Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 2, 2019

Saturday 2nd February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 फरवरी 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है रात 09 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है रात 11 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे देर रात यानी अगले दिन सूर्य उदय से पहले 06 बजकर 39 मिनट पर.
आज भद्रा है रात 09 बजकर 19 मिनट से
आज शनि प्रदोष व्रत है. तारा रात्री है और मेरु त्र्योदिशी है.

मेष (Aries) कई तरह के अच्छे विचार आपके मन में बन रहे हैं लेकिन उन्हें अपने कामकाज में लगाना कठिन हो सकता है क्योंकि आपके मन में बनायी हुई और बिठाई हुई चिंताएं भी बहुत सारी हैं जिन्हें दूर तो करना ही पड़ेगा. बहुत तेज़ी से बदलता हुआ समय है. सही योजना बना लें और पूरी तरह से छानबीन कर लें तब जाकर अपने कदम आगे बढ़ाएं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि इस वजह से संभली हुई है क्योंकि हालात आपकी मदद कर रहे हैं. यही वजह है की पैसे से जुड़ी जरूरतें भी हर तरह से पूरी होती चली जा रही हैं. इस सारी अच्छाई में आपकी एकाग्रता की बहुत अहम भूमिका है.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी तरह के जोखिम में बिलकुल न डालें. हर समस्या का समाधान बदलाव नहीं है इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले अपने लिए बचाव का माहोल बना लें.

वृषभ (Taurus) आप लोगों की गलती निकालते चले जा रहे हैं और आपके विचारों में भी कडवाहट आ चुकी है. इसलिए आपको अपने हालात को संभालना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है. अगर हर चीज़ को दबाव की नजर से देखेंगे तो हर चीज़ पहाड़ की तरह ही लगेगी.
क्या करें – एक-एक कदम आगे बढाते हुए अपने हालात को संभाले रखना होगा और अपनी मुश्किलों से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी इसी तरह के मिलेझुले पलों से बनती है और इस सच्चाई को कबूल कर लेना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपसे कोई अनुचित फायदा उठाना चाह रहे हैं, इसे इस रूप से देखें की वो आपको बहुत सारा फायदा पहुँचाना भी चाह रहे हैं, इसलिए रिश्तों के तालमेल को किसी भी वजह से कम न होने दें.

मिथुन (Gemini) रिश्तों की अहमियत आपके मन में उभर रही है क्योंकि आपने अपनी इच्छाओं को पूरा करना है इसलिए आप अपनों से हर तरह का समर्थन चाह रहे हैं की वो आपकी बात को सुने और समझें. ऐसे में जो पुराने तकरार है उन्हें भी अब दूर करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अपने मन में बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. खुद को दुखी करके अपनी बात मनवाने की कोशिश करने से भी बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं, इसलिए समय तो लगाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अगर आप किसी ऐसे काम से जुड़े हुए हैं जिसमे आप लोगों की मदद कर सकते हैं तो किसी भी वजह से अपने कदम पीछे न हटायें. लोगों के लिए किया गया कोई भी अच्छा काम इस समय आपको बहुत सारा सुख और सुकून दे सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

कर्क (Cancer) अपनों की सेहत का भी ख़याल रखना होगा और अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा. ऐसे करते हुए अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटा देने की भी जरूरत पड़ेगी ताकि जो भी आप करें दिल से करें और किसी की परेशानी को मुस्कुराहटों में बदलने में कामयाब हो सके.
क्या करें – हो सकता है आपके साथी-सहयोगी आपसे खफा हों और यही चीज़ आपकी दिक्कतों का भी कारण बने पर ऐसे में अपनी कमियों और गलतियों की ओर भी नजर रख लें ताकि उन्हें भी समय रहते संभाला जा सके. परेशानियों के कारण समझेंगे तभी तो परेशानियाँ दूर हो पाएंगी.
क्या न करें – पढाई-लिखाई को लेकर अपना मन उचाट न करते चले जाएँ. अगर कोई आपको आपकी कमियों से आगाह कर रहा है तो भी उदास न हों, बल्कि नए जोश से उसी कार्य को सँभालने में जुट जाएँ ताकि वैसे ही कोई कमी न रहे.

