Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 13, 2019

Wednesday 13th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 फरवरी 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
कृतिका नक्षत्र है रात 10 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में

आज भीष्म अष्टमी है. आज सूर्य कुम्भ राशि में प्रवेश कर रहे है सुबह 08 बजकर 49 मिनट पर अतः सक्रांति का पुण्य काल जिसमे दान पुण्य का विधान है वो मनाया जाएगा आज सूर्य उदय से लेकर सुबह 08 बजकर 49 मिनट तक. सूर्य का कुम्भ राशि में भ्रमण एक महीने तक चलेगा, अतः विभिन्न राशियों पर आने वाले एक महीने तक इसका क्या असर पड़ेगा आइये इसे जानते हैं, यह एक महीने का राशिफल है.

मेष (Aries) जिस रूप से आपका भरोसा जगा है उसी से आपका प्रदर्शन उभरकर आएगा और आपकी मेहनत रंग लाएगी. ज़िन्दगी आपको इस रूप से मदद करेगी की आप नयी ऊंचाइयों को छू सकें और कुछ बेहतर हासिल कर सकें, पर कई तरह की रुकावटें भी सामने आएँगी जिनके लिए तैयार रहना होगा.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा दें और खासकर अपने घर-परिवार में अपनों को नई नजर से देखने की कोशिश कर लें. हम सब कभी न कभी कोई गलती करते हैं पर उसके चलते किसी को कमी की नजर से देखने से बचना होगा और बाहें फैलाकर अपनों को साथ लेकर आगे बढने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने से वरिष्ठ लोगों को किसी भी रूप से नाराज़ न करे और किसी ऐसे काम में फिलहाल हाथ न डालें जिसमे पहले से आपको कोई कमियां नजर आ रही हों. आगे बढ़ते हुए अच्छी संभावनाएं जरूर हैं लेकिन पुरानी गलतियों को दोहराते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कामकाज की स्तिथि आपके लिए प्रेरणा जनक बनी हुई है. किसी काम या कारोबार में पैसा लगाने का मन बन सकता है पर ऐसे में अपनी जानकारी को और ज्यादा मज़बूत करने की जरूरत पड़ेगी पर साथ ही साथ नुकसान की ओर भी एक नजर रखनी होगी ताकि आपके फैसले सही हो सकें.
क्या करें – अपनी मेहनत के प्रति भरोसा बनाना होगा की आप बहुत कुछ कर सकते हैं इसी विचार से आगे बढ़ेंगे तो ज़िन्दगी आप पर मुस्कुराएगी जरूर. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे अपनी मेहनत के दम पर आगे बढ़ा जा सकता है. इस विश्वास के साथ आपको अपना नजरिया बनाना होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले किसी के भरोसे न छोड़ दें और ऐसा करके आप अपने लिए अनजाने में भी कोई नुकसान की स्तिथि न बनाएँ. पैसे के मामलों को लेकर ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा.

मिथुन (Gemini) हालात आपकी मेहनत से ही संवरेंगे और यह इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई है जो आपको घर-परिवार की खुशियाँ देने में भी सक्षम है. आपकी मेहनत का फल इस रूप से मिलेगा की आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जाए और आप अपनी देनदारी के बोझ को कम कर सकें.
क्या करें – अपने हालात को लेकर अपने नजरिये को बदल दें और उस अच्छाई की ओर देखें जो आपने प्राप्त कर ली है, पर इसके साथ-साथ उस बचाव को भी बनाये रखें ताकि आपकी बचत संभली रहे. अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट मचाने से भी बचना होगा और ज़ल्दबाज़ी से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपने विचारों को बहुत प्रबल बनाकर आप लोगों से किसी भी तरह का तनाव न बढ़ाएं. कामकाज के क्षेत्र में भी और अपने साथी-सहयोगियों के साथ भी किसी ऐसे मसले में न उलझें जिसका कोई समाधान न हो.

