Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, February 24, 2019

Sunday 24th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 फरवरी 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है देर रात 05 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
स्वाति नक्षत्र है रात 10 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में. आज भद्रा है देर रात 05 बजकर 04 मिनट से
शुक्र मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 10 बजकर 45 मिनट पर
व्यतिपात महापात है सुबह 09 बजकर 47 मिनट से दोपहर 02 बजकर 39 मिनट तक.

मेष (Aries) मन में बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं फिर भी अपनों पर भरोसा करके चलना होगा और अपने मन में उमड़ते हुए रोष को थामे रखने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी हम सबसे कोई न कोई इम्तेहान लेती है और यह समझ लें की यह इम्तेहान भरी घड़ी है जिसमे आपको अव्वल तो आना ही पड़ेगा.
क्या करें – हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. चाहे कामकाज की स्तिथि हो या पैसे की स्तिथि हो, स्थिरता भी बनाये रखनी होगी. पैसे की स्तिथि बेहतर भी हो जाएगी और आपके लिए नए विकल्प भी खोलेगी इसलिए उन अच्छाईयों की ओर भी देख लें जो आपके लिए हर तरह से बनती चली जा रही हैं. अपनों से जुड़े रहें और ज़िन्दगी की खुशियाँ पा लें.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की तकदीर ने आपको कुछ देने की कोशिश की है और फिर अपने हाथ खींच लिए हैं, और ऐसा सोचकर आप अपनी परेशानियों को बढाते न चले जाएँ. इस बात को याद रखें की जो कुछ भी धैर्य बनाये रखने से हासिल हो सकता है वो जोर ज़बरदस्ती से नहीं हो सकता.

आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने बेहतर होते हुए हालात की तरफ देखें और अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटा दें. बदलता हुआ समय है चिंताएं भी दूर हो जायेंगी और हालात भी बेहतर हो जायेंगे, इसलिए उस भरोसे जो जगाए रखें जिस भरोसे के दम पर आप यहाँ तक पहुंचे हैं.

वृषभ (Taurus) अपनी ही क़ाबलियत पर शक करेंगे तो कुछ हासिल नहीं होगा और आपकी कोशिशें बेकार होती चली जायेंगी. अपने भटकते हुए विचारों को थाम लें और अपनी स्तिथि का सही जायजा लेने की कोशिश कर लें. किसी भी मध्यम समय में वैसे भी गलती करना ठीक नहीं होता.
क्या करें – ज़िन्दगी के जो भी दबाव हैं उन्हें सँभालने के लिए आपको थोड़ा सा और ज्यादा झूझना होगा और ऐसे में अपनी मेहनत को बढाने की जरूरत पड़ेगी. किसी ऐसी उम्मीद लगाने से बचना होगा की सबकुछ अपने आप ठीक होता चला जाए.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएँ. अपने मन में न तो कोई तेज़ी लायें और ना ही लोगों की बातों से प्रेरित होकर अपना नुकसान करें.

मिथुन (Gemini) आपके पैसे की स्तिथि ठीक है पर आप फिर भी खुश नहीं हैं क्योंकि आपको लगता है की आपकी बचत उतनी प्रयाप्त नहीं है जितनी की होनी चाहिए. आपकी और आपके अपनों की जरूरतें कुछ इस कद्र बढ़ रही हैं जिसके चलते आपको बहुत सारा पैसा जुटाना पड़ सकता है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभाले रखने के लिए आपको बहुत सारी योजना बनानी होगी पर ऐसा करते हुए अपने आसपास के लोगों की आकाँक्षाओं को भी समझना होगा. बहुत कुछ विनम्रता से कबूल कर लेने में ही फायदा है. इस बात को इस रूप से समझेंगे तो आपके मन में बढ़ता हुआ असंतोष संभलता चला जाएगा.
क्या न करें – लोगों से मदद लेकर पैसा जुटाने की कोशिश न करें, बल्कि जो अपने दम पर संभव हो सके वही कर लें. किसी भी कारणवश अपने लिए कोई छुपे हुए दबाव बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आप लोगों की हर तरह से सहायता कर रहे हैं पर लोग उस अच्छाई को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं और यही आपके असंतोष का एक बहुत बड़ा कारण है जिसे संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को बहुत विनम्रता से संभालना होगा. लोगों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को भी समझते हुए ही अपने कदम आगे बढाने होंगे. किसी भी छोटी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज की प्राथमिकता को नज़रंदाज़ न करें और उसके लिए अगर कुछ ज्यादा सीखना और समझना पड़े तो अपने कदम पीछे न हटायें. मुश्किलों से पार पाना ही ज़िन्दगी का दूसरा नाम है इसलिए मुश्किलों से घबराए नहीं.

