Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 9, 2019

Saturday 9th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 फरवरी 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है दोपहर 12 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद पंचमी
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है शाम 05 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में
आज भद्रा है दोपहर 12 बजकर 26 मिनट तक
पश्चिम और दक्षिण भारत में जहाँ पर सूर्य उदय 06 बजकर 55 मिनट के बाद होगा वहां पर मनाई जाने वाली बसंत पंचमी है.

मेष (Aries) ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के दौर में आपका नुकसान हो सकता है इसलिए अपने बनते-बिगड़ते विचारों को थामना होगा ताकि अपने हालात का पहले से जायजा लिया जा सके और किसी भी मुश्किल से बचा जा सके.
क्या करें – रिश्तों में तालमेल बनाये रखने का अच्छा समय है. काम या कारोबार से जुड़े रिश्तों में भी आपसी सद्भावना बन सकती है. अपनी वाणी को मधुर बनाये रखें, आपकी हर बात भलीभांति समझी जाए और लोग उसकी कद्र करें इस समय यही जरूरी है. भाग्यशाली रूप से पैसे का आगमन हो सकता है लेकिन पैसे को बचाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई भी बड़ा जोखिम बिलकुल न उठाएँ इसलिए इस बात को भी न भुलाएँ की आप से वरिष्ठ लोग आपके लिए क्या सोचते हैं. अगर उनकी ओर से कोई आलोचना बनी हुई है तो उन कारणों को समझें ताकि आपकी परेशानियाँ बढ़े नहीं.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं लेकिन उसमे कुछ हद तक आपकी भी गलतियाँ हैं. हर चीज़ का सही आंकलन करके ही अपने कदम आगे बढाने होंगे. प्रयत्क्ष में तो लोग आपकी बात समझना चाहेंगे लेकिन उनके मन में भी आपके प्रति आलोचनात्मक विचार हो सकते हैं जिन्हें भी समझना पड़ेगा.
क्या करें – परिस्थितियां कैसे भी हों पर किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा ताकि आपसी तालमेल बना रहे. अपने साथी-सहयोगियों को ऐसे में भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी. उनके विचारों को सामने रखकर भी आप अपने व्यवहार में सुधार ला सकते हैं.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि न पैदा होने दें. आपने कितनी मेहनत की और आपको कितना मेहनताना मिलना चाहिए था इस बात को लेकर पारदर्शिता बनाए रखें ताकि आपका पैसा कहीं फंसे नहीं.

मिथुन (Gemini) आप अपने हालात को सुधारने के लिए बहुत सारी कोशिशें कर रहे हैं लेकिन वो कोशिशें फीकी पड़ती चली जा रही हैं. मन का भटकाव भी है और ज़िन्दगी के बहुत सारे दबाव भी हैं जिन्हें एक-एक करके सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा और किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने से पहले थम जाने की जरूरत पड़ेगी, ताकि अपनी परिस्थितियों का सही आंकलन किया जा सके और तभी अपने कदम आगे बढ़ाए जा सकें. आपकी क्षमताएं अच्छी हैं पर अपनी क्षमताओं को सामने रखकर ही अपने फैसले करने होंगे.
क्या न करें – हो सकता है लोगों का समर्थन आपको उतना न मिल पाए जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए भी विनम्रता बनाये रखनी होगी क्योंकि कोई भी छोटी बात गलतफ़हमी में या तकरार में परवर्तित हो सकती है जिसे बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अपने कर्तव्य भी समझने होंगे और अपनी कही हुई बात से पीछे हटते चले जाने से भी बचना होगा, क्योंकि यही चीज़ें किसी न किसी तरह की मतभेद की स्तिथि पैदा कर सकती हैं. घर-परिवार में भी शान्ति बनाये रखेंगे तो बहुत कुछ आपके लिए संभला रहेगा.
क्या करें – अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको हर तरह की कोशिश करनी होगी और यह सबकुछ इस रूप से करना होगा की आप लोगों की दिल से मदद कर सकें ताकि उनके मन में भी आपके प्रति अच्छे विचार बने रहें. अपने पैसे को अपनों के लिए इस्तेमाल करना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – कुछ नया सीखने और समझने के विचार में किसी भी तरह की कमी न आने दें. उससे जुडी हुई बहुत सारी चुनोतियाँ बनी रहेंगी लेकिन अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट बिलकुल न आने दें.

उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. धर्मशास्त्रों की पुरानी परम्परा रही है की किसी भी पूजा स्थल पर थोडा सा समय व्यतीत कर लेने से अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को दूर किया जा सकता है और नयी प्रेरणा के साथ ज़िन्दगी में आगे बढने की कोशिश की जा सकती है.

सिंह (Leo) आपकी चिंताएं कई रूप से बढी हुई हैं. रिश्तों को संभालना भी कठिन हो रहा है और कामकाज के क्षेत्र में भी मतभेद उभरते चले जा रहे हैं. शायद आपका रवैया भी बहुत ज्यादा नकारात्मक बन गया है जिसकी वजह से यह सारी परेशानियाँ उभर रही हैं. अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी एकाग्रता को इस रूप से बढाना होगा जिसका पूरा फायदा मिल सके, और आपके अपने अंदर वो सारी क्षमता है जो आप हर तरह की अच्छाई अपने लिए बना सकें और अपनी मेहनत से भी कुछ पा सकें. उस अच्छाई को पूरी तरह से इस्तेमाल करने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने मन में बिठाई हुई बातों का असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर बिलकुल न आने दें क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को व्यर्थ में कमज़ोर करते चले जायेंगे और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी की अच्छी-भली हर तरह की परिस्थिति को संभाले रखना ही सूझबूझ की निशानी है. छोटी-छोटी बातों को बढावा देने से मुश्किलें ही पैदा होती हैं. अपने घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको हर तरह का तालमेल बिठाए रखना होगा. आपके विचार अच्छे हैं इसलिए अपने अंदर थोड़ा सा परिवर्तन लाने से ही सबकुछ संभव हो पायेगा.
क्या करें – हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. अपनों की जरूरतों को समझें और उनसे ऐसी बात कहें जो उनके हित की हो और उन्हें समझ में भी आये, और आपको इस बात का आभास होगा की किसी का भी दिल जीता लेना आसान है.
क्या न करें – अपनों से जो आगे बढने की प्रेरणा मिल रही है उसे भी कम न समझें पर ऐसा करते हुए आप लापरवाह न हो जाएँ. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपना समपर्ण बनाए रखें, बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़कर अपने लिए भटकाव की स्तिथि बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आपको अपनी मेहनत पर तो भरोसा है पर अपनी परिस्थितियों पर भरोसा नहीं है, इसलिए आपको ऐसा लगता है की हालात आपके लिए उतने अच्छे बने हुए नहीं हैं, जबकि अपनी सूझबूझ से हालात को बेहतर भी किया जा सकता है. अपने अंदर सकरात्मक ऊर्जा बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी में कुछ पाने के लिए खुद को तैयार करना पड़ेगा और आपके लिए वो सारी अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं जो आपके भविष्य को बना दें, इस रूप से अपने अंदर भरोया जगाए रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाये रखें. अगर कोई आपको उकसाने की कोशिश करे तो भी उसका बुरा असर आपके ऊपर न आये. ऐसे हालात में अपने विचारों को बहुत प्रबल बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) अपने दम पर आप बहुत कुछ पा सकते हैं और लोगों की बातों में आकर आप बहुत कुछ गँवा सकते हैं, इसलिए कौन सा रास्ता आपको अपनाना है और किस रूप से अपने कदम आगे बढ़ाने हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है. किसी प्यार के रिश्ते में बह जाने से कहीं बेहतर यह होगा की आप फैसला सूझबूझ से करें.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों का सुख बना हुआ है और आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं. यही अच्छाई आपको आपकी अलग पहचान देती है. निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखना ही आपकी प्राथमिकता है.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की उसका बुरा असर पड़ता चला जाए, और लोगों के प्रति अपनी अच्छाई दर्शाते हुए भी आप अपने अंदर की भी तरह का रोष बिलकुल न आने दें.

