Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 20, 2019

Wednesday 20th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज फरवरी 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है शाम 05 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है
मघा नक्षत्र है सुबह 06 बजे तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में.
आज बुधवार है और शाम को 05 बजकर 37 मिनट के बाद द्वितीया तिथि है. जब भी बुधवार और द्वितीया तिथि का मेल होता है तो दग्ध योग बनता है और किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने के लिए अच्छा नहीं माना जाता, इसलिए शाम 05 बजकर 37 मिनट के बाद कोई नया कार्य शुरू न करें.

मेष (Aries) अपनी पढाई को लेकर आपके मन में बदलते हुए विचार हैं. अपने फैसलों में आप कोई बदलाव करना चाह रहे हैं ताकि आपका भविष्य बेहतर तरीके से बन जाए और इसी बात को लेकर मन में बहुत सारा असमंजस रहा है की किस रूप से फैसले करने चाहियें.
क्या करें – आपके बदलते हुए विचारों की समस्या इस बात से जुडी हुई है की आपकी मेहनत में कमी रही है और उसे ही बढ़ाना पड़ेगा. अपनी मेहनत को बढ़ा लेंगे तो मन में बिठाई हुई सारी दुविधाएं ऐसे ही दूर होती चली जाएंगी और नए रास्ते खुलते चले जायेंगे. अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटा देने से ही फायदा होगा.
क्या न करें – इस बात को भलीभांति समझ लें की मेहनत का कोई ओर विकल्प नहीं होता, इसलिए किसी भी बात को लेकर किसी से उलझते न चले जाएँ. अपने विचारों को भी इतना प्रबल न बनायें की रिश्तों को संभालना मुश्किल होता चला जाए.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी की खुशियाँ हर रूप से बनी हुई हैं पर आपके विचार बनते-बिगड़ते चले जा रहे हैं जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सकता है. अपनी ही बात को कहने और मनवाने के प्रयास में अगर आप लोगों से उलझते चले जाएँ तो यह आपकी गलती होगी. वैसे भी लोगों की गलती निकालने से पहले अपनी कमियों की ओर देखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – रिश्तों का सुख और सुकून बनाये रखने का अच्छा समय है. इस दिशा में जितनी भी कोशिश करेंगे उतनी ही आप अपनी प्राथमिकताओं को ओर बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और आपके कामकाज की स्तिथि बेहतर होती चली जाएगी. अपनी सूझबूझ बनाए रखते हुए आपको इस बात को भलीभांति समझना होगा.
क्या न करें – किसी भी चीज़ में बहुत ज्यादा पैसा लगाकर अपना नुकसान न करते चले जाएँ. वैसे भी यह नुकसान भरा समय है इसलिए किसी भी एक चीज़ को बढ़ावा देते चले जाने से कोई फायदा होने वाला नहीं है. किसी की हर बात को मानकर आप अपने नुकसान को कहीं बहुत ज्यादा बढ़ा न लें.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने की आप बहुत संभव कोशिश कर रहे हैं. अपनी बात भी कह पा रहे हैं और लोगों को बहुत कुछ समझा भी पा रहे हैं, पर अभी भी रिश्तों को लेकर बहुत ज्यादा झूझने की जरूरत है.
क्या करें – अपने विचारों को इस रूप से बनाए रखें की लोग आपकी बात भलीभांति समझ पाएँ, ऐसे में हालात भी किसी न किसी रूप से आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी हटा दें ताकि किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचा जा सके.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के विचारों में गलतियाँ न निकालें, इसलिए लोगों की बात को उनके नजरिये से समझने की भी कोशिश कर लें. रिश्ते बहुत नाज़ुक होते हैं इसलिए भी किसी भी तरह से ठेस न लगने दें.

