Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 7, 2019

Thursday 7th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 फरवरी 2019 है और का दिन बृहस्पतिवार
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितिया तिथि है सुबह 07 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
शतभिषा नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशी और आज बुध कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर

मेष (Aries) मुश्किलें बनी रहना संसार का नियम है पर मुश्किलों के बावजूद अब आपका भरोसा जग रहा है और आप बहुत कुछ करने में सक्षम होते चले जा रहे हैं, ऐसे में आपकी बेहतर होती हुई एकाग्रता आपको बड़ी सफलता दे सकती है इसलिए अपनी चुनोतियों से भी बहुत कुछ सीखकर आगे बढ़ा जा सकता है.
क्या करें – कई तरह की अच्छी संभावनाएं आपके लिए उभरती चली जा रही हैं. अपनी मेहनत से अपना भविष्य बनाने का अच्छा समय है जिस ओर आपको प्रयत्नशील रहना होगा पर साथ ही साथ किसी ऐसे विकल्प के बारे में भी सोचना होगा जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करता चला जाए, क्योंकि उसी से हालात पूरी तरह से संभलेंगे.
क्या न करें – अपनी बढती हुई जरूरतों की वजह से ऐसा न सोचें की आपकी आर्थिक स्तिथि में कोई कमी है, पर जरूरी होगा की आप अपने खर्चों को व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ. ऐसा करने से आपके पैसे के दबाव बढ़ सकते हैं जो ठीक नहीं है.                                                                

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत को आप अपने काम में लगा पा रहे हैं और उसी से पैसे से जुड़े हालात बेहतर होते चले जा रहे हैं. आप लोगों को बेहतर समझने की कोशिश करेंगे तो आपके प्रति लोगों के प्रबल होते हुए विचार भी थमे रहेंगे और इस समय यही जरूरी है.
क्या करें – खुद को सही साबित करते चले जाने से बचना होगा. मतभेद भरी स्तिथि को संभाले रखना ही जरूरी होता है ताकि कामकाज के दबाव भी थमे रहें और इंसान अपनी गलतियों से बचकर निकल जाए.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कोई बड़ा खतरा मोल न लेते चले जाएँ. वैसे भी गलतियों भरे दौर में किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल करना ठीक नहीं होता, इसलिए घर-परिवार के सुख और सुकून को किसी भी वजह से कम न होने दें जो स्थिरता के रूप में आपके लिए भरपूर बना हुआ है.

मिथुन (Gemini) लोगों से जो आप अपेक्षाएं लगा रहे हैं शायद वो उस रूप से पूरी न हो पाएँ इसलिए अपने विचारों को थाम कर लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी ताकि जिस भी परिस्थिति से आप झूंझ रहे हैं उसे सँभालने में मदद मिल जाए. आपके विचार अच्छे होने के बावजूद शायद लोग आपके विचारों को पूरी तरह से समझ न पाएँ, इसलिए आपकी ओर से यह प्रयास करना बहुत जरूरी होगा की आप लोगों से जुड़े रहें.
क्या करें – रिश्तों की प्राथमिकता को समझना और बनाये रखना बहुत जरूरी है. अपनी इच्छाओं को थामकर लोगों की इच्छाओं के अनुरूप चलना होगा पर ऐसा करते हुए आपको उन चुनोतियों का भी सामना करना पड़ेगा जो छुपे रूप से दस्तक दे सकती है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की सबकुछ ठीक है, बहुत कुछ ठीक होने के बावजूद लोग आपसे खुश नहीं हैं. और इस समय की सबसे बड़ी चुनोती यही है की आप अपने हालात को संभाले रखें ताकि अनजाने में भी कोई छोटी बात बिगडती न चली जाए.

