Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 16, 2019

Saturday 16th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 फरवरी 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है सुबह 11 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है
आर्द्रा नक्षत्र है शाम 07 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में
आज भद्रा है सुबह 11 बजकर 02 मिनट तक, जया एकादशी है, और भीष्म द्वादिशी है.

मेष (Aries) मन प्रसन्न होगा तो जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी लगन बढ़ेगी और फिर उसके नतीजे इस रूप से प्राप्त होंगे की आपको बड़ी सफलता मिलती चली जाए, इसलिए सर्वप्रथम जरूरत यह है की अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाना पड़ेगा और घर-परिवार में शान्ति रखनी पड़ेगी.
क्या करें – मन में बिठाई हुई घबराहट तब दूर होगी जब आप अपनी जानकारी को पुख्ता करेंगे. किसी दोस्ती को किसी प्यार के रिश्ते में परिवर्तित करने का भी मन बना रहेगा जिसके लिए आपको अपनी पारिवारिक परिस्थितियों को भलीभांति समझना होगा. इस तरह का बड़ा फैसला अपनों की सहमति से ही लेना पड़ेगा.
क्या न करें – अपने पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि को किसी भी रूप से कम न समझें, उपलब्धियों भरा दौर है इसलिए किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जिसके चलते उन उपलब्धियों में कमी आनी शुरू हो जाए.

वृषभ (Taurus) पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं, कामकाज की वजह से भी और अपनों के लिए भी, इसलिए मन में थोड़ी सी घबराहट हो सकती है की वो जरूरतें कैसे पूरी होंगी, पर विश्वास कीजिए हालात हर तरह से आपके लिए मददगार हैं और कोई कमी नहीं रहेगी, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं कोई तो दूर करना ही पड़ेगा.
क्या करें – पारिवारिक सुख और सुकून बनाए रखना इस समय आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए ताकि उसका अच्छा असर आपके कामकाज के क्षेत्र पर भी पड़े. अपने मन को शांत करके जितना आप लोगों को समझने की कोशिश करेंगे उतना आप की ज़िन्दगी का सुख और सुकून इस समय बना रहेगा.
क्या न करें – पैसे के अभाव के चलते अपने कामकाज से जुडी परेशानियाँ न बढ़ाएं और इस वजह से पैसे की सही योजना बनाने में भी कोई कमी न रखें. हर चीज़ के पीछे कोई न कोई कारण जरूर होता है इसलिए अपनी गलतियों की वजह से वो कारण न बनने दें जो आपके कामकाज की स्तिथि में मुश्किलें पैदा करे.

मिथुन (Gemini)  लोगों की भावनाओं की कद्र करते हुए आपको अपनी बात कहनी होगी. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की हर चीज़ आपकी इच्छाओं के अनुरूप हो, लोगों की इच्छाओं को भी सम्मान देना होगा, इसलिए किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा.
क्या करें – इस समय की खुशियों का दारोमदार इस बात पर होगा की आप कितनी कोशिश करते हैं और अपने लिए कितनी स्थिरता बना पाते हैं. घर-परिवार में सुख बनाये रखने के लिए यही प्रयास काम करेगा. रिश्तों से जुड़े कई सारे उतार-चढ़ाव रह सकते हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर कोई ऐसी परेशानी न उभरने दें जिसके चलते आपका नुकसान होता चला जाए इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को भी बहुत ज्यादा बढ़ावा न दें. किसी भी मुश्किल भरे समय में गलती करते चले जाना ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो आपका नजरिया बिगड़ जाएगा और ऐसे में किसी भी स्तिथि को संभालना मुश्किल होता चला जाएगा. भावुकता से लिए गए फैसले वैसे भी इंसान से नुकसान करवा देते हैं.
क्या करें – अपने हालात को मुश्किल में डालते चले जाने से बचना होगा और इसी वजह से अपने पैसे की स्तिथि को भी संभालना होगा. लोगों की नाराजगियों की वजह से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – लोगों की बातों में आकर अपना नुकसान न करें और इस वजह से किसी के कहने से अपने पैसे को कहीं फंसाते भी न चले जाएँ. आपके पैसे की स्तिथि कठिन दौर से गुजर रही है इसलिए कोई गलती न कर जाएँ.

