Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 4, 2019

Monday 4th February 2019, Rashiphal Forecast

आज 04 फरवरी 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है देर रात 02 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद माघ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
श्रवण नक्षत्र है देर रात 06 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है
आज चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में
आज सोमवती अमावस्या है, महादेव पर्व है सुबह 07 बजकर 58 मिनट से सूर्यास्त तक
व्रतोपवास है, और प्रयागराज, इलाहाबाद में मनाए जाने वाला अर्धकुंभ पर्व है.

मेष (Aries) – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी एकाग्रता अच्छी है. अपने भविष्य को बनाने के लिए भी आप प्रयत्नशील हैं जिसमे आपकी मेहनत नजर आ रही है. पढाई में आपकी मेहनत बनी रहेगी तो भविष्य में कुछ भी पाना आसान हो जाएगा.
क्या करें – अपने विचारों को थोड़ा सा खोल दें और अपने अंदर ऐसा लचीलापन ले आयें की आप हर चीज़ को नयी नजर से देख सकें. ऐसा करने से आपको उन संभावनाओं का आभास होगा जो आपको फायदा ही पहुंचाना चाह रही हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में आपकी लगन अच्छी है पर किसी छोटे मतभेद को लेकर आप उस लगन को कम न करते चले जाएँ. ऐसा न सोचें की कोई भी चीज़ आसानी से संभव हो पाएगी, उसके लिए आपको खुद को लगातार साबित करना होगा और आपके लिए ऐसा करना इस समय मुश्किल नहीं है.

वृषभ (Taurus) – भाग्यशाली परिस्थितियां जो आपको इस बात का आभास करा रही हैं की कुछ भी संभव है, पर फिलहाल आपने खुद को जैसे रोक रखा है और अपनी मंजिल की ओर बढ़ने की वो रफ़्तार नहीं बन पा रही जो आप बनाना चाह रहे हैं, पर कई बार इस तरह की रुकावटों से भी बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है जिसका पूरा फायदा उठाना चाहिए.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों को और ज्यादा समझने की जरूरत पड़ेगी और ऐसा करने के लिए आपको अपने मन में व्यवहारिक नजरिया बनाना होगा ताकि आप किसी भी चीज़ का पूरा फायदा उठाने के लिए प्रयत्नशील बने रहें. आशावादी नजरिया बनाए रखेंगे तो आपकी घबराहट आसानी से पकड़ में आ जाएगी.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. आपके अपने आपको हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं इसलिए उनके अच्छे विचारों को किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

मिथुन (Gemini) – अपने पैसे को कहीं फंसा लेने से मुश्किलें आन खड़ी हो सकती हैं पर अपने मन में घबराहट मचा लेने से आपको अपनी ज़िन्दगी में सिर्फ परेशानियाँ ही नजर आयें ऐसा हो सकता है इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए बचाव का माहोल बनाना होगा और किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से भी बचना होगा. इस बात को भलीभांति समझ लें की किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या न करें – चाहे आपके मन में किसी भी तरह की परेशानी हो या कोई चीज़ आपको अच्छी न लग रही हो तो भी अपनी कोशिशों को कम न करें. किसी भी वजह से अपनी ज़िन्दगी की दिशा को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में अपनी ज़िन्दगी की मुश्किलें न बढ़ाएं.

कर्क (Cancer) – लोगों को समझने के लिए या लोगों को कुछ समझाने के लिए आपके प्रयास अच्छे हैं, पर आप हर चीज़ को इस नजर से देख रहे हैं की आप लोगों से अपने ताल्लुकात बेहतर कर सकें, इसलिए आपके प्रयास सरहानीय हैं.
क्या करें – पैसे के लेनदेन में गलती करने से नुकसान हो सकता है और पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बड़ी मुश्किलें भी पैदा हो सकती हैं, इसलिए लोगों की भी उतनी मदद करें जितनी जरूरत है. किसी भी वजह से अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी बात मनवाने की कोशिश में किसी की ऊपर अनुचित दबाव न बनाएँ और अपनी भावुकता के चलते किसी भी चीज़ में ज़ल्दबाज़ी भी बिलकुल न दिखाएँ. जरूरी नहीं है की लोग आपकी हर बात को मान ही लें.