कर्क (Cancer) कई तरह की चुनोतियों के बावजूद यह बहुत अच्छा समय है क्योंकि इसमें आपकी क़ाबलियत उभरकर आ रही है और आपको बड़ी सफलता मिल सकती है, पर यह सबकुछ उस मेहनत के बलबूते पर होगा जो आप इस समय बढ़ाना चाह रहे हैं. ऐसे में तकदीर आपका पूरा साथ निभाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – घर-परिवार से जुड़ी चुनोतियों को फिर भी संभालना होगा पर हर चीज़ को इस रूप से देखना होगा की उसमे आपके विचारों की प्रबलता थमी रहे. किसी भी तरह के नकारत्मक विचारों को अपने ऊपर हावी होने से बचना होगा.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता इस समय ऐसा है जो आपके दिलोदिमाग पर छाया रहे पर आप उससे जुड़ी हुई हर तरह की परेशानी को दूर करने की कोशिश करेंगे. ऐसे में अपनी बात जरूर रखें पर अपने बड़े बुजुर्गों को किसी भी वजह से नाराज़ न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रहे यह सबसे बड़ी बात होती है और आपके लिए ऐसी सारी अच्छी संभावनाएं हैं जो आप अपनी ज़िन्दगी को उस मुकाम तक ले जाएँ. इस समय की सिर्फ एक कमी है जिसे आपको संभालना होगा और अपने पैसे से जुड़े मामलों में ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी ज़ल्दबाज़ी के तहत अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि आपकी तवज्जो भी मांगती है और आपकी मेहनत भी मांगती है. लगातार एक-एक कदम आगे बढ़ता रहेगा तो लंबा रास्ता भी आसानी से तय हो जायेगा. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को जितना संभव हो सके बढ़ा लें आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे मुद्दे को हवा न दें जो आपकी मेहनत को कम कर दे, इसलिए अपने मन को व्यर्थ में भटकाए भी नहीं. लोगों से तकरार पैदा करके अपने लिए मुश्किलें बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) बहुत कुछ ऐसा है जो आपके लिए संभला हुआ है. आपको लोगों का योगदान मिला हुआ है और लोग आपको भलीभांति समझ भी पा रहे हैं, पर इस समय की कमी आपकी ओर से है क्योंकि आप बहुत सारी चीज़ों के एक साथ अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं जिन्हें सही रूप से इस्तेमाल करने के लिए आपको सूझबूझ बनाये रखनी होगी पर इस समय की सबसे बड़ी बात यह होगी की अपने विचारों को लोगों तक पहुंचाएं और उनसे सलाह-मशवरा कर लें. कोशिश करने से ही कई तरह के अच्छे विकल्प भी उभरकर आयेंगे.
क्या न करें – अपनी तकदीर को दांव पर लगाकर आप कोई बड़ा खतरा मोल न लें. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी कोशिशें दिशाहीन होती चली जा रही हैं इसलिए बहुत सारी चीज़ों में एक साथ हाथ डालने की कोशिश बिलकुल न करें.

तुला (Libra) अपने कामकाज को आगे बढाने के लिए आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं और यह बहुत अच्छी बात है. अगर आगे बढने का विचार है या कुछ और सीखने का विचार है तो यह समय आपके लिए हर तरह से मदद कर सकता है. किसी अच्छे समय में ही प्रयास सफल होते हैं इसलिए प्रतियोगिता की भावना बनाए रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – यह अच्छा समय इसलिए है क्योंकि आप बहुत कुछ कर पाएंगे और आपकी मेहनत उभरकर आएगी. मुश्किल हालात भी आपको कुछ न कुछ सिखाते चले जाएंगे ताकि आपकी ज़िन्दगी का रास्ता खुद-ब-खुद बनता चला जाए. इसी बात को लेकर आपको अपने अंदर जूनून की भावना लानी होगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की लोग पीठ पीछे आपके लिए क्या सोचते हैं और क्या कहते हैं, क्योंकि ऐसा सोचने से आपके मन में कोई न कोई असमंजस पैदा होता चला जाएगा जो इस समय ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी सूझबूझ से आपने बहुत कुछ करने की और पाने की कोशिश की है और यही चीज़ इस समय आपको अपने स्वाभाव में अड़ियल बनाती चली जा रही है, बल्कि जरूरत यह है की आप अपनी विनम्रता बनाये रखें और लोगों से हर तरह का तालमेल बनाये रखें.
क्या करें – लोगों की अच्छी बात को सुन जरूर लें और उसमे अपनी क़ाबलियत को जोड़ने की कोशिश कर लें, पर अपने बेकाबू होते हुए खर्चों को भी साथ ही साथ थाम लें. किसी भी बातचीत में अपनी अच्छाई को लोगों तक पहुँचाना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी के उकसाने की वजह से आप अपने हालात को न बिगाड़ें. अपने मन में कोई ऐसी द्वेष की भावना भी न आने दें जो लोगों के प्रति आपके मन में किसी नकारात्मकता को बढाती चली जाए.

