Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, February 5, 2019

Tuesday 5th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 फरवरी 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है देर रात 05 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है
आज धनिष्ठा नक्षत्र है दिन भर
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 35 मिनट पर
आज मंगल मेष राशि में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 48 मिनट पर
पंचक आरम्भ हो रहे हैं शाम 07 बजकर 35 मिनट से और गुप्त नवरात्रे प्रारंभ हो रहे हैं.

मेष (Aries) कामकाज से जुड़े फैसलों को लेकर आपका उतावलापन बढ़ रहा है और इसलिए आप कोई न कोई ऐसा कदम उठाना चाह रहे हैं जो आपको मुश्किलों में भी डाल सकता है, इसलिए इस बात को समझ लें की हर छोटी बात के पीछे भी कोई न कोई मार्गदर्शन छुपा हुआ हो सकता है. अगर ज़िन्दगी में आगे बढना है तो अपनी परेशानियों को तो साथ ही साथ समझना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी मेहनत को इस रूप से लगाना होगा की उसमें आपके लिए बचाव भी बना रहे. जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज़ में हाथ डालने से भी बचना होगा पर इस समय की सबसे बड़ी जरूरत यह होगी की आप लोगों से हर तरह का तालमेल बनाये रखें. आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ और आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता इसी बात पर निर्भर करेगी.
क्या न करें – अपने काम की ताकत को किसी भी वजह से कम न समझें और ना ही अपने पैसे की स्तिथि के खिलाफ कोई सवाल खड़े करें, पर इस बात से भी थोड़ी सी हिदायत ले लें. अपने पैसे की स्तिथि को इतना भी बड़ा न मान लें की आपसे नुकसान होता चला जाए.

वृषभ (Taurus) अनजाने में नुकसान हो जाना एक बात है पर अपनी गलतियों से नुकसान होता चला जाए तो बहुत तकलीफ होती है, इस समय आपके लिए भी कुछ ऐसे दबाव बने हुए हैं जिन्हें संभाले रखना कठिन हो सकता है.
क्या करें – अपनी जानकारी और अपनी मेहनत से आप अपनी ज़िन्दगी की सही दिशा बना लें यहाँ तक तो ठीक है पर उसके चलते अपने लिए खतरा मोल लेते चले जाएँ इस बात से बचना होगा. किसी भी चीज़ की सीमाओं को समझ लेना और उन्हें बाँध लेना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – अपने रवये को बिगाड़कर आप अपने लिए मुश्किलें न पैदा करें. वैसे ही काम से जुड़े दबाव बहुत हैं और ऐसे में अपनी परेशानियों को लेकर दुखी होते चले जाना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि बहुत सारी प्राथमिकता मांगती है पर परेशानी यह है की आपका काम से कुछ हद तक मन हट सा गया है. आप काम से लाभ तो चाह रहे हैं लेकिन उसमे अपनी लगन नहीं बना पा रहे.
क्या करें – अपनी बात लोगों से कहनी होगी और लोगों की बात को भी सुनना होगा, तब जाकर ज़िन्दगी के फैसले सही हो पाएंगे और आपकी मानसिकता आपका साथ दे पाएगी क्योंकि अपनी लगन को कम करने की वजह से आप लोगों को सिर्फ नाराज़ ही करते चले जायेंगे.
क्या न करें – अपनी मुश्किलों को समझे बिना किसी प्यार के रिश्ते को बढाने की कोशिश न करें, बल्कि अपनी इच्छाओं को भी इतना न बढ़ाएं की फिर उन्हें थामना मुश्किल हो जाए. खुद की गलतियों का समय है पर अपनी गलतियों की वजह से अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को हिला देना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है. इस समय बाकी सारी बातों को भुलाकर आपको अपने काम की ओर ध्यान देना होगा, क्योंकि रिश्तों को संभाले रखने के लिए बहुत अच्छा समय नहीं है इसलिए रिश्तों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाने से भी फिलहाल बचना होगा.
क्या करें – काम को बढ़ावा देने के लिए कुछ सीखने और कुछ समझने का समय है और आपकी सूझबूझ कुछ इस रूप से भी बनी हुई है की आप लोगों से अच्छा तालमेल बनाने की कोशिश कर सकें. इस प्रयास के भी अच्छे नतीजे जरूर प्राप्त होंगे, पर किसी भी बात को लेकर अपने मन को उचाट करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की कलह न उत्पन्न होने दें. यह न सोचें की किसी की बात सुनकर आपने अपना कर्तव्य पूरा कर दिया है, बल्कि हर परेशानी की तह तक पहुँचने की कोशिश करें ताकि उन कारणों को दूर किया जा सके. मुश्किल भरे समय में लोगों को नाराज़ करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) मुश्किलें बहुत सारी इस वजह से हैं क्योंकि आपने मन में भी वो मुश्किलें बिठा रखी हैं और आपका असंतोष आपके ऊपर हावी होता चला जा रहा है. तकदीर को आजमाने के प्रयास में भी नुकसान हो सकता है जिससे बचने की जरूरत है. ऐसे में निजी जीवन के सुख और सुकून को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. किस चीज़ में कितना पैसा लगना चाहिए और किस चीज़ में बचाव की स्तिथि बनाकर संभलना चाहिए इस तरह का मनन करना पड़ेगा. किसी ऐसे विचार को भी फिलहाल थाम लेने की जरूरत पड़ेगी जो आपके पैसे को सिर्फ फंसाता चला जाए.
क्या न करें – एक ओर तो अपने काम के प्रति अपने प्रदर्शन को आप बढ़ाना चाह रहे हैं. दूसरी ओर अपने साथी-सहयोगियों से उलझते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. अपनी सही दिशा बनाने के प्रयास में अपने लिए रुकावटें बनाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की पारिवारिक परिस्थितियों को लेकर आप मुश्किल भरे दौर से गुजर रहे हैं, पर बहुत ज़ल्द आपके हालात बदलने वाले हैं और आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाने में समय हर तरह से मदद करता चला जाएगा, इसलिए आने वाले अच्छे समय का मन से स्वागत करें और बेहतर होती हुई परिस्थितियों को समझने की कोशिश करें ताकि उसका पूरा आपको मिल सके.

