Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 27, 2019

Wednesday 27th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 फरवरी 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है देर रात 06 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है
ज्येष्ठा नक्षत्र है रात 12 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे रात 12 बजकर 45 मिनट पर

मेष (Aries) आप कुछ ऐसे विचार बनाते चले जा रहे हैं जो आपको नहीं बनाने चाहिए और जिस रास्ते पर चलना चाह रहे हैं उस रास्ते पर नहीं चलना चाहिए. जब भी मन किसी बात को लेकर परेशान हो तो किसी भी तरह का खतरा मोल लेना ठीक नहीं है, इसलिए यथास्थिति बनाए रखना और अपने हालात को संभाले रखना ही जरूरी है.
क्या करें – मन को शांत कर लें और किसी भी तरह के खतरे में बचे रहें. अपने से वरिष्ठ लोगों से भी तालमेल बनाये रखें और अपने बढ़ते हुए खर्चों पर लगाम लगा लें.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए भरोसे की वजह से अपने व्यवहार को सख्त न बनायें और इसलिए आप लोगों से उलझते भी न चले जाएँ. घर-परिवार में किसी भी तरह का अविश्वास न बढने दें ताकि उसके चलते आपकी ज़िन्दगी की रुकावटें बढ़ें नहीं.

वृषभ (Taurus) अपने पैसे की स्तिथि से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं पर ऐसे ही समय में सही योजना बनाने की जरूरत पडती है. अपनी बढती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए और अपनी स्तिथि को थामे रखने के लिए बहुत कुछ करना पड़ सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी की उन चुनोतियों को समझें जो आपके लिए रुकावटें खड़ी कर रही हैं ताकि उन रुकावटों को भी भलीभांति संभाल लिया जाए. अपनी बढती हुई घबराहट को थामे रखें ताकि किसी भी तरह की चुनोती को समझते हुए उसके समाधान भी ढूंढें जा सकें.
क्या न करें – नुकसान भरा समय है इसलिए कोई ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें. बहुत ज्यादा परेशान होकर आप लोगों पर इतना भी आश्रित न होते चले जाएँ की आप अपनी ज़िन्दगी के सही रास्ते से ही भटक जाएँ.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि को भलीभांति समझना होगा और उससे जुड़ी जो भी कमियां हैं उन्हें भी एक-एक करके संभालना होगा, सिर्फ दुखी होते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं, क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों से उलझते चले जायेंगे जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ेगा.
क्या करें – लोगों से किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर आए. वैसे भी यह गलती भरा समय है और अपनी गलतियों की वजह से भी ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं जिसके चलते विचारों का मतभेद बढ़ता चला जाए, इसलिए अपनी बात कहने की बजाए लोगों की बात ज्यादा सुन लें.
क्या न करें – आपके पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुड़े कोई ऐसे फैसले न करें जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस जाए. किसी बिगड़ी हुई परिस्थिति में और ज्यादा पैसा लगाकर खुद को खतरे में डालते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) आपकी कोशिशें फीकी पडती चली जा रही हैं, जबकि हालात आपको बहुत कुछ देना चाह रहे हैं. अपनी थोड़ी सी कोशिश को बढ़ा लेने से आपको बड़ी सफलता मिल सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करना होगा. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को अपने काम में लगाए रखने की भी कोशिश करनी होगी. हर चीज़ को कमी की नजर से देखते चले जाएंगे तो मुश्किलें ही आन मिलेंगी. रिश्तों की गरिमा को बनाए रखने के लिए भी आपको खुद पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कुछ पढने और कुछ सीखने का जो भी मौका मिल रहा है उसे हाथ से जाने न दें. लोग आपको क्या कहना चाह रहे हैं इस बात को समझने में भी कोई गलती न करें. बहुत ज्यादा भावुक होते चले जाना भी ठीक नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों को अविश्वास की नजर से देखते चले जा रहे हैं, इस वजह से भी रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएँ.

