Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, February 3, 2019

Sunday 3rd February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 फरवरी 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है रात 11 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या
उत्तरा-आषाढ़ नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 34 मिनट तक

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति आपकी लगन नजर आ रही है और कोई प्यार का रिश्ता दस्तक दे सकता है. आपके मन में यह झुकाव इस रूप से बना रहेगा की अपनी मसरूफियत के साथ साथ आप इस रिश्ते को भी तवज्जो देते चले जाएँ.
क्या करें – कामकाज में कई अच्छी नयी संभावनाएं उभर रही हैं जिनके बारे में सोचना चाहिए पर फैसले फिर भी समय के साथ करने चाहिए. आने वाला सप्ताह आपकी दुविधाओं को हटाएगा और आपके भरोसे को जगायेगा और इस समय यही चीज़ आपकी मदद करेगी.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को देखकर अपने अंदर किसी भी तरह की घबराहट न पैदा करें. अपनों के लिए अच्छा सोचना अच्छी बात है पर उनके लिए व्यर्थ में चिंता लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का समय है और यह तब संभव हो पायेगा जब आप लोगों से घुलमिलकर रहेंगे. रिश्तों में मधुरता बनाये रखने का प्रयास आपको लगातार करना होगा.
क्या करें – कई तरह की चुनोतियों से आप झूंझ रहे हैं इसलिए किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा. कामकाज की स्तिथि को भी सँभालने के लिए थोडा सा धैर्य बनाकर चलेंगे तो एक-एक कदम आगे बढना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपकी मेहनत में या आपकी क़ाबलियत में कोई कमी है और ऐसा सोचकर अपनी लगन को भी कम न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी हम सबका इम्तेहान लेती है ऐसे में घबरा जाना कभी भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) मन परेशान रहेगा तो आपकी कोशिशें फीकी पडती चली जाएँगी. वैसे भी यह किसी न किसी तरह की ग़लतफहमी का समय है जिसके चलते आपको संभलकर ही चलना होगा. किसी भी छोटी बात को बढाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत पड़ेगी. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी इच्छाएं भी मन में बनी रहेंगी. ऐसे में घर-परिवार के सुख और सुकून को बनाए रखने की भी कोशिश करनी होगी ताकि सबकुछ ठीक-ठाक चलता चला जाए.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर अपने मन में असंतोष न पैदा करें और ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपकी बचत प्रयाप्त नहीं है. अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को बिलकुल न बढ़ाएं.

कर्क (Cancer) आप कई तरह के अच्छे विकल्प टटोल रहे हैं जिसके चलते आपका भविष्य बन जाए. पर सबसे अच्छी बात यह है की रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी आप अपनी ओर से कोशिश कर रहे हैं, यह और बात है की कोई न कोई तकरार की स्तिथि फिर भी बनी रह सकती है.
क्या करें – अपनी आमदनी को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचना होगा बल्कि लोगों के प्रति भी ऐसे विचार बनाने होंगे की वो भी आपकी बात को समझ सकें. ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बिठाये रखना बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने अंदर ऐसे विचारों को न बिठाते चले जाएँ की आपका भरोसा टूट जाए. ज़िन्दगी में जो कुछ आशावादी रवैया बनाये रखने से हासिल हो सकता है वो किसी और चीज़ से संभव ही नहीं होता, इसलिए अपनी भावुकता को अपने ऊपर हावी न होने दें.

सिंह (Leo) आपकी अपनी गलतियों से लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं पर परेशानी यह है की आप भी ज़ल्दबाज़ी में ऐसे कदम बढाना चाह रहे हैं जो किसी न किसी रूप से आप ही की गलती हो, इसलिए बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई आपकी मेहनत से बन पाएगी और आपके अंदर इस समय वो ज़ज्बा बन रहा है की आप अपने भविष्य को बनाने के लिए मेहनत कर पाएँ. बहुत कुछ सीखने का और बहुत कुछ जान लेने का समय है. आपका तजुर्बा इस समय आपको आगे बढने में मदद कर सकता है.
क्या न करें – किसी भी तरह के नुकसान की चिंता को अपने ऊपर हावी न होने दें और ऐसा करके कोई गलत फैसले भी न करें. मन का भटकाव इंसान से बहुत कुछ ऐसा करवा लेता है जिसे नहीं करना चाहिए.

कन्या (Virgo) रिश्तों के प्रति झुकाव बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. अगर आप किसी को पसंद कर रहे हैं तो आप अपनी बात कहना भी चाह रहे हैं ताकि लोग आपके विचारों को भलीभांति समझ सकें.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको हर तरह की मदद मिलेगी. जो पहले कमियां रही हैं अब उन्हें भी सँभालते चले जाना आसान हो जायेगा. कामकाज से हर तरह का लाभ बना हुआ है जिसे आपको सुकून की नजर से देखना होगा.
क्या न करें – अपनी पैसे की स्तिथि के खिलाफ कोई असंतोष न पैदा करें और ऐसा करके आप अपने खर्चों या नुकसान को बेकाबू न होने दें. अपने दोस्तों के प्रति भी हर तरह की अच्छाई बनाये रखें ताकि रिश्तों में कोई दरार न पड़े.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की रिश्तों को बहुत ध्यानपूर्वक संभालना होगा. किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को भी बढाते चले जाने से भी बचना होगा ताकि व्यर्थ में आपका असंतोष न बढ़ता चला जाए, पर साथ ही साथ पारिवारिक रिश्तों को भी नज़रंदाज़ करने से बचना होगा.