कन्या (Virgo) समय एक जैसा नहीं रहता. मुश्किल समय से गुजरते हुए उस उम्मीद को बनाए रखना चाहिए की हालात बेहतर होंगे, पर अच्छे समय से गुजरते हुए भी इस बात को याद रखें की मुश्किलें आ सकती है और आपके लिए अब समय चुनोती भरा बनता चला जाए ऐसा हो सकता है.
क्या करें – अपनी लगन और अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखने की कोशिश करनी होगी पर जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी एकाग्रता बनाए रखनी होगी. किसी भी सफलता को पैसे की बजाए अपने मेहनत के सन्दर्भ में देखना होगा और उसी मेहनत को बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपने मन को इतना भी उचाट न करें की हर चीज़ परेशानी लगे. किसी भी बात को बहस में परिवर्तित करते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) कई चीज़ों को लेकर रुक जाने की जरूरत है, चाहे वो पैसे से जुड़े फैसले हों या किसी नए रास्ते पर चलने की इच्छा हो, स्थिरता के रूप में सुख और सुकून बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी है.
क्या करें – हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं और आगे भी मददगार ही बने रहेंगे. रिश्तों को संभाले रखने के लिए परिस्थितियां आपकी मदद करेंगी और आपको अपनों के करीब आने का मौका भी देंगी और इसी अच्छाई से फायदा उठाना होगा.
क्या न करें – मन में कोई ऐसा विचार न बनाये जो आपकी प्रेरणा को कम करे. आप सही भी हों तो भी सिर्फ अपनी बात न कहते चले जाएँ. अगर लोगों से तालमेल बनाये रखना है तो लोगों के विचारों के खिलाफ बिलकुल न जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) हालात इसलिए मददगार रहे हैं क्योंकि अपने बहुत सारी शांति बनाये रखी है पर धीरे-धीरे समय ऐसा बन रहा है जिसमे आपको अपनी विनम्रता को आगे भी बनाए रखना होगा. अपने व्यवहार को बहुत धीमा बनाये रखेंगे तो बहुत सारी चीज़ों को संभालना आसान हो जायेगा और आप किसी भी तरह के मतभेद की स्तिथि से बचे रहेंगे.
क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है और इस समय आपके लिए अच्छाई यह है की आपकी मेहनत आपको पूरा लाभ दे सकती है. अपने ऊपर किसी भी तरह का दबाव बनाते चले जाने से भी बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – जिस तरह का भी लाभ बन रहा है उसे व्यर्थ में बिखेरते न चले जाएँ, इसलिए अपने पैसे की स्तिथि का सही आंकलन करें और उसे सही दिशा में लगाने की कोशिश करें. लोगों को खुश करने के प्रयास में अपने ऊपर खर्चों का बोझ न लादते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) पारिवारिक परिस्थितियां कुछ ऐसी रही हैं जिसमें आपको बहुत कुछ करना पड़ा है. अब समय ऐसा बनता चला जा रहा है की आपकी मेहनत रंग लाए और आपकी खुशियों को बढ़ाए. आपने अपनों के लिए बहुत कुछ किया है और यही चीज़ अब आपको सुख और सुकून दे सकती है, जिसका बाहें फैलाकर स्वागत करने का समय है.
क्या करें – अपने विचार-विमर्श इस रूप से करें जिसमें लोग भी शामिल हो सकें और आपको अच्छी सलाह भी दे सकें. अपनी मनिकता को इस रूप से ढाल लें की आप की हर बात में आपकी व्यवहारिकता भी झलके और आपकी सूझबूझ भी नज़र आए. अच्छा समय है इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – गुस्सा बिलकुल न करें और न ही किसी बात में अपना असंतोष ज़ाहिर करें. अगर आपको कोई चीज़ अच्छी नहीं लग रही तो बेहतर यह होगा की आप रुक जाएँ या चुप रह जाएँ, ताकि इस समय कोई भी छोटी बात बिगडती न चली जाए.

