Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 1, 2019

Friday 1st February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 फरवरी 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादिशी तिथि है शाम 07 बजे तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है
मूल नक्षत्र है रात 09 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है
आज चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में.

मेष (Aries) मन का उतावलापन इस वजह है क्योंकि आप कामकाज में बड़ी तरक्की पाना चाह रहे हैं और हालात भी अनुकूल हैं पर फिर भी देरी होती चली जा रही है और यही चीज़ आपको सता रही है की ज़िन्दगी की रफ़्तार धीमी क्यों हो गई.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को भलीभांति समझना बहुत जरूरी है तभी तकदीर से ज्यादा आपकी अपनी मेहनत ही काम करती है और इस समय भी आपके लिए ऐसा ही अच्छा समय बना हुआ है. कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिन्हें अपनी लगन और अपनी मेहनत से बढ़ावा दिया जा सकता है.
क्या न करें – किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले आप घबरा न जाएँ. अपने मन में कोई ऐसा असंतोष न बिठाएं की हर चीज़ आपको मुश्किल लगनी शुरू हो जाए, इसलिए अपने काम की अच्छाई को समझें पर साथ ही साथ उससे जुड़ी हुई चुनोतियों को भी समझें ताकि ज़िन्दगी में आगे बढने के प्रयास में किसी भी तरह की कमी न रहे.

आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने हालात का जायजा बहुत सकारत्मक विचारों से लेना होगा, हर बात को सही रूप से तोलना होगा और समझना होगा क्योंकि यह समय आपकी मदद करना चाह रहा है इसलिए किसी भी टेढ़े-मेढ़े रास्ते से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.

वृषभ (Taurus) हालात हर तरह से मददगार हैं पर आपने अपने ऊपर अविश्वास का आवरण चढ़ा रखा है और कई तरह के ऐसे विचार हैं आपके मन में जो आपकी नकारात्मकता ही दिखा रहे हैं. ऐसे में अपनी मेहनत कम हो जाए यह स्वाभाविक सी बात होती है.
क्या करें – ज़िन्दगी की अच्छाई आपके लिए इस रूप से बनी हुई है क्योंकि लोग आपके प्रति वफादार हैं पर आप उस अच्छाई को समझने में शायद थोडा वक्त लगा रहे हैं. लोग आपके प्रति अपनी सद्भावना बनाये रखेंगे तो इसका आपको फायदा जरूर मिलेगा.
क्या न करें – अपने मन में ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हैं और ऐसा करके आप अपनी मुश्किलों को या अपने झगड़ों को कहीं बढ़ा न लें. इस समय बना हुआ ज़िन्दगी का दबाव संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

मिथुन (Gemini) आप इस बात को लेकर चिंतित हैं की आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है और लोग आपकी कितनी बुराई कर रहे हैं, पर इसका बुरा असर यह भी हो रहा है की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी लगन कम होती चली जा रही है. इस समय अगर आप भी लोगों की बुराई करना शुरू कर देंगे तो फिर बात बिगडती चली जाएगी.
क्या करें – लोगों से हर संभव तालमेल बनाये रखना होगा. यहाँ तक की कामकाज के क्षेत्र में भी आप को ऐसे विचार बनाने होंगे की आप लोगों की बात ज्यादा सुनें और अपनी बात कम करें. ऐसा करने से आपको अपनी बहुत सारी मुश्किलों को सँभालने में मदद मिल जाएगी.
क्या न करें – रिश्तों को सँवारने के लिए आपको जो भी अच्छे मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न जाने दें. किसी प्यार के रिश्ते में भी आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं. उससे जुड़ी चुनोतियों को भी समझें ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी न पैदा हो.

