Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, February 12, 2019

Tuesday 12th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 फरवरी 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
भरिणी नक्षत्र है रात 10 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 19 मिनट पर
आज भद्रा है दोपहर 03 बजकर 55 मिनट से देर रात 03 बजकर 56 मिनट तक
रथ आरोग्य सप्तमी है. रथ सप्तमी के दिन सूर्य देवता की पूजा अर्चना की जाती है इसलिये रथ सप्तमी को सूर्य सप्तमीअचला सप्तमी और रथ आरोग्य सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है अगर यह सप्तमी रविवार के दिन होती है तो  इसे अचला भानू सप्तमी के नाम से भी पुकारा जाता है. इस दिन सूर्य भगवान की आराधना से पुत्र, आरोग्य और धन की प्राप्ति होती है.

मेष (Aries) ज़िन्दगी की कई चीज़ों को इस सन्दर्भ में देखना होगा की किस तरह की नयी उम्मीदें जग रही हैं. आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो रही है और हालात हर तरह से मददगार हैं. ऐसे में आपका भरोसा जग जाना स्वाभाविक है. अपने साथी-सहयोगियों की हर बात को समझते हुए ही फैसले करने होंगे.
क्या करें – निजी जीवन में मधुरता लाने की कोशिश करनी चाहिए. अपनों का ख़याल रखें, उनकी हर बात को समझें और उनसे जुड़े रहें. भरोसा बनाये रखें, हालात आपकी मदद करते चले जायेंगे और आपके लिए हर तरह का आशीर्वाद बना रहेगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी योजना इस रूप से बनाएँ की आपके बढे हुए खर्चे थम जाएँ और जो नुकसान होता चला जा रहा है उसे रोक लिया जाए. जब भी कोई अच्छा या बुरा दौर लम्बा खिंच जाए तो उसे ध्यानपूर्वक समझना चाहिए की कहीं अनजाने में कोई गलती तो नहीं हो रही है.

वृषभ (Taurus) कुछ आपका मन परेशान है, कुछ आपसे गलतियाँ हो रही हैं और जब यह सारी चीज़ें मिल जाएँ तो परेशानियाँ बढ़ सकती हैं और गलती किसी एक चीज़ पर नहीं रूकती कई चीज़ों में हो जाती है. रिश्तों को संभालना कठिन है और कामकाज का दबाव भी बढ़ रहा है इसलिए संभलकर चलने में ही फायदा है.
क्या करें – किसी बड़े बदलाव से जुड़े फैसले को फिलहाल टाल दें. किसी यात्रा से जुड़ी हुई परेशानियों को भी समझ लें ताकि हर चीज़ की तह तक पहुंचकर ही आप फैसला कर सकें. यह इस वजह से भी जरूरी होगा क्योंकि आपका मन भी भटकता चला जा रहा है.
क्या न करें – किसी की परेशानियों से फायदा उठाने की कोशिश न करें क्योंकि छुपा हुआ योग कुछ ऐसा है जो साथ ही साथ आपकी परेशानियों को भी बढ़ा सकता है, इसलिए लोगों के खिलाफ जाकर अपनी मुश्किलों को बढ़ाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का विचार अच्छा है क्योंकि आप उस रिश्ते के प्रति समर्पित हैं, पर लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हैं, इसलिए भी अपनी बात को मनवाना मुश्किल हो रहा है.
क्या करें – अपनी परेशानियों को अपनी जुबान पर लाने से बचना होगा पर अपना बडप्पन दिखाना होगा. हर बात का सही रूप से विश्लेषण करें और आपको लोगों की बात में भी तर्क नजर आएगा. ऐसा करना ही आपकी अच्छाई होगी. आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है और उसी चीज़ को बढ़ावा देने की कोशिश करनी चाहिए. ऐसे में जितना संभव हो सके अपनी देनदारी को चुकता कर दें ताकि पैसे का बोझ कम हो जाए.
क्या करें – क्या न करें - किसी भी चीज़ को लेकर आप किसी पर इतना दबाव न बनायें की लोग आपसे किनारा करते चले जाएँ इसलिए जो भी अच्छाई बनी हुई है उसे सहेज लें ताकि कोई भी बात आपके हाथ से निकलती न चली जाए.

