Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, February 17, 2019

Sunday 17th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 17 फरवरी 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है सुबह 06 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है
पुनर्वसु नक्षत्र है शाम 04 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में और चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 11 बजकर 23 मिनट पर
आज प्रदोष व्रत है. तीन दिन तक जैसलमेर राजस्थान में मनाए जाने वाला मरुधरा उत्सव है. चित्तोडगढ राजस्थान में मनाए जानी वाली भैरो पूजा है और कल्पादी है.

मेष (Aries) तेज़ी से बदलता हुआ समय है जिसमे लाभ का विचार भी हैं मन में लेकिन नुकसान की चिंता भी है और इस वजह से बहुत सारी रुकावटें हैं जिनका एक-एक करके सामना करना पड़ेगा. ऐसा करने के लिए मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा दें और अपने नजरिये को बदलने की कोशिश कर लें. काम के प्रति आपकी एकाग्रता बनी रहेगी तो उसका अच्छा फल जरूर मिलेगा.
क्या करें – कामकाज में बदलाव लाने की कई अच्छी संभावनाएं बन सकती हैं पर उन रुकावटों से झूझने की जरूरत पड़ेगी जो साथ ही साथ चल रही हैं. नौकरी बदलने के लिए जरूर प्रयास कर लें पर अगर आप कोई कारोबार में पैसा लगाना चाह रहे हैं तो अपने नुकसान की ओर पहले से नजर रख लें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का विचार अच्छा है पर बहुत सारी चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है. हो सकता है आपको अपने बड़े बुजुर्गों का समर्थन न मिल पाए, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा विचार न बनाएँ जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

वृषभ (Taurus) लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर फिर भी लोगों से मुश्किलें झेलनी पड़ सकती हैं. कुछ न कुछ ऐसा भी हो रहा है की कामकाज के क्षेत्र में आपके लोगों से मतभेद बने रहें. पैसे से जुड़े फैसलों को भी बहुत ध्यानपूर्वक ही करना पड़ेगा.
क्या करें – लोगों के प्रति अपना रवैया आलोचनात्मक बनाने से बचना होगा. अगर आप अपने आसपास के लोगों की गलती निकालते चले जायेंगे तो लोगों की नाराजगियां आपके प्रति बढती चली जाएंगी, इसलिए अपने मन में लोगों के प्रति बहुत सारी विनम्रता बनाए रखनी होगी ताकि आपके लिए हालात संभले रहें.
क्या न करें – अपने कामकाज के प्रदर्शन को बेहतर करने की सिर्फ योजना न बनाते चले जाएँ बल्कि उस दिशा में प्रयत्न कर लें, पर आपकी कोशिशें इस समय कामयाब हो सकती है इसलिए किसी भी ऐसे अच्छे मौके को अपने हाथ से जाने न दें.

मिथुन (Gemini) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी लगन अच्छी है पर शायद लोग इस बात को समझ नहीं पा रहे की आपकी ज़िन्दगी की भी प्राथमिकतायें हो सकती हैं, इसलिए हो सकता है की लोग आपसे दूर हटते चले जाएँ और इसी बात को भलीभांति समझकर संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी इच्छाओं को भी थामना होगा और रिश्तों से जुड़ी परेशानियों को भी साथ ही साथ संभालना होगा. हर अच्छी-भली स्तिथि में कोई न कोई रुकावटें जरूर बनी रहती हैं इसलिए आपको अपनों से विचार-विमर्श तो करना ही पड़ेगा. लोगों की बात जरूर समझें पर अपने चुने हुए रास्ते पर आगे बढ़ते चले जाएँ. आपके लिए यही जरूरी है.
क्या न करें – आपके अपनों से आपको जो मदद और प्रेरणा मिल रही है उसे कम न समझें. उसी से आपकी ज़िन्दगी के मायने बदल सकते हैं और आपके लिए बड़ी उपलब्धियों का दौर शुरू हो सकता है, इसलिए किसी से भी कोई चुभती हुई बात बिलकुल न कहें.

कर्क (Cancer) किसी प्यार रिश्ते के प्रति आपका झुकाव अच्छा और लोग आपकी मदद भी कर रहे हैं, पर घर-परिवार में आपके अपने आपको इस नजर से देख रहे हैं जो आपके लिए सुखद नहीं हो सकता इसलिए आपको अपनों की नाराजगियों को भी सहना पड़ सकता है. ऐसे में अपने मन को बहुत ज्यादा शांत बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों में मधुरता बनाए रखना आपकी प्राथमिकता होगी, पर अपने पैसे को भी कहें फंसाते चले जाने से बचना होगा, इसलिए पैसे से जुडी योजना जरूर बनाएँ पर उसमे अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को भी शामिल कर लें.
क्या न करें – अपने रोज़मर्रा के खर्चों को बढाकर उसका बुरा असर अपनी बचत पर बिलकुल न आने दें. वैसे भी इस समय फैसले करने में किसी भी तरह की उत्तेजना ठीक नहीं है इसलिए पूरी बात समझे बिना ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला भी न करें.

सिंह (Leo) घर-परिवार की खुशियाँ आपकी सूझबूझ से ही बनेंगी और वही सूझबूझ आपके रिश्तों को सँवारने में भी हर तरह से काम आएगी ताकि लोग आपके लिए हर तरह से मददगार बने रहें.
क्या करें – अपने कामकाज को आगे बढाने का अच्छा समय है पर उसके लिए आपको निरंतर झूझना होगा और लोगों से आगे रहने का प्रयास करना होगा. इस तरह की प्रतियोगिता की भावना रखने से ज़िन्दगी में बड़ी सफलता पाना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपने पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की लापरवाही न करें. अपनों की जरूरतों को जरूर समझें लेकिन बिना सोचे-समझे किसी ऐसी चीज़ में हाथ न डालते चले जाएँ जिसमे आपकी जानकारी की कमी हो.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की रिश्तों से जुडी हुई बहुत सारी तसल्ली हो सकती है आपके मन में लेकिन छुपी हुई बहुत सारी ऐसी चुनोतियाँ भी हैं जो उतनी मददगार नहीं है, इसलिए उन छुपी हुई दिक्कतों को भी समझना होगा ताकि आप लोगों के प्रति समर्पित रहें और लोगों के लिए भी कुछ अच्छा कर सकें. इसी के चलते रिश्तों से जुड़ी परेशानियाँ संभल पाएंगी.

कन्या (Virgo) निजी जीवन की खुशियाँ आपके लिए प्रेरणाजनक साबित हो सकती हैं पर उसके चलते अपने फैसले सही रूप से करने होंगे. बहुत सारी चीज़ों में हाथ डालकर अपनी स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – निजी जीवन के हालात को भाग्यशाली रूप से संभाला जा सकता है लेकिन फिर भी किसी निवेश से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत है. किसी निवेश के लिए आप पैसा जुटा पाएंगे, कुछ अपनी बचत के माध्यम से कुछ उधार लेकर, और किसी अच्छी प्रॉपर्टी में निवेश करने का मौका मिलेगा.
क्या न करें – हर चीज़ को सिर्फ नुकसान की नजर से न देखें और किसी भी चीज़ में गलती न निकालते चले जाएँ क्योंकि आपकी इसी आदत से गलतियों की संभावनाएं बढेंगी और इस समय यही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आपकी अच्छी कोशिशें आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा कर सकती हैं और अगर जरूरत हो तो पैसा जुटाने के साधन भी बन सकते हैं, पर हर ऐसे विचार को इस रूप से देखना होगा की उसका आगे चलकर क्या फायदा होगा, क्योंकि बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि आपकी जरूरतों की बजाए लोगों की जरूरतों को ज्यादा पूरा करेगी.
क्या करें – जिस भी प्रयास को कर रहे हैं उसमें आपकी बेहतर होती हुई परिस्थितियां नजर आ रही हैं और इसी वजह से आपकी कोशिशें कारगर हो सकती हैं. सफलता पा लेने के प्रयास में आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के प्रयास में कोई बड़ा खतरा मोल न लें. अच्छी बात यह है की वैसे ही आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है और हालात हर तरह से मददगार हो रहे हैं, इसलिए किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जिसकी वजह से कोई नुकसान बढ़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे से जुड़े हालात बेहतर हो रहे हैं और निजी जीवन का सुख और सुकून बना रह सकता है, लेकिन ऐसे में आपके मन में उमड़ता हुआ रोष किसी न किसी रूप से बढ़ सकता है, इसलिए अपने विचारों में बहुत सारी शान्ति भी बनाये रखनी होगी ताकि किसी भी तरह की बहस में बचा जा सके और मतभेद की स्तिथि संभली रहे.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों का असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है, पर बेहतर होते हुए पैसे के हालात उस कमी को पूरा भी कर सकते हैं, लेकिन कुलमिलाकर स्तिथि यह है की पैसे से जुड़ी योजना बनानी होगी ताकि हर आगे बढ़ता हुआ कदम आपके लिए सही पड़ता चला जाए.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव की वजह से परेशान न हों और हर चीज़ को दिक्कत के रूप में न देखते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की कामकाज से जुड़े बढ़ते हुए दबाव का बुरा असर आपके निजी जीवन के सुख और सुकून पर पड़े.

धनु (Sagittarius) किसी भी तरह की यात्रा या स्थान परिवर्तन के विचार हो सकते हैं आपके मन में और आप बहुत दूर का सोच रहे हैं, पर ऐसा करते हुए आप कुछ हद तक परेशान भी होते चले जा रहे हैं जिसकी की जरूरत नहीं है. हर बदलती हुई परिस्थिति को कबूल कर लेना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि के चलते आपको पैसे के लेनदेन पर नजर रखनी होगी पर पैसे को लेकर बहुत ज्यादा उदारता दिखाने से भी बचना होगा. यह और बात है की आप अपनों की बढती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए भी सोचते चले जाएंगे.
क्या न करें – अपने कामकाज की बेहतर होती हुई स्तिथि के चलते आप कोई गलती न कर जाएँ इसलिए अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न करें. सुखद हालात के चलते लापरवाह होते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) दूरस्थान की यात्रा से या बदलाव से आपको फायदा हो सकता है पर कामकाज से जुड़ी उत्तेजना कुछ ऐसी है जो साथ ही साथ आपका नुकसान भी कर सकती है इसलिए एक चीज़ को बढ़ावा देने के प्रयास में कोई दूसरी चीज़ खतरे में पडती चली जाए इस चीज़ से भी बचने की जरूरत है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को जरूरत से ज्यादा बढ़ावा देने से बचना होगा और इस वजह से अपनी बातों में भी बहुत सारी विनम्रता लानी होगी ताकि किसी भी तरह की गलतफ़हमी से भी बचा जा सके.
क्या न करें – किसी नए विकल्प को बढ़ावा देने की कोशिश न करें और अपने लिए रोज़मर्रा की परेशानियों को भी बढाते न चले जाएँ. अगर लोग आपके खिलाफ होते चले जायेंगे तो कोई न कोई बहस छिड़ी रहेगी जो आपका नुकसान करे और इस समय यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) भाग्यशाली रूप से धन आगमन हो सकता है और आपकी आर्थिक स्तिथि सुधर सकती है, पर आपकी बढती हुई जरूरतें भी ऐसी हैं जिसमे वो पैसा लगता चला जाए, इसलिए अपनी परिस्थितियों के अनुसार अपने पैसे की स्तिथि को भी समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर हालात को बचाए रखने की और संभाले रखने की जरूरत है क्योंकि धनलाभ के बिखरते चले जाने का भी अंदेशा है, इसलिए लोग आपकी पीठ पीछे क्या सोचते हैं इस बात पर भी नजर रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का जो भी मन में विचार है उसके पीछे छुपी हुई परेशानियों को नज़रंदाज़ न करें. अगर आपका मन किसी चीज़ को लेकर गवाही नहीं दे रहा तो किसी बात को बेकार में बढ़ाते भी न चले जाएँ. हर चीज़ को सूझबूझ की नजर से देखना बहुत जरूरी है.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि अच्छी है और आपको तरक्की मिल सकती है, और उसी के चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में भी इजाफा होता चला जाए ऐसा हो सकता है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव के बढने का समय है और आपकी लगन कामकाज में बनी रहे इसकी भी जरूरत है, इसलिए बेहतर होते हुए समय में भी ज्यादा झूझना पड़े ऐसा हो सकता है.

क्या न करें – किसी बड़े स्थान परिवर्तन की योजना न बनाएँ और ऐसा करके आप अपनी रोज़मर्रा की स्तिथि को भी व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. हर चीज़ का कोई न कोई सही समय होता है इसलिए सही समय का इंतज़ार कर लें और किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.