धनु (Sagittarius) आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं. अचानक उभरते हुए खर्चे भी कभी-कभी आपको परेशान करते हैं पर कुलमिलाकर हालात आपके लिए मददगार हैं और सबकुछ ठीक-ठाक चल रहा है.
क्या करें – पैसे से जुडी योजना बनानी होगी ताकि अपने हालात को सँभालते हुए ही आप अपने फैसले कर सकें. ज्यादा पैसा जुटाने से भी बचना होगा ताकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी एकाग्रता बनी रहे और मन के किसी भी तरह के भटकाव से बचा जा सके.
क्या न करें – अपनों के करीब आना चाह रहे हैं पर हालात आपको अपनों से दूर रखे हुए हैं और यही चीज़ आपको कभी-कभी परेशान करती है. फिर भी ज़िन्दगी की उस अच्छाई को समझें जो आपके लिए बनी हुई है इसलिए किसी भी चीज़ को कमी की नजर से देखने की कोशिश न करें.

मकर (Capricorn) किसी चीज़ में ज्यादा दिमाग लगाने से आप एकतरफा ही सोचते चले जा रहे हैं और खुद को सही साबित करने की कोशिश कर रहे हैं. यही इस समय की गलती है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है. आपका दिमाग कुछ और कह रहा है और आपका दिल कुछ और कह रहा है. अपने दिल की आवाज़ को सुन लें.
क्या करें – काम या कारोबार में किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा और अपने बढ़ते हुए दबाव को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी कठिनाइयों को भलीभांति समझेंगे तभी आप उनका समाधान ढूंढ पाएंगे.
क्या न करें – अपने विचारों को सही साबित करने के प्रयास में आप कहीं गलती न करते चले जाएँ. हो सकता है आपके दोस्तों के विचार कुछ प्रबल हों, पर वो आपके खिलाफ नहीं हैं पर इस समय उनकी बात को सुन लेने में कोई बुराई भी नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि ठीक इसलिए है क्योंकि आपने बहुत मेहनत की है और यही चीज़ आपके हालात को सँवारने में सक्षम है. हो सकता है लोग आपके खिलाफ हों पर आपको अपनी ईमानदारी के रास्ते पर चलते चले जाना है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में जरूरत पड़े तो अपनी बात लोगों तक पहुँचाने की भी कोशिश कर लें. आपसी तालमेल बनाये रखने से आपकी ज़िन्दगी के हालात संवर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी किसी भी परिस्थिति को कम न समझें. ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करके तरक्की पा लेने का समय है इसलिए छोटी-छोटी बातों की वजह से आप व्यर्थ में परेशान भी न होते चले जाएँ.

मीन (Pisces) मन में भरोसा जगा रहेगा तो कुछ अच्छा करने का मौका भी मिलेगा लेकिन भरोसे को जगाने के लिए अपने अंदर बहुत सारी सूझबूझ लानी होगी ताकि किसी भी अनुचित विचार को आगे बढाने से बचा जा सके. यही चीज़ इस समय आपके काम आएगी.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो बनाए रखने से बहुत सारी अच्छाईयां बन पाएंगी और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी मेहनत आपका पूरा साथ निभाएगी ताकि अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें. लोगों की मदद की बजाए अपने दम पर बहुत कुछ हासिल करने की कोशिश करनी होगी.

क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ आसान है. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़े फैसलों में कोई गलती न करें. कमियां हो सकती हैं लेकिन उन कमियों का सही आंकलन करें ताकि अपने मन को भटकाकर कोई बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.