Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 11, 2019

Monday 11th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 फरवरी 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है दोपहर 03 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
अश्वनी नक्षत्र है रात 09 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और आज बंगाल में मनाई जाने वाली शीतला षष्ठी है.

मेष (Aries) अपने कामकाज को लेकर आपके मन में बहुत सारे ऐसे विचार चल रहे हैं जो आपको परेशान किये हुए हैं, जबकि काम के प्रति आपकी लगन अच्छी है और आपका प्रदर्शन भी नजर आ रहा है. इसी आत्मविश्वास के चलते आप बहुत कुछ कर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – जिस विश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं वो आपकी बहुत मदद कर सकता है, बस अपने मन में बिठाई हुई फ़िज़ूल की चिंताओं को हटाना पड़ेगा क्योंकि बहुत ज्यादा सोचने से आपके प्रदर्शन में कमी आ सकती है. हर चीज़ को अच्छाई की नजर से देखें वो अच्छाई आपको वापिस भी जरूर मिलेगी.
क्या न करें – अपने प्रबल होते हुए विचारों में आप लोगों में गलतियाँ न निकालें और खासकर अपने दोस्तों से किसी भी तरह का मतभेद न बढाते चले जाएँ क्योंकि उससे आपको नुकसान होगा और आपकी परेशानियाँ बढेंगी. ऐसा कुछ भी करना इस समय ठीक नहीं है.

उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ, हनुमान जी की मूर्ती हर मंदिर में होती है, माथा टेक लें और मंदिर में पांच मिनट बैठ जाएँ. इससे आसान और कारगर उपाय कोई और हो नहीं सकता.

वृषभ (Taurus) बहुत ज्यादा सोचकर आप अपनी अच्छी-भली परिस्थिति में भी कमियां निकाल रहे हैं पर उसका असर यह हो रहा है की आपके हाथ कमियां ही लग रही हैं. कामकाज से जुड़े दबाव भी बढ़ रहे हैं और आपके लिए मतभेद की स्तिथि भी हर कदम पर पैदा होती चली जा रही है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी यात्रा या बदलाव के विचार को बढाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा ताकि उसका पैसे की स्तिथि पर क्या असर पड़ रहा है इस बारे में मनन तो करना ही पड़ेगा. हालात कुछ ऐसे हैं जिसमे आपको कई और चीज़ों के लिए पैसा जुटाना पड़ सकता है, इसलिए भी बढ़ते हुए खर्चों को रोकने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज के प्रति आप समर्पित हैं पर जिस तरह की लगन बननी चाहिए उसमे कमी रह सकती है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप अपनी ही योग्यताओं के खिलाफ सवाल खड़े करते चले जा रहे हैं और यह ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि ठीक है और आपके लिए हर तरह का लाभ बना हुआ है, पर लोगों से बिगड़ते हुए तालमेल आपको परेशान किये हुए हैं. इसका सीधा असर यह हो रहा है की लोगों की आपके प्रति नाराजगियां बनी रह सकती है और इसी कारण आपका असंतोष भी बना रहे ऐसा हो सकता है.
क्या करें – ज्यादा पैसा जुटाने के चलते आप कुछ हद तक लापरवाह होते चले जा रहे हैं, पर अपनी कोशिशें फीकी पड़ जाएँ तो उसका असर बहुत दूर तक जाता है. आपके कामकाज की स्तिथि भी इसी वजह से मध्यम हो रही है क्योंकि काम में लगन घटती चली जा रही है और इसी चीज़ को सुधारने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बनी हुई हैं बशर्ते आप उसे उसी अच्छाई की नजर से देखें, इसलिए कामकाज से जुड़े दबाव का असर अपने घर-परिवार की खुशियों पर बिलकुल न पड़ने दें. अपने खर्चों को बहुत ज्यादा बढाकर भी आप अपने लिए रुकावटें न खड़ी करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) काम के प्रति आपका समर्पण बहुत अच्छा है और बड़ी सफलता मिल सकती है, पर आपकी अच्छी कही हुई बात भी किसी बहस में परिवर्तित हो रही है जिसके चलते लोगों से फासले बढ़ सकते हैं, वैसे भी लोगों को किसी की सफलता भाती नहीं है.
क्या करें – अपनी अच्छाई और अपनी उप्लाब्धियों को बहुत ज्यादा प्रदर्शित करने से बचना होगा ताकि लोगों के मन में बनती हुई इर्ष्या से आप बच सकें. ज़िन्दगी की कई चीज़ें पर्दे में रहें तो ही अच्छा है, इसलिए अपने विचारों को भी अपने तक रखें. हर एक को यह बताने से बचें की आपके क्या किया है और क्यों किया है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की छोटी बातों को किसी बड़ी समस्या में परिवर्तित न होने दें. खर्चे भी अगर हद से ज्यादा बढ़ते चले जाएँ तो वो भी नुकसान का ही रूप धारण कर लेते हैं, इसलिए अपनी कोशिशों को इतना भी कम न करते चले जाएँ की उसका बुरा असर बहुत दूर तक पड़े.

सिंह (Leo) हालात भाग्यशाली जरूर हैं पर उन्हें स्थिरता प्रदान करना बहुत ज्यादा जरूरी है इसलिए किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से लिए गए फैसलों से बचना होगा. किसी भी तरह की घबराहट बढती चली जाए तो उसका बुरा असर सेहत पर भी पड़ता है, इस बारे में भी मनन करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – लोगों से हर तरह की सहायता मिल रही है. घर-परिवार की खुशियाँ भी बरक़रार हैं. बहुत सारी अच्छाईयां हैं इस समय बनी हुई जिन्हें संभाले रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में अपना रवैया लोगों के प्रति बहुत मधुर बना लें ताकि लोग भी इसी अच्छाई के चलते आपसे जुड़ सकें.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात हर तरह से मददगार हैं यह एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है पर अपने मन में पहले से कोई विचार बनाकर कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल न लें जिसमे कोई गलतफ़हमी पैदा हो जाए या कोई नुकसान की परिस्थिति बन जाए.