सिंह (Leo) ज़िन्दगी की बहुत सारी ऐसी चीज़े हैं जो आपको परेशान करती चली जा रही हैं और उसमे दूरस्थान से जुड़ी हुई चिंताएं भी हो सकती हैं पर भविष्य और अतीत को देखने की बजाए अपने वर्तमान को देखने का और समझने का समय है ताकि आपके कदम आपकी प्राथमिकताओं को पूरा करने में लग सकें.
क्या करें – कुछ नया सीखने और समझने के प्रयास में आपको सफलता मिल सकती है और उन चुनोतियों को समझते हुए ही आपको सही योजना बनानी होगी. कोशिश करें की विदेश का सोचने की बजाए अपने देश में ही मेहनत कर लें, ताकि उसका अच्छा फल आपको प्राप्त हो सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों पर भी भरोसा करना होगा और अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिठाते चले जाने से भी बचना होगा. पीठ पीछे क्या हो रहा है हमेशा ऐसा सोचते चले जायेंगे तो मुश्किलें ही हाथ लगेंगी.
क्या न करें – अपने घर-परिवार की अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें और न ही इस विचार का बुरा असर अपने रिश्तों पर पड़ने दें. आपके अपने हर तरह से आपकी मदद करना चाह रहे हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

कन्या (Virgo) आपको कभी-कभी यह लगता है की आप अपनी जरूरतों को कैसे पूरा कर पाएंगे पर यह आपके मन में बिठाया हुआ वहम है जो आपको सिर्फ परेशानियों से जोड़ रहा है, जबकि सच्चाई यह है की आप अपनों के लिए हर तरह से मददगार हैं और निजी जीवन की खुशियाँ भी इसी अच्छाई की वजह से बनी हुई हैं.
क्या करें – अगर किसी निवेश का विचार है तो आपके लिए अच्छा समय है क्योंकि पैसा जुटाना भी आसान है और किसी मदद या उधार से भी आप कोई अच्छा निवेश कर सकते हैं, इसलिए ऐसी संभावनाओं को भी टटोलना होगा.
क्या न करें – सिर्फ रुकावटों के बारे में ही न सोचते चले जाएँ और हर छोटी बात को अपने मन में इतना न बढ़ा लें की वो परेशानी का कारण बन जाए. कामकाज में व्यर्थ का फेरबदल करने से भी नुकसान हो सकता है इसलिए ऐसा बिलकुल न करें.

तुला (Libra) काम के प्रति आपकी लगन अच्छी है पर अपने मन में आप उस तरह का भरोसा नहीं बिठा पा रहे जिसकी की जरूरत है. आपके भटकते हुए विचार ही आपकी चिंताओं को बढ़ा रहे हैं.
क्या करें – बदलता हुआ समय है जिसमे आप अपने लिए और अपनों के लिए बहुत सारी खुशियाँ बना सकते हैं, इसलिए अपने विचारों को इस रूप से बनाना होगा की आप अपने फैसले सही रूप से कर सकें. कभी-कभी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ भी कोई न कोई नया रास्ता दिखाती हैं जिसपर चलने से फायदा हो सकता है. आपको भी अपने घर-परिवार के हालात को उसी अच्छाई की नजर से देखना होगा.
क्या न करें – अगर लोग आपके ऊपर किसी भी तरह का दबाव बना रहे है तो इस बात को लेकर परेशान न हों, क्योंकि हो सकता है की वो दबाव आपके लिए कोई न कोई अच्छाई लेकर आये और आपकी ज़िन्दगी में कोई नयापन आ जाए, इसलिए ऐसा न सोचें की हर कोई आपके खिलाफ है जो अपने स्वार्थ को पूरा करना चाह रहा है.

