Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, February 19, 2019

Tuesday 19th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 फरवरी 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है रात 09 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
अश्लेशा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि प्रवेश करेंगे सुबह 11 बजकर 03 मिनट पर
आज भद्रा है सुबह 11 बजकर 18 मिनट तक, माघी पूर्णिमा है, माघ स्नान समाप्त हो रहे हैं, श्री सत्यनारायण व्रत है, श्री गुरु रविदास जयंती है, व्र्तौप्वास है और श्री ललिता जयंती है.

मेष (Aries) रिश्तों से जुड़ा सुख और सुकून बना हुआ है और इसलिए मन में तसल्ली है की सबकुछ ठीक चल रहा है, पर सबकुछ ठीक होते हुए रिश्तों को सँभालने का लगातार प्रयास करना चाहिए ताकि किसी भी तरह के छुटपुट तकरार से भी बचा जा सके.
क्या करें – मन से अपनों के करीब रहने का समय है ताकि किसी भी तरह की दूरियों के बनते-बिगड़ते विचार से बचा जा सके, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से बचना होगा ताकि ज़िन्दगी का सुकून हर तरह से बना रहे. किसी भी नुकसान को पहले से भांप लेने से और अपने लिए बचाव बना लेने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है इसलिए अपने मन में किसी भी पुरानी बात को लेकर दुखी न होते चले जाएँ और भविष्य को भी इस रूप से न देखें की उसमे कामकाज से जुडी मुश्किलें कैसे दूर हो पाएंगी. बहुत ज्यादा सोचकर अपने मन को व्यर्थ में दुखी न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) कामकाज के प्रति आपकी लगन बनी हुई है जिसमें आपको अपनों का भरपूर सहयोग भी मिल रहा है. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो पैसा भी लगेगा पर साथ ही साथ अपनी क्षमताओं को अपने काम में लगाए रखने की जरूरत भी पड़ेगी ताकि कामकाज से जुड़े जो भी दबाव रहे हैं उन्हें भी धीरे-धीरे संभाला जा सके.
क्या करें – पैसे की बढती हुई जरूरतों को भलीभांति समझें और उन्हें पूरा करने की कोशिश कर लें. कामकाज भी पैसे का निवेश मांगता है और निजी जीवन में अपनों की पैसे की जरूरतें भी बढती चली जा रही हैं जिन्हें पूरा करने का हर संभव प्रयास करना होगा.
क्या न करें – अपने हालात को समझते हुए अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न करें. इस समय आपका फोकस बहुत अच्छा है पर बदलते हुए सन्दर्भ में आप अपनी तकदीर को कमियों की नजर से न देखते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) किसी भी तरह से बात करने से या communicate करने से आपके लिए बहुत सारी अच्छाई बनती चली जाएगी पर इसका पूरा लाभ इस रूप से मिलेगा की आपके पैसे की स्तिथि बेहतर होती चली जाएगी जिसकी वजह से निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखना आसान हो जाएगा, इसलिए घर-परिवार में अपनों से जो भी अच्छी सलाह या प्रेरणा मिल रही है उसका भी पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – किसी भी तरह का तकरार आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है, खासकर कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की अनबन से बचना होगा. अगर अपनी ही बात कहने की कोशिश कर रहे हैं तो उस बारे में भी आपको विनम्रता बनाए रखनी होगी ताकि आपसी ताल्लुकात हर रूप से संभले रहें.
क्या न करें – किसी भी तरह की ग़लतफहमी के चलते किसी बहस में न उलझते चले जाएँ और इस वजह से कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते किसी का दिल दुखे. अपनी अच्छी-भली पैसे की स्तिथि को भी किसी तकरार की वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) लापरवाही से लिए गए फैसलों के चलते आपके पैसे की स्तिथि कमज़ोर पड़ सकती है और आपकी बचत किसी न किसी तरह के खतरे में पडती चली जाए ऐसा हो सकता है इसलिए सही योजना बनानी होगी और उस रास्ते पर चलने की हर संभव कोशिश करनी होगी. अपने चुने हुए रास्ते से भटक जाने से बचना होगा.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपकी सोच का केंद्रबिंदु बना हुआ है पर हो सकता है की अपने कामकाज के क्षेत्र में भी किसी ऐसे ही रिश्ते को आप तलाश रहे हों, पर इसी बात को लेकर हिदायत है की थोडा सा संभलना होगा ताकि लोगों की नजरों में आपकी इज्ज़त बनी रहे.
क्या न करें – अपने लिए कोई ऐसा विचार न बनाएँ की आप लोगों से बड़े हैं या लोगों से ज्यादा जानते हैं क्योंकि इसी कारणवश लोग आपको पूरी तरह से समझ न पाएँ ऐसा हो सकता है. वजह कोई भी क्यों न हो पर किसी को भी इस समय नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) हालात ऐसे बनते चले जा रहे हैं की आपको लोगों की मदद करनी पड़े पर अब आपका उस चीज़ में दिल नहीं है इसलिए मानसिक स्तर पर आपने खुद को लोगों से अलग-थलग कर रखा है और शायद यही ठीक नहीं है.
क्या करें – हालात को संभाले रखने का आसान सा तरीका यह है की अपनों की जरूरतों को समझें और हालात के अनुरूप खुद को ढाल लें. ऐसा करने से आपके लिए सुखद और भाग्यशाली परिस्थितियां जरूर बनेंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी ग़लतफहमी को इतना न बढ़ा लें की बात बिगडती चली जाए और अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनाएँ जो आपकी दिक्कतों को बढ़ाता चला जाए इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का रोष बिलकुल न पैदा करें.