कर्क (Cancer) पारिवारिक परिस्थितियों को संभालना थोडा सा कठिन हो सकता है क्योंकि आपका सारा ध्यान अपने काम या कारोबार की ओर लगा हुआ है, इसलिए आप अपनों की बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे, यही इस समय की सबसे बड़ी कमी है.
क्या करें – अपने भविष्य को बनाने की दिशा में आपको अभी भी बहुत कुछ समझना और बहुत कुछ करना है. पढाई से जुड़ी कई तरह की चुनोतियों का भी सामना करने की जरूरत है और एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए हालात आपकी मदद करते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से नाराज़ करना ठीक नहीं है. जो लोग आपके लिए काम करते हैं उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आपको ही आगे आना होगा इसलिए किसी भी तरह के मतभेद के चलते उनसे बहस बिलकुल न करें.

सिंह (Leo) कामकाज को आगे बढाने में जो भी रुकावटें हैं उन्हें अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है और आपका अच्छा प्रदर्शन उभरकर आए ऐसा बहुत आसानी से संभव हो सकता है.
क्या करें – अपनी कोशिश से अपने रिश्तों को संवारना होगा और हर तरह की अच्छाई बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. अपनों के करीब आने का और उनकी मदद करने का समय है. अपनों के लिए कुछ करना बहुत बड़ी बात होती है.
क्या न करें – अगर मन में किसी भी तरह की पार्टनरशिप का विचार है तो अपने दिल को बहुत बड़ा कर लें ताकि वो सांझेदारी सारी उम्र चले. क्योंकि अपने मन में कोई छुपा हुआ विचार बनाकर चलने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

कन्या (Virgo) हर तरह से भाग्यशाली समय है पर वहां तक पहुँचने के लिए आपको सारी रुकावटों को भी सामना करना पड़ेगा. अपने मन में घबराहट मचाने की बजाए अपने भरोसे को जगाना होगा ताकि कुछ अच्छा करने का मौका मिल सके और निजी जीवन की खुशियों को बढ़ाया जा सके.
क्या करें – बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ लेने से बचना होगा. जैसे अच्छा संगीत सुनने से सुख मिलता है उसी तरह से ज़िन्दगी को सही रूप से जीने से भी सुकून का आभास होता है, पर बहुत सारे तार एक साथ छेड़ लेने से कभी भी धुन नहीं बनती.
क्या न करें – घर-परिवार के सुकून को किसी भी मतभेद की वजह से कम न करें और उसका बुरा असर अपने कामकाज पर भी बिलकुल न पड़ने दें. क्योंकि कामकाज में मतभेद उभरेगा तो उसका बुरा असर बहुत दूर तक जाएगा और इस समय वही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आप लोगों की हर बात को सुनना चाह रहे हैं और समझना भी चाह रहे हैं पर आपकी प्राथमिकतायें कुछ ऐसी हैं की आपको बहुत लम्बा रास्ता तय करना है और उसके लिए आपको अपनी सूझबूझ से अपनी कोशिशों को बढ़ाना भी है.
क्या करें – लोगों की अच्छाई आपके लिए बनी रहे ऐसा सुंदर समय है पर जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे भी इस अच्छाई का फायदा मिलना चाहिए और उसके लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. खुद पर भी भरोसा करना होगा और अपनों पर भी भरोसा करना होगा तब जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – पढाई-लिखाई को लेकर आपकी मेहनत नजर आ रही है उसे किसी भी वजह से कम न होने दें. पढाई के प्रति अपनी लगन बनाये रखनी है तो यह न सोचें की किस चीज़ से कितना लाभ होगा या कितनी हानि होगी.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत सारी रुकावटों का आभास हो रहा है और आपको उन्हें एक-एक करके दूर भी करना है. किसी भी चीज़ का असर अगर आपकी बचत पर पड़ता चला जाएगा तो फिर वो ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने विचारों में और अपने रवये में व्यवहारिकता लानी होगी. अपने व्यवहार में धीमे हो जायेंगे तो लोगों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे. किसी को भी अपनी ही बात कहते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – आपकी मेहनत अच्छी है पर उसकी वजह से आप यह न सोचना शुरू कर दें की हर चीज़ में आप ही सही हैं. लोगों का भी अपना नजरिया हो सकता है, इसलिए आप किसी पर भी अनुचित दबाव न बनायें.

