Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 22, 2019

Friday 22nd February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 फरवरी 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है सुबह 10 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है
हस्त नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में
आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 50 मिनट तक, गणेश चतुर्थी है और आज चन्द्र उदय होगा रात 09 बजकर 22 मिनट पर.

मेष (Aries) मन में कई सारी चिंताएं हो सकती हैं. निजी जीवन में रिश्तों को संभाले रखने की जरूरत पड़ सकती है और जो भी चीज़ आपको इस समय परेशान कर रही है वो आपको किसी न किसी तरह के मतभेद की ओर ले जा सकती है जिस चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है. इस समय कामकाज को लेकर कई तरह के अच्छे विकल्प हैं जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सकती है. ऐसे हर विकल्प के बारे में ध्यानपूर्वक सोचने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप अपने फैसले इस रूप से करें जिसमें आपकी मेहनत रंग ला सके, इसलिए सिर्फ तकदीर को आज़माते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – आपकी कोशिशों के बावजूद यह न सोचें की कोई प्यार का रिश्ता संभालना आसान है, क्योंकि उसमे भी ऐसी परिस्थितियां उभरकर आ सकती है जो आपसी फासले बढ़ा दे या आपके मन को उचाट कर दे, इसलिए किसी भी ऐसे तकरार में बिलकुल न पड़ें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े.

वृषभ (Taurus) कामकाज में एकाग्रता बनाये रखेंगे तो आपका प्रदर्शन उभरकर आएगा और आपके लिए अच्छी संभावनाएं खुलेंगी. अपनों का हर तरह से साथ बना रहेगा और ज़िन्दगी को आगे बढाने का मौका मिलेगा. यह इसलिए संभव हो पायेगा क्योंकि आप अपने मन में बिठाई हुई पुरानी परेशानियों को हटाकर अब कुछ बेहतर करना चाहेंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी के जो भी दबाव हैं उन्हें एक-एक करके दूर करने की कोशिश करनी होगी और ऐसा करते हुए खुद की बनाई हुई गलतियों से भी बचना होगा. बहुत ज्यादा आलोचनात्मक रवैया बनाने से नुकसान हो सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पारिवारिक सुख और सुकून की वजह से आप कहीं लापरवाह न होते चले जाएँ, पर ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपके कामकाज के प्रति एकाग्रता पर या तवज्जो पर पड़े. अगर ज़िन्दगी में किसी भी तरह का सुकून है तो इस चीज़ से भी प्रेरणा ली जा सकती है ताकि अच्छी-भली स्तिथि में कोई कमी न आए.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि आप अपनी कोशिशों से अपनी और अपनों की जरूरतें पूरी कर पा रहे हैं. यह और बात है की आपके मन में कोई न कोई भटकाव बना ही हुआ है जो समय के साथ ही जाएगा, पर फिर भी आपके फोकस को बढ़ाता हुआ समय है जो आपको हर तरह से मदद भी करे.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है पर उसमें कहीं न कहीं आपकी सोच बंटी हुई हो सकती है, आपका मन फिर भी उतावला हो रहा है क्योंकि आप किसी एक रिश्ते को लेकर फैसला नहीं कर पा रहे और इसी कमी को दूर कर लेने की जरूरत है.
क्या न करें – इस समय की बनती हुई कोशिशों को किसी भी वजह से कम न समझें और ऐसा भी न सोचें की ज़िन्दगी हर कदम पर आपका इम्तेहान लेना चाह रही है. ज़िन्दगी की एक सही दिशा चुन लें और उसपर चलने की कोशिश कर लें ताकि बार-बार आपका मन भटके नहीं.

कर्क (Cancer) किसी भी काम से जुड़े प्रयास अगर आप अविश्वास की भावना के साथ करेंगे तो उसका उतना अच्छा फल नहीं मिलेगा और दिशाहीन रूप से आगे बढने की वजह से आपका मन परेशान होता चला जाएगा. कोशिश यह करनी होगी की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपका मन लगे ताकि आपको बड़ी सफलता मिल सके.
क्या करें – मतभेद के कई तरह के कारण हो सकते हैं. अच्छी-भली स्तिथि के बावजूद भी अपने आसपास के लोगों को सँभालने की कोशिश की जा सकती है जिसके चलते ज़िन्दगी की चुनोतियों को आसानी से संभाला जा सके.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी सही योजना बनाने में कोई कमी न रखें और ना ही पैसे से जुड़े रोज़मर्रा के दबाव को इतना बढ़ा लें की आपकी योजनायें गलत होती चली जाएँ, इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें.