कन्या (Virgo) किसी भी तरह का परिवर्तन इस समय आपके लिए महंगा पड़ सकता है और आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाए ऐसा हो सकता है, पर कामकाज से जुड़ी मुश्किलों के साथ नुकसान से जुडी मुश्किलें भी पैदा हो सकती हैं और इस वजह से बचकर ही चलना जरूरी है.
क्या करें – कुछ भी बेहतर करने के लिए आपके अंदर क्षमता बहुत है पर आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ लेने से भी नाकामियां ही हाथ लगती हैं, इसलिए एक-एक छोटा कदम आगे बढाते हुए ही अपने भविष्य को बनाना होगा तभी जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के बलबूते पर अपनी ज़िन्दगी की दिशा बनाने की कोशिश न करें और लोगों के प्रति इतना भी नकारात्मक न हो जाएँ की आप लोगों की सिर्फ कमियां ही देखते चले जाएँ, इसलिए अपने विचारों को बहुत ज्यादा धीमा कर लें ताकि आगे भी आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक है और भाग्यशाली रूप से हालात आपकी मदद कर रहे हैं की आपकी आर्थिक स्तिथि भी ठीक होती चली जाए और इसी वजह से काम से पूरा लाभ मिल रहा है जो आपको आगे बढने का होसला देता चला जाए, पर यह सारी की सारी अच्छाई काम के प्रति लगन बनाए रखने से ही उभरती है.
क्या करें – किसी भी तरह के तकरार को बचाए रखने के लिए बातचीत कर लें और बहुत विनम्रता के साथ अपनी बात कह लें. हो सकता है लोग बहुत दबाव डालकर अपनी बात कहना चाहें पर आप फिर भी धैर्य बनाये रखें.
क्या न करें – अपने कामकाज की बेहतर होती हुई स्तिथि को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें बल्कि इस बात को समझें की लोगों के योगदान से उसी अच्छाई में और ज्यादा इजाफा किया जा सकता है इसलिए व्यर्थ में अपने मन में परिवर्तन के विचार न बनाते चले जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा बदलाव भी न करें जिसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं. काम से लाभ बना हुआ और उसी का अच्छा असर आपके घर-परिवार की स्तिथि पर भी पड़ सकता है. ज़िन्दगी के छुटपुट दबाव फिर भी बने रह सकते हैं जिन्हें कबूल कर लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी सूझबूझ और अपनी व्यवहारिकता बनाये रखनी होगी और उसी के चलते लोगों के विचारों को भी समझने की कोशिश करनी होगी. आपके खर्चे बढ़े रहेंगे यह भी एक सच्चाई है, पर ऐसे में निजी जीवन की खुशियाँ बनी रहें यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – अच्छी-भली स्तिथि को लेकर भी अपने मन में किसी तरह का असंतोष न पैदा करें. हालात ठीक होने के बावजूद असंतुष्ट रहना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि संतोषजनक बनी हुई है, बल्कि काम से जुड़े दबाव बढ़ रहे हैं जिसकी वजह से आपको बहुत सारी चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी ही परिस्थितियां इंसान का इम्तेहान लेती हैं की आप अपने मन को किस रूप से सँभालते हैं ताकि आपके दबाव की स्तिथि भी सम्भली रहे.
क्या करें – किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से इस समय बचना होगा क्योंकि किसी भी तरह का परिवर्तन आपके लिए नुकसान की स्तिथि भी बढ़ा सकता है. अगर किसी बदलाव के विचार को लेकर मन बहुत उत्सुक हो रहा है तो भी शान्ति बनाए रखें ताकि हालात कुलमिलाकर आपके लिए संभले रहें.
क्या न करें – हर चीज़ का इतना विश्लेषण न करें की वो आपको मुश्किल लगनी शुरू हो जाए, इसलिए अपने मन में कोई ऐसा कारण न बनाएँ की आप दुखी होते चले जाएँ क्योंकि अपनी गलतियों की वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोग आपके प्रति अपनी अच्छाई बनाना चाह रहे हैं और दर्शाना चाह रहे हैं लेकिन आप इस बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे इसलिए आपने खुद को लोगों से अलग-थलग कर रखा है.
क्या करें – अपनी इच्छाओं को आगे बढाने के साथ-साथ आप अपनों की बात का भी मान रख सकते हैं, इसलिए इस तरह का तालमेल बनाना होगा की आपके निजी जीवन के हालात भी साथ ही साथ संभले रहें. यथास्थिति बनाये रखने में ही ज़िन्दगी का सुख है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों की अच्छाई को भलीभांति समझें और उनसे जुड़े रहें. ऐसे में अपने मन में कोई ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ जो आप के मानसिक द्वंध का कारण बन जाए. पैसा कमाने के लिए भी कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे.