सिंह (Leo) बढ़ते हुए खर्चे आपको परेशान कर सकते हैं. आपके आसपास के लोगों की जरूरतें भी कुछ इस रूप से बढ़ रही हैं जिसके लिए आप ही को कोई न कोई योगदान देना होगा, और सबसे बड़ी कमी इस समय की यह है की आप अपने पैसे को किसी ऐसे काम में लगाना चाह रहे हैं जहाँ आपका पैसा फंस जाए, इसलिए बहुत ज्यादा संभलकर चलने की ही जरूरत है.
क्या करें – जितना आप अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करेंगे उतना ही अपनी परिस्थिति को संभाल लेंगे पर ऐसा करने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी होगी और इसी चीज़ में कमी नजर आ रही है. अपने मन में ऐसा भरोसा जगाना होगा की आप बहुत कुछ कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए उन सभी अच्छी बनती हुई परिस्थितियों की ओर देखना होगा जो आपको लोगों से भी जोड़े और आपकी क्षमताओं को भी उभारे.
क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए हालात को अपनी लापरवाही की वजह से बर्बाद न करें. बहुत ज्यादा आलसी भी न होते चले जाएँ. लोगों पर बहुत ज्यादा भरोसा करके उन पर आश्रित होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि मध्यम होती चली जा रही है क्योंकि आप अपने काम में केन्द्रित नहीं हैं. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे भरोसे की नजर से देखना होगा ताकि आपकी मेहनत सही दिशा में लगे और आप अपनी मेहनत के बलबूते पर आगे बढ़ सकें. अपने मन में नकारात्मकता बिठाकर भी आप अपने लिए मुश्किल हालात पैदा करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – लोगों से बातचीत करनी होगी और लोगों से अच्छी सलाह लेनी होगी. अगर आपके दोस्तों ने आपसे किनारा कर लिया है तो उन से भी तालमेल बनाए रखना होगा. कोई न कोई प्रयास ज़िन्दगी में सही प्रेरणा देता चला जाए उसी से फायदा होता है, पर कोई भी ऐसी दिशा बनाने से बचना होगा जो सिर्फ आपके लिए मुश्किलें ही बढ़ा रही है.
क्या न करें – अपनी चुनोतियों की वजह से आप इस समय घबरा न जाएँ. ऐसा न सोचना शुरू कर दें की हर कोई आपके खिलाफ है या हर कोई आपको नुकसान पहुँचाना चाह रहा है, क्योंकि ऐसा सोचने से आपका भरोसा टूटता चला जाएगा और इस समय वही ठीक नहीं है.

उपाय –कन्या राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की प्रतिमा के सामने माथा टेक लें. मंदिर में थोडा सा समय जरूर व्यतीत करें. अपने मन को शांत कर लेंगे तो आपके भटकते हुए विचारों को संभाले रखने में आपको जरूर मदद मिलेगी.

तुला (Libra) इस समय की कमी यह है की तकदीर शायद आपका उतना साथ नहीं दे रही. लेकिन इस समय की अच्छाई यह है की किसी भी तरह का नुकसान भी सम्भला हुआ है, बशर्ते आप किसी ऐसे रास्ते पर चलने की कोशिश ही न करें. यथास्थिति बनाए रखें और काम के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखने. आपका काम के प्रति जो मन हटता चला जा रहा है वो भी परेशानियों का एक बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें – जिस भी रूप से अपनी बात लोगों तक पहुंचाएंगे उससे आपको फायदा जरूर होगा, पर उसमे आपका भरोसा झलकना चाहिए और आपकी प्रेरणा उभरकर आनी चाहिए ताकि आप लोगों को यह समझा सकें की आप क्या कुछ कर सकते हैं. अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने से ही आपके लिए अच्छे विकल्प उभरकर आएंगे.
क्या न करें – किसी अच्छे-भले विकल्प को किसी कमी की नजर से न देखें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की किसी काम को बढाने के लिए पैसा जुटाना मुश्किल होगा इसलिए हर चीज़ को नकारात्मकता की दृष्टि से न देखते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों को लेकर आपकी परेशानियाँ नजर आ रही हैं और इसकी वजह से आपके विचारों की प्रबलता भी आपको परेशान कर रही है, जबकि सच्चाई यह है की आप कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं और उसके चलते आपने व्यर्थ में खुद को परेशान कर रखा है. किसी भी बात को संभाले रखने के लिए थोडा सा आशावादी नजरिया तो अपनाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी अच्छाई पर और अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करें. किसी से भी अच्छी बात कहें जो लोगों को समझ आए, इसलिए किसी भी तरह की बहस में पड़ने से बचें ताकि लोगों से आपका तालमेल बना रहे.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना भी सख्त न बना लें की उसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ना शुरू हो जाए. किसी भी छोटी बात को इतना भी न बढ़ा लें की रिश्तों में आगे के रास्ते भी बंद हो जाएँ. कारण कोई भी क्यों न हो पर अपने व्यवहार को व्यर्थ में बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि मध्यम है और लोगों से भी उतनी मदद नहीं मिल पा रही, इसलिए आपको लगता है की सबकुछ बिगड़ता चला जा रहा है. मुश्किल भरे समय को संभाले रखना बहुत जरूरी है ताकि आपका मन उचाट न हो और आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या करें – लोगों से दूरियां बनाने से बचना होगा और जितना संभव हो सके लोगों की बात को और लोगों को नजरिये को समझने की कोशिश करनी होगी. ऐसा करने के लिए अपने मन को शांत रखना बहुत जरूरी होगा ताकि किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या न करें – कोई ऐसा एकतरफा विचार न बनाते चले जाएँ जो आपको अपनों से दूर कर दे. किसी प्यार के रिश्ते को भी भलीभांति समझें ताकि किसी भी वजह से आपकी सोच बिगडती न चली जाए.