मकर (Capricorn) आपने अपनी मेहनत से बहुत कुछ किया है अब उसी अच्छाई को और बढाने का समय है ताकि ज़िन्दगी जो आपको खुशियों के रूप में देना चाह रही है वो आपको प्राप्त हो सके. पैसे की स्तिथि बेहतर होती चली जाएगी पर अपने खर्चों की ओर फिर भी एक नजर रखनी ही पड़ेगी.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं, पर हर छोटी बात को संभाले रखने की फिर भी कोशिश करनी होगी इसलिए किसी भी तरह के बड़े फैसले से फिलहाल बचना ही होगा. किसी भी तरह का परिवर्तन करने की बजाए स्थिरता के रूप में सुख और सुकून पा लेने का समय है.
क्या न करें – काम से लाभ बना हुआ है लेकिन उस लाभ को बचाए रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में भावुकता से लिए गए फैसले गलत हो सकते हैं. पढाई-लिखाई को लेकर अगर कोई दूरस्थान का विकल्प उभर रहा है तो उसे पूरी तरह से ख़ारिज न करें.

कुम्भ (Aquarius) काम से लाभ बना रहा है और यह आपके लिए बड़ा आशीर्वाद है पर अब अपनी मेहनत को बढाने का समय बनता चला जा रहा है जो आपको बड़ी सफलता दे सके, इसलिए अपनी ज़िन्दगी को उस आशावादी नजरिये से देखना होगा जो आपको बहुत कुछ इस समय देना चाह रही है, पर ऐसा करते हुए अपने अंदर बहुत सारी सूझबूझ बनाए रखनी होगी. उसका एक बड़ा कारण यह है की यह नुकसान भरा समय है जो आपकी अपनी गलतियों से हो सकता है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें मन हट जाएगा तो आपका ही नुकसान होगा इसलिए हर छोटी बात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी और उसे नए नजरिये से देखना होगा. अपना मन उचाट करके किसी से भी दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और हालात आपकी हर तरह से मदद भी कर रहे हैं, पर किसी भी पैसे से जुड़े फैसले में ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. लोगों की सलाह की बजाए अपने हालात का सही आंकलन करें ताकि आपके फैसलों में किसी भी तरह की गलती न हो.

मीन (Pisces) कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने खुल रहे हैं जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि और बेहतर होती चली जाए. भाग्यशाली समय बन रहा है जो आपको बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जा सकता है.
क्या करें – लोगों की बहुत अच्छी भूमिका है आपकी ज़िन्दगी में, उसका एक कारण यह भी है की आपने अपनी सूझबूझ बनाए रखी है पर आनेवाले समय में आपको इसी विनम्रता को आगे भी बनाये रखना होगा. जितना धैर्य बनाये रखेंगे उतना ही लोगों की सहानुभूति आपके लिए बनी रहेगी.

क्या न करें – कामकाज से जुड़े फैसलों में बिना सोचे-समझे कोई परिवर्तन न करें. इस बात को समझ लें की किसी भी चीज़ में कितना पैसा लग सकता है, सिर्फ यह न सोचें की उससे कितना लाभ होगा क्योंकि ऐसा करने से आपके फैसलों पर बुरा असर पड़ सकता है और इस समय यही ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.