कन्या (Virgo) बहुत सारी चुनोतियों भरा समय है जिसका असर आपके रिश्तों पर भी पड़ सकता है. ऐसे में अपनी बढती हुई इच्छाओं को थामना होगा ताकि किसी प्यार के रिश्ते को बहुत ज्यादा बढ़ावा न दिया जाए.
क्या करें – अपनी कोशिशों को सही दिशा प्रदान करनी होगी पर अपने दोस्तों से उलझते चले जाने से बचना होगा. दोस्ती के रिश्ते कांच की तरह नाज़ुक होते हैं, जरा सी ठेस से टूट भी सकते हैं.
क्या न करें – किसी ऐसी बात को बढ़ावा न देते चले जाएँ जिसमें कोई बात बिगडती चली जाए, खासकर कामकाज को लेकर भी किसी मतभेद में बिलकुल न पड़ें. अपने पैसे को इस समय कहीं फंसा लेना भी ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने के लिए थोड़ी सी और तवज्जो देनी होगी पर अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को भी हटाना पड़ेगा. घर-परिवार में अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और इसे ही बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज को लेकर कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने हैं, इस बारे में जरूर सोच लें, क्योंकि ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा हो सकता है और किसी नए रास्ते पर चलने से आपको बड़ी सफलता भी मिल सकती है.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को पुख्ता करने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की कुछ नया सीखने से क्या फायदा होगा. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को किसी भी वजह से बढ़ाए नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ लेना इस समय ठीक नहीं है. कामकाज को लेकर भी अपने मन में असंतोष न पैदा करते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से भी गलती हो सकती है. किसी से भी उलझते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – हर सूरत में विनम्रता अपनानी होगी और लोगों की बात को ज्यादा सुनना होगा. अपनी सूझबूझ बनाये रखने के लिए अपनी बात कहने की बजाए चुप रह जाएँ यही आपके हित में होगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखना है तो अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न आने दें. अगर आप ही किसी झगडे को बढ़ाते चले जायेंगे तो यह आपकी गलती होगी इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आपकी अच्छी-भली स्तिथि कमज़ोर पडती चली जाए.

धनु (Sagittarius) रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं और अपनों का हर तरह से ख़याल रख पा रहे हैं पर आपकी कही हुई बात किसी को बुरी लग सकती है इसलिए भी अपने विचारों को बहुत धीमा करने की जरूरत पड़ेगी. लोगों के नजरिये को समझना ही बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी परेशानियों को समझें क्योंकि उसमे आपकी गलतियाँ नजर आ रही हैं. आप अपनी इच्छाओं को बहुत प्रबल बना लेंगे तो हालात सँभालने मुश्किल हो सकते हैं.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई अच्छाई को आप शक की नजर से न देखें इसलिए अपने कामकाज को लेकर भी अपने मन में व्यर्थ के दबाव बढाते न चले जाएँ. अपने भाई-बहनों के विचारों में भी आप व्यर्थ में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) घर-परिवार में सुख और ख़ुशी का माहोल बना हुआ है पर कोई न कोई ऐसा भी है जो आपसे नाराज़ चल रहा है पर उसके भी कई तरह के छुपे हुए कारण हो सकते हैं जिसमे आपकी गलतियाँ रही हों इसलिए उन कारणों को भी समय रहते दूर कर लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपनों की बात को समझना होगा और अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा करना होगा. हालात ही कुछ ऐसे हैं जिसमे लोगों से फासले बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि इसी चीज़ का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है.
क्या न करें – अपनी हर बात में पारदर्शिता रखें. किसी से भी कोई ऐसी बात न कहें जिसका कोई और मतलब निकला जा सके, इसलिए किसी से भी कोई चुभती हुई बात न कहें जिसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर आए.

कुम्भ (Aquarius) आपके विचार भी अच्छे हैं और आपकी मेहनत भी नजर आ रही है, पर लोगों को शक की नजर से देखना और लोगों से दूरियां बनाते चले जाना आपकी गलती है और इसी चीज़ से बचने की भी जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी में बड़ी सफलता पानी है तो अपनी लगन बढानी होगी और यह समय इतना सुंदर बना हुआ है की आपको हर तरह का आशीर्वाद मिल सकता है. आगे बढने के जो भी आप प्रयास करेंगे वो कारगर जरूर होंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के बारे में बहुत ज्यादा न सोचें क्योंकि उसमे बहुत कुछ ऐसा छुपा हुआ है जो आपको परेशान कर सकता है, इसलिए समय लग जाने दें और किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ.

मीन (Pisces) अच्छी-भली परिस्थितियों के बावजूद परेशानियाँ बनी रहना स्वाभाविक सी बात है, खासकर अगर लोग आपको न समझ पाएँ तो बहुत तकलीफ होती है, और इस समय बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी चिंताओं को बढ़ाए हुए है.
क्या करें – बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी. रिश्तों के प्रति विनम्रता बनाये रखेंगे और अपने प्रबल होते हुए विचारों को थामे रखेंगे तो बहुत कुछ आपके हित में ही बना रहेगा पर ऐसा करते हुए हालात आपकी मदद जरूर करेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – किसी भी तरह की गलतफ़हमी के चलते रिश्तों में अपनों से दूरियां न बनायें. यह न सोचें की आपको अपनों की जरूरत नहीं है. अपनों के हटकर चलना और बिना कारण फासले बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.