तुला (Libra) किसी अच्छे निवेश का विचार बन सकता है आपके मन में और उसके लिए पैसा जुटाना भी पड़ सकता है पर अपनी कोशिशों से यह सबकुछ आसानी से संभव हो पाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. फिर भी कोशिश यह करनी होगी की किसी भी निवेश का फैसला बहुत सूझबूझ से ही किया जाए.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को बढाकर उसे सही रूप से इस्तेमाल करने का समय है. उसके लिए अपने मन में जूनून की भावना लानी होगी ताकि बड़ी उपलब्धियों के द्वार आपके लिए खुल जाएँ. इस समय आपकी कोशिशें कामयाब जरूर होंगी.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न आने दें. हर चीज़ को इस नजर से देखें की उसमे कोई न कोई अच्छाई का आभास होता चला जाए और आपकी मेहनत बनी रहे, इसलिए किसी भी तरह के नकारात्मक विचारों को हवा न देते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि कुछ ऐसी बन रही है जिसके चलते आपको बड़ा लाभ मिल सके और कई तरह के ऐसे अच्छे विचार भी बन रहे हैं जो आपको अपने ज्ञान को बढ़ावा देने में मदद करते चले जाएँ. इसी विचार के साथ अपनी मेहनत को अपने कामकाज में लगाना होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत से बनते हुए लाभ को बचा लेने की जरूरत पड़ेगी ताकि अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी रोका जा सके. ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी नुकसान हो सकता है इसलिए संभलकर तो चलना ही पड़ेगा.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने से बचना होगा और किसी भी तरह के ऐसे विचार को अपने मन में बनाने से रोकना होगा जो आपके मन को सिर्फ भटका रहे हैं. अपनी अच्छी-भली स्तिथि में अपने भटकाव को बढाते चले जाना ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) हालात संतोषजनक हैं क्योंकि तकदीर की भूमिका आपके लिए अच्छी बनी हुई है और यही अच्छाई आपको कामकाज में आगे बढने का मौका भी दे रही है. हर अच्छी-भली स्तिथि को पैसे की बजाए तरक्की के रूप में देखना चाहिए इसलिए पैसे को लेकर भी आपके लिए यह अच्छा ही समय है.
क्या करें – पैसे से जुड़ी बहुत सारी योजनायें बनानी होंगी और घर-परिवार के बढ़ते हुए खर्चों को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. यह समय आपसे मेहनत भी करवा लेगा और आपको सही दिशा में आगे बढने में मदद भी करेगा जिसके चलते पैसे की planning आपके लिए सही होती चली जाएगी.
क्या न करें – हर चीज़ को कमी की नजर से न देखें और ऐसा न सोचते चले जाएँ की सिर्फ आपके लिए ही ज़िन्दगी की रुकावटें बनी हुई हैं. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हर व्यक्ति के लिए बनी हैं, ऐसे में खुद को दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोग आपके प्रति मददगार हैं पर उनका रवैया आपके प्रति आलोचनात्मक है और यही चीज़ आपकी परेशानियों का कारण भी है. आपको कभी-कभी लगता है की आप ऐसे हर व्यक्ति से दूर भाग जाएँ जो आपको इस तरह की नजर से देखता है.
क्या करें – किसी भी तरह के बड़े फैसले में उत्तेजित होते चले जाने से बचना होगा. थम जाने की जरूरत पड़ेगी ताकि अपने हालात का सही जायजा लिया जा सके. किसी भी तरह का बदलाव का विचार बनाने से पहले एक बार फिर सोच लेना होगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास अपने मन में न बिठाएं और ऐसा करके आप लोगों को अपने खिलाफ भी न करते चले जाएँ. ऐसा न हो की जो लोग आज आपकी सहायता कर रहे हैं कल वही आपसे किनारा कर लें.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से विचारों का मतभेद बना रह सकता है और इसी वजह से आपके चाहनेवाले भी आपसे दूरियां बना सकते हैं. इस समय की परेशानी यह है की आप रिश्तों का न सोचकर लाभ का ही सोचते चले जा रहे हैं.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों का सही रूप से आंकलन करेंगे तो आपके लिए सुख का माहोल जरूर बनेगा. इसका बड़ा कारण यह है की हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे है, इसलिए आपको किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से पहले एक बार रुक जाना होगा ताकि आपके हालात आपके हित में संभले रहें.
क्या न करें – अपनी सेहत से किसी भी तरह का खिलवाड़ बिलकुल न करें. अगर किसी भी चीज़ को समझने में पूरी जानकारी नहीं है तो कोई और सलाह ले लें, ताकि किसी भी तरह की परेशानी आपके लिए बढ़े नहीं.

मीन (Pisces) ज्यादा पैसा जुटा लेना भी मुसीबत का कारण बन सकता है और रिश्तों में बढ़ता हुआ तकरार आपकी रोज़मर्रा की परेशानियों को बढ़ा सकता है. उसमे अगर कोई प्यार का रिश्ता जुड़ जायेगा तो आपका फोकस और भी बिगड़ता चला जाएगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी अपनी बढती हुई जरूरतों को समझना होगा और उसमे अपना पूरा योगदान देना होगा. आपकी मेहनत बनाये रखने की जरूरत है पर अपने बढ़ते हुए नुकसान को भी थामे रखने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – रिश्तों के प्रति अविश्वास की भावना बिलकुल न बनाएँ. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे भी अपने प्रदर्शन को कम न होने दें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपके अंदर किसी भी तरह की कमी है क्योंकि ऐसा सोचने से नुकसान ही होता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.