सिंह (Leo) – बड़ी मुश्किल इस समय यह है की आपने अपने मन में बहुत सारी परेशानियाँ बिठा रखी हैं और हर चीज़ को आप इसके चलते कमी या गलती की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं. आपने कुछ इस तरह के विचार बना रखें हैं की आपको हर चीज़ में कोई न कोई कमी या गलती ही नजर आ रही है. जबकि ज़िन्दगी की सच्चाई यह है की हर चीज़ में कोई न कोई अच्छाई भी होती है बशर्ते आप उसे उस नजर से देख सकें.
क्या करें – रिश्तों में अच्छाई ढूँढने की कोशिश करनी होगी और रिश्तों को सुधारने और सँवारने के लिए लगातार प्रयत्नशील बने रहना होगा. अगर अपनों का साथ मिला रहे तो हर मुश्किल रास्ता भी आसानी से तय किया जा सकता है.
क्या न करें – अपना रवैया ऐसा न बनायें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. अति भावुक होते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपके फैसले गलत होते चले जाएँ ऐसा हो सकता है, पर कुल मिलाकर स्तिथि यह है की आप किसी भी वजह से लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) – रिश्तों के प्रति आपकी लगन अच्छी है और आप हर एक को भलीभांति समझते हुए उनसे तालमेल बनाना चाह रहे हैं. यही वजह है की कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी इच्छाओं को बढ़ाता हुआ ही नजर आ रहा है. आपकी अच्छाई इस रूप से भी नजर आ रही है की आप लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी हर तरह से तैयार हैं.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का अच्छा मौका मिल सकता है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप लोगों के विचारों को बदलने के लिए बातचीत करना चाह रहे हैं. आपके यही प्रयास इस समय आपकी भरपूर मदद भी कर सकते हैं.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग क्या कहेंगे, इसलिए हार जाने के डर से अपने कदम पीछे हटाते चले जाना ठीक नहीं है. अगर आप किसी को पसंद करते हैं तो अपनी बात कह दें, सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की आपको नाकामी का मूंह देखना पड़ेगा.

तुला (Libra) – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का अच्छा समय है. कामकाज की मसरूफियत से समय निकालकर आप को अपनों का ख़याल रखना होगा और अच्छी बात यह है की जो पहले आपने अपने मन में परेशानियां बिठा रखी थीं अब उनको भी पीछे छोड़ आए हैं, इसलिए अब आपको उस रास्ते पर चलना होगा जो आपको खुशियाँ ही दे सकता है, पर यह सबकुछ करने के लिए आपको कामकाज से जुड़ी चिंताओं को तो मन से हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अच्छा समय है जो आपके लिए नई प्रेरणा का संचार कर सकता है. बातचीत करने से या किसी भी रूप से communicate करने से आपकी मेहनत उभरकर आ सकती है, पर इससे जुडी एक हिदायत है, किसी के ऊपर बहुत ज्यादा दबाव बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को इतना भी प्रबल न बनायें की आप का असंतोष बढ़ता चला जाए, इसलिए हर चीज़ की सही पहचान करना सीख लें और अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से जाने न दें.