कर्क (Cancer) अपने मन की व्यथा को हटाकर आपसी तालमेल बनाये रखने का समय है. लोगों को ज्यादा समझना होगा और उनकी हित की बात कहनी होगी. किसी का भी दिल जीतना चाह रहे हैं तो इस छोटी सी बात को अपने अंदर उतार लें.
क्या करें – पढाई-लिखाई के माध्यम से आपका भविष्य बन सकता है और बहुत अच्छा समय है जिसका पूरा फायदा भी उठाया जा सकता है. अपने मन में बिठाये हुए भटकाव को थोडा सा काबू में ले आएँ ताकि हर कदम आगे बढ़ाना आसान हो जाए. अपने मन में अच्छे विचार बनाये रखें ताकि रिश्तों को संभाले रखने में भी मदद मिल सके.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी भी वजह से कहीं फंसाते न चले जाएँ इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो लापरवाही से लिया गया हो या जिसको लेकर आपका मन पहले से संतुष्ट न हो.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखना कठिन हो रहा है क्योंकि आपका मन बहुत भटका हुआ है. आप अपनी बात कहना चाह रहे हैं पर उसे कोई समझ ही नहीं रहा, पर आपको लगता है की हर कदम पर आपके लिए कोई न कोई रुकावट बनी हुई है.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियां भी चुनोती भरी हैं. आप अपनों से मदद चाहेंगे तो शायद उसमे भी कोई न कोई कमी रह जाए. ऐसे में अपने दिल को साफ़ करना होगा और अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटा देने की जरूरत पड़ेगी. लोगों को नाराज़ करते चले जाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की ज़िन्दगी में कुछ भी पाने के लिए कोई चमत्कार हो जाएगा बल्कि इस बात को समझ लें की जो भी होगा अपनी मेहनत और अपनी लगन से ही होगा, चाहे काम के प्रति आपका प्रदर्शन हो या रिश्तों का तानाबाना, उसमे किसी भी तरह के चमत्कार की उम्मीद बिलकुल न लगाएं.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने के लिए बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी और अपने भविष्य को बनाने के लिए भी अपने अंदर प्रेरणा जगानी होगी, क्योंकि अभी भी आपको बहुत कुछ सीखने और समझने का मौका मिल रहा है जिसका पूरा फायदा उठाएंगे तो आगे का रास्ता सुगम होता चला जाएगा इसलिए अपनी क्षमताओं पर भी भरोसा करना सीख लें.
क्या करें – किसी भी अच्छी सलाह से फायदा उठाया जा सकता है और किसी भी तरह की चुनोती को अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है. जब यह दो चीज़ें आपके मन में बैठ जाएँगी तो मुश्किलें खुद-ब-खुद कम होती चली जाएंगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ पाने के लिए आप कहीं लापरवाह न होते चले जाएँ और इसलिए अपने मन में कोई ऐसा सुकून न बिठा लें जो कामकाज से आपके मन को हटाता चला जाए इसलिए अपने मन में किसी भी तरह के अविश्वास को जगह ही न बनाने दें.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है पर हर रोज़ कुछ न कुछ ऐसा होता चला जाता है जो आपकी इस अच्छाई को बिगाड़ता है. चाहे वो आपके मन में बैठी हुई चिंताएं हों या आपकी बार-बार उभरती हुई घबराहट हो, इन सारी चीज़ों को संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – लोगों से इस तरह का विचार विमर्श बनायें की लोग आपकी बात को समझ पाएँ. ऐसा करने से ही लोगों की नजरों में आपकी शक्सियत उभरकर आएगी और आप लोगों की ज़िन्दगी में अहम भूमिका निभा पाएंगे. इस सारे प्रयास में आपकी मेहनत अपना पूरा काम करेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव की वजह से आप परेशान न हों. आपकी जानकारी और आपकी क्षमताएं कुछ ऐसी हैं जो किसी भी मुश्किल से आपको निकाल सकती हैं, इसलिए उस अच्छाई की ओर देखें सिर्फ कमियों की ओर देखना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) हालात इसलिए आपका साथ दे रहे हैं क्योंकि उसमे आपकी मेहनत लगी हुई है पर कभी-कभी आपको यह लगता है की मेहनत से जुड़ा रास्ता बहुत लम्बा है और उससे छुटकारा ही नहीं मिल पा रहा. इस बात को समझ लें की यह भी ज़िन्दगी की एक बहुत बड़ी सच्चाई है.
क्या करें – आध्यात्म के रास्ते पर चलना चाह रहे हैं तो अपनी जानकारी को और मज़बूत करना होगा. चाहे कुछ पढ़कर और बहुत कुछ समझकर, कुलमिलाकर हालात यह बनेंगे जो लोगों की नजर में आपकी छवि को उभार दे.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. ऐसा न सोचें की स्थान परिवर्तन से ही हर समस्या हल होगी. पूरी तरह से मनन कर लें ताकि किसी भी फैसले में गलती न हो.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है और अचानक धनलाभ की सम्भावना भी बनी हुई है, पर इसी बात को भलीभांति समझ लेने की जरूरत है की पैसा कहाँ से और किस रूप से आ रहा है. इस समय किसी भी चीज़ में अपनी ईमानदारी बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – मन में कई तरह के बदलाव के विचार हो सकते हैं और आप कई फैसले इस रूप से करना चाह रहे हैं की उन्हें तुरंत कर लिया जाए. इस तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा. हालात आपको इस बात से भी आगाह कराते चलाते चले जाएंगे की आपकी ज़िन्दगी में आपके अपनों की क्या एहमियत है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन को संभाले रखने में किसी भी तरह की गलती न करें और ऐसा भी न सोचते चले जाएँ की ज्यादा पैसा जुटा लेना ही ज़िन्दगी की प्राथमिकता है क्योंकि पैसा एक न एक दिन लौटना भी पड़ेगा, इसलिए अपने ऊपर किसी भी तरह का बोझ बिलकुल न बढ़ाएं.

