Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 23, 2019

Saturday 23rd February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 फरवरी 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है सुबह 08 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
चित्रा नक्षत्र है रात 10 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश करेंगे आज सुबह 11 बजकर 27 मिनट पर.

मेष (Aries) बहुत सारे कारणों की वजह से आपका ज़िन्दगी के प्रति भरोसा जग रहा है लेकिन कामकाज को लेकर किस तरह का फैसला करना है यह समझ में नहीं आ रहा. ऐसे ही समय में फैसले करने मुश्किल हो जाते हैं. अपने मन में धैर्य बनाए रखने की जरूरत है और बदलते हुए सन्दर्भ में अपने हालात को समझने की भी जरूरत है ताकि सही फैसले किये जा सकें.
क्या करें – पैसे की स्तिथि अपनी मेहनत से और अपनी लगन से ही बन पाएगी. उसमे आपके प्रियजनों का और आपके बच्चों का सहयोग भी बना रहेगा, पर मन में थोडा सा असमंजस बना रहे यह स्वाभाविक सी बात है, पर वो भी बहुत जल्द दूर हो जाएगा और आपको ज़िन्दगी की तस्वीर स्पष्ट नजर आएगी.
क्या न करें – किसे ऐसे विकल्प को पूरी तरह से ख़ारिज न करें जो आपके लिए नए रास्ते खोल सकता है. अपने कामकाज की स्तिथि को भी नए नजरिये से देखना होगा ताकि उसे कैसे बढ़ावा दिया जा सके. आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है पर पैसे को लेकर मन में किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि न बनाएं, क्योंकि उससे कोई लाभ होने वाला नहीं है.

वृषभ (Taurus) किसी भी नुकसान भरी परिस्थिति में फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने चाहिए ताकि अपने हालात का पूरी तरह से जायजा लिया जा सके. रोज़मर्रा के खर्चों को बढ़ाकर भी नुकसान ही होता है. जबकि यह समय कुछ ऐसा है जिसमे आपके पैसे की जरूरतें बढ़ सकती हैं इसलिए सही योजना बनाकर चलना बहुत जरूरी है.
क्या करें – अपने काम को बढ़ावा देने के लिए या काम से जुड़े दबाव को संभाले रखने के लिए आपको अभी भी बहुत कुछ करना पड़ेगा और ऐसा करने के लिए अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को भी बढ़ाना होगा, तब जाकर हालात आपका पूरा साथ निभाएंगे.
क्या न करें – कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे, इसलिए अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को किसी भी रूप से बर्बाद न करें. ऐसे में लोगों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि भी ठीक है और आप अपनी मेहनत से अपनी ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनाए रख सकते हैं पर आपके मन में एक साथ बहुत कुछ चल रहा है जिसके चलते कामकाज से आपका मन हटता हुआ नजर आ रहा है और इसी चीज़ को बचा लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपनों के लिए अच्छा सोचना बहुत अच्छी बात है क्योंकि उसी से ज़िन्दगी का तालमेल बना रह सकता है. ऐसे में हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं, पर आप रिश्तों से जुड़ी परेशानियों को भी समय रहते संभालना चाह रहे हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में बह जाने की गलती न करें. हर रोज़ हमारे जहन पर कोई न कोई दबाव बने रहते हैं और ऐसे में अपनी इच्छाओं को बढाकर अपने लिए मुश्किलें खड़ी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि मज़बूत है और इसी से फायदा भी होगा, क्योंकि यह समय आपकी क्षमताओं को बढ़ाता हुआ नजर आ रहा है जिसके चलते आपकी तकदीर भी आपका पूरा साथ निभाएगी. कामकाज के क्षेत्र में आपके लिए सम्मानजनक परिस्थितियां उत्पन्न होंगी और आपकी तरक्की भी हो सकती है.
क्या करें – अपने हालात को स्थिरता प्रदान करने के लिए आपको बहुत कुछ समझना भी पड़ेगा और बहुत कुछ करना भी पड़ेगा, इसलिए हर छोटी बात को बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा. लोग क्या सोचते हैं और क्या चाहते हैं इस बारे में आपको थोड़ा सा मनन तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर लापरवाह न हो जाएँ और लोगों के मन में क्या चल रहा है इस बात को समझने में भी कोई गलती न करें, क्योंकि कुछ न कुछ ऐसा भी है जो आपके साथी-सहयोगियों से आपका तकरार बढ़ा सकता है और इस समय ऐसे कोई हालात बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) आपको इस बात का आभास है की हालात आपके लिए मददगार बनते चले जा रहे हैं और यही वजह है की आप लोगों को बेहतर तरीके से समझना चाह रहे है और रिश्तों को संवारना चाह रहे हैं, पर इस समय की सबसे बड़ी बात यह है की घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखी जा सकती हैं जिसमे तकदीर भी आपका पूरा साथ निभाए.
क्या करें – पैसे की स्तिथि संतोषजनक है और आपकी अपनी लगन और मेहनत से आपकी बचत भी बढ़ सकती है. किसी भी तरीके से अगर आपकी समृद्धि बढती चली जाए तो यह आपके हित में होगा.
क्या न करें – आपके अंदर वो अच्छाई है की आप अपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकें, इसलिए ऐसे किसी मौके को हाथ से जाने न जाने दें जो आपके रिश्तों को और मजबूत कर दे और उसका अच्छा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़े. अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बिठाकर अपनों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी की उस अच्छाई को समझें जो आपके लिए भरपुर बनी हुई है और उस अच्छाई के पीछे आपके अपनों का बहुत बड़ा योगदान है. रिश्तों का तालमेल बनाये रखेंगे तो ज़िन्दगी का हर सुख और सुकून आपको मिलेगा जो आप चाह रहे हैं.