सिंह (Leo) अगर आप किसी कारोबार में हैं तो नुकसान की चिंता हो सकती है आपके मन में और अगर कोई ज़िन्दगी का इम्तेहान आपके सामने खड़ा है तो आपको यह चिंता हो सकती है की कहीं आप उस इम्तेहान में हार न जाएँ और हार जाने के डर से अपने कदम पीछे हटा लेना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अगर आप सूझबूझ से चलें तो आप अपने हालात को संभाले रख सकते हैं और अपने लिए सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं. अपने पैसे की स्तिथि को भी उसी सूझबूझ से संभालना होगा ताकि आप अपनों की हर बात की कद्र करें और इसी वजह से रिश्तों का तालमेल भी बना रहे.
क्या न करें – किसी भी परेशानी के चलते अपने कामकाज के प्रदर्शन को कम न होने दें ज़िन्दगी अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह के तकरार में न पड़ते चले जाएँ. मन में अविश्वास बिठाने की वजह से भी आपके प्रदर्शन पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए इस समय कोई ऐसी गलती कर जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) अपने कामकाज को इस सन्दर्भ में देखना होगा की आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे और हर चीज़ को लाभ की नजर से देखने से भी बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी एकाग्रता बिगडती चली जाएगी और आप हर चीज़ को पैसे से तोलने की कोशिश करेंगे, ऐसा नजरिया बनाना कभी भी ठीक नहीं होता.
क्या करें – मन में बिठाई हुई घबराहट की वजह से बहुत सारी गलतियाँ हो जाती हैं और अगर कामकाज से जुड़े फैसले गलत हो जाएँ तो नुकसान की परिस्थितियां उभर सकती हैं, इसलिए अपने हालात को इस रूप से देखना होगा की आप सबसे पहले अपने मन में शान्ति बना लें ताकि किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से लिए गए फैसले से बचा जा सके.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर के भरोसे अपने रिश्तों को चलाने की कोशिश न करें. किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखना है तो भी अपने मन में असंतोष की भावना न आने दें. अपनी गलतियों से रिश्तों पर बुरा असर आता चला जाए तो यह ठीक नहीं है.

तुला (Libra) जब काम के प्रति लम्बा असंतोष बना रहे तो इंसान किसी चमत्कार की उम्मीद लगाता है पर इस बात को समझ लें की चमत्कार नहीं हुआ करते. जो कुछ भी अपने दम पर हासिल करने की कोशिश करेंगे वही चीज़ आपको मदद करेगी.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है और उसी के चलते आप अपनी ज़िन्दगी को नई दिशा दे सकते हैं. सूझबूझ से सही रास्ता चुन लिया जाए तो ज़िन्दगी में प्रेरणा जगी रहती है ताकि कुछ बेहतर कर लिया जाए, इसलिए रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाये रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – आपकी सूझबूझ को बढ़ाता हुआ समय है जो आपसे मेहनत भी करवा लेगा इसलिए किसी भी परिस्थिति को कमी की नजर से न देखें. हर अच्छे विकल्प को भलीभांति समझने की कोशिश कर लें ताकि कोई भी मौका आपके हाथ से निकल न जाए.

वृश्चिक (Scorpio) ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जो हमारे मनमुताबिक नहीं होता और किसी भी चीज़ को बनने और पनपने में समय लग जाता है, ऐसे में मन का उचाट हो जाना बहुत स्वाभाविक सी बात है पर इस समय इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी छोटी बात को बढ़ा-चढ़ाकर सोचने से बचना होगा ताकि कामकाज की स्तिथि को और घर-परिवार की स्तिथि को संभाला जा सके. अपने मन को उचाट करके गलती करते चले जाने से भी बचना होगा. वैसे भी यह समय आपको उकसा रहा है की आपसे कोई गलती हो जाए इसलिए भी आपको बहुत सारा संयम बनाये रखना होगा. अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा धीमा कर लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनों से जो मदद मिल रही है उसके चलते आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ पर उस मदद की वजह से यह न सोचते चले जाएँ की सबकुछ ठीक हो गया है. लोगों की वजह से अगर आपका नुकसान हो जाए और आगे भी चलता चला जाए तो उसमे फिर बहुत सारी गलती आपकी भी होगी.

