Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 14, 2019

Thursday 14th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 फरवरी 2019 है और का बृहस्पतिवार दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है दोपहर 02 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है
रोहिणी नक्षत्र है रात 10 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और पार्श्वनाथ जयंती है
आज बृहस्पतिवार है और दशमी तिथि का आगाज़ होगा 02 बजकर 55 मिनट से, अतः सिद्धि योग बनेगा. दोपहर 02 बजकर 55 मिनट के बाद किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करने का अच्छा मुहूर्त है जिसमें सफलता मिल सके.

मेष (Aries) हर तरह का सुख बने रहने का समय है. अपनी बात बहुत विनम्रता से कहें. बहुत आसानी से लोगों का दिल जीता जा सकता है और निजी जीवन की खुशियाँ बनाई जा सकती है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा और किसी भी नुकसान की स्तिथि से बचकर निकल जाना होगा. अगर इंसान पहले से मन में बचाव बनाए रखने का विचार बना ले तो किसी भी चीज़ को संभालना आसान हो जाता है. अपने व्यवहार में तेज़ी लाने से भी बचना होगा ताकि आपके हालात संभले रहें.
क्या न करें – अगर कोई भी अच्छा विकल्प उभर रहा है तो उसे पूरी तरह से नकारे नहीं, बातचीत कर लें और किसी निष्कर्ष पर पहुँचने की कोशिश कर लें, पर किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत से आप बहुत कुछ कर सकते हैं क्योंकि यह समय आपकी प्रेरणा को जगा रहा है. ऐसा विचार बनाना होगा की आप लोगों से दो कदम आगे रह सकें, पर उसके लिए लोगों से भी हर संभव तालमेल बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. लोगों से तालमेल बनाए रखने के लिए आपकी सूझबूझ जरुर काम आएगी.
क्या करें – कई तरह की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं और ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों से भी नुकसान हो सकता है इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाना होगा. किसी भी तरह की उत्तेजना से बचकर निकल जाना ही इस समय आपकी प्राथमिकता होगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी से उलझते न चले जाएँ. वैसे भी अपनी गलतियों की वजह से आप किसी से मतभेद की स्तिथि न पैदा होने दें. कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते लोग आपसे दूर हटते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) हर कदम संभलकर लेने का समय है. खुद को सही साबित करने के प्रयास में भी बहुत सारी गलतियाँ हो जाती हैं, इसलिए भी रुक जाने की जरूरत है. अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामना भी इस समय बहुत जरूरी है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को इस रूप से देखें जिसमे आपके अंदर प्रतियोगिता की भावना उभरकर आए. अपनी लगन से कुछ ज्यादा करने की कोशिश करेंगे तो कामकाज की स्तिथि को आगे बढ़ाना आसान हो जाएगा, पर ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों से भी तालमेल बनाए रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी भी तरह के बड़े बदलाव की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. ज़ल्दबाज़ी दिखाकर आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ.

उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ, लक्ष्मी माता की प्रतिमा के समक्ष माथा टेक लें और अपने मन को शांत करने की कोशिश कर लें. आपके लिए और आपके चाहनेवालों के लिए यह आसान सा उपाय जरूर आपकी मदद करेगा.

कर्क (Cancer) पैसा कमाने की होड़ में पैसे से जुड़े फैसलों में गलती हो सकती है. ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए कुछ बेहतर करने का विचार अच्छा है पर अपनी ही धुन में अपने लिए परेशानियाँ बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – कुछ सीखने और कुछ समझने के लिए यह समय अच्छा है और अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को अपने काम में भी लगाया जा सकता है. जिसके चलते आपका भविष्य और सुनिश्चित हो जाए.
क्या न करें – किसी की बातों में आकर आप अपने पैसे को कहीं फंसाते न चले जाएँ. अपने दोस्तों या भाई-बहनों से किसी भी वजह से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है इसलिए रिश्तों को किसी भी वजह से बिगड़ने न दें.

सिंह (Leo) कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले अपने हालात का सही आंकलन कर लें और इस बात को समझ लें की धैर्य बनाए रखते हुए आप जो भी फैसले करेंगे उसी से मदद मिलेगी. कोई बड़ा कदम उठाने के प्रयास में अपनी स्थिरता को भी बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – निजी जीवन की चुनोतियों को संभालकर चलना बहुत जरूरी है. यह और बात है की आपके अपने आपके प्रति हर तरह से मददगार हैं पर किसी भी तरह का तनाव बढाकर अपने लिए रुकावटें बनाते चले जाने से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी सूझबूझ बनाए रखते हुए लोगों पर भरोसा करना चाहिए, पर आँख बन्द करके भरोसा करना ठीक नहीं है. अपने पैसे को इस रूप से न फंसायें की आपका भरोसा टूटता चला जाए. कामकाज के क्षेत्र में की किसी ऐसी बहस में भी न पड़ें जिससे आपका तनाव बढ़े.

कन्या (Virgo) हालात मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपका साथ निभा रही है. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी इसी सूझबूझ से अपनी मेहनत को बनाए रखने की जरूरत है और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी एकाग्रता बनानी होगी.
क्या करें – लोग आपको अच्छी सलाह दे सकते हैं. घर-परिवार में भी ख़ुशी भरा माहोल बना रह सकता है. ऐसे में लोगों का योगदान आपकी ज़िन्दगी में अच्छा है पर आपको अपने रवये पर काम करना होगा. लोगों से मधुरता बनाए रखें और कामकाज की स्तिथि को भी संभाले रखें.
क्या न करें – किसी भी तरह का निवेश करने के प्रयास में ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. पहले पूरी छानबीन कर लें. अगर कोई छुपी हुई परिस्थितियां है जिनका आपको आभास नहीं है तो उन्हें पहले भलीभांति समझ लें और परख लें. किसी ऐसी चीज़ में पैसा न लगायें जिससे आगे चलकर उसका पूरा लाभ न मिल सके.