कर्क (Cancer) पैसे के लेनदेन में बहुत ज्यादा सतर्क रहना होगा और अच्छी बात यह है की कामकाज की स्तिथि बेहतर होती चली जा रही है जिसके चलते धन का आगमन आपके लिए बना रहेगा और चाहे पैसे का लेनदेन हो या अपनी बचत से जुड़ी कोई भी बात हो गलती कर लेना ठीक नहीं है.
क्या करें – बहुत ज्यादा भरोसे के साथ आगे बढने का समय आ रहा है. पुरानी बातों को भुलाकर ही ज़िन्दगी का रास्ता बनाना होगा और तभी जाकर कामकाज को लेकर अच्छे समय का फायदा उठाया जा सकेगा. पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखने के लिए फिर भी लगातार कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – कामकाज के प्रति आपका झुकाव अच्छा है पर किसी भी पारिवारिक मुद्दे का असर अपने किसी प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न पड़ने दें. अपने विचारों को इतना भी प्रबल न बनायें की कोई प्यार का रिश्ता बिखरता चला जाए, इसलिए गलती बिलकुल न करें.

सिंह (Leo) आप लोगों से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं और लोग भी आपकी अच्छाई को भलीभांति समझ रहे हैं. अपने विचारों को बहुत सूझबूझ से अपनों तक पहुंचाने का समय है ताकि रिश्तों को और बेहतर करने का मौका मिलता चला जाए.
क्या करें – दूरस्थान के किसी भी तरह के विचार को बनाने से पहले एक बार फिर सोच लें और गलती करने से बचें. अगर पहले से कोई परिस्थिति आपको परेशान कर रही है तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाएँ, ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके.
क्या न करें – किसी भी तरह की रुकावट का असर अपने घर-परिवार की खुशियों पर बिलकुल न पड़ने दें, इसलिए किसी ऐसे परिवर्तन के बारे में न सोचें जिसमे आपकी ज़ल्दबाज़ी नज़र आ रही हो, खासकर काम या कारोबार से जुड़े किसी ऐसे बदलाव को बढ़ावा देने की कोशिश न करें.

कन्या (Virgo) कामकाज से जुड़ी दिक्कतें बढ़ सकती हैं इसलिए नुकसान की स्तिथि को बचाए रखना होगा पर नुकसान पैदा ही न हो ऐसी सोच बनानी होगी. अपने रवये को आलोचनात्मक बनाकर मतभेद बढ़ जाए तो यह भी एक तरह का नुकसान ही है.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को इस रूप से देखें की आपको सुख और सुकून मिल सके और इसलिए सिर्फ परेशानियों का सोचते चले जाने से बचें. हर चीज़ में कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई होती है उसे समझना भी ज़िन्दगी में बहुत ज्यादा जरूरी होता है.
क्या न करें – किसी की नाराज़गी का असर अपने घर-परिवार के सुख और चैन पर बिलकुल न पड़ने दें. अगर कोई नुकसान हो रहा है तो भी किसी बात को अपनी ओर से बिगाड़ते न चले जाएँ.

तुला (Libra) कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत लुभा रहा है और आप ज़िन्दगी के हर पहलु को उसी नजरिये से देखने की कोशिश कर रहे हैं. होता है, ऐसा जब आँखों पर पर्दा सा पड़ जाता है.
क्या करें – किसी भी चीज़ का अच्छा या बुरा असर किसी दूसरी चीज़ पर पड़ सकता है, इस सच्चाई को समझ लें. अगर रिश्तों के प्रति झुकाव बना रहेगा तो कामकाज से मन हटना शुरू हो जायेगा और इसी चीज़ से बचकर चलने की जरूरत है, बल्कि कोशिश यह करनी होगी की आप अपनी उपलब्धियों के दम पर रिश्तों को अपनी ओर खींच सकें. ऐसी अच्छाई बनानी होगी.
क्या न करें – आपके अंदर अच्छाई और विनम्रता बहुत है, पर उसके पीछे कहीं छुपा हुआ रोष बढ़ता चला जा रहा है और आपके धैर्य का बाँध टूट रहा है, इसी बात को संभाले रखने की जरूरत है. अपने गुस्से को इतना भी बेकाबू न होने दें की कोई परेशानी बढ़ जाए.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बहुत मायने रखती हैं और आपकी मेहनत का अच्छा फल भी मिल रहा है जिसके चलते आप अपनों के लिए वो सारी खुशियाँ मुहैया करा सकें जो इस समय जरूरी हैं.
क्या करें – तकदीर को इस नजर से देखें की तकदीर ने आपके लिए बहुत कुछ किया है और आपको अपनों से जोड़ा है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बना लें. अपनी विनम्रता बनाए रखने से आपके मुश्किल से मुश्किल काम आसान होते चले जाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने ज्ञान को रोज़मर्रा के रूप से इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपके सारे फैसले सही हैं. पैसे से जुड़े फैसलों में अनजाने में भी कोई गलती न करें.