सिंह (Leo)खाने-पीने की लापरवाही के चलते आपकी सेहत बिगड़ सकती है इसलिए आपको कुछ भी करने से पहले एक बार फिर सोचना होगा और ज़िन्दगी का अनुशासन बनाए रखना होगा. एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए ही सही अपनी परिस्थितियों पर एक नजर तो रखनी ही पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में विचारों का तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी होगा और रिश्तों की गरिमा बनाए रखने के लिए भी आपको हर संभव लोगों से जुड़ना पड़ेगा. अपनी कोशिशें बनाए रखने से कोई भी चीज़ आसानी से संभाली जा सकती है, इसलिए भी आपको अपने मन में ऐसा भरोसा जगाना होगा.
क्या न करें – लोगों से तालमेल बनाये रखना है तो अपने मन में कोई ऐसा विचार न आने दें जो आपको लोगों से दूर करता चला जाए. ऐसा न सोचें की लोगों का क्या स्वार्थ है या लोग किस वजह से आपसे जुड़ना चाह रहे हैं. हर चीज़ को निराशा की नजर से देखना भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद आप बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं है, जबकि अच्छाई यह है की आपकी और आपके अपनों की हर तरह की जरूरतें पूरी हो रही हैं और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखा जा सकता है. अगर आप चाहें तो यह समय आपके लिए अच्छे निवेश की इच्छाओं को भी पूरा कर सकता है.
क्या करें – किसी भी विचार को आगे बढ़ाने से पहले पूर छानबीन कर लेना बहुत जरूरी है. जब भी परेशानियों के बढ़ जाने का अंदेशा हो तो सतर्कता बनाये रखना बहुत जरूरी है, इसलिए भी पूरी बात को समझ लेने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें – लोगों की नाराजगियों की वजह से आप को नुकसान हो सकता है, या यूँ कहें की नुकसान की वजह से लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं, इसलिए दोनों ही बातों को बिगड़ने न दें. अपने हालात को किसी भी वजह से खतरे में न डालते चले जाएँ.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति स्थिरता बनाये रखनी होगी और अपने मन को भटकाते चले जाने से बचना होगा. वजह कोई भी क्यों न हो पर ज़िन्दगी की ख़ुशी पाने के लिए अपने नजरिये को आशावादी तो बनाना ही पड़ेगा, जबकि इस समय आपका मन बहुत ज्यादा भटक रहा है.
क्या करें – बहुत सी बातों को भुलाकर अपने काम पर नजर रखनी होगी और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी एकाग्रता बनी रहेगी तो आप मन के भटकाव से भी बचे रहेंगे और फिर सबकुछ सुचारू रूप से चलता चला जाएगा.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को भी आप बर्बाद न करते चले जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसे फैसले न लें जिसका बुरा असर व्यर्थ में आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े और आपको नुकसान हो जाए. इस बात को समझ ले की आपको अपने चाहनेवालों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी पैसा जुटाना होगा और योजनाबद्ध रूप से आगे बढना होगा ताकि आप अपने कर्तव्य निभाने में कोई कमी न रखें.

आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी क्षमताओं का सही आंकलन करें और अपने भटकते हुए विचारों को थाम लें. जितना अपने मन में संयम बनाये रखेंगे उतना ही इस समय आपको फायदा मिलता चला जाएगा.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो सकती है. काम से भी लाभ बना हुआ है और घर-परिवार का सुकून भी है जो आपको लोगों से जोड़े रखे. इस सारी अच्छाई के पीछे आपकी सूझबूझ और आपकी विनम्रता का बहुत बड़ा योगदान है.
क्या करें – आपके अपनों से भी आपको लाभ मिल रहा है और आपकी कोशिशें भी कारगर हो रही हैं. ऐसे में दूरस्थान के विकल्प भी आपके लिए लाभ की स्तिथि दर्शा रहे हैं, फिर भी आपने अपने मन में बहुत सारे बोझ बिठा रखे हैं जिन्हें दूर कर लेने की जरूरत है. हालात अपने आप से नहीं संभलते उन्हें सँभालने के लिए कोशिश करने की भी जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी अच्छाई को किसी भी वजह से कम न समझें और कामकाज के बोझ की वजह से भी आप परेशान न हों. ज़िन्दगी का तालमेल बना रहे और ज़िन्दगी की खुशियाँ किसी न किसी रूप से मिलती चली जाएँ यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