सिंह (Leo) अपने काम या कारोबार को मजबूत करना हमेशा ही कठिन होता है और ज़िन्दगी में बहुत कुछ धीरे-धीरे ही संभव हो पाता है, पर कभी-कभी तो कुछ पाने के लिए सारी उम्र भी लग जाती है. आपको भी ऐसे ही विचार बनाने होंगे की आपकी लगन लगातार बनी रहे जिसके आगे चलकर अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियां थोड़ी मुश्किल भरी जरूर हैं पर उन्हें अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है. आपके विचार अच्छे हैं, यह और बात है की आप घबरा भी जाते हैं और उसी घबराहट को हटा देने की भी जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की उन खुशियों की ओर जरूर देखें जो थोड़ी-थोड़ी मात्रा में आपको मिलती चली जा रही हैं और आपकी ज़िन्दगी की दिशा बनती चली जा रही है. मुश्किलों से पार पाने में जो तसल्ली मिलती है वो किसी और चीज़ से हासिल हो ही नहीं सकती, इसलिए अच्छी-भली बनती हुई स्तिथि को भी कमी की नजर से न देखते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) हालात बहुत भाग्यशाली रूप से आपकी मदद करना चाह रहे हैं. ऐसे में कोई न कोई छुटपुट रुकावट बनी रहना बहुत स्वाभाविक सी बात है पर इसमें जरूरी यह होगा की अपना फोकस सही किया जाए. आपका दिल कुछ कह रहा है और आपका दिमाग कुछ कह रहा है और रिश्तों को संभालना इसी वजह से मुश्किल होता चला जा रहा है.
क्या करें – ज़िन्दगी अपनी रफ़्तार से चलती है और उसमे खट्टे-मीठे पलों का समिश्रण हमेशा बना रहता है. आप इस सच्चाई को समझते हुए अपने रिश्तों के प्रति समर्पित रहें. आपके लिए इस समय की यही प्राथमिकता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आप अकेले चलते हुए ज़िन्दगी में कुछ हासिल कर पाएंगे. कुछ भी पाने के लिए अपनों के सहयोग की और समर्थन की जरूरत पड़ेगी, चाहे साथी-सहयोगी हों या आपके चाहनेवाले, किसी से भी ताल्लुकात बिगाड़ने की गलती बिलकुल न करें.

तुला (Libra) आपके अंदर कुछ ऐसी प्रेरणा जग रही है की आप अपने बलबूते पर बहुत कुछ कर पाएंगे, उसके लिए आपने खुद को तैयार भी किया है और यही चीज़ आपको ज़िन्दगी में आगे भी मदद करती चली जाएगी. इस बात को याद रखें की अपनी मुश्किलों को भी अपनी एकाग्रता से ही इस समय संभालना पड़ेगा.
क्या करें – अपना नजरिया इस रूप से बना लें जो आपकी एकाग्रता को आपकी इच्छाओं से जोड़ता चला जाए. इसी रूप से ज़िन्दगी का रास्ता खुलेगा और बड़ी उपलब्धियों के द्वार भी खुलेंगे तब जाकर आपको इस बात का आभास होगा की बड़ी सफलता पाना भी आसान है.
क्या न करें – हो सकता है आपकी अच्छी कही हुई बात भी लोगों को अच्छी न लगे और इसलिए मुश्किलें बढती चली जाएँ, इसलिए कुछ भी ऐसा न होने दें जो आपका किसी से झगडा करवा दे और आपको मुश्किलों में डाल दे.