वृश्चिक (Scorpio) – आपकी कोशिशें आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियां बना सकती हैं और आपके लिए उपलब्धियों का दौर शुरू हो सकता है. हालात हर तरह से आपके लिए मददगार हैं इसका पूरा फायदा उठा लेने का वक्त है. इस प्रयास से जुड़े रहें धीरे-धीरे आपके मन में बिठाया हुआ असंतोष भी दूर हो जाएगा.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिसमे किसी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार भी शामिल है इसलिए आपको कई तरह की संभावनों को टटोलना होगा और उसमे वही चीज़ आपकी मदद करेगी जो आपके बलबूते पर आपको आगे बढने में मदद कर सके.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी रोज़मर्रा की चुनोतियों से आप कहीं घबरा न जाएँ इसलिए अपने मन में उस तरह का जूनून ले आएँ जो आपकी हर तरह से मदद करता चला जाए. किसी भी छोटी बात को लेकर काम के प्रति अपना मन उचाट कर लेना ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) – आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और हालात भी आपकी मदद कर रहे हैं. आपकी इच्छा है की आप अपनी बचत को इस कदर बढ़ा लें जो आपको समृद्धि का पूरा एहसास दिला सके, इसलिए अचानक उभरती हुई परिस्थितियां भी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती हैं.
क्या करें – किसी ऐसे विकल्प की ओर जरूर देखें जो आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी कर सके पर वो विकल्प ऐसा हो जिसमे आपकी मेहनत पूरी तरह से रंग लाए और आपकी प्रेरणा को जगाए. यह समय ही कुछ ऐसा है की हर आगे बढ़ता हुआ कदम आपको सही दिशा की ओर ले जाता चला जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. यह और बात है की तकदीर आपके साथ है और आपके लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है की सबकुछ ठीकठाक चल रहा है, लेकिन किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेकर अपनी स्तिथि को हिला देना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) – लोगों की मदद भी बनी रहेगी और आपका भरोसा भी जगा रहेगा, लेकिन इसी स्तिथि में कुछ बढ़ते हुए भरोसे को थोड़ा सा थामना भी होगा ताकि किसी भी तरह के जोखिम से बचा जा सके, इसलिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा जिसमे भावुकता की कोई जगह न हो.
क्या करें – कामकाज को लेकर आपके मन में कई तरह के ऐसे विचार बने रहेंगे जो सिर्फ बदलाव दर्शायें पर इसी से नुकसान होने का भी अंदेशा है, इसलिए उस विकल्प को प्राथमिकता देनी होगी जो आपकी मेहनत के अनुरूप हो. किसी चमत्कार की उम्मीद लगाने से तो फिलहाल आपको बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की बिना मेहनत किये आपको कुछ हासिल हो जाएगा और ऐसा सोचकर आप अपनी मेहनत को भी कम न करते चले जाएँ. यही वजह है की कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले ध्यानपूर्वक सोच लें ताकि आपसे किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की सबकुछ ठीक होते हुए भी आपको संभलना होगा और किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लेने की जरूरत पड़ेगी. कई बार हम वर्तमान में बनी हुई उस अच्छाई को समझ नहीं पाते और अपने भविष्य को खतरे में डालते चले जाते हैं. आपके लिए भी कुछ ऐसा ही समय बना हुआ है जिसमें किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा.

कुम्भ (Aquarius) – मुश्किलें इसलिए हैं क्योंकि आप हर बात को लेकर ज़ल्दबाज़ी दिखा रहे हैं. रिश्तों को आगे बढाने के लिए अगर आप ज़ल्दबाज़ी दिखाएंगे तो कोई न कोई ऐसी परेशानी उभर जाएगी जिसे संभालना मुश्किल हो जाएगा. भावुकता के बदले आपको बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी ताकि रिश्ते कहीं बिखर न जाएँ.
क्या करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा, बल्कि यह समय कुछ ऐसा है जो आपकी मेहनत से ही आपको बहुत कुछ दे जाए, इसलिए इस प्राथमिकता को तो समझना ही पड़ेगा. इसे भविष्यवाणी न समझकर मार्गदर्शन समझेंगे तो फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी की बातों में बिलकुल न आएँ और बिना सोचे समझे कोई ऐसा कदम न उठाएँ जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

मीन (Pisces) – अपनी क्षमताओं के बलबूते पर आपके लिए लाभ की स्तिथि बन सकती है. अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए भी आपको बहुत कुछ सीखने और समझने की गुंजाईश है.
क्या करें – अपनी पैसे से जुड़ी जरूरतों का भलीभांति आंकलन करना होगा और अगर जरूरतें बढ़ रही हैं तो उसके पीछे क्या कारण है उन्हें भी समझना पड़ेगा
क्या न करें – सिर्फ पैसा जुटाने की बजाए पैसा कमाने की कोशिश करनी होगी ताकि पैसे से जुड़े फैसलों में आप कोई गलती न कर जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.