धनु (Sagittarius) अपनी मेहनत को अपने काम से जोड़ना होगा और अपने मन में ऐसा भरोसा जगाना होगा की आप अपने दम पर बहुत कुछ कर सकते हैं. ऐसी अच्छी संभावनाएं इस समय बनी हुई हैं जो आपको आगे बढने में मदद कर सके और आपके अंदर प्रेरणा जगा सकें.
क्या करें – जिस भी रूप से आप अपने विचारों को व्यक्त करेंगे उससे नयी संभावनाएं खुलेंगी और आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होती चली जाएगी. एक-एक करके आप अपनी ज़िन्दगी की दिशा निर्धारित करते चले जायेंगे जो आपके नजरिये को ज़िन्दगी के प्रति और बेहतर कर दे, पर किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से फिलहाल बचना होगा.
क्या न करें – लोगों से जो आपको मदद मिल रही है उसे किसी भी वजह से कम न समझें, बल्कि उससे और ज्यादा अच्छाई बनाने की कोशिश कर लें जो आपकी निजी जीवन के सुख को बनाये रखे. किसी से भी फासले बनाते चले जाना या कोई बड़ा परिवर्तन कर लेना इस समय ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) हालात हर तरह से मददगार हैं और अचानक धनलाभ की संभावनाएं बन सकती हैं. लोगों की बहुत अच्छी भूमिका बनी हुई है आपकी ज़िन्दगी में जिसके चलते निजी जीवन की खुशियाँ बनी रहें और घर-परिवार का सुख बना रहे.
क्या करें – कुछ भी करने से पहले यह सोच लें की उसकी आपकी स्थिरता पर क्या असर पड़ेगा और इस समय वो स्थिरता बनाना बहुत जरूरी है ताकि आपके लिए हर तरह का बचाव बना रहे. पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद अपनी बचत को संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी भी ऐसे तकरार में न पड़ें जो अचानक आपकी ज़िन्दगी को हिला दे, इसलिए किसी छोटी बात को भी इतना न बढाते चले जाएँ की वो कोई समस्या का रूप धारण कर ले.

कुम्भ (Aquarius) अपने मन को बहुत शांत करना होगा और हर रूप से घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. हर छोटी बात को बिगाड़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.
क्या करें – जो भी कर रहे हैं उसमे आपका फोकस बहुत अच्छा है और आप अपनी मेहनत को बढ़ावा देना चाह रहे हैं. इसी से आपको अच्छे नतीजे मिलते चले जायेंगे और हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे, पर ऐसा करते हुए थोड़ा सा तो संभलना पड़ेगा ताकि अपनी चुनोतियों को भी साथ ही साथ संभाल लिया जाए.
क्या न करें – लोगों से जो अच्छी मदद मिल रही है उसे नकारे नहीं, बल्कि उस अच्छाई के पीछे क्या छुपा हुआ है इसमें गलती भी न निकालें. अपने अंदर किसी भी तरह का रोष पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई भरपूर है और कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी इच्छाओं को बढ़ा रहा है लेकिन यहीं पर गलती हो रही है क्योंकि आपकी बढती हुई इच्छाएं ही समस्या का कारण बन सकती है.
क्या करें – रिश्तों से जरा सा मन हटाकर अपनी और प्राथमिकताओ की ओर देखना होगा जो इस समय आपसे बहुत कुछ मांग रही है. अपनी तवज्जो बढाये रखने की जरूरत है और अपनी चुनोतियों को संभाले रखने की जरूरत है. जिस भी काम से जुड़े हुए है उसमें एकाग्रता बनानी होगी.

क्या न करें – किसी भी वजह से किसी को नाराज़ न करे और घर-परिवार में भी कोई ऐसा तकरार न पैदा करें जो परेशानियों को बढ़ाता चला जाये, इसलिए अपनी चिंताओं को बढ़ाएं नहीं. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.