वृश्चिक (Scorpio) अगर संभलकर न चला जाए तो ज्यादा पैसा आ जाने से भी नुकसान होना शुरू हो जाता है और आपका हाथ तो कुछ समय से वैसे ही खुला रहा है जिसकी वजह से पैसे की ओर ज्यादा नजर बनाये रखने की जरूरत है. आपको कभी-कभी लगता है की लोगों की मदद से भी बहुत कुछ संभल जाएगा.
क्या करें – आपकी मेहनत से आपकी आर्थिक स्तिथि तो मजबूत हो रही है पर उसका एक बुरा असर यह हो रहा है की आप हर चीज़ में खुद को ही सही मान रहे हैं. इसी वजह से आपका रोष और आपका गुस्सा भी बढ़ता चला जा रहा है, इसी बात को थाम लेने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी बात रखने के प्रयास में आप लोगों को गलत न साबित करें. यह और बात है की कोई और बड़ी परेशानी नहीं आएगी पर फिर भी लोगों के दिल में नाराजगियों का बीज बोते चले जाना भी ठीक नहीं है इसलिए अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी लापरवाही के चलते बिगड़ने न दें.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि मजबूत है और यही आपकी गलतियों का कारण भी है. धीरे-धीरे आपको खुद को इस रूप से ढालना होगा की आपकी सूझबूझ भी बढे और आपकी विनम्रता भी बढ़े ताकि बार-बार गलत होते हुए फैसलों से बचा जा सके.
क्या करें – जिस रूप से भी अपने विचारों को व्यक्त करें उसमे बहुत सारा धैर्य होना चाहिए ताकि लोग उसकी अच्छाई को समझ सके और परख सकें. इसका दूरगामी असर इस रूप से पड़ेगा की कामकाज से आपका लाभ बढ़ता चला जाएगा और इस समय इसी चीज़ को बनाये रखना जरूरी है.
क्या न करें – किसी को खुश करने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करें. साथ ही साथ ऐसा भी न सोचें की पैसा प्रयाप्त है. कोई भी व्यक्ति अगर लापरवाही के चलते अपना नुकसान लगातार करता चला जाए तो फिर कुछ भी प्रयाप्त नहीं होता.

मकर (Capricorn) हालात बहुत मददगार हैं पर आप उसका पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे और इसलिए आपकी ओर से लिए गए फैसले भी गलत हो सकते हैं. अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा, कोशिश करके अभी भी कई तरह के फैसलों में रुक जाने से फायदा हो सकता है.
क्या करें – अनजाने में किसी का नुकसान हो जाए यह अलग बात है पर अगर आप उतावले होकर कोई गलत फैसला करें और आपका नुकसान हो जाए तो फिर आपकी बहुत बड़ी गलती है. ऐसे में अपने हित को पहचानना बहुत जरूरी होगा ताकि लोगों की बात का भी आप सही रूप से आंकलन कर सकें.
क्या न करें – अपनी मेहनत से अपने लिए लाभ की स्तिथि जरूर बनायें, पर अपनी मेहनत के वजह से आप लापरवाह न होते चले जाएँ और इस समय कुछ ऐसा ही मिलाझुला योग है आपके लिए जो यह कह रहा है की गलती कर जाना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं. भाग्यशाली परिस्थितियां हैं जो आपकी आर्थिक स्तिथि को मज़बूत करती हुई नजर आ रही हैं. आपके प्रियजनों का भी आपको पूरा सहयोग मिला हुआ है.
क्या करें – रिश्तों में खलिश आ जाए तो नुकसान ही होता है और उसका असर बहुत दूर तक जाता है, इसलिए यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे पहले से ही बचाव बनाये रखने की जरूरत है ताकि हालात आपके लिए हर तरह से संभले रहें.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि इसलिए अच्छी है क्योंकि उसमे आपकी लगन जुड़ी हुई है पर उस अच्छाई के चलते आप ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों को नज़रंदाज़ न करते चले जाएँ, खासकर ऐसे में रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी मेहनत भी है और बहुत सारी मुश्किलें भी हैं, क्योंकि कोई भी परिस्थिति ज़िन्दगी में आसान नहीं होती. आपको ऐसा भी लगता है की क्या आप इतने सक्षम हैं की सब कुछ संभाल पाएंगे.
क्या करें – किस चीज़ को कितना बढ़ावा देना है यह समझना बहुत जरूरी होगा और किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है यह आपकी सूझबूझ पर निर्भर करेगा, पर यही अच्छाई आपका दूर तक साथ निभाएगी और आपके लिए बचाव का माहोल बनाएगी.

क्या न करें – सब कुछ ठीक होते हुए भी किसी ऐसे जोखिम में हाथ न डालें जो आपके कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाए, इसलिए ऐसा न सोचें की रिश्तों के बिगड़ने की वजह से मुश्किलें हैं, बल्कि असली मुश्किलें इस वजह से हैं की आपने अपने काम का दबाव अपने ऊपर बहुत ज्यादा बढ़ा लिया है जिसे आप संभाल नहीं पा रहे हैं. उपाय – मीन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की मूर्ती के आगे माथा टेकें. इस समय आपकी मेहनत अच्छी है पर उसे सही दिशा देने के लिए यह आसान सा उपाय आपके लिए कारगर सिद्ध हो सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.