धनु (Sagittarius) किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा. चाहे वो घर-परिवार से जुड़ा कोई मुद्दा हो या रिश्तों को लेकर कोई तकरार हो. किसी भी चीज़ में समय लग जाने दें बहुत कुछ अपने आप संभलता चला जाएगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि सम्भली रहेगी तो वैसे ही बहुत कुछ पकड़ में आ जाएगा, इसलिए काम से बनते हुए लाभ की ओर देखें जो आपकी ज़िन्दगी में स्थिरता ला सकता है और ज़िन्दगी की वही स्थिरता आपकी बहुत सारी इच्छाओं को पूरा करने में मदद भी कर सकती है.
क्या न करें – अपनी मेहनत के प्रति किसी भी तरह के सवाल न करें. अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें की किस चीज़ से कितना लाभ होगा क्योंकि लाभ तो वैसे ही बना हुआ है और इस तरह के सवालों से आप उस लाभ को कहीं बिखेरते न चले जाएँ.

मकर (Capricorn) आपकी उपलब्धियां आपकी मेहनत के अनुपात में बन पाएंगी और उसी से  ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बढेंगी, क्योंकि आपकी सुख-समृद्धि का पूरा फायदा इस समय आपके प्रियजनों को जरूर मिलेगा.
क्या करें – कामकाज में स्थिरता बनाये रखेंगे तो अपनों की खुशियों को संभाले रखना भी आसान हो जाएगा इसलिए आपको अपने पैसे को संभाले रखने का सोचना होगा या किसी ऐसी चीज़ में लगाना होगा जो पैसे से जुड़ा बचाव बनाये रखे.
क्या न करें – अपनी बातचीत में किसी भी तरह की उत्तेजना या ज़ल्दबाज़ी अच्छी नहीं है. कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जिसमे आपकी ज़ल्दबाज़ी नजर आये और आपकी गलतियाँ बढती चली जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि संभली हुई हैं क्योंकि काम के प्रति आपकी तवज्जो अब बढ़ रही है. जिस रूप से भी आप प्रयास करेंगे उसके अच्छे नतीजे जरूर प्राप्त होंगे. अपने काम या कारोबार में ज्यादा पैसा लगाकर उसे और बढाने का समय आ गया है.
क्या करें – हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे. घर-परिवार की खुशियाँ भी बढेंगी और आपका फोकस भी बेहतर होता चला जाएगा, ऐसे में रिश्तों के सुख और सुकून को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी से भी ऐसी दूरियां न बनायें जिसका बुरा असर बहुत दूर तक जाए. अपने नुकसान पर नजर रखें ताकि किसी भी तरह की गलती न हो.

उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. ऐसा करने से कई तरह की चीज़ों को संभालना आसान हो जाएगा. रिश्तों का तकरार भी थम जाएगा और नुकसान से भरी परिस्थितियां भी संभलती चली जायेंगी.

मीन (Pisces) भाग्यशाली समय है क्योंकि कामकाज से जुड़े हालात संभले हुए हैं. आपका नजरिया भी इस रूप से बन रहा है जो आपकी अच्छाई को उभार रहा है और लोगों से आपको जोड़ता चला जा रहा है.
क्या करें – अपनी मेहनत से लाभ बन पायेगा जिसका अच्छा असर आपके काम या कारोबार में नजर आएगा और ऐसे में रोज़मर्रा की चुनोतियों को कबूल करके चलना होगा.
क्या न करें – किसी भी काम में हाथ डालने के लिए ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ और जिस चीज़ में पहले से असमंजस है उस काम में हाथ बिलकुल न डालें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.