कर्क (Cancer) रिश्तों के बिगड़ते चले जाने का एक बड़ा कारण यह भी है की आप अपनी बात समझा नहीं पा रहे हैं और यही वजह है की किसी न किसी वजह से आपका ही नुकसान हो रहा है. रिश्तों का बिखर जाना भी एक तरह का नुकसान ही है जिसे संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे का लेनदेन बहुत कठिन हो सकता है और उसके चलते कोई न कोई आपका छुपा हुआ नुकसान भी बना हुआ है जिसे संभाले रखने की जरूरत है. अपने रोज़मर्रा के खर्चों को भी व्यर्थ में बढाते चले जाने से बचना होगा. अपने व्यवहार में भी परिवर्तन लाना होगा ताकि लोगों की बात को भी भलीभांति समझा जा सके.
क्या न करें – अपने दोस्तों से किसी भी तरह की ग़लतफहमी न पैदा होने दें और इस वजह से आप लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. अपने कामकाज में भी इतना ज्यादा व्यस्त न हो जाएँ की पैसे और रिश्तों को संभाले रखने में मुश्किलें आती चली जाएँ.

सिंह (Leo) आपकी कोशिशें इस वजह से कारगर होंगी क्योंकि आप अपनी चुनोतियों को समझ पा रहे हैं और इस वजह से आपने लोगों से जुड़ने की भी कोशिश की है. अपने कामकाज की स्तिथि को बेहतर करते चले जाने से भी आपका तुजुर्बा बढेगा जो भविष्य में भी आपकी मदद करता चला जाएगा.
क्या करें – पैसा कमाने के कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभर सकते हैं पर उसके चलते कामकाज में भी कुछ ऐसे परिवर्तन लाए जा सकते हैं जिससे आपको बेहतर सफलता मिल सके. आपकी प्रेरणा जगाने में लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका बनी रहे यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसमे आपकी सूझबूझ जुडी हुई न हो, इसलिए सिर्फ अपने दिल की आवाज़ न सुनें. कहीं ऐसा न हो की किसी ग़लतफहमी के चलते आपका नुकसान होता चला जाए.