कुम्भ (Aquarius) कोई प्यार का रिश्ता आपके जहन पर छाया हुआ है, अच्छी बात यह है की आपके अपनों का सहयोग भी आपको मिला हुआ है पर आपका मन फिर भी किसी न किसी बात को लेकर बहुत दुखी है और रिश्तों से जुड़ी इस अच्छाई को भी समझ नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – जब भी कोई एक चीज़ आपके मन को भटकाए तो किसी दूसरी चीज़ की ओर ध्यान लगा लेना चाहिए और यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपको अपने काम से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहा है, जिसके चलते आपको बड़ी सफलता मिल सके.
क्या न करें – बहुत ज्यादा सोचकर अपनी रोज़मर्रा की परेशानियों को आप अपने ऊपर हावी न करते चले जाएँ. ऐसा न सोचें की हर चीज़ परेशानी है क्योंकि उससे कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है.

उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की प्रतिमा के समक्ष नतमस्तक हो जाएँ. रिश्तों की अच्छाई को संभाले रखने के लिए और अपने मन को शांत करने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

मीन (Pisces) घर-परिवार के रिश्तों को संभालना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपका झुकाव किसी प्यार के रिश्ते की ओर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है, इसलिए आपको ऐसा  रहा है की हर कोई आपका दुश्मन है.
क्या करें – अपने भविष्य को बनाने के लिए आपको अपनी पढाई की ओर ध्यान देना होगा और ऐसा करने के लिए आपको अपने मन की घबराहट को भी हटाना पड़ेगा ताकि आप अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से उजागर कर सकें.

क्या न करें – रिश्तों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न बिठाएं और इसी वजह से आप किसी को व्यर्थ में नाराज़ भी न करते चले जाएँ. अपनी बात को मनवाने के लिए अपने व्यवहार में तेज़ी लाते चले जाना बिलकुल भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.