कन्या (Virgo) अपनी समृद्धि को बढ़ाने के बहुत सारे सपने हैं आपके मन में और उसी वजह से आप कुछ हद तक लापरवाह हो रहे हैं और आपकी मेहनत बिखरती चली जा रही है. इस समय इस तरह का भटकाव ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि में किसी भी तरह का परिवर्तन करने से बचना होगा क्योंकि उससे जुड़ी हुई कई तरह की परेशानियाँ आपके सामने आ सकती हैं जो मुश्किलें भी पैदा कर सकती हैं. इसलिए भी अपने नुकसान पर एक नजर रखनी होगी ताकि सबकुछ ठीक-ठाक चलता चला जाए.
क्या न करें – लोगों पर इतना भी भरोसा न करना शुरू कर दें की आपकी मेहनत कमज़ोर पड़ जाए. अगर आपको कोई अच्छी सलाह देना चाह रहा है तो उस सलाह को जरूर ले लें, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप किसी भी वजह से अपना ही नुकसान करते चले जाएँ.

तुला (Libra) कोई न कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं, ऐसे में बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी और अपने हालात को ध्यानपूर्वक समझने की भी जरूरत पड़ेगी. किसी नए विचार से बहुत ज्यादा प्रेरित होकर अपना ही नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.
क्या करें – पैसा कमाने के प्रयास में पैसा गंवा देने से बचना होगा और किसी प्यार के रिश्ते में बह जाने से पहले यह सोचना होगा की क्या वो फैसला सही है और क्या आपको उस रास्ते पर चलना चाहिए.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को इतना भी न बढाते चले जाएँ की आपके लिए मुश्किलें पैदा हो जाएँ. कोई भी ऐसी छुपी हुई परेशानी जो आप खुद अपने लिए बढाते चले जाएँ वो ठीक नहीं होगी. किसी की बातों में आकर अपने विचारों को बहुत प्रबल बनाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) विनम्रता अपनाना बहुत जरूरी होगा जिसके लिए लोगों को समझना भी पड़ेगा और लोगों से तालमेल भी बिठाना पड़ेगा, तब जाकर हालात आपकी पूरी तरह से पकड़ में आयेंगे.
क्या करें – अगर कामकाज से लाभ कमाना है तो कामकाज से जुड़े दबाव भी झेलने पड़ेंगे पर साथ ही साथ अपनों के लिए घर-परिवार में समय भी निकालना होगा ताकि आप उनकी इच्छाओं को भी साथ ही साथ पूरा कर सकें. ज़िन्दगी की तमाम प्राथमिकताओं को समझना और उन्हें साथ ही साथ पूरा करते चले जाना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपने खर्चों को बहुत ज्यादा बेकाबू न होने दें पर इस समय इतना भी उदारवादी न हो जाएँ की आपको अच्छे और बुरे की पहचान ही न रहे. थोड़ी सी दूरदर्शिता अपना लें ताकि ज़ल्दबाज़ी में किसी से आप कोई बड़ा वायदा न कर लें.