धनु (Sagittarius) कोई प्यार का रिश्ता बहुत प्रबल है आपके मन में और आपको लगता है की सबकुछ ठीक नहीं चल रहा पर पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपके हित में नहीं है. यह आपके मन की बनाई हुई घबराहट है जिसका कोई वाजिब कारण नहीं है. रिश्तों को बनाये रखने के लिए भरोसा तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – आपकी इच्छाएं सही हैं और उन्हें अपनी सूझबूझ से पूरा भी किया जा सकता है पर ज़िन्दगी का सही सुख तब मिलेगा जब आप किसी भी अच्छाई में अपनों को भी शामिल कर लेंगे. आपकी सफलता का आभास आपको तब होगा जब उसे कोई देखने वाला हो.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर अपने पैसे को लुटाते न चले जाएँ. किसी को खुश करने के प्रयास में आप ऐसी आदत न बनाएँ की आप का ही नुकसान होता चला जाए, इसलिए अपनी बचत को व्यर्थ में बिखेरते न चले जाएँ.

मकर (Capricorn) आपके सपने बहुत बड़े हैं और उन्हें पूरा करने के लिए आप कुछ भी करना चाह रहे हैं. यहाँ तक की अपने अच्छे-भले हालात को आप खतरे में भी डालने के लिए तैयार हैं और इसी बात को भलीभांति समझकर संभल जाने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी में अपनों का सहयोग मिला रहे और ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें यह बहुत बड़ी बात है. अपने फैसलों की वजह से अगर आप की खुशियाँ कम हो जाएँ तो यह आपकी गलती है इसलिए अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे, ताकि हर चीज़ सुख से आगे बढती चली जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में इतना भी न बह जाएँ की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़ना शुरू हो जाए, पर किसी प्यार के रिश्ते में इतना भी समय न लगा लें की आपके कामकाज की स्तिथि बिगडती चली जाए.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपका समर्पण नजर आ रहा है. मन का उतार-चढ़ाव बना रहना किसी के लिए भी स्वाभाविक सी बात है पर अपनी एकाग्रता और अपना समर्पण बनाये रखने से फायदा जरूर होता है और इस समय ऐसी ही अच्छाई आपके लिए बनी हुई है.
क्या करें – अपनी मेहनत से अपने कामकाज को बढ़ावा देने का समय है, आपके अंदर ऐसी उमंग है की आप लोगों से दो कदम आगे बढ़ सकें और बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें. ऐसा करने के लिए आपको अपने काम या कारोबार में और ज्यादा मेहनत करने की या पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ है, बल्कि यह सोचें की वो क्यों आपके खिलाफ हैं. अगर आपने अपने मन में कोई नकारात्मकता बिठा रखी है तो उसे दूर कर दें ताकि किसी के नजरिये को समझने में कोई गलती न हो जाए.

मीन (Pisces) अपनी मेहनत के बावजूद आप अपनी इस समय की परेशानियों को नहीं संभाल पा रहे, उसका एक कारण यह भी हो सकता है की लोगों की उतनी मदद नहीं मिल पा रही जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए उस मदद की उम्मीद को छोड़कर अपने बलबूते पर बहुत कुछ करने का समय है. अपनी चुनोतियों को संभाले रखने के लिए आपको लगातार झूझना होगा.
क्या करें – अपना भविष्य बनाने के प्रयास में आप लगातार आगे बढ़ रहे हैं यह बहुत अच्छी बात है और हालात भी अब धीरे-धीरे आपकी दिशा को निर्धारित करते चले जा रहे हैं. पैसे से जुडी योजना बनानी होगी और किस चीज़ को कितनी प्राथमिकता देनी है इसे भी समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी सूझबूझ भी बनाये रखें और अपनों का आशीर्वाद भी ले लें पर किसी ऐसे व्यक्ति की बातों में न आयें जो अपना स्वार्थ पूरा करने के लिए आपको किसी नुकसान के रास्ते पर चलाना चाह रहा है इसलिए किसी भी छोटी बात को बिना सोचे समझे हवा न देते चले जाएँ.


आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की यह चुनोती भरा समय है और एक-एक करके उन चुनोतियों को पार पा लेना भी आसान है पर ऐसे में अपने लिए बचाव बनाए रखना बहुत जरूरी है ताकि पैसे से जुडी कोई भी लापरवाही आपकी ज़िन्दगी के दबाव को कहीं बढाती न चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.