तुला (Libra) अपने कामकाज से जुड़े दबाव को कम करना है तो अपने काम के प्रति अपनी लगन को बढ़ा दें और जो चीज़ आज मुश्किल भरी लग रही है वो आगे चलकर आसान होती चली जाएगी. थोडा सा अपने नजरिये में परिवर्तन करने से बहुत बड़ा लाभ मिल सकता है और आपके हालात बेहतर हो सकते हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखें जिसमे आपकी सूझबूझ झलके और अपनी बातों में भी बहुत सारी विनम्रता ले आयें. अपनी बात मनवाने के प्रयास में लोगों पर किसी भी तरह का दबाव बनाने से बचें. अपनी मुश्किलों को संभाले रखने के लिए इन बातों पर ध्यान देंगे तो फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी भी बात को लेकर बहुत ज्यादा प्रबल विचार न बनाएँ और ऐसा करके आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को भी कमज़ोर न करते चले जाएँ. अगर कोई भी बात किसी बहस में परिवर्तित होगी तो उस बहस को जीतना आसान नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आप हर चीज़ में अपनी सूझबूझ बनाए हुए हैं. अपने बड़े बुजुर्गों का ध्यान रखें और उनकी बात को समझने की कोशिश करें ताकि आपके लिए उनका साथ, समर्थन और आशीर्वाद बना रहे.
क्या करें – आपने अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाए हैं और अपनी सूझबूझ को बनाए रखा है. ऐसे में किसी भी बात को लेकर अपना धैर्य खो देने से बचना होगा. अपने असंतोष को थामे रखेंगे तो किसी भी तरह की परेशानी से बचकर निकल जाना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से बिगड़ने न दें. हो सकता है किसी यात्रा या स्थान परिवर्तन का विचार बने, पर अपने खर्चों को किसी भी वजह से बेकाबू न होने दें.

धनु (Sagittarius) बहुत सारी विनम्रता बनाये रखने का समय है. अच्छी-बुरी परिस्थितियों को भलीभांति समझने से ही हालात पकड में आएंगे, इसलिए जहाँ तक संभव हो सके शान्ति तो बनानी ही होगी.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से जुड़ने का और अपनों के करीब आने का विचार हो सकता है आपके मन में और उसके लिए कोई यात्रा इत्यादि की संभावनाएं भी बन सकती है. रिश्तों को लेकर सुख, सुकून और खुशियाँ बनाए रखने का समय है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है. कोई भी स्तिथि योजना बनाये रखने से ही संभलती है. चाहे अपनी ख़ुशी हो या अपनों की ख़ुशी हो, अपना नुकसान बढाते चले जाना या अपनी योजनाओं को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) रिश्तों का तालमेल हर तरह से बना हुआ है. घर-परिवार की खुशियाँ भी आपसे अपनों के लिए बहुत कुछ करवा लेंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, पर उन खुशियों को पाने के लिए अपनों के करीब रहें. दूरियां बनाने का कोई भी विचार मुश्किलें पैदा कर सकता है.
क्या करें – आपके दोस्त आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं, लेकिन आपको इस बात में भी बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. ज़िन्दगी में किसी भी चीज़ को पूरी तरह से समझने के लिए सही आंकलन करने की जरूरत पड़ती है.
क्या न करें – क्योंकि सबकुछ ठीक है इसलिए अपने हालात को खतरे में न डालें. कामकाज से जुड़े फैसलों में भी कोई ऐसी ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ जिसका दबाव आपके पैसे की स्तिथि पर आए.

कुम्भ (Aquarius) छोटी-छोटी बातों को लेकर भी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं. ऐसे में अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की भी जरूरत पड़ेगी. अपनों के प्रति अच्छा सोचने से आपके हालात संभले रहेंगे और इस समय यही जरूरी है. अपनों की सेहत के बारे में सोचेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की बहुत सारी चीज़ों को अभी भी भलीभांति समझने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज में पैसा भी लगेगा और कामकाज को बढाने का मौका भी मिलेगा. कोई भी समय जो आपसे मेहनत करवा ले वही अच्छा होता है क्योंकि ऐसा करने से आपकी ज़िन्दगी के प्रति एकाग्रता बनी रहती है और ज़िन्दगी को सही दिशा देने के लिए यही एकाग्रता काम करती है.
क्या न करें – अपने हालात को संवारने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें कम न समझें. तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है और लोग भी आपके लिए मददगार हैं. ऐसे में अपने मन की घबराहट को बढाकर कोई फैसला न करें ताकि उसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर न पड़े.

मीन (Pisces) अपनी पढाई और अपनी जानकारी को और मजबूत कर लें. ताकि किसी भी तरह के इम्तेहान में आप अव्वल आ सकें. अपनी कोशिशों की वजह से आपको सफलता मिल सकती है जिसके चलते सबकुछ आपके हित में बनता चला जाए.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की दिशा बनाने के लिए आपको अपने बलबूते पर बहुत कुछ करना पड़ेगा और यह समय हर तरह से मददगार है की आपको किसी अच्छे विकल्प से फायदा हो जाए. ऐसे में आपकी सूझबूझ काम जरूर करेगी.

क्या न करें – कुछ ज्यादा पा लेने के प्रयास में अपने ऊपर इतने भी दबाव न बढ़ाएं की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर पड़े. लोगों से फासले बनाने की इच्छा में कोई ऐसा बड़ा परिवर्तन न करें जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.