धनु (Sagittarius) लोगों से तालमेल बनाये रखने के लिए आपको अपने मन को साफ़ करना होगा और अपने मन में बिठाई हुई पुरानी बातों को हटा देने की जरूरत पड़ेगी. अगर आप अतीत की बातों को सोचकर खुद परेशान होते चले जाएंगे तो कहीं न कहीं आप ही की गलती होगी.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि बहुत संतोषजनक बनी हुई है जिसके चलते आप उसे और बढ़ावा दे सकें और उसी अच्छाई की वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होती चली जा रही है, इसका भी पूरा फायदा उठाया जा सकता है ताकि आपकी बचत बढ़े और वो बचत किसी सही दिशा में लगे.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न देते चले जाएँ जिसके चलते आपकी लोगों से दूरियां बढ़ें या आपका नुकसान होता चला जाये. क्योंकि आर्थिक स्तिथि ठीक है यह आपके लिए एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है पर उस अच्छी-भली स्तिथि को अपनी गलतियों की वजह से नुकसान में परिवर्तित करते चले जाना भी ठीक नहीं. लोगों से दूरियां बनाते चले जाना भी एक तरह का नुकसान है जो किसी भी वजह से ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति भरोसा टूट जायेगा तो आपकी परेशानियाँ बढती चली जायेंगी और ऐसे में लोगों से तकरार बढ़ता चला जाए तो बहुत तकलीफ होगी, इसलिए बहुत कुछ संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – बहुत सारी मुश्किलें भी साथ ही साथ चल रही हैं जिसमे अपनी गलतियाँ भी बहुत सारी हैं. लोगों से बहस छिड सकती है और कोई भी छोटी बात बिगड़ सकती है इसलिए अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके नुकसान को बढ़ा दे और किसी भी वजह से अपने मन को इतना न भटकायें की नुकसान होना शुरू हो जाए, पर बहुत सारे नुकसान अनजाने में ही हो जाते है और इस समय इसी बात को संभाले रखने की जरूरत है की अनजाने में भी कोई बात बिगड़े नहीं.

आज के दिन में ख़ास – खुद पर भी भरोसा करना होगा और लोगों पर भी भरोसा रखना होगा क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आप की परेशानियों को बढाता चला जाए इसलिए हर कदम बहुत सूझबूझ से लेने की जरूरत पड़ेगी. जिस तरह का सुख आपके निजी जीवन में बना हुआ है उसी तरह का सुख और सुकून अपने कामकाज के क्षेत्र में भी बनाना होगा.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई आपके मन में बहुत है पर कोई न कोई घबराहट भी है जिसे संभाल पाने में आप असमर्थ होते चले जा रहे हैं और यही इस समय की बड़ी परेशानी है. हर चीज़ को शक की नजर से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करें और रोज़मर्रा की चुनोतियों को भी सच्चाई के रूप में कबूल कर लें ताकि उन्हें भी आसानी से संभाला जा सके. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का जो भी विचार है मन में उसके लिए अपनों की सहमति जरूर ले लें.
क्या न करें – किसी ऐसे जोखिम में हाथ न डालें जिसके लिए पहले से आपका मन परेशान है और जिसमे आपको बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं इसलिए ऐसा कोई रास्ता इख्तेयार न करें जो आपको अनजाने में भी किसी नुकसान की ओर ले जाए.

मीन (Pisces) मन में बहुत सारी चिंताओं को बिठाने का बुरा असर आपके रिश्तों पर आ सकता है और ऐसे में लोगों से दूरियां बढती चली जाएँ या कोई तकरार की स्तिथि बनती चली जाए तो यह बहुत बड़ी परेशानी की बात है.
क्या करें – आपने अपनी ओर से बहुत सारी सूझबूझ बनाई है लेकिन हालात इस समय चुनोती भरे बने हुए हैं. शायद लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हों, ऐसे में थोडा सा रुक जाने की जरूरत है ताकि रिश्तों के प्रति तालमेल बना रहे.

क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर लोगों की बातों में न आयें और कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ जो किसी भी वजह से आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे, इसलिए ज़िन्दगी का सुकून बनाये रखने के लिए यथास्थिति बनाये रखें और किसी भी तरह का बदलाव करने की कोशिश न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.