कन्या (Virgo) हालात सुखद हैं और घर-परिवार की खुशियाँ बरक़रार हैं पर सिर्फ ऐसा सोचते चले जाने से अपनी मुश्किलें बढाते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए कामकाज के क्षेत्र में बहुत ज्यादा संभलना होगा, बल्कि किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से भी बचा जा सकेगा. कई बार यथास्थिति बनाए रखने से भी बहुत सारी चीज़ें खुद-ब-खुद संभल जाती हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान का बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ सकता है, इसलिए अपने पैसे को संभाले रखने की जरूरत है. अपने दोस्तों को साथी-सहयोगियों को समझना बहुत जरूरी होगा ताकि किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से भी बचा जा सके.
क्या न करें – अपने कामकाज को लेकर भी कोई ऐसा नजरिया न बनाएँ जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए. पैसे के लेनदेन में भी कोई ऐसी गलती न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. किसी से भी विचारों का मतभेद बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) इस समय की अच्छी बात यह है की आप अपने ज्ञान को बढाने की कोशिश कर रहे हैं और उस कोशिश का अच्छा फल यह हो रहा है की आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जा रही है. काम से भी लगातार लाभ बना हुआ है और यह भी अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि भाग्यशाली रूप से बनी हुई है पर इसी स्थिरता को बनाये रखने की जरूरत है. अगर काम से तसल्ली प्राप्त करेंगे और काम को सुकून की नजर से देखेंगे तो हालात खुद-ब-खुद सम्भलते चले जायेंगे.
क्या न करें – तकदीर आपके साथ है पर तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. ऐसा न सोचें की कोई बहुत बड़ा उधार उठाकर आप अपने लिए बेहतर परिस्थितियां बना लेंगे, क्योंकि वही उधार आपके नुकसान का कारण भी बन सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) अगर लोगों से कोई बहस छिडे तो अपनी विनम्रता बनाए रखनी होगी और दर्शानी होगी क्योंकि वो बहस ही इस बात को लेकर छिड़ेगी जो आपको नुकसान की ओर ले जाए, इसलिए पहले से संभलकर चलना बहुत जरूरी होगा. तैश में आने से बचना होगा ताकि हालात संभले रहें.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को समझें भी और संभाले भी और इस बात को भी याद रखें की कामकाज की स्थिरता ही आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाएगी. बड़ी उपलब्धियों को पा लेने के लिए अच्छा समय है जिसके चलते आपको अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी है.
क्या न करें – अपने काम को बढाने के लिए दबाव भी झलने होंगे और उसमे पैसा लगाने की भी जरूरत पड़ेगी और यह सबकुछ बहुत सुखद रूप से होता चला जाएगा और जब आप पीछे मुड़कर देखेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की आपने बहुत लम्बा रास्ता तय कर लिया है, पर ऐसे में अपने हालात को किसी भी तरह की शक की नजर से बिलकुल न देखें, क्योंकि अपने अच्छे-भले हालात को कमी की नजर से देखना ईश्वर के प्रति नशुक्रगुज़ार होने के बराबर होता है. आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने हालात का सही जायजा लेना होगा. एक ओर तो नई संभावनाएं उभरती चली जा रही हैं, दूसरी ओर छुपा हुआ नुकसान है और स्थिरता बनाए रखने का मार्गदर्शन है, पर उसी के साथ जुड़ा हुआ यह भी इशारा है की अपनी क्षमताओं के अनुरूप ही आपको फैसले करने होंगे और अगर जरूरत पड़े तो अपनी क्षमताओं को और अपने ज्ञान को और अपनी जानकारी को बढ़ाया भी जा सकता है.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि आपके लिए खुशगवार है और हालात हर तरह से मददगार हैं. तकदीर आपके साथ है और हर कदम पर आपकी अच्छाई बनी रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. ऐसे में पैसा जुटाने की बजाए पैसा कमाने का सोचना होगा ताकि जो भी आप हासिल करें वो अपने दम पर हो.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई पुरानी चिंताओं को हटाना पड़ेगा, तब जाकर बेहतर होते हुए हालात को आप भलीभांति समझ पाएंगे. आपके अंदर नई उमंग जगाता हुआ समय है जिसके चलते लोग भी आपकी हर तरह से सहायता और सरहाना कर पाएँ.
क्या न करें – लोगों के अच्छे विचारों को नकारात्मक रूप से न देखें और ऐसा करके आप लोगों से फासले भी न बनाते चले जाएँ क्योंकि अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से देखना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) काम या कारोबार को लेकर आप कोई बड़े फैसले करना चाह रहे हैं जिसमे कोई छुपा हुआ नुकसान भी हो सकता है और इस समय बड़ी बात यह भी है की आपने लोगों से दिलों के फासले बढ़ा लिए हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – मुश्किलें हैं पर बहुत सारी चीज़ों का दारोमदार आप पर है. आप अपने आप को कितना संभाल पाते हैं इस बात पर निर्भर करेगा की आपकी स्तिथि किस रूप से उभरकर आती है, और ऐसे में बचाव का माहोल बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपका धन आगमन भी आपके लिए मुश्किलों का कारण बन जाए, इसलिए पैसा कहाँ से आ रहा है और कहाँ लग रहा है इस बात को समझने में किसी भी तरह की कमी न रखें.

कुम्भ (Aquarius) हालात इस रूप से मददगार हैं क्योंकि आप की आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है, उसमे आपकी लगन और आपकी मेहनत भी अपना भरपूर योगदान दे रही है जिसके चलते आपके काम में आपको तरक्की इत्यादि भी मिल सकती है.
क्या करें – लोग आपसे जुड़ना चाह रहे हैं और आपकी हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं इसलिए रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है. ऐसे में छुटपुट तकरार बना रहे यह बहुत स्वाभाविक सी बात होती है.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें, इसलिए रोज़मर्रा की चुनोतियों को इतना भी बड़ा न मान लें की आपका मन दुखी होता चला जाए.

मीन (Pisces) मिलेझुले हालात हैं जिन्हें समझना होगा. आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ पा सकते हैं पर अपनी ज़ल्दबाज़ी में बहुत कुछ गवां भी सकते हैं और इसी बात को बचाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा ताकि निजी जीवन की खुशियाँ बनी रहें. लोगों से फासले बनते चले जाएँ तो यह सबसे बड़ा नुकसान है जिसे संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – रिश्तों को किसी भी वजह से बिगड़ने न दें क्योंकि एक चीज़ का असर दूसरी चीज़ पर आएगा और आपकी परेशानियाँ बढ़ाएगा. कोई प्यार का रिश्ता बिगड़ेगा तो घर-परिवार की स्तिथि भी बिखरती चली जाएगी और इसी बात को संभाले रखने की जरूरत है ताकि कोई गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.