धनु (Sagittarius) रिश्तों से जुड़ी इच्छाएं आपके जहन पर छाई हुई हैं और आप अपनों के लिए भी बहुत कुछ करना चाह रहे हैं, इसलिए आप अपनी मेहनत से अपनी ज़िन्दगी का रास्ता बनाना चाह रहे हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं. जितना आप लोगों से तालमेल बिठाएंगे उतना ही आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बढेंगी जो आपको नई राह दिखा सके. यह सबकुछ करते हुए आपकी आर्थिक स्तिथि मज़बूत होती चली जाएगी.
क्या न करें – पैसे को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि न बनाएँ. जो कुछ हो रहा है वो आपके हित में ही होगा, इस भरोसे के साथ आगे बढ़ें ताकि किसी भी तरह के गलत विचार आपके ऊपर हावी न होते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) कोई अच्छा निवेश करने के लिए कई तरह की अच्छी संभावनाएं आपके सामने उभरकर आ सकती है. किसी ज़मीन-जयदाद में पैसा लगाने का भी विचार बन सकता है जो आपकी और आपके अपनों की इच्छाओं को पूरा करने में हर तरह से सहायक साबित होगा.
क्या करें – अपने बड़े बुजुर्गों की तरफदारी करने के लिए आपको हर पहलु पर नजर रखनी होगी और उनकी सेहत का भी ख़याल रखना होगा और यह तब संभव हो पाएगा अगर आप विचार-विमर्श करेंगे और सही नतीजे पर पहुँचने की कोशिश करेंगे.
क्या न करें – सिर्फ यह सोचें की कोई न कोई बड़ा परिवर्तन कर लिया जाए क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी ज़िन्दगी में अस्थिरता आ सकती है. रिश्तों को लेकर भी अपने मन में कोई ऐसा बड़ा विचार न बनाएँ जिसे पूरा करने का अभी समय ही नहीं आया.

कुम्भ (Aquarius) आपकी कोशिशें आपको कामयाबी के द्वार तक ले जा सकती हैं और यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी प्राथमिकताओं को जगाये और आपसे सही फैसले करवा ले.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई हर तरह से बनी हुई है. कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी बनती हुई प्राथमिकताओं को दिखा रहा है जिसे आगे बढाने के लिए आपको अपनों का सहयोग और समर्थन मिल सके.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचें की लाभ कमा लेना ही ज़िन्दगी का लक्ष्य है, बल्कि इस समय का लक्ष्य यह है की आप अपने लाभ को बचा लें ताकि अनजाने में भी कोई नुकसान न हो जाए.

मीन (Pisces) अपने व्यवहार में बहुत सारी विनम्रता लानी होगी और लोगों की बात को भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी. क्यों लोग आपसे दूर हटते चले जा रहे हैं इस बात पर भी गौर करना पड़ेगा.
क्या करें – किसी पर भी किसी तरह का अनुचित दबाव बनाने से बचना होगा ताकि लोग आपकी बात को समझ सकें और आपसे जुड़े रहें, इस समय यही जरूरी होगा.

क्या न करें – कामकाज में अपनी लगन बनाए रखें. उसमे कोई कमी न आने दें पर साथ ही साथ ज़िन्दगी की स्थिरता भी बनाये रखें ताकि कोई बड़ा नुकसान हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.