वृश्चिक (Scorpio) दूरस्थान के कई सारे विकल्प हैं आपके सामने जो आपको लाभ दे सकते हैं और यह समय भाग्यशाली रूप से आपकी ज़िन्दगी के हालात बदल सकता है, इसलिए थोडा सा भरोसा तो बनाना ही होगा. बहुत ज्यादा सोचने की बजाए अच्छा सोचें और अपनों से बातचीत करें, कई तरह के रास्ते खुल जाएंगे.
क्या करें – लोग आपके प्रति हर तरह से मददगार हैं. आपके प्रियजन और आपके चाहनेवाले आपका हर तरह से साथ निभाएंगे, यह सारी अच्छाईयां इस रूप से बनी हुई है की आप अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा दें ताकि सुख से ज़िन्दगी के फैसले किये जा सकें.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का मतभेद न उभरने दें. अपने विचारों को सख्त भी न बनाएँ. हर चीज़ की गहराई तक पहुंचना है तो अपनी सूझबूझ में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर आप चिंतित हैं. मन थोड़ा सा परेशान हो सकता है लेकिन आपको अपनों पर भरोसा है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ कई कारणों से बन सकती हैं और कई तरह के नए और अच्छे विकल्प खुल सकते हैं. इसी विश्वास के साथ आपको अपने हालात पर एक नजर रखनी है.
क्या न करें – अपने हालात सुखद बनाने हैं तो अपनों के करीब आ जाएँ और उनके साथ समय व्यतीत करें. रिश्तों की गरिमा बनाये रखना और अपनों की इच्छाओं को समझना भी जरूरी है ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि बहुत सारा संयम मांगती है जिसके लिए आपको बहुत सारी शान्ति भी बनाये रखनी होगी. किसी भी तरह के बड़े विचार को बढाने से पहले एक बार रुक जाना होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि में भी धैर्य बनाये रखें और रिश्तों को भी संभाले रखें. कोई प्यार का रिश्ता आपकी बढती हुई इच्छाओं का केंद्रबिंदु बना हुआ है जिसे बहुत धैर्य के साथ सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने घर-परिवार की खुशियों को किसी भी कमी की नजर से बिलकुल न देखें और अपनों की जो भी बढती हुई जरूरतें हैं उन्हें भी पूरा करने में अपने हाथ न खींचे. हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

कुम्भ (Aquarius) सेहत को लेकर मन में बनते-बिगड़ते विचार हैं जिसे भलीभांति समझने की जरूरत है. यह सोच लेना की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा ऐसा सोचना ठीक नहीं है, इसलिए आपको छानबीन करनी होगी. हर बात की तह तक भी पहुंचना होगा.
क्या करें – हालात भाग्यशाली रूप से आपके लिए मददगार बन रहे हैं और आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो सकती है, पर ऐसे में किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा. स्थिरता बनाये रखने के लिए भी अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारात्मकता को हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने भाई-बहनों की अच्छाई में किसी भी तरह की गलती न निकालें. हो सकता है वो अपनी बात प्रबलता से कहना चाह रहे हों लेकिन उनकी बात के पीछे कोई बुराई नहीं है.

मीन (Pisces) रिश्तों को लेकर आप परेशान हैं. कोई प्यार का रिश्ता आपके असंतोष का कारण बना हुआ है जिस ओर आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अपनी प्राथमिकताओं को समझना होगा. कामकाज का क्षेत्र में ऐसी ही प्राथमिकता है जिस ओर आपको ज्यादा ध्यान देना होगा और अगर कोई भी चुनोती है तो उसे भी संभाले रखने के लिए वक्त को लगाना ही पड़ेगा.

क्या न करें – भाग्यशाली रूप से बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि में कमियां न निकालें. व्यर्थ के ऐसे सवाल न खड़े करें की क्या होगा और कैसे होगा और ऐसा करके अपने मन को आप दुखी भी न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.