धनु (Sagittarius) अपनी मेहनत से आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं और यह समय ही ऐसा सुंदर बना हुआ है जिसमें हालात आपकी पूरी तरह से मदद करें और इसी के चलते आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि बढती चली जाए. वैसे भी अगर कुछ अपने दम पर हासिल किया जाए तो उसका मज़ा ही कुछ और होता है.
क्या करें – हर छोटी बात को परेशानी के रूप में देखना कुछ ऐसी आदत है जिसे थामे रखने की जरूरत पड़ेगी और ऐसा करके बिना सोचे समझे अपने कदम बढाते चले जाने से भी बचना होगा. अगर कोई मुश्किलें हैं तो वो आपकी अपनी गलतियों की वजह से हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी बड़े स्थान परिवर्तन का फिलहाल न सोचें और अगर वो स्थान परिवर्तन आपके बच्चों के या आपके चाहनेवालों के हित में है तो उसे पूरी तरह से ख़ारिज न करें. विचार-विमर्श करने से ही कोई हल निकलेगा. उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ और वहां जाकर थोडा सा समय व्यतीत कर लें. कई बार अपने बढ़ते हुए असंतोष को थामने की भी जरूरत पड़ती है ताकि हर चीज़ को विनम्रता के आईने से भी देख लिया जाए.

मकर (Capricorn) अचानक धनलाभ मिल सकता है जिसके लिए हालात आपकी मदद करें और तकदीर आपका साथ निभाए. लोगों की ओर से भी आपको हर तरह से मदद मिल सकती है, इसलिए रिश्तों को बनाये रखने का समय है, पर कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जो आपसे गलती भी करवा सकता है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखें और अपने आसपास के हर व्यक्ति में कोई न कोई अच्छाई ढूँढने की कोशिश कर लें. ऐसा करने से आपके हालात बेहतर होते चले जायेंगे और इस समय यही जरूरी है. इस बात को समझें की लोगों की आपकी ज़िन्दगी में कितनी एहमियत है, जब ऐसा सोचेंगे तो आपको अपनों को नई नजर से देखने का मौका मिलेगा और आप उनसे जुड़ते चले जायेंगे. इस समय इसी तरह की अच्छाई बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को बेकाबू करते चले जाना और अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है. आर्थिक स्तिथि कितनी भी अच्छी क्यों न हो पर पैसे को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपके प्रति हर तरह से मददगार हैं और यह आपकी अच्छाई है जो आपको लोगों से जोड़े हुए है, इसलिए रिश्तों से जुड़े रहने का और रिश्तों को बढ़ावा देने का समय है.
क्या करें – किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचना होगा और अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. अगर परेशानियाँ हैं तो भी इस रूप से सोचने की कोशिश करें की आपकी ज़िन्दगी का सुख और चैन बना हुआ है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की तेज़ी न दिखाएँ, रुक जाएँ, ताकि ज़ल्दबाज़ी में कोई गलती न हो और कोई आपका गलत फायदा न उठा जाए.

मीन (Pisces) पारिवारिक रिश्तों को सँभालने के लिए कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए भी आपके प्रति लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं. आपकी अच्छाई के बावजूद इस मुद्दे को भलीभांति संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते का आंकलन करने में बहुत सारी सूझबूझ बनानी होगी. किसी चीज़ को लेकर अगर आप अपना असंतोष बढाते चले जायेंगे तो यह शायद आपकी गलती होगी, इसलिए किसी भी अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से देखने से बचना होगा.

क्या न करें – कामकाज में इतना भी मसरूफ न हो जाएँ की रिश्तों पर उसका बुरा असर पड़ना शुरू हो जाये, इसलिए रिश्तों के लिए भी थोड़ा सा वक्त निकाल लें ताकि अनजाने में भी आपकी अपनों से दूरियां न बढती चली जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.