपना ध्यान लगा लें. एक एक कदम आगे बढ़ते हुए बहुत कुछ ऐसा है जो आपके हित में बनता चला जाएगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत के बलबूते पर बहुत कुछ किया जा सकता है पर ऐसे में लोगों को नाराज़ न करें और अपने खर्चों को भी इतना न बढाते चले जाएँ की वो कोई परेशानी का कारण बन जाए.

मीन (Pisces) कई तरह के बदलाव करना चाह रहे हैं, उसमे स्थान परिवर्तन का विचार भी शामिल है, पर किसी भी तरह का परिवर्तन इस समय बहुत सोच-समझकर ही करना चाहिए ताकि आपके हालात संभले रहें और ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रहे.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां सुखद हैं और पैसे से जुड़े हालात भी हर तरह से मदद कर रहे हैं, पर कोई भी परिवर्तन इस स्थिरता को हिला सकता है और इसी चीज़ से फिलहाल बचकर चलने की जरूरत है.

क्या न करें – किसी से पर भी कोई ऐसा दबाव न बनायें की आपका नुकसान हो जाए, इसलिए गुस्सा भी बिलकुल न करें. आपके अंदर बहुत सारी अच्छाई है और बहुत सारी विनम्रता बनाये रखने का भी समय है इसलिए किसी भी वजह से अपने व्यवहार को बिगाड़ते न चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.