मकर (Capricorn) आपकी इच्छाएं कुछ इस रूप से बन रही हैं जो आपका नुकसान भी कर सकती हैं और आपकी चिंताओं को भी बढ़ा सकती है, पर चिंता तो पहले से है और आपको इस बात का भी आभास है की किसी भी कदम को उठाने से पहले बहुत सूझबूझ बनाये रखने की जरूरत है. छोटी से छोटी बात भी कई बार विकराल रूप धारण कर सकती है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाना होगा जो हर हाल में आपकी मदद करे और अगर कामकाज से जुड़ा कोई गलत फैसला हो भी जाए तो भी आपको बचा ले, इसलिए इस समय बचाव का माहोल बनाये रखना ज्यादा जरूरी है ताकि किसी भी तरह की बड़ी परेशानी से बचा जा सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में भी अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की परेशानी उभरकर आ जाए और किसी बहस में खुद को साबित करने के लिए आप इतना भी तैश न दिखाएँ की रिश्ते बिखर जाएँ इसलिए इस समय ऐसी कोई भी गलती बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने के लिए मन में बहुत सारा धैर्य बनाना होगा. लोग क्या सोचते हैं और क्यों सोचते हैं ऐसे विचारों से भी बचना होगा, क्योंकि ऐसा सोचने से आप अपनी निजी जीवन की परिस्थितियों को कमज़ोर ही करते चले जायेंगे.
क्या करें – पैसे से जुड़ी जरूरतें और पैसे से जुड़ी चुनोतियाँ दोनों ही संभालनी होंगी. अच्छी बात यह है की तकदीर आपका कई रूप से साथ निभाना चाह रही है पर फिर भी हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है जिसे समझकर ही अपने कदम उठाना जरूरी है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग ही आपकी हर तरह की जरूरतों को पूरा कर देंगे क्योंकि वक्त ही कुछ ऐसा है की लोगों की जरूरतें भी बढी रहेंगी और उन्हें भी आप ही को पूरा करना होगा इसलिए बहुत सारी योजना बनाकर चलना होगा ताकि किसी भी तरह की गलती न हो.

मीन (Pisces) आपका मन उचाट रहा है लेकिन आपने कामकाज के प्रति अपनी लगन को बढ़ाया है और इस बात की प्राथमिकता को भी समझा है की अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है, फिर भी रिश्तों को संभाले रखना थोडा सा कठिन हो सकता है.
क्या करें – हालात आपकी मदद कर रहे हैं और यह अपने आप में सबसे बड़ा आशीर्वाद है. ऐसे में कई अच्छे विकल्प भी आपको अपनी ओर लुभा रहे हैं पर कामकाज से जुड़े फैसलों को बहुत संभलकर और ध्यानपूर्वक लेना होगा. इस सूझबूझ से चलेंगे तो तकदीर भी आपका साथ निभाती चली जाएगी.

क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों के चलते आप अपने खिलाफ सवाल न खड़े करें और ऐसा न सोचें की आपके अंदर किसी भी तरह की कमी है और अगर कमी है भी तो उसे अपनी लगन और अपनी जानकारी से पूरा कर लें ताकि भविष्य में भी आपको जानकारी के अभाव का नुकसान न झेलना पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.