मकर (Capricorn) हालात कुछ ऐसे बन रहे हैं जिसमे आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है. लोगों से भी तालमेल बनाना मुश्किल होगा पर हर चीज़ में कोई न कोई अपनी गलती ही उभरती चली जा रही है. ऐसे किसी भी समय में बहुत ज्यादा संयम बनाए रखने की जरूरत पडती है. नुकसान से बचकर निकल जाना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या करें – लोगों पर थोड़ा सा भरोसा करें और अपने दम पर मेहनत करने की कोशिश कर लें जिसमे लोगों से उम्मीद कम हो लेकिन आपकी अपनी मेहनत ज्यादा उभरकर आए, क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपने हालात संभाल पाएंगे. खुद को नुकसान की स्तिथि से बचाने के लिए अपने खर्चों को भी बांधना पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों की वजह से आप इतना भी पुरसुकून हो जाएँ की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़े, खासकर पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें की आपका नुकसान होता चला जाए. काम के प्रति लगन बनाये रखने का अच्छा समय है पर ऐसा करते हुए अपने मन को व्यर्थ में भटकाए नहीं.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर बचत उस रूप से नहीं बन पा रही जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं. अगर इस तरह का असंतोष मन में छाया रहेगा तो आपके प्रदर्शन में भी कमी आती चली जाएगी और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है. किसी चमत्कार से धन आगमन की उम्मीद न लगायें क्योंकि ऐसी उम्मीद पूरी होने वाली नहीं है.
क्या करें – कामकाज की बढती हुई जरूरतों को पूरा करना होगा पर उसमे पैसे से जुड़ी जरूरतें भी शामिल हैं पर ऐसा करते हुए अपने बढ़ते हुए असंतोष को थामे रखें ताकि ज़िन्दगी के प्रति आपका सकारात्मक रवैया बना रहे. हर चीज़ में कोई न कोई अच्छाई ढूँढेंगे तो वो अच्छाई आपको नजर जरूर आएगी.
क्या न करें – अपनी मेहनत को सही दिशा में लगाए रखें. अपने मन में बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से उस मेहनत में कोई कमी न आने दें. आपकी ज़िन्दगी में लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है और इस अच्छाई को भी किसी कमी की नजर से न देखें.

मीन (Pisces) लोग शायद आपको उतना न समझ पाएं जितना आप चाह रहे हैं और हो सकता है आपको निजी जीवन से जुड़े हालात में बहुत सारी कमियां नजर आयें पर हर छोटी बात को बढ़ा-चढ़ाकर सोचना भी ठीक नहीं है. रिश्तों के प्रति अविश्वास बनाते चले जाने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.
क्या करें – इस समय की प्राथमिकताओं को समझें और वो आपके काम और कारोबार से जुड़ी हुई हैं, जिसके चलते आपको हर तरह का लाभ मिल सकता है. अपनी तवज्जो बनाये रखने से कठिन से कठिन हालात को संभालना आसान हो सकता है.

क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की पैसा ही सबकुछ है. पैसा बहुत कुछ है यह सच्चाई है पर पैसे की तुलना में